ताजा खबर: 17 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 17 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 17 जुलाई की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर खत्म होने या कम होने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना के मामले बढ़कर 10 लाख से ज्यादा हो गए हैं। वहीं इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 25 हजार से ज्यादा हो गई है। यहां पढ़ें आज की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अयोध्या के विकास के लिए कराए जाने वाले कार्यों के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया। 

पढ़ें पूरी खबर- CM योगी ने खींचा अयोध्या के विकास का खाका, बोले- चरणबद्ध ढंग से हों विकास के कार्य

बच्चन परिवार कोरोना वायरस की चपेट में है। अभिषेक बच्चन, अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और आराध्या बच्चन की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। अब ऐश्वर्या बच्चन और उनकी बेटी आराध्या को नानावती अस्पताल में भर्ती किया गया है। 

पढ़ें पूरी खबर- नानावती अस्पताल में भर्ती हुईं ऐश्वर्या राय- आराध्या, कोरोना पॉजिटिव के बाद घर पर ही थीं क्वारंटाइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका-भारत कारोबार परिषद (यूएसआईबीसी) द्वारा आयोजित ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित किया।

पढ़ें पूरी खबर- PM Modi Bhashan: यूएन में बोले पीएम मोदी- दुनिया को बेहतर भविष्य देने के बारे में सोचना होगा

भारतीय सेना का कहना है कि अमरनाथ यात्रा जैश के राडार पर है, सेना ने कहा कि यात्रियों को सुरक्षित करने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं, सेना ने शुक्रवार को कहा कि आतंकवादी अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने में लगे हैं।

पढ़ें पूरी खबर-  Amaranth Yatra 2020: जैश के निशाने पर अमरनाथ यात्रा, साजिश रच रहे आतंकी, सेना ने किए पर्याप्त इंतजाम

राजस्थान की राजनीति में कांग्रेस सरकार को गिराने की साजिश के आरोप लगाए जा रहे हैं सीएम अशोक गहलोत का आरोप है कि उनकी सरकार को गिराने की साजिश की जा रही है।

पढ़ें पूरी खबर- Rajasthan Crisis:ऑडियो टेप मामले में जांच करने मानेसर पहुंची राजस्थान पुलिस, हरियाणा पुलिस ने उन्हें रोका

Gold/silver price today, 17 July 2020 : सोना और चांदी के भाव में लगातार दूसरे दिन गिरावट हुई है। गुरुवार के बाद फिर शुक्रवार (16 जुलाई) को दोनों की कीमतों गिरावट हुई है। 

पढ़ें पूरी खबर-  Gold price today: लगातार दूसरे दिन सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानिए 17 जुलाई को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

उत्तर प्रदेश के कानपुर में 2/3 जुलाई की रात वो कांड हुआ है जिसकी याद सालों में भी नहीं मिटेगी, उस रात का मंजर  ऐसी घटना के रुप में दर्ज हो गया है जिसकी मिसाल शायद ही कभी मिली हो।

पढ़ें पूरी खबर- Kanpur Shootout: सामने आया जेसीबी का ड्राइवर कहा- विकास दुबे ने जबरन लगवाई थी, किए अहम खुलासे 

अभी तक के सबसे घातक साइबर हमले के बाद, ट्विटर ने शुक्रवार को कहा कि क्रिप्टोकरेंसी स्कैम  की वजह से 130 अकाउंट प्रभावित हुए और वह स्थिति को नियंत्रित करने के लिए खाते के मालिकों के साथ कार्य कर रहा है।

पढ़ें पूरी खबर- क्रिप्टोकरेंसी स्कैम : ट्विटर अकाउंट्स पर साइबर हमला, यूजर्स बिटकॉइन के तौर पर गंवाए 90 लाख रुपए

विकास दुबे मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई और इस दौरान यूपी सरकार की तरफ से दलीलें रखीं गईं। सरकार ने कहा कि विकास दुबे ने पुलिस वालों पर 9 राउंड गोलियां चलाईं थीं 

पढ़ें पूरी खबर-  विकास दुबे केस: सुप्रीम कोर्ट में बोली यूपी सरकार- फेक नहीं था एनकाउंटर, उसने चलाईं थी 9 राउंड गोलियां

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया है कि कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए भारत को तीसरी बार कॉन्सुलर एक्सेस देने की पेशकश की गई है।

पढ़ें पूरी खबर- कुलभूषण जाधव केस: महमूद कुरैशी का दावा-भारत को तीसरी बार दी कॉन्सुलर एक्सेस, इस बार नहीं होंगे अधिकारी   

बरसात में फसल खराब होने और डीजल की महंगाई से मालभाड़ा बढ़ने के चलते बीते एक महीने में देश की राजधानी दिल्ली में आलू और प्याज को छोड़ बाकी हरी सब्जियों की कीमतें दोगुनी हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर- दिल्ली में महंगाई ने रसोई का बजट बिगाड़ा,सब्जियों के दाम 1 महीने में हुए दोगुने

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज (CSC E-Governance Services) की इस साल साझा सेवा केंद्रों (CSC) में 20 लाख लोगों की नियुक्ति की योजना है। सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) दिनेश त्यागी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

पढ़ें पूरी खबर: सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इस साल 20 लाख लोगों को देगी नौकरी, काम के आधार मिलेगी सैलरी

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ-साथ उत्तराखंड में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने  शनिवार और रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन करने का फैसला लिया है 

पढ़ें पूरी खबर: Lockdown in Uttarakhand: उत्तराखंड में दो दिन रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, आज जारी होगी गाइडलाइन

लद्दाख दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया और लुकांग चौकी पर जाकर भारतीय सेना के जांबाज जवानों एवं अधिकारियों से बातचीत की।

पढ़ें पूरी खबर: लद्दाख में सेना के जवानों के बीच बोले राजनाथ सिंह- दुनिया की कोई भी शक्ति हमारी एक इंच जमीन नहीं ले सकती

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को पीएम मोदी पर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि देश के छह साल की असफल नीतियों की वजह से चीन ने आक्रामक रुख अपनाया।

पढ़ें पूरी खबर: राहुल का पीएम पर वार, देश की 6 साल की नाकामियों के चलते चीन ने अपनाया आक्रामक रुख

कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए सरकार समेत कंपनियां भी अपने स्तर पर काम कर रही है। उसी कड़ी में कम बजट वाली विमानन कंपनी गोएयर (GoAir) ने घरेलू और इंटरनेशनल यात्रियों के लिए क्वारंटीन पैकेज (Quarantine Packages) की शुरुआत की है।

पढ़ें पूरी खबर: गोएयर ने पैसेंजर के लिए शुरू किया क्वारंटीन पैकेज, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं फायदा

बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्‍महत्‍या की सीबीआई जांच की मांग को महाराष्ट्र के गृहमंत्री अन‍िल देशमुख ने ठुकरा दिया है। उन्‍होंने कहा कि मुंबई पुलिस हर मसले को सुलझाने में सक्षम है।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत केस की CBI जांच की मांग महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने ठुकराई, बोले- मुंबई पुलिस हर मसला सुलझाने में सक्षम

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को लद्दाख पहुंचे। यहां अग्रिम मोर्चे पर सेना ने अपने अदम्य साहस एवं वीरता का प्रदर्शन किया। राजनाथ सिंह ने खुद एक हथियार उठा लिया।

पढ़ें पूरी खबर: लद्दाख में सेना ने दिखाया अदम्य साहस एवं पराक्रम, राजनाथ सिंह ने खुद उठा ली बंदूक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक (Federal Bank) के एमडी और सीईओ के रूप में श्याम श्रीनिवासन (Shyam Srinivasan) की पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 

पढ़ें पूरी खबर: श्याम श्रीनिवासन फेडरल बैंक MD और CEO बने रहेंगे, RBI ने दी पुनर्नियुक्ति की मंजूरी

मुंबई में सुशांत सिंह राजपूत के आवास के पास बांद्रा स्थित सड़क को दिवगंत अभिनेता के नाम पर किए जाने की अपील की गई है, जिस पर जल्द फैसले की उम्मीद है।

पढ़ें पूरी खबर: Mumbai में सड़क को Sushant Singh Rajput का नाम देने की अपील, जल्द फैसला लेंगे BMC अधिकारी

ऑडियो टेप मामले में राजस्थान एसओजी ने कार्रवाई की है। एसओजी ने केंद्रीय मंत्री शेखावत के खिलाफ FIR दर्ज किया है। एफआईआर में कांग्रेस के दो विधायकों भंवर लाल शर्मा और भाजपा नेता संजय जैन के भी नाम हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान एसओजी की कार्रवाई, केंद्रीय मंत्री शेखावत पर FIR दर्ज

कानपुर के गैंगस्टर विकास दुबे को मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल मंदिर से पकड़ा गया था। उस पर 5 लाख रुपए का इनाम घोषित था। यूपी पुलिस ने एमपी पुलिस से पूछा है कि ये इनाम किसे दिया जाना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: UP पुलिस ने MP पुलिस से पूछा- विकास दुबे को पकड़ने के लिए किसे मिले 5 लाख का इनाम

आत्मानिर्भर भारत अभियान प्रोत्साहन पैकेज के तहत गरीब और किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है। इसके मंत्री गिरिराज सिंह ने गाइडलाइंस जारी की हैं।

पढ़ें पूरी खबर:  AHIDF से 35 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, सरकार देगी 90% तक मदद, गाइडलाइंस जारी

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। संक्रमण के कुल मामले यहां अब 10 लाख से अधिक हो चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 25 हजार के पार पहुंच गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यहां रिकवरी रेट 63 प्रतिशत से अधिक बताई जा रही है।

पढ़ें पूरी खबर: 24 घंटों में बढ़ गए कोरोना के रिकॉर्ड 35 हजार मरीज, 1 दिन में संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लेह यात्रा पर हैं। लेह के लुकुंग पोस्ट पर सेना ने अपने पराक्रम एवं वीरता का प्रदर्शन किया है। इस दौरान राजनाथ सिंह ने सैनिकों का हौसला बढ़ाया।

पढ़ें पूरी खबर: लेह में सेना ने दिखाया अपना पराक्रम एवं शौर्य , राजनाथ सिंह ने तानी बंदूक

राजस्थान की राजनीति में ऑडियो टेप से खलबली मच गई है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस के बागी विधायकों की मदद से अशोक गहलोत की सरकार को गिराने की साचिश रची जा रही है। विधायक भंवर लाल शर्मा ने ऑडियो को फर्जी कहा है।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान की राजनीति में अब ऑडियो टेप से मची खलबली, रची गई गहलोत सरकार गिराने की साजिश!

कोरोना वायरस से संक्रमण के बाद अमिताभ बच्चन लगातार अपनी सेहत से जुड़े अपडेट देते हुए फैंस से मिले प्यार के लिए आभार व्यक्त कर रहे हैं । इसी क्रम में उन्होंने एक और ट्वीट किया है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना संक्रमण के बाद फैंस के लिए Amitabh Bachchan का ताजा ट्वीट, लोगों से मिले प्यार के हुए मुरीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के नागगढ़-चिम्मेर इलाके में आतंकियों के साथ मुठभेड़ चल रही है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जानकारी दी है कि एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार दिया गया है।

Kulgam encounter: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़, 2 आतंकियों को किया ढेर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार सुबह लेह यात्रा के लिए रवाना हो गए। रक्षा मंत्री लेह के अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैनिकों से मुलाकात करने के साथ ही जमीनी हालात का जायजा लेंगे।

लद्दाख दौरे पर रवाना हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जमीनी हालात का लेंगे जायजा

सुशांत सिंह राजपूत की मौत से काफी समय पहले से ऐसी अफवाहें थीं कि वह अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को डेट कर रहे हैं। हालांकि, इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई थी। सुशांत की मौत 14 जून को हुई थी, और मामले में रिया से पुलिस ने पूछताछ की थी।

Sushant के लिए अमित शाह से CBI जांच की मांग करके बुरी तरह ट्रोल हुईं Rhea Chakraborty

राजस्थान की सियासी लड़ाई अब कोर्ट पहुंच गई है। पायलट की अर्जी पर राजस्थान हाई कोर्ट सुनवाई करेगा। सीएम अशोक गहलोत मीडिया को संबोधित करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: मीडिया से बात करेंगे सीएम गहलोत, हाई कोर्ट में पायलट की अर्जी पर सुनवाई

अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन ने रूस पर वैक्सीन रिसर्च चोरी करने की कोशिश का आरोप लगाया है, लेकिन रूस ने इस आरोप का खंडन किया है।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिका, ब्रिटेन ने रूस पर वायरस टीके की जानकारी में सेंध लगाने का लगाया आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्‍त राष्‍ट्र में आर्थिक एवं सामाजिक परिषद की एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक को संबोधित करेंगे। यह UNSC में भारत की जीत के बाद PM मोदी का पहला संबोधन होगा।

पढ़ें पूरी खबर: संयुक्‍त राष्‍ट्र में पीएम मोदी का आज अहम संबोधन, बहुपक्षीय प्रणाली और व्यवस्था में सुधार पर होगी चर्चा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर