ताजा खबर, 17 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और मोदी समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 17 मई की प्रमुख खबरें।

taza khabar 17 May 2020, latest news in Hindi India
ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा हैं। देश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 90 हजार के पार चला गया है, जो चीन से अधिक है। इस वायरस के चलते देश में अब तक 2800 से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच बड़ी संख्‍या में प्रवासी मजदूरों का अपने घरों की ओर लौटना जारी है। लॉकडाउन 3.0 की अवधि रविवार को समाप्‍त हो रही है। लॉकडाउन के चौथे चरण से संबंधित दिशा-निर्देशों आज जारी होने की उम्‍मीद है। यहां पढ़ें रविवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पीएम नरेंद्र मोदी पर लोगो को भ्रमित करने और बेवकूफ बनाने का आरोप लगाया और कहा कि वित्त मंत्री की ओर से की गई कई घोषणाओं का कोरोना महामारी से लेना देना ही नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें: पूर्व CM सिद्धारमैया का PM मोदी पर तीखा हमला- 'इतिहास उन्हें असफल प्रधानमंत्री के रूप में याद रखेगा'

BCCI on Lockdown 4.0: बीसीसीआई ने केंद्र सरकार द्वारा देशव्‍यापी लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाने के बाद अहम अपडेट जारी किया है। बोर्ड ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि खिलाड़‍ियों का स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा सर्वोपरि है।
पूरी खबर पढ़ें: लॉकडाउन 4.0 के नए नियम आने के बाद BCCI ने दी अहम अपडेट

Red, Orange and Green Zone: केंद्र सरकार राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण के हालात को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बनाने का अधिकार दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें: केंद्र ने अब राज्य सरकारों को दिया अधिकार, तय कर सकेंगी रेड-ऑरेंज और ग्रीन जोन

What are Buffer, containment Red Green and Orange Zones: सरकार की ओर से राज्यों को लॉकडाउन 4 में जोन तय करने और कई अहम फैसले करने का अधिकार दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें: बफर, कंटेनमेंट जोन क्या हैं? जानें कैसे तय होते हैं ग्रीन, रेड और ऑरेंज जोन

Indian Premier League 2020: कई क्रिकेटर्स और विशेषज्ञ इस बात पर सहमति जता चुके हैं कि आईपीएल (IPL) 2020 खाली स्‍टेडियमों में आयोजित कराया जा सकता है। अब नए नियमों के बाद इसके आयोजन की उम्‍मीद जगी है।
पूरी खबर पढ़ें: IPL इस साल आयोजित होगा? लॉकडाउन 4.0 के नए नियमों से जगी उम्‍मीद

Lockdown 4.0 Guidelines (लॉकडाउन 4.0 गाइडलाइन): देश में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। गाइडलाइंस जल्द ही जारी की जाएंगी।
पूरी खबर पढ़ें: लॉकडाउन 4.0: 31 मई तक बढ़ाया गया देश में लॉकडाउन, जारी हुई गाइडलाइंस

देश में चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है। इस बार 2 हफ्ते की अवधि के लिए इसे और बढ़ाया गया है। लेकिन जैसा कि प्रधानमंत्री की ओर से कहा गया था कि लॉकडाउन 4 नए तरह का होगा तो इसके लिए कई तरह की गाइडलाइंस जारी की गई हैं।
पूरी खबर पढ़ें: Lockdown 4 में 31 मई तक क्या होगा मेट्रो, बस, रेल और हवाई सेवा की हाल, यहां जानिए

Lockdown 4.0 guidelines: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नए रूप और रंग वाला होगा लेकिन एमएचए की इस नई गाइडलाइन में कोई बड़ी रियायत नहीं दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें: Lockdown 4 Extension : शर्तों के साथ इन चीजों को शुरू करने की मिली इजाजत

Lockdown 4 Guidelines: देश में 31 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। इसे लेकर नई दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। यहां जानें लॉकडाउन 4 में क्या-क्या नहीं खुलेगा।
पूरी खबर पढ़ें: Lockdown 4 Guidelines: यहां जानें लॉकडाउन 4 में किस-किस पर रहेगी रोक, क्या-क्या नहीं खुलेगा

IRCTC issues fresh guidelines :आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर नई गाइडलाइन डाली है। ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने से पहले इसे जरूर पढ़ लें।
पूरी खबर पढ़ें: IRCTC ने जारी की नई गाइडलाइन, ट्रेन टिकट बुक करने पहले पढ़ लें, नहीं तो पछताएंगे

CM Yogi Health Tips: कोरोना महामारी जैसे संकट के समय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने अपनी सेहत राज बताते हुए कुछ बातें बताई हैं, जिन्हें वह अपनी जिंदगी में भी अपनाते हैं।
पूरी खबर पढ़ें: CM योगी आदित्यनाथ ने बताया अपनी सेहत का राज, खुद को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए अपनाते हैं खास नुस्खे

मरीज के घर जाने के लिए कोई एंबुलेंस उपलब्ध नहीं थी। डायलिसिस के बाद कमजोरी होने के बावजूद उन्होंने घर पैदल जाने का फैसला किया क्योंकि और कोई रास्ता नहीं था।
पूरी खबर पढ़ें: किडनी मरीज को नहीं मिली एंबुलेंस, पैदल चलते हुए रास्ते में हुआ बेहोश

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को मनाया जाता है, यह एक बेहद खतरनाक बीमारी है। बता दें कि हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी लोगों के तेजी से बढ़ रही है। 
पूरी खबर पढ़ें: हाइपरटेंशन से बचने के लिए डायट में शामिल करें गर्मी के 5 फल, कंट्रोल में रहेगा बीपी

लॉकडाउन के दौरान आलिया भट्ट ने नया लुक लिया है। उन्होंने घर पर ही अपने बाल कटवाएं हैं। देखें आलिया की फोटो...
पूरी खबर पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान घर पर ही लिया आलिया भट्ट ने नया हेयरकट, छोटे करवा लिए बाल

 सरकार छात्रों के लिए पीएम ई विद्या कार्यक्रम शुरू करेगी। जहां हर क्लास के लिए एक अलग चैनल बनाया जाएगा। इसके तहत तकनीक के जरिए शिक्षा के लिए कदम उठाए जाएंगे।
पूरी खबर पढ़ें: पीएम ई विद्या प्रोग्राम: छात्रों की पढ़ाई पर अब नहीं पड़ेगा असर, DTH चैनेल के जरिए होंगी क्लास

भारत की महानतम स्पिन चौकड़ी में से एक भागवत चंद्रशेखर आज अपना 75वां जन्मदिन बना रहे हैं। आइए जानें उनके करियर के बारे में कुछ बातें।
पूरी खबर पढ़ें: Birthday Special: पोलियो भी नहीं डाल पाया राह में रोड़ा, कमजोरी को ताकत बनाकर झटके 242 टेस्ट विकेट

केंद्र के ऐलान से पहले ही महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य में कोरोना के 30 हजार से अधिक मामले आ चुके हैं।
पूरी खबर पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रवासी मजदूरों से मुलाकात पर वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने निशाना साधा है। उन्होंने राहुल गांधी की मुलाकात को ड्रामेबाजी करार दिया है। 
पूरी खबर पढ़ें:  राहुल गांधी की प्रवासी मजदूरों से मुलाकात पर निर्मला सीतारमण ने साधा निशाना, बताया ड्रामेबाज

भारत सरकार ने मनरेगा के लिए अतिरिक्त 40 हजार करोड़ रुपए का ऐलान किया है। मनरेगा के लिए पहले ही बजट में 61,000 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था।
पूरी खबर पढ़ें:  प्रवासी मजदूरों को गांव में न हो परेशानी, सरकार ने मनरेगा के लिए अतिरिक्त 40 हजार करोड़ रुपए का किया ऐलान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ जहर उगला है। इस बार अफरीदी ने उन्हें डरपोक बताया है।
पूरी खबर पढ़ें: शाहिद अफरीदी ने फिर उगला पीएम मोदी और आर्मी के खिलाफ जहर, ट्विटर यूर्जस ने भज्जी और युवी से पूछे सवाल

उत्तर प्रदेश में कोरोना से संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहत बिना मास्क वाले लोगों पर जुर्माने का प्रावधान है।
पूरी खबर पढ़ें: यूपी में बिना मास्क पहने घर से निकले तो देना पड़ेगा जुर्माना, दोपहिया वाहनों पर यात्रा के लिए भी नए नियम

कोरोना संकट की सबसे ज्यादा मार पहले से ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहे वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड पर पड़ी है। विंडीज क्रिकेट के प्रमुख ने बताई आगे की राह।
पूरी खबर पढ़ें: विंडीज क्रिकेट बोर्ड के मुखिया ने कहा, कोरोना संकट ने हमें आईसीयू में पहुंचा दिया 

बॉलीवुड एक्टर सत्यजीत दुबे फिलहाल शॉक्ड में है। उनकी 54 वर्षीय मां कोरोना की चपेट में आ गई हैं। सत्यजीत दुबे की मां का हाल ही में कोरोना वायरस टेस्क कराया गया था जो कि पॉजिटिव आया है। 
पूरी खबर पढ़ें: बॉलीवुड एक्टर की मां निकलीं कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में बेड ना मिलने पर फिल्म स्टार्स से मांगी मदद

कंपनियों में काम करने वालो कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है। अब  ग्रेच्युटी का लाभ एक साल तक काम करने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा।
पूरी खबर पढ़ें: कर्मचारियो के लिए खुशबरी! अब 5 साल के बदले 1 साल में ही मिल सकेगी ग्रेच्युटी, मोदी सरकार ने बनाई योजना

जसलीन मथारू एक डॉक्टर को डेट कर रही हैं, जो अपनी पत्नी से अलग हो चुके हैं। अनूप जलोटा ने उनके लिए ये रिश्ता ढूंढ़ा है।
पूरी खबर पढ़ें: 'शादीशुदा' डॉक्टर को डेट कर रही हैं Jasleen Matharu, Anup Jalota ने लॉकडाउन में ढूंढ़ा रिश्ता

विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के पीस टीवी पर नफरत भरे भाषण के लिए करोड़ों रुपए का जुर्माना लगा है।
पूरी खबर पढ़ें: UK: जाकिर नाइक के 'पीस टीवी' पर सख्त एक्शन, नफरत भरे भाषण के लिए लगा इतने करोड़ का जुर्माना

लॉकडाउन के दौरान दो अलग-अलग संप्रदायों के मजदूर घर लौट रहे थे। लेकिन रास्ते में एक मजदूर की तबीयत अचानक खराब हो गई।
पूरी खबर पढ़ें: ट्रक में सवार अमृत की अचानक तबीयत बिगड़ी, याकूब ने आखिरी सांस तक नहीं छोड़ा दोस्त का साथ

गुजरात में एक रिटायर आईएएस अधिकारी ने वॉट्सएप ग्रुप पर अपनी न्यूड तस्वीरें पोस्ट कर दीं। इस ग्रुप में कई महिला आईएएस भी सदस्‍य हैं।
पूरी खबर पढ़ें: IAS ने अधिकारियों के वॉट्सएप ग्रुप में पोस्ट कीं अपनी न्यूड तस्वीरें, सहकर्मियों के लिए बनी अजीब स्थिति

कार्तिक आर्यन ने हाल ही में एक फनी वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने वो काम किया, जिसके लिए दीपिका पादुकोण और उनका परिवार काफी वक्त से बोल रहा था।
पूरी खबर पढ़ें: Kartik Aaryan Video: कार्तिक आर्यन ने मानी दीपिका पादुकोण की बात, किया कई दिनों से पेंडिंग ये काम

पंजाब में एक दिन में 952 मरीज ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो गए। राज्य में अब 657 सक्रिय केस बचे हैं। पंजाब के अलावा शनिवार को तमिलनाडु में भी एक ही दिन में 939 मरीज ठीक होकर घर लौट गए। 

पूरी खबर पढ़ें: पंजाब ने बनाया शानदार रिकॉर्ड, एक दिन में 952 कोरोना मरीजों को मिली अस्पताल से छुट्टी    

चक्रवाती तूफान अम्फान को लेक भारतीय नौसेना के जहाज भी अलर्ट मोड में हैं। अगले कुछ घंटों में इस तूफान की गति तेज हो सकती है।

पूरी खबर पढ़ें: अगले कुछ घंटों में खतरनाक हो सकता है चक्रवाती तूफान 'अम्फान'

गुजरात सेकेंड्री और हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड ने रविवार सुबह 12वीं की बोर्ड परीक्षा के विज्ञान के नतीजे घोषित कर दिए हैं। गुजरात 12वीं साइंस बोर्ड परीक्षा परिणाम 2020 डायरेक्ट लिंक पर जाकर छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ें: GSEB Result 2020: गुजरात बोर्ड ने जारी किए 12वीं के विज्ञान के नतीजे, यहां चेक करें रिजल्ट  

टीवी शो हमारी बहू सिल्क के कलाकारों और क्रू मेंबर्स के पूरे कार्यकाल का अभी तक भुगतान नहीं किया गया है। अब सैलरी देने के लिए प्रोड्यूसर्स ने साफ मना भी कर दिया है...
पूरी खबर पढ़ें: टीवी शो हमारी बहू सिल्क के कलाकारों और क्रू को अब तक नहीं मिली सैलरी, मेकर्स ने किया पैसे देने से साफ इंकार

चीन ने स्वीकार कर लिया है कि उसने कोरोना वायरस के शुरुआती सैंपल्स को नष्ट कर दिया था। उसने कहा कि ऐसा एहतियात के तौर पर किया गया था।
पूरी खबर पढ़ें: चीन ने आखिरकार किया कबूल, कोरोना वायरस के शुरुआती सैंपल किए थे नष्ट    

रांची के कोरोना हॉट स्पॉट बने हिंदपीढ़ी में शनिवार को हंगामा हुआ और भीड़ को काबू में करने के लिए सीआरपीएफ को लाठी चार्ज का सहारा लेना पड़ा।
पूरी खबर पढ़ें: कंटेनमेंट जोन में एकत्र हुई भीड़, सुरक्षाबलों को करना पड़ा लाठीचार्ज और रबर पैलेट का इस्तेमाल

क्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने दावा किया है कि अंपायर इयान गोल्‍ड ने 2010 में भारतीय दर्शकों की प्रतिक्रिया के डर से उस समय सचिन तेंदुलकर को जान बूझकर आउट नहीं दिया था, जब वह वनडे क्रिकेट में ऐतिहासिक दोहरे शतक की ओर थे।
पूरी खबर पढ़ें: डेल स्‍टेन का दावा- सचिन तेंदुलकर नहीं बना पाते दोहरा शतक, अंपायर ने फैंस के डर से...

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की 10 कंपनियों को हटाने और ऐसी नौ इकाइयों को महाराष्ट्र भेजने का आदेश जारी किया। अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू क्षेत्र से 1,000 से अधिक जवानों की 10 इकाइयों को हटाया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें: Maharashtra: कोरोना प्रकोप के बीच महाराष्ट्र में भेजी गईं 9 CAPF कंपनियां

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर