ताजा खबर, 19 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 19 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार 19 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 19 june 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। शाम 5 बजे होने वाली इस बैठक में अलग-अलग पार्टियों के अध्यक्ष शिरकत करेंगे। वहीं देश में कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी चीन के खिलाफ विरोध तेज होता जा रहा है और लोग चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील कर रहे हैं। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

पीएम ने कहा-भारत शांति एवं मित्रता चाहता है लेकिन अपनी संप्रभुता की रक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है। पहले जो बिना रोक-टोक के आवाजाही करते थे उन्हें अब हमारे जवान रोक रहे हैं और यह कई बार तनाव का कारण बनता है। 

सर्वदलीय बैठक: PM मोदी बोले-भारत माता को जिन्होंने आंख दिखाई, वे सबक सीख कर गए

गलवान घाटी में हुई चीन के साथ हुई हिंसा के बाद सीमा पर बने तनावपूर्ण माहौल पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सभी पार्टियों ने एकजुटता दिखाते हुए सरकार का खुलकर समर्थन किया।

'आंखे निकालकर हाथ में दे देगी सरकार', सर्वदलीय बैठक में उद्धव ठाकरे की चीन को ललकार

सर्वदलीय बैठक में विपक्ष के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में भरोसा जताया है। विपक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा पर पीएम ऐतिहसिक फैसला लते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- सर्वदलीय बैठक में चीन पर हमलावर हुआ विपक्ष, पीएम मोदी में जताया भरोसा

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंदा अलुथगामे ने विश्व कप 2011 फाइनल में श्रीलंकाई टीम पर जानबूझकर हारने व मैच बेचने का आरोप लगाया, तो अब सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं।
पूरी खबर पढ़ें-विश्व कप 2011 फाइनल में फिक्सिंग के आरोपों की होगी जांच, श्रीलंका सरकार ने दिए आदेश

लद्दाख में कांग्रेस के नेता जाकिर हुसैन ने सेना के बारे में बेहद आपत्तिजनक बयान दिया है। बातचीत की ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।
पूरी खबर पढ़ें- सेना के खिलाफ कांग्रेस नेता जाकिर हुसैन का बेहद आपत्तिजनक बयान, ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद गिरफ्तार

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। वे अब दुनिया के 11 वें सबसे अमीर आदमी हो गए हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- मुकेश अंबानी बने दुनिया के 11वें सबसे अमीर आदमी, एक दिन में हुआ 1.16 अरब डॉलर का इजाफा

सोने और चांदी की कीमतों में गुरुवार को भी तेजी जारी रही है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव और साथ में चांदी का भाव भी। 
पूरी खबर पढ़ें- और बढ़े सोना, चांदी के दाम, जानिए 19 जून को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव 

लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ हिंसक संघर्ष में 20 भारतीय जवान शहीद होने के बाद ट्विटर, फेसबुक पर चीनी सामान का बहिष्कार हो रहा है लेकिन प्रोडक्ट्स की बिक्री में कमी नहीं
पूरी खबर पढ़ें- सोशल मीडिया पर बायकॉट चाइना, गो चाइनीज गो, लेकिन प्रोडक्ट्स की बिक्री पर असर नहीं

महज 34 साल की उम्र में सुशांत स‍िंह राजपूत दुन‍िया छोड़कर कर चले गए। उनके निधन के बाद अब ये व‍िवाद उठ रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- सुशांत स‍िंह राजपूत की डेथ के बाद, उठे हैं ये 5 व‍िवाद

सुशांत सिंह राजपूत एक्टर के अलावा एक सफल बिजनेसमैन भी थे। सुशांत एक नहीं बल्कि तीन कंपनियों के मालिक थे। इनमें से एक कंपनी उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के नाम पर है।
पूरी खबर पढ़ें- तीन कंपनियों के मालिक थे सुशांत सिंह राजपूत, गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के नाम पर भी खोली थी एक कंपनी

UPSC Civil Services Exam 2019 interview schedule: इंटरव्यू शिड्यूल जारी कर दिया गया है, जिन उम्मीदवारों ने मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इंटरव्यू या पर्सनॉलिटी टेस्ट राउंड के लिए उपस्थित हो सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- UPSC Civil Services Exam 2019: इंटरव्यू शेड्यूल upsc.gov.in पर जारी, जानें  तारीख और समय

गलवान घाटी की हिंसा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक लिए एआईएमआईएम और राजद को न्योता नहीं मिला है जिस पर दोनों दलों ने निराशा जताई है।
पूरी खबर पढ़ें- सर्वदलीय बैठक के लिए न्योता नहीं मिलने पर ओवैसी बोले-निराशा हुई, राजद भी नाराज

चीन की इस कायराना हरकत के बाद वायुसेना भी अलर्ट पर है। वायुसेना ने अपने फॉरवर्ड बेस में लड़ाकू विमानों की तैनाती कर दी है। चीन सीमा के पास वायुसेना के हेलीकॉप्टर और लड़ाकू  विमान उड़ते हुए नजर आए।
India China Tension: IAF चीफ ने किया लेह-श्रीनगर बेस का दौरा, लद्दाख में लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान

दिल्ली में कोरोना का इलाज करा रहे लोगों के लिए गृह मंत्रालय ने बड़ी राहत दी है। मरीजों को अब पहले जितने पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। मंत्रालय ने इसमें काफी कटौती की है।
दिल्ली में प्राइवेट अस्पतालों पर गृह मंत्रालय ने लगाई लगाम, रेट फिक्स होने से तीन गुना तक सस्ता हुआ ईलाज

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सेना का सफाई अभियान जारी है। गुरुवार देर रात से शोपियां में चली मुठभेड़ में अभी तक पांच आतंकवादी मारे गए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो दक्षिण कश्मीर में पिछले चौबीस घंटे के दौरान अलग-अलग एनकाउंटर में 8 आतंकवादी मारे गए हैं। 
Jammu Kashmir: दक्षिण कश्मीर में पिछले चौबीस घंटे के दौरान आठ आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी

एडवांस रूलिंग अथॉरिटी (एएआर) ने कहा है कि जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए सीमा का आकलन करते समय पीपीएफ (लोक भविष्य निधि), बचत बैंक खाते तथा परिवार/दोस्तों को दिए गए कर्ज पर मिलने वाले ब्याज को टैक्स योग्य आपूर्ति में शामिल किया जाएगा। 
पीपीएफ, बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज आय भी जीएसटी में होगी शामिल

सुशांत सिंह राजपूत के निधन ने बॉलीवुड में हलचल मचा दी है। नेपोटिज्म पर बहस, सुशांत की मौत के पीछे के कारण को लेकर लगातार कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं। इस बीच, मामले की जांच मुंबई पुलिस की ओर से की जा रही है। अब, ऐसी खबरें आ रही हैं कि सुशांत साल इस साल के अंत तक अपनी प्रेमिका रिया चक्रवर्ती से शादी करने के लिए तैयार थे।
जिया खान की मां ने रिया चक्रवर्ती पर लगाए गंभीर आरोप- 'काम के लालच में उसने सुशांत को उकसाया होगा'

देश में गहराते कोरोना संकट के कारण चिंता बढ़ती जा रही है। संक्रमण का आंकड़ा जहां 3.80 लाख से अधिक हो गया है, वहीं मृतकों की संख्‍या में भी लगातार इजाफा हा रहा है और यह साढ़े 12 हजार से अधिक है।
पूरी खबर पढ़ें: कोरोना वायरस समाचार 19 जून : कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, 3.80 लाख के पार हुआ आंकड़ा

देश के कुल 8 राज्यों की 19 राज्यसभा (Rajyasabha) सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इन राज्यों में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कुछ बड़े राज्यों की सत्ता पर काबिज कांग्रेस (Congress) के बीच है। दोनों दलों के कई दिग्गज उम्मीदवार इस चुनावी मैदान में हैं।
पूरी खबर पढ़ें:  Rajya Sabha Chunav Results Live: 8 राज्यों की 19 सीटों पर वोटिंग शुरू, कांग्रेस-बीजेपी में रोचक जंग

लद्दाख के गलवान घाटी में चीन और भारत के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए जिसके बाद से देशभर में चीन के खिलाफ विरोध तेज हो गया है। लोग लगातार चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की मांग कर रहे हैं। चीन के खिलाफ सोशल मीडिया पर भी मुहिम तेज हो चली है। इन सबके बीच एक ऐसी  खबरें भी आ रही हैं कि कई चीनी ऐप खुफिया जानकारी को लीक कर रहे हैं। 
पूरी खबर पढ़ें: 'अपने फोन से इन 52 चीनी ऐप्स को तुरंत करें डिलीट', UP STF ने कर्मचारियों को दिया आदेश

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सेना का सफाई अभियान जारी है। गुरुवार देर रात से शोपियां में चली मुठभेड़ में अभी तक पांच आतंकवादी मारे गए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो दक्षिण कश्मीर में पिछले चौबीस घंटे के दौरान अलग-अलग एनकाउंटर में 8 आतंकवादी मारे गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें: Jammu Kashmir: दक्षिण कश्मीर में पिछले चौबीस घंटे के दौरान आठ आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी

 मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने रिकॉर्ड कायम करते हुए मात्र 58 दिनों की छोटी सी अवधी में 1,68,818 करोड़ रु जुटा लिए। इस अवधि में रिलायंस की सब्सिडियरी जियो प्लेटफॉर्म्स में ग्लोबल निवेशकों की तरफ से 1,15,693.95 करोड़ रुपए का निवेश आया।
पूरी खबर पढ़ें: Reliance debt free: रिलायंस इंडस्ट्रीज डेडलाइन से पहले हुई कर्ज मुक्त, जानिए मुकेश अंबानी ने कैसे किया यह कमाल
 

हरियाणा के रोहतक से दिल को दहला देने वाली वारदात सामने आई है, जहां एक शख्‍स ने अपनी ही बहन और जीजा की हत्‍या कर दी। वारदात की वजह घरवालों की मर्जी के खिलाफ जाकर पसंद की शादी को बताया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें: Honour killing in Haryana: पसंद की शादी बन गई जान की दुश्‍मन, भाई ने ही कर दी बहन की नृशंस हत्‍या

 भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है।  इस बैठक में लद्दाख में चीन-भारत सीमा पर स्थिति पर चर्चा की जाएगी। 
पूरी खबर पढ़ें: LAC पर तनाव के बीच आज पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक, जानिए कौन-कौन से नेता लेंगे हिस्सा

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ट्वीट कर गलवान शहीद हुए भारतीय सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्‍होंने कहा, 'हम चीन के साथ हाल में हुए संघर्ष की वजह से हुई मौतों के लिए भारत के लोगों के साथ गहरी संवेदना जताते हैं। 
पूरी खबर पढ़ें: 'हम याद रखेंगे', चीन के साथ खूनी संघर्ष में भारतीय जवानों की शहादत पर बोला अमेरिका

भारत औऱ चीन के सैनिकों के बीच 15 जून की रात गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में 76 जवान घायल हुए हैं। सभी घायल जवान दो हफ्ते के भीतर ड्यूटी ज्वॉइन कर लेंगे।
पूरी खबर पढ़ें:  Galwan Clash: गलवान में चीनी सैनिकों से झड़प में 76 जवान घायल, सभी फिट होकर जल्द ड्यूटी पर लौटेंगे
 

मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का सिलसिला पिछले 58 दिनों से जारी है। 11 निवेशों के जरिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 24.70% इक्विटी के लिए 1,15,693.95 लाख करोड़ का निवेश हो चुका है।
पूरी खबर पढ़ें:  जियो प्लेटफॉर्म्स में 58 दिनों में 11वां निवेश, जुटाए 115693 करोड़ रुपए, नए निवेशक पीआईएफ

 बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 5 लोगों की मौत के साथ ही प्रदेश में इससे मरने वालों की संख्या बढ़ कर 44 हो गई है, जबकि प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 7040 पर पहुंच गई है। 
पूरी खबर पढ़ें:  बिहार में बढ़ रहा कोरोना का कहर, संक्रमण के मामले 7 हजार के पार, 44 लोगों की जा चुकी है जान

भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा का मानना है कि भारतीय तेज गेंजबाज ऑस्ट्रेलिया में पिंक बॉल टेस्ट मैच खेलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। भारत को इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक डे-नाइट टेस्ट खेलना है।
पूरी खबर पढ़ें:  पुजारा ने कहा, कंगारुओं के खिलाफ इस मैच का भारतीय पेस बैटरी को है बेसब्री से इंतजार

 गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प के दौरान भारतीय जवानों की ओर से हथियार का इस्तेमाल नहीं किए जाने पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नाराजगी जाहिर की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 'अपने कमांडिंग ऑफिसर को मारा जाता देख प्रत्येक सिपाही हथियार उठा लेगा और गोली चला देगा। 
कैप्टन अमरिंदर ने पूछा-सैनिकों के पास हथियार थे तो उन्होंने फायर क्यों नहीं किया?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर