आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 16 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 सितंबर (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 16 September 2022 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 सितंबर की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: कल से घटेंगे कच्चे तेल, डीजल, एटीएफ के दाम, सरकार ने कम किया अप्रत्याशित प्रोफिट टैक्स। अगले हफ्ते बीजेपी में शामिल होंगे पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह। बेगूसराय जिले में अंधाधुंध फायरिंग मामले का पुलिस ने किया खुलासा, सभी चारों आरोपी गिरफ्तार। देश भर के स्कूल-कॉलेजों में समान ड्रेस कोड के लिए PIL, सुप्रीम कोर्ट ने विचार करने से किया इनकार। उज्बेकिस्तान में 8 देशों का महासम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी समरकंद पहुंचे और बैठक में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी की .पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। जिनपिंग-शरीफ से मुलाकात  को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को ACB ने समन जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया है। विधायक पर वक्फ बोर्ड में धांधली का आरोप है। सोनाली फोगाट मौत मामले में CBI की एंट्री हो गई है। 25 दिन बाद CBI ने केस दर्ज कर एक टीम गोवा पहुंच चुकी है। पढ़ें, आज की अहम खबरें:-

मोदी सरकार ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय दरों में गिरावट के अनुरूप स्थानीय रूप से उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित प्रोफिट टैक्स में कटौती की और डीजल और जेट ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर लेवी को कम कर दिया। घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर टैक्स 13300 रुपए प्रति टन से घटाकर 10500 रुपए प्रति टन कर दिया। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, डीजल के निर्यात पर शुल्क 13.5 रुपए प्रति लीटर से कम करके 10 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है। साथ ही विमान ईंधन निर्यात पर शुल्क 9 रुपए प्रति लीटर से कम कर 5 रुपए लीटर कर दिया गया है। नई दरें 17 सितंबर से प्रभाव में आएंगी। 

Windfall Tax cut: कल से घटेंगे कच्चे तेल, डीजल, एटीएफ के दाम, सरकार ने कम किया अप्रत्याशित प्रोफिट टैक्स

महाठग सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ ईडी की चार्जशीट में 53 साल की पिंकी ईरानी की भूमिका की भी डिटेल दी गई है। आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारियों ने बुधवार और गुरुवार को पिंकी ईरानी से पूछताछ की थी। चार्जशीट और जांच से जुड़े अधिकारियों के अनुसार पिंकी ईरानी को जैकलीन फर्नांडिस और सुकेश चंद्रशेखर के संपर्क में रखने वाली एक्ट्रेस के लिए एक 'प्राइवेट खरीदार' के रूप में दिखाया गया है।

कौन है पिंकी ईरानी? हिरोइनों और मॉडल्स को लाती थी 'महाठग' सुकेश चंद्रशेखर के करीब

सत्तर साल बाद भारत में फिर से चीतों की वापसी हो रही है। देश में आखिरी बार चीते को साल 1947 में देखा गया था। भारत में लुप्त हो चुके इस जीव को नामीबिया से लाकर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में शनिवार को छोड़ा जाएगा। इस ऐतिहासिक मौके पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। चीते का दोबारा भारत में पुर्नवास की कोशिश पहली बार की जा रही है। इस प्रक्रिया में कुल 20 चीते लाने का प्लान है। पहले चरण में 8 चीते बसाए जा रहे हैं। भारत सरकार अगले 5 साल में कूनो नेशनल पार्क में कुल 20 चीतों का पुर्नवास करना चाहती है। यह घटना इसलिए भी ऐतिहासिक है कि दुनिया में इस समय केवल 17 देशों में ही चीते मौजूद हैं। जिनकी कुल संख्या 7000 के करीब है।

Cheetah In India: भारत से मिला दुनिया को 'चीता' का नाम, कूनो में 20 बसाए जाएंगे ,जानें हमारे के लिए क्यों जरूरी

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को बातचीत की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात इस साल फरवरी में यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार हुई। बातचीत के दौरान मोदी को अपना प्रिय मित्र बताते हुए पुतिन ने कहा कि मुझे पता है कि भारत के प्रधानमंत्री कल अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाले हैं। पुतिन ने मोदी से कहा कि रूसी परंपरा के अनुसार, हम कभी किसी को एडवांस हैप्पी बर्थडे की बधाई नहीं देते हैं, इसलिए मैं अभी ऐसा नहीं कह सकता। लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि हम इसके बारे में जानते हैं, और हम आपको शुभकामनाएं देते हैं, हम सभी मित्रवत भारतीय राष्ट्र की कामना करते हैं, और हम भारत की समृद्धि की कामना करते हैं।

'माई डियर फ्रेंड, रूसी रिवाज है, एडवांस में हैप्पी बर्थडे नहीं कहते', मीटिंग में PM मोदी से बोले पुतिन

दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक अमानतुल्ला खान को पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले ACB ने उनके घर और उनके 5 अन्य ठिकानों पर छापेमारी की। 12 लाख रुपए और एक बिना लाइसेंस वाला हथियार बरामद किया। एसीबी दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है।

ACB ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को किया गिरफ्तार, घर और 5 ठिकानों पर रेड के बाद हुई कार्रवाई 

इस देश में मुस्लिम तुष्टीकरण के खेल ने कैसे सिस्टम को जकड़ कर रखा था। इसके खुलासे हैरान करते हैं। Times Now नवभारत ने 1995 के वक्फ कानून के जरिये वक्फ लैंड घोटाले का सच सामने रखा है। धर्मनिरपेक्षता की आड़ में बना ये कानून वक्फ बोर्ड को बेहिसाब पावर देता है। Times Now नवभारत पर आपको तमिलनाडु के त्रिची के एक गांव का सच आपको दिखाया गया है, जहां पूरा का पूरा गांव वक्फ बोर्ड की संपत्ति है। यहां तक कि 1500 साल पुराना हिंदू मंदिर भी वक्फ की जमीन पर है, जबकि इस्लाम 1300 साल पहले शुरू हुआ।

Sawal Public Ka: क्या वोट बैंक की मजबूरी में सेकुलरवाद का भ्रम फैलाया गया, मनमोहन सरकार का फैसला खतरनाक था?

उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में पहुंचे पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि SCO की अध्यक्षता अब भारत के पास जा चुकी है। अगले SCO शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान की भागीदारी पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। यह कहते हुए उनके चेहरे पर मायूसी नजर आ रही थी। पाकिस्तान में बाढ़ की स्थिति पर बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि हमने भारत से मदद नहीं मांगी है। हम अपने लोगों की मदद कर रहे हैं और कई लोग पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आए हैं। राहत और बचाव अभियान जारी है।  

अगले SCO की अध्यक्षता भारत के पास जाने से दुखी नजर आए पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, कही ये बात

एशिया कप 2022 का खिताब धमाकेदार अंदाज में भारत और पाकिस्तान जैसी मजबूत टीमों की मौजूदगी में जीतने के बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम की नजरें आगामी टी20 विश्व कप की ओर मुड़ गई हैं। ऐसे में एशिया कप जीत से उत्साहित श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है।

श्रीलंका ने किया टी20 विश्व कप के लिए टीम का ऐलान, जानिए किसे मिला मौका-किसका कटा पत्ता

गुजरात के सूरत में एक सनसनीखेज घटना सामने आई है। अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो सूरत के होटल या रेस्टोरेंट में भोजन करने से पहले सर्तक रहना जरूरी है। आपको भोजन में क्या परोसा जा रहा है। इस पर ध्यान रखना जरूरी है। नहीं तो आपको पच्छताना पड़ सकता है। सूरत के एक रेस्टोरेंट में नॉनवेज में गौ मांस बनाकर बेचा जाता था। सूरत के होडी बंगला इलाके में दिल्ली दस्तरखान रेस्टोरेंट में गौ मांस पकड़ा गया। सूरत पुलिस ने 20 किलो गौ मांस जब्त किया है। 40 किलो भैंस का मांस भी जब्त किया है। FSL रिपोर्ट में गौ मांस की पुष्टि हुई है। 

सूरत: रेस्टोरेंट में नॉनवेज के तौर पर बेचता था गौ मांस, पुलिस ने मालिक को किया गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन के सम्मेलन से इतर तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों नेताओं से विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। तीनों नेता एससीओ के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहर समरकंद पहुंचे हुए हैं।

पीएम मोदी ने रूस और तुर्की के राष्ट्रपति से की मुलाकात, दोनों नेताओं से द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने पर हुई चर्चा

आतंकवाद और आतंकवादी ऐसे मुद्दे हैं जिनसे पाकिस्तान अपना पीछा नहीं छुड़ा सकता। वैश्विक मंचों पर तो और नहीं। आतंकवाद पर सवाल उसे शर्मिंदा करते हैं। एक ऐसे ही सवाल से पाक के पीएम शहबाज शरीफ समरकंद में बचते हुए नजर आए। शहबाज शरीफ एससीओ बैठक में हिस्सा लेने के लिए उज्बेकिस्तान के समरकंद में हैं। वहां एससीओ नेताओं के बीच बैठकों का सिलसिला चल रहा है। इन्हीं बैठकों के बीच गलियारे से गुजरते समय एक पत्रकार ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को लेकर उनसे सवाल पूछा। 

वैश्विक मंच पर शर्मिंदगी से बच नहीं पाए शहबाज शरीफ, मसूद अजहर पर सवाल को अनसुना कर गए, Video 

ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार 19 सितंबर को होगा। इसके लिए सुरक्षा कड़ी करने के लिए 70 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 59 करोड़ रुपए) से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के दौरान सुरक्षा खर्च ब्रिटेन की इतिहास में सबसे महंगा एक दिवसीय कार्यक्रम होगा। सिक्योरिटी पर 7.5 मिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक खर्च होगा। सोमवार को अंतिम संस्कार में आने वाले विदेशी नेताओं की संख्या काफी अधिक होगी। इनके सुरक्षा के लिए ब्रिटिश Mi5 और Mi6 खुफिया एजेंसियां, लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस और खुफिया सेवा एक साथ काम करेंगे।

ब्रिटेन की महारानी के अंतिम संस्कार के दौरान सिक्योरिटी पर खर्च होंगे 59 करोड़ रुपए, जमीन से आसमान तक होगा कड़ा पहरा 

देश की राजधानी दिल्ली में नाइजीरिया की एक 30 साल की महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई है। सूत्रों ने शुक्रवार को ये जानकारी दी। दिल्ली में मंकीपॉक्स का ये आठवां और देश में कुल 13वां मामला है। सूत्रों ने बताया कि नाइजीरियाई महिला को इलाज के लिए लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालात पर लगातार नजर रखी जा रही है।

Monkeypox: दिल्ली में नाइजीरियाई महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित, देश में कुल मामलों की संख्या हुई 13

दिल्ली की एंटी करप्शन ब्रांच (ACB) ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक एवं नेता अमानतुल्लाह खान के घर एवं उनके 5 ठिकानों पर छापे मारे। इस छापेमारी में एसीबी को खान के एक करीबी से अवैध हथियार और जिंदा कारतूस  मिले। एसीबी की यह छापेमारी वक्फ बोर्ड से जुड़े मामले में हुई है। खान से पूछताछ करने के बाद एसीबी ने छापे की अपनी इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इस मामले में अभी आम आदमी पार्टी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। एसीबी के सूत्रों के मुताबिक हामिद अली खान एवं मसूद उस्मान कारोबार में अमानतुल्लाह के सहयोगी हैं। 

Amantullah Khan : अमानतुल्लाह खान के ठिकानों पर ACB के छापे, करीबी के पास से अवैध हथियार बरामद

अगले साल से आप हाइड्रोजन ट्रेन में सफर कर सकते हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि अगले साल से देश में हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन चलेगी। ऐसा करने के बाद दुनिया का दूसरा देश बन जाएगा, जहां पर हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन चलेगी। अभी केवल जर्मनी में हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन का ट्रॉयल किया गया है। और वहां पर जल्द ही पैसेंजर ट्रेन चलाने की तैयारी है। इसके लिए 11  पैसेंजर ट्रेन की डिलिवरी भी की गई है।

भारत में चलेगी हाइड्रोजन ट्रेन, जीरो प्रदूषण से लेकर होगी ये खासियत

भारत में अब चीता की वापसी होने जा रही है, नामीबिया से 8 चीते जल्द भारत आने वाले हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को इन्हें मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रिलीज करेंगे। इस दिन पीएम मोदी के जन्मदिन भी है। दिलचस्प बात यह है कि इन 8 चीतों में 5 मादा और 3 नर चीते शामिल हैं। इनमें दो नर चीते सगे भाई हैं और दोनों की उम्र साढ़े 5 साल है जो अभी नामीबिया के रिजर्व में रहते हैं। नर चीता उम्र भर साथ रहते हैं और शिकार में एक दूसरे का साथ देते हैं। इन 8 चीतों में 2 मादा चीतों में एक-दूसरे की बहुत अच्छी दोस्त हैं, और हमेशा एक दूसरे के साथ ही दिखती हैं।

Namibian cheetahs: नामीबिया से भारत आने वाले 8 चीतों के बारे में रोचक तथ्य, दो नर चीते सगे भाई हैं

पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अगले हफ्ते भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले हैं। पीएलसी के प्रवक्ता प्रीतपाल सिंह बलियावाल ने कहा कि 19 सितंबर को ज्वाइनिंग सेरेमनी होगी। साथ ही कहा कि बीजेपी में शामिल होने के बाद अमरिंदर सिंह अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस का बीजेपी में विलय करेंगे।

अगले हफ्ते बीजेपी में शामिल होंगे पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, बाद में पार्टी का भी करेंगे विलय

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को देश भर के शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों और शिक्षकों के लिए एक समान ड्रेस कोड (Uniform dress code) की मांग करने वाली जनहित याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया। जब सुप्रीम कोर्ट ने इस पर विचार करने से इनकार कर दिया तब याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका वापस लेने की मांग की जिसे पहले पीठ ने अनुमति दी थी। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में केंद्र और राज्यों को सामाजिक समानता सुरक्षित करने, सम्मान सुनिश्चित करने और बंधुत्व, एकता और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए रजिस्टर्ड और राज्य मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में कॉमन ड्रेस कोड लागू करने के लिए उचित कदम उठाने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

Uniform Dress Code: देश भर के स्कूल-कॉलेजों में समान ड्रेस कोड के लिए PIL, सुप्रीम कोर्ट ने विचार करने से किया इनकार

तमिलनाडु के राजनीतिक परिदृश्य में नाटकीय रूप से वासपी का संकेत देते हुए एआईएडीएमके की अपदस्थ महासचिव वीके शशिकला ने शुक्रवार को कहा कि वह पार्टी में लौटने और उचित समय पर इसका नेतृत्व करने के लिए तैयार थीं। शुक्रवार को जारी एक बयान में एआईएडीएमके सुप्रीमो जयललिता की करीबी सहयोगी शशिकला ने कहा कि वह और ओ पनीरसेल्वम 'एक साथ' थे और आश्वासन दिया कि वह जल्द ही चेन्नई में पार्टी मुख्यालय का दौरा करेंगी।

वीके शशिकला ने एआईएडीएमके में वापसी के दिए संकेत, कहा- वह और ओपीएस हैं 'एक साथ'

बेगूसराय फायरिंग की घटना पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को कहा कि यह सिर्फ 10 लोगों पर फायरिंग की घटना नहीं थी, इसने सरकार का चेहरा भी बेनकाब कर दिया। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। यह सिर्फ लोगों पर फायरिंग नहीं बल्कि एक आतंकवादी हमला था। मेरी मांग है कि इसकी जांच एनआईए या सीबीआई से होनी चाहिए।

Begusarai firing: चार आरोपी गिरफ्तार, गिरिराज सिंह बोले- ये आतंकी हमला था, NIA या CBI जांच हो

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंत्येष्टि राजकीय सम्मान के साथ सोमवार को होनी है। उनकी इस अंत्येष्टि समारोह में दुनिया भर के शिष्टमंडल होंगे। चर्चा है कि अंत्येष्टि के मौके पर मौजूद रहने के लिए राष्ट्राध्यक्षों और गणमान्य विदेशी अतिथियों समेत 500 लोगों को बुलाया गया है। महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए चीन का एक शिष्टमंडल भी लंदन पहुंच रहा है लेकिन रिपोर्टों की मानें तो चीन के इस शिष्टमंडल को महारानी के पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

चीन की अंतरराष्ट्रीय 'बेइज्जती', शिष्टमंडल को महारानी एलिजाबेथ का पार्शिव शरीर देखने की इजाजत नहीं

संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डेविड बेस्ली ने बृहस्पतिवार को सचेत किया कि दुनिया ‘वैश्विक स्तर पर अप्रत्याशित आपात स्थिति’ से जूझ रही है और 34.50 करोड़ लोग भुखमरी की ओर बढ़ रहे हैं तथा यूक्रेन युद्ध समाप्त होने तक सात करोड़ और लोगों पर भुखमरी का खतरा मंडराने लगेगा।

दुनिया के 34.50 करोड़ लोगों पर मंडरा रहा भुखमरी का खतरा, संयुक्त राष्ट ने किया अलर्ट

बेगूसराय जिले में अब तक हुए सबसे बड़ी वारदात का खुलासा शुक्रवार को बेगूसराय के एसपी योगेंद्र कुमार ने किया। प्रेस प्रेस वार्ता के दौरान एसपी योगेंद्र कुमार ने बताया कि 13 सितंबर की शाम चार अपराधियों की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की घटना को अंजाम दिया गया था, जिसमें अपराधियों ने बछवाड़ा, तेघरा, फुलवरिया एवं चकिया थाना मे सड़क किनारे राहगीरों को अपना निशाना बनाया था। 

Begusarai Firing: बेगूसराय जिले में अंधाधुंध फायरिंग मामले का पुलिस ने किया खुलासा, सभी चारों आरोपी गिरफ्तार

जद (यू) नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने न्यूट्रल (तटस्थ) विपक्षी दलों को अपने साथ लाने के लिए बड़ा दांव चल दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर केंद्र में विपक्षी दलों की सरकार बनती है तो सभी पिछड़े राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा। नीतीश कुमार का यह ऐलान निश्चित तौर पर एक सोचा समझा राजनीतिक दांव है।
नीतीश ने मोदी के खिलाफ चला अब तक सबसे बड़ा दांव,अलग हो जाएंगे जरूरत के साथी !

एक तरफ मानसून विदाई की तरफ है तो दूसरी तरफ मौसम लगातार करवट ले रहा है। दिल्ली, यूपी सहित कई राज्यों में पिछले दो दिन से बारिश हो रही है जिसके तापमान में गिरावट आई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।
UP, Bihar Weather Forecast Today: लखनऊ में फिर हो सकती है भारी बारिश, बिहार को लेकर IMD ने की ये भविष्यवाणी

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे पास अनुभव है और सदस्य देश फायदा उठा सकते हैं। दुनिया COVID-19 महामारी पर काबू पा रही है। COVID और यूक्रेन संकट के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में कई व्यवधान उत्पन्न हुए। हम भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहते हैं।
शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पीएम मोदी, अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थक है भारत

इन दिनों महाठग सुकेश चंद्रशेखर चर्चाओं में बना हुआ है। अरबों रुपये की ठगी करने वाला सुकेश तिहाड़ जेल से भी अपने धंधे को बेखौफ होकर चला रहा है। महज 17 साल की उम्र से ही लोगों को ठगने वाला सुकेश बेंगलुरु में ठगी करने के बाद उसने चेन्नई और दूसरे शहरों में भी लोगों को निशाना बनाने लगा। बात सुकेश की हो रही है तो आपको कुछ ऐसे ठगों के बारे में भी बता देते हैं जिनके कारनामे जानकर आप दांतो तले उंगुली दबा लेंगे या यूं कहें कि सुकेश आपको इनके सामने बौना लगेगा।
जालसाजी ऐसी कि ताजमहल और लाल किला तक बेच डाला, जानिए उन महाठगों के कारनामे सुकेश भी लगेगा बौना

अपनी प्राकृतिक सुंदरता और जैव विविधता से भरा मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट के साथ ही अब अफ्रीकन चीता के लिए भी जाना जाएगा। देश में करीब 70 साल बाद चीता की वापसी हो रही है और वो भी मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय अभ्यरण्य में। 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर मध्यप्रदेश सहित देश को ये सौगात देंगे। 
Namibian चीतों की आगवानी के लिए तैयार है ‘टाइगर स्टेट’, कुछ इस तरह वन्य जीवों के संरक्षण की मिसाल बन रहा मध्यप्रदेश

अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) एक महीने से भी कम समय में एक और अरबपति को पीछे छोड़ते हुए अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स के मुताबिक, 155.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी (Gautam Adani networth) ने यह मुकाम हासिल किया है।
गौतम अडानी ने रचा इतिहास, बने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अरबपति, इतनी है संपत्ति

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा कर दी है। पाकिस्‍तान ने अपनी टीम में पांच तेज गेंदबाजों को जगह दी है। स्‍क्‍वाड में नसीम शाह, हैरिस रउफ, मोहम्‍मद वसीम जूनियर, मोहम्‍मद हसनैन और शाहीन शाह अफरीदी। 22 साल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी इस समय लंदन में रिहैब से गुजरेंगे, लेकिन 23 अक्‍टूबर को भारत के खिलाफ पहले मुकाबले से पूर्व उनके फिट होने की उम्‍मीद है।
'चीफ सिलेक्‍टर की चीप सिलेक्‍शन', मोहम्‍मद आमिर ने टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए पाकिस्‍तान टीम की घोषणा पर जताई नाराजगी

नामीबिया से भारत लाए जाने वाले चीतों की पहली तस्वीर सामने आई है। चीतों की जो तस्वीरें सामने आई हैं इनमें तीन नर और पांच मादा चीते शामिल हैं और इन सभी की उम्र दो से साढ़े पांच साल के बीच की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने जन्मदिन के मौके पर मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों रिलीज करेंगे।  भारत सरकार ने 1952 में देश में चीतों को विलुप्त करार दे दिया था। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के साल वन में 1948 में आखिरी बार चीता देखा गया था।   
Namibian Cheetahs :नामीबिया से भारत आने वाले चीतों की पहली तस्वीर आई सामने, ग्वालियर में लैंड करेगा जम्बो जेट

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुजरात के दौरे पर सरकारी कर्मचारियों से जो अपील की उसके खिलाफ 56 अवकाशप्राप्त नौकरशाहों को ऐतराज है। उन्होंने चुनाव आयोग को खत लिखकर इस तरह की अपीलों और वादों पर रोक लगाने की मांग की है। अरविंद केजरीवाल वे एक प्रेस कांफ्रेस में पुलिस वालों के लिए, प्रशासनिक कमान संभाल रहे लोगों के लिए ऐलाव किया कि सत्ता में आने पर सुविधाएं देंगे।  
यह तो संवैधानिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाला, अरविंद केजरीवाल की अपील पर 56 अवकाश प्राप्त नौकरशाहों को ऐतराज

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार से ही बारिश हो रही है। देर रात हुई भीषण बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव की स्थिति हो गई है और अनेक जगहों पर बारिश का पानी लोगों के घरों में तक घुस गया है। भारी बारिश के चलते राजधानी लखनऊ के दिलकुशा में एक निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिर गई है जिसमें हादसे में नौ लोगों के मारे जाने की खबर सामने आ रही है जबकि दो लोग घायल बताए जा रहे हैं जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
Lucknow के दिलकुशा में दीवार गिरने से 9 की मौत, भारी बारिश के चलते आज शहर में बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

ACB summons Amanatullah Khan: दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान को ACB यानि एंटी करप्शन ब्यूरो ने समन भेजा है। अमानतुल्ला खान को वक्फ बोर्ड से जुड़े दो साल पुराने मामले में ACB ने पूछताछ के लिए आज दोपहर 12 बजे तलब किया है।
'वक़्फ़ बोर्ड का नया दफ़्तर बनवाया है.... चलो फिर बुलावा आया है!' ACB के सामने पेशी से पहले बोले अमानुतल्ला खान

दुनिया के अलग अलग हिस्सों में मौसम में अप्रत्याशित बदलावों के हम सब गवाह बन रहे हैं, सर्दी के समय में गर्मी, गर्मी के समय ठंड, बारिश के समय सूखे से दो चार हो रहे हैं। मसलन यूरोप में सूखा, चीन में सूखा और पाकिस्तान में खौफनाक बाढ़ हर एक तबके को चेतावनी दे रहा है। आमतौर पर मौसमी बदलाव, क्लाइमेट चेंज के लिए वैज्ञानिक ओजोन लेयर के क्षरण को वजह बताते रहे हैं।
अधिक गर्मी, बारिश, ठंड के लिए सीएफसी इकलौता गुनहगार नहीं, कोई और भी है

महाराष्ट्र में फॉक्सकॉन-वेदांका प्रोजेक्ट पर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा। इस विषय पर वेदांता के सीईओ अनिल अग्रवाल भी बयान जारी कर चुके हैं कि आखिर वो कौन सी वजह थी कि गुजरात तो निवेश के लिए चुना गया। इस विषय शिवसेना सांसद और एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने मौजूदा एकनाथ शिंदे सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। 
फॉक्सकॉन-वेदांता: 'फैसले को वाजिब ठहराने के लिए ली जा रही है उद्योगपतियों की मदद'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए बीजेपी तो अपनी तरफ से तैयारियां कर ही रही है लेकिन दिल्ली के एक रेस्टोरेंट ने भी इस मौके को खास बनाने के लिए अलग तैयारी की है।  17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन पर रेस्टोरेंट में '56 इंच मोदी जी' नाम की स्पेशल थाली तैयार की है जो प्रधानमंत्री को समर्पित है। 
PM Modi के Birthday पर यह रेस्टोरेंट लॉन्च करेगा '56 इंच मोदी जी थाली', 40 मिनट में खाने वाले को मिलेंगे ₹ 8.50 लाख

देश के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा दी है। इसका असर यातायात साधनों पर भी पड़ा है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। गौर हो कि देश में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से सफर करते हैं। 
IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 16 Sept 2022: कई ट्रेनें आज भी रद्द, डायवर्ट, रिशेड्यूल की गई हैं, यहां देखें लिस्ट

 भारत रत्न से सम्मानित एम. एस. सुब्बालक्ष्मी को संगीत जगत की अप्रतिम प्रतिभा और अविवादित सुर साम्राज्ञी के तौर पर जाना जाता है। इतिहास में 16 सितंबर की तारीख संगीत की इस महान साधिका के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है।
आज का इतिहास, 16 सितंबर: भारत रत्न शास्त्रीय गायिका एम.एस. सुब्बालक्ष्मी का जन्म

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट CUET UG 2022 परीक्षा के लिए परिणाम आज 16 सितंबर 2022 को देर रात जारी कर दिए गए हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NTA ने CUET UG 2022 परीक्षा 2022 के लिए परिणाम सभी उम्मीदवारों के लिए घोषित कर दिए हैं। अब सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर इन्हें चेक कर सकते हैं।
CUET UG Result 2022: जारी हुए सीयूईटी परीक्षा के परिणाम, cuet.samarth.ac.in से करें डाउनलोड

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर