ताजा खबर, 19 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 19 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 19 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 19 January 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 19 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर निर्माण में योगदान के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह भी आगे आए हैं। सिंह ने राम मंदिर के लिए 1,11,111 रुपए का दान दिया है। केंद्र सरकार ने किसान संगठनों के साथ 20 जनवरी को होने वाली अपनी बातचीत स्थगित कर दी है। दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारी जोरों पर है। इस बार राफेल लड़ाकू विमान रिपब्लिक डे परेड का हिस्सा बनेंगे। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच निर्णायक टेस्ट अपने अंतिम दौर में है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लिव इन रिलेशनशिप पर निर्णय सुनाते हुए कहा है कि शादीशुदा होते हुए गैर पुरुष के साथ पति-पत्नी की तरह रहना लिव इन रिलेशन नहीं है, बल्कि यह अपराध की श्रेणी में आता है। 

शादीशुदा का दूसरे के साथ संबंध रखना Live-in Relationship नहीं बल्कि अपराध,इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला

बसपा के तत्कालीन राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी और प्रदेश अध्यक्ष रामअचल राजभर को गिरफ्तार कर कोर्ट ने जेल भेज दिया है उनपर बीजेपी नेता दयाशंकर सिंह के परिवार को लेकर अमर्यादित भाषा के इस्तेमाल का मामला था।

BSP के पूर्व महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर गिरफ्तार,भेजा गया जेल

भारत को महत्वपूर्ण सहयोगी देशों और पड़ोसियों से भारत निर्मित टीके की आपूर्ति के लिये कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरीशस के संबंध में जरूरी नियामकीय मंजूरी का इंतजार है।

इन 6 देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की सप्लाई करेगा भारत, आगे और भी देशों को दिया जाएगा टीका

देश की संसद की कैंटीन में पहले सस्ता मिलने वाला खाना अब आगे नहीं मिलेगा सरकार ने यहां मिलने वाली सब्सिडी को खत्म कर दिया है।

अब नहीं मिलेगा संसद की कैंटीन में "सस्ता खाना",सब्सिडी हुई बंद खाना हुआ 'महंगा'

पाकिस्तान के बलूचिस्‍तान में स्थित रेको दिक सोने की खदान को लेकर पाकिस्तान ने 2011 में एक ऐसा फैसला किया, जो उस पर काफी भारी पड़ गया है। उसकी अमेर‍िका और फ्रांस में संपत्तियों के जब्त होने का खतरा मंडरा रहा है।

सोने की खदान को लेकर भारी पड़ा ये फैसला, पाकिस्तान को लगा 6 अरब डॉलर का झटका, संपत्तियां होंगी जब्त

अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने गाबा पर जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने गाबा में पहली टेस्‍ट जीत दर्ज की। जानिए मैच के बाद कप्‍तान रहाणे ने क्‍या कहा।

ऑस्‍ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद जानिए कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने क्‍या कहा

पाकिस्तान (Pakistan) की सरजमीं से आतंकी नेटवर्क को खत्म करने के लिए वैश्विक दबाव बढ़ता देख भारत का मोस्ट वांटेड भगोड़ा दाऊद इब्राहिमने अपने परिवार के प्रमुख सदस्यों को कराची से रवाना कर दिया है, जिसमें उसका बेटा और दो छोटे भाई शामिल हैं।

हिलने लगी है भगोड़े दाऊद इब्राहिम की सल्तनत, परिवार को आनन-फानन में भेज रहा पाकिस्तान के बाहर

टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में आखिरी दिन 328 रन का लक्ष्‍य हासिल करके बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी 2-1 से अपने नाम की। बीसीसीआई ने भारतीय टीम की खुशियों में इजाफा किया।

टीम इंडिया को ऐतिहासिक सीरीज जीत का मिला ईनाम, बीसीसीआई ने 5 करोड़ बोनस का किया ऐलान

जो बिडेन बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही अमेरिका में बिडेन सरकार का दौर शुरू हो जाएगा। पिछले दशकों में भारत और अमेरिका के संबंध काफी मजबूत हुए हैं।

बिडेन के लिए नया नहीं है भारत, सीनेटर-उपराष्ट्रपति के रूप में नई दिल्ली की हमेशा की है मदद

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। इस मौके पर उन्होंने हा कि आज देश के तीन से चार लोग मालिक हैं। 

Rahul Gandhi: 'खेती का खून' नाम से बुकलेट जारी, राहुल गांधी बोले- खेती के खलनायक हैं कृषि कानून

टीम इंडिया ने मंगलवार को इतिहास रच दिया। भारत ने गाबा में ऑस्‍ट्रेलिया के 32 साल का घमंड तोड़ दिया। टीम इंडिया पहली ऐसी टीम बनी, जिसने ऑस्‍ट्रेलिया को 32 साल में पहली बार गाबा के मैदान पर टेस्‍ट मैच में शिकस्‍त दी।

टीम इंडिया ने गाबा में ऑस्‍ट्रेलिया का राज खत्‍म किया, 32 साल में पहली बार शर्मसार हुए कंगारू

गोरखपुर की दिव्यांगी त्रिपाठी पीएम बॉक्स में बैठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गणतंत्र दिवस का परेड देखेगी। दिव्यांगी को यह मौका पिछले साल सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में जिला टॉप करने के लिए मिला है।

कौन है दिव्यांगी त्रिपाठी, PM मोदी के साथ बैठकर देखेगी गणतंत्र दिवस का परेड

भारत बायोटेक का कहना है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है या वे ऐसी दवा पर होते हैं जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं और एलर्जी वाले लोगों को कोवाक्सिन शॉट नहीं लेना चाहिए।

Covaxin: भारत बायोटेक ने इस तरह के मरीजों को वैक्सीन ना लेने की सलाह दी, यह है पूरी लिस्ट

जो बिडेन कल यानि बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। अमेरिका के इस नए राष्ट्रपति ने अपने प्रशासन की टीएम तैयारी कर ली है। खास बात है कि ह्वाइट हाउस प्रशासन के अहम पदों पर कम से कम 20 भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक तैनात होंगे। 

बिडेन प्रशासन में इन 20 भारतवंशियों का होगा जलवा, ह्वाइट हाउस में मिली है अहम जिम्मेदारी  

1947 में जब भारत का बंटवारा जिन्ना की जिद पर हुआ तो पाकिस्तान देश का उदय हुआ। वैसे तो पाकिस्तान का अर्थ पवित्र भूमि से है। लेकिन 1947 से आज तक के इतिहास को देखें तो पाकिस्तान की आत्मा को उसके ही शासक बार बार दुखाते रहे। 

Sindh Country: पाकिस्तान में सिंध देश की मांग के पीछे क्या है ऐतिहासिक आधार, आइए चलते हैं इतिहास में

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन सियासी पारा चढ़ता जा रहा है। बीजेपी और टीएमसी एक दूसरे के ऊपर तीखे हमले कर रहे हैं तो टीएमसी को अपने बागियों के हमले का भी जवाब देना पड़ रहा है।

Nandigram: सियासी संग्राम में नंदीग्राम, इस दफा ममता को प्रयोग पड़ न जाए भारी

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली अपनी तीन दिनों की यात्रा (14-16 जनवरी) पर दिल्ली आए थे। उनकी इस यात्रा के बाद उम्मीद की जा रही थी सीमा विवाद पर दोनों देशों के बीच रिश्तों में जो कड़वाहट आई है, वह दूर हो जाएगी।

ज्ञवाली से नहीं मिली पीएम मोदी, तो क्या नेपाल के लिए दिल्ली अभी दूर है

अरुणाचल प्रदेश में चीन की तरफ से एक नया गांव बनाने का दावा किया गया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय क्षेत्र में चीन ने करीब 101 घरों का निर्माण किया है। 

क्या अरुणाचल में चीन ने बनाए हैं 101 घर? MEA का जवाब-बीजिंग इस तरह का निर्माण करता आया है

सूरत में एक बड़े सड़क हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस के मुताबिक कीम रोड पर 18 लोग सोए हुए। एक अनियंत्रित डंपर चालक ने सबको कुचल दिया। 

Surat Accident: वो टक्कर जो दे गई मौत, बेकाबू डंपर ने 18 लोगों को कुचला, 13 की गई जान

किसान संगठनों के साथ होने वाली अपनी 10वीं दौर की बातचीत सरकार ने स्थगित कर दी है। यह बातचीत मंगलवार को होनी थी लेकिन अब यह बैठक विज्ञान भवन में 20 जनवरी (बुधवार) को होगी। 

कल होगी किसान संगठनों के साथ सरकार की बातचीत, 9 दौर की वार्ता के बाद भी हल नहीं निकला 

हाल ही में एक फिल्म आई है जिसका नाम है 'कागज'। इसमें सरकार कागजों में एक शख्स को मृतक घोषित कर दिया जाता है। पूरी फिल्म इसी पर है कि उसे खुद को कागजों में जिंदा साबित करने के लिए किस तरह जद्दोजहद करनी पड़ती है।

'साहब मैं आदमी हूं, भूत नहीं'; खुद को जिंदा साबित करने की जद्दोजहद, कागजों में मृत घोषित हुआ बुजुर्ग

भारतीय वायुसेना में हाल ही में शामिल राफेल लड़ाकू विमान 26 जनवरी को भारत की गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगा और फ्लाईपास्ट का समापन इस विमान के ‘वर्टिकल चार्ली फार्मेशन’ में उड़ान भरने से होगा। 

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार गरजेगा राफेल, ‘वर्टिकल चार्ली फार्मेशन’ में भरेगा उड़ान

साल के पहले महीने का 19वां दिन भारत के राजनीतिक इतिहास में एक बड़ी जगह रखता है। 1966 में वह 19 जनवरी का ही दिन था, जब इंदिरा गांधी को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया।

19 जनवरी: 1966 में आज ही के दिन पहली बार देश की प्रधानमंत्री बनीं इंदिरा गांधी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर