आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 2 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 2 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 2 अगस्त (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 2 August 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 2 अगस्त की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने जारी की 10 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट। दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, इंडिगो के प्लेन के नीचे घुसी कार। दिल्ली में नेशनल हेराल्ड के दफ्तर पर ईडी की छापेमारी। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले मालदीव के राष्ट्रपति। देश में पिछले 24 घंटो में सामने आए कोविड-19 के 13,734 मामले, 27 मरीजों की हुई मौत। अफगानिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी, राष्ट्रपति बिडेन ने किया कंफर्म। जवाहिरी को मार गिराने के अमेरिकी ऐलान का सउदी अरब ने किया स्वागत। राज्यसभा में आज दोपहर 2 बजे से महंगाई पर होगी चर्चा। चीन की चेतावनियों के बावजूद यूएस हाउस की स्पीकर नैंसी पेलोसी आज ताइवान दौरे पर। जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शिखर धवन को बनाया गया कप्तान। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा टी20 गंवाने वाली भारतीय टीम जीत की पटरी पर लौट आई है। भारत ने मंगलवार को तीसरे टी20 में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से धूल चटाई। सेंट कीट्स के वॉर्नर पार्क मैदान पर खेले गए मैच में भारत को 165 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 3 विकेट के नुकसान पर 6 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव (76) ने शानदार बल्लेबाजी की और कैरेबियाई टीम को तारे दिखा दिए। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

IND vs WI, 3rd T20I Highlights: सूर्यकुमार ने तीसरे टी20 में वेस्टइंडीज को दिखाए तारे, भारत ने दर्ज की धमाकेदार जीत

भारत के वेटलिफ्टर विकास ठाकुर ने मंगलवार को कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में वेटलिफ्टिंग स्‍पर्धा में 96 किग्रा वर्ग में सिल्‍वर मेडल जीता। विकास ठाकुर ने स्‍नैच में 155 किग्रा जबकि क्‍लीन एंड जर्क में 199 किग्रा वजन उठाया। इस तरह उन्‍होंने कुल 346 किग्रा का भार उठाया और वो दूसरे स्‍थान पर रहे। यह विकास ठाकुर का कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में तीसरा पदक है। इससे पहले 2014 ग्‍लास्‍गो कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में उन्‍होंने सिल्‍वर जबकि 2018 गोल्‍ड कोस्‍ट में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था।

CWG 2022: विकास ठाकुर ने जीता सिल्‍वर मेडल, वेटलिफ्टिंग में भारत को मिला 8वां पदक

चीन से तनातनी बढ़ने के बीच मंगलवार (दो अगस्त, 2022) को अमेरिकी संसद के निचले सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ताइवान पहुंच गईं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रात साढ़े आठ बजे (भारतीय समयानुसार) उनका विमान वहां के ताइपे में लैंड हुआ। बताया गया कि उनके स्वागत के लिए वहां भारी भीड़ एकजुट हुई। वह मलेशिया से ताइपे पहुंचीं, जिसे लेकर ड्रैगन (चीन) के साथ तनाव बढ़ गया है। दरअसल, चीन स्वशासित ताइवान पर अपना हक होने का दावा करता है।

चीन के साथ बढ़ी तनातनी तो ताइवान पहुंच गईं US हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी, जानें- क्या है पूरा मामला?

आंध्र प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है। वहां के विशाखापत्तनम में मंगलवार को इंडस्ट्रियल एरिया के पास गैस लीक हो गई, जिसके बाद कई लोगों के बीमार होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 50 लोगों की तबीयत बिगड़ी है। हालांकि, इस बारे में किसी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

आंध्र प्रदेश में अनहोनी! विशाखापत्तनम में इंडस्ट्रियल एरिया के पास गैस लीक, कई के बीमार होने की खबर

राष्ट्रवाद यानी देश से बढ़कर कुछ नहीं आज राष्ट्रवाद में बात होगी स्कूल कॉलेजों में चलाए जा रहे मजहबी एजेंडे की - धर्म के ठेकेदार बच्चों को मोहरा बनाकर स्कूलों में मजहबी एजेंडा क्यों चला रहे हैं मैं तथाकथित धर्म के इन ठेकेदारों से पूछना चाहता हूं कि शिक्षा के मंदिर कहे जाने वाले स्कूल कॉलेजों में धर्म का क्या काम है लेकिन धर्म के नाम पर स्कूलों में मासूम छात्रों में कट्टरता फैलाई जा रही है।

कानपुर में कलमा पाठ सही, अयोध्या में राम से क्यों 'बैर' ? अयोध्या में फैज-ए-आम मुस्लिम कॉलेज के छात्र निष्कासित

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला लॉन बॉल्स टीम ने नया इतिहास रच दिया है। भारतीय महिला टीम ने इस खेल में भारत को पहला कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल जिताया है। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को करारी मात देने के बाद अब भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम करके देश का नाम रोशन किया।

भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स महिला लॉन बॉल्स में एतिहासिक स्वर्ण पदक जीता

महंगाई के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से संसद में मंगलवार (दो अगस्त, 2022) को केंद्र सरकार को घेरा गया। पार्टी के सांसद और सीनियर नेता राघव चड्ढा ने उच्च सदन राज्य सभा में अपने भाषण के दौरान तंज कसा। कहा कि जिस तरीके से रावण के 10 सिर होते हैं। ठीक वैसे ही महंगाई के भी सात सिर हैं।

Inflation पर AAP के राघव चड्ढा का तंज- जैसे रावण के 10 सिर, वैसे ही महंगाई के सात सिर

सोमवार को जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण महंगाई और भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति पर बयान दे रही थीं। तो उसी समय उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले की रहने वाली छह साल की बच्ची कृति दुबे का लेटर वायरल हो चुका था। कक्षा एक में पढ़ने वाली कृति ने महंगाई पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा था। जिसमें उन्होंने मैगी और पेसिंल की बढ़ी कीमतों से हो रही परेशानी को बयान किया था। जाहिर है बढ़ती महंगाई और कम ग्रोथ, मंदी और स्टैगफ्लेशन जैसी चिंताएं बढ़ा रही है।

मासूम 'कृति दुबे' के सवालों के बीच वित्त मंत्री का जवाब, जानें उन्हें अर्थव्यवस्था पर क्यों है भरोसा

एशिया कप 2022 के कार्यक्रम का ऐलान हो गया है। बीसीसीआई ने इसके कार्यक्रम का ऐलान किया है। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को महामुकाबला खेला जाएगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसके कार्यक्रम को ट्विटर पर फैंस का साथ शेयर किया है। जय शाह ने बताया कि टी20 विश्व कप 2022 से पहले ये टूर्नामेंट तैयारी के लिए सबसे बढ़िया मंच होगा।जय शाह ने कार्यक्रम को ट्वीट करते हुए लिखा, "इंतजार खत्म हुआ, एशिया की बादशाहत की जंग 27 अगस्त को शुरू होगी और इसका महत्वपूर्ण फाइनल मैच 11 सितंबर को खेला जाएगा। एशिया कप का 15वां संस्करण टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी के लिए सबसे बेहतर मंच होगा।"

एशिया कप 2022 के कार्यक्रम का हुआ ऐलान, इस दिन होगा भारत-पाक मैच

पाकिस्तानी सेना के लापता चॉपर का मलबा बलूचिस्तान में मिला है। बताया गया कि हादसे में छह सैन्य अफसरों की मौत हो गई। मुल्क के सैन्य बलों के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार की ओर से जानकारी दी गई कि चॉपर का मलबा लासबेला के विंडार में मूसा गोथ में पाया गया। लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज अली सहित सभी छह अफसर और सैनिक शहीद हो गए। शुरुआती जांच में सामने आया कि यह हादसा खराब मौसम के कारण हुआ।

PAK सेना के लापता चॉपर का मलबा बलूचिस्तान में मिला, छह सैन्य अफसरों की मौत

पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले के आरोपी पार्थ चटर्जी पर एक गुस्साई महिला ने चप्पल फेंक दी, वो महिला बेहद आक्रोश में थी और बाद में उसने मीडिया से बातचीत में अपना गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि 'नेता लोग जनता का पैसा लूट रहे हैं।

'ये जनता को लूट रहे हैं...कोलकाता में पार्थ चटर्जी पर गुस्साई महिला ने फेंकी 'चप्पल'-Video

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के दौरान सभी सेक्टर्स प्रभावित हुए। महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से सभी कंपनियों में काम- काज प्रभावित हुआ था। एविएशन सेक्टर उन सेक्टर्स में से है, जो सबसे अधिक प्रभावित हुआ। सभी सेक्टर्स की तरह एविएशन सेक्टर में भी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की गई थी। लेकिन अब हालात सामान्य हो रहे हैं। देश की प्रमुख विमानन कंपनी इंडिगो (Indigo) ने पायलटों के वेतन पर बड़ा फैसला लिया है।

पायलटों के लिए खुशखबरी, वेतन बहाल करेगी ये विमानन कंपनी

नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को दिल्ली स्थित हेराल्ड हाउस में रेड किया। दिल्ली के अलावा देश भर में करीब 12 जगहों पर ईडी ने छापा मारा है। दिल्ली में ईडी के जांच अधिकारी हेराल्ड हाउस के दफ्तर में है और दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं। दिल्ल, कोलकाता सहित 12 जगहों पर छापे की कार्रवाई हो रही है। कोलकाता में डोटेक्स मर्चेंडाइज और सुनील भंडारी के ठिकानों पर छापा पड़ा है। सूत्रों का कहना है कि राहुल और सोनिया गांधी से पूछताछ में एनआईए को जिन सवालों का जवाब नहीं मिला था, अब जांच एजेंसी उन सवालों का जवाब ढूंढने के लिए इन जगहों की तलाशी ले रही है।

दिल्ली के हेराल्ड हाउस में ED की रेड, सोनिया-राहुल से पूछताछ के बाद देश भर में छापे

ताइवान के मसले पर अमेरिका और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। अब हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी की प्रस्तावित ताइवान यात्रा पर चीन बेहद भड़क गया है और उसने सीधे तौर पर अमेरिका पर चेतावनी दे डाली है। पूर्वी एशिया के दौरे पर आईं पेलोसी ताइवान की प्रस्तावित यात्रा कर सकती हैं। ताइवान की मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पेलोसी मलेशिया के बाद उनके यहां आएंगी। हालांकि, अमेरिका की तरफ से स्पीकर की ताइवान यात्रा के बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। ताइवान के पास फुजियान में चीन सैन्य अभ्यास कर चीन ने अमेरिका को अपनी ताकत का एहसास कराया है। 

Taiwan : पेलोसी की यात्रा पर भड़का चीन, ताइवान के समीप सैन्य अभ्यास कर अमेरिकी को दिखाई ताकत

अमेरिका द्वारा अलकायदा प्रमुख अल जवाहिरी के मारे जाने से अलकायदा समेत अफगानिस्तान में फल फूल रहे तमाम आतंकी संगठनों को गहरा झटका मिला है। आतंक के सरगरा अल जवाहिरी ने अमेरिका में 11 सितंबर 2001 में होने वाले अटैक में अहम भूमिका निभाई थी जिसमें तीन हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। जवाहिरी को मारा जाना ओसामा बिन लादेन  के बाद अमेरिका की दूसरी बड़ी स्ट्राइक है।

अल जवाहिरी के ख़ात्मे के बाद कौन होगा अगला अल-कायदा चीफ? 

एक दौर से हम अपने बूढ़े-बुजुर्गों से 15 अगस्त, 26 जनवरी के मौके पर छोटे-छोटे बच्चों के हाथ में तिरंगा लेकर प्रभात फेरी निकालने की कहानियां सुनते आए हैं।  सड़कों और गलियों में तिरंगा लिए बच्चों द्वारा गाए जाने वाले देशभक्ति गीत शरीर में अलग ही ऊर्जा पैदा कर देते थे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चरखे से खादी का बना तिरंगा न केवल आजादी की लड़ाई की पहचान बना बल्कि आज भी देशभक्ति का प्रतीक है। लेकिन दौर और तकनीकी का असर अब तिरंगे के सफर पर भी दिख रहा है। यानी बापू के चरखे से निकली तिरंगा यात्रा अब हाईटेक हो गई है। और आजादी के 75 वें वर्ष की वर्षगांठ को देखते हुए अब इसी हाईटेक तिरंगा यात्रा के बारे में बता रहे हैं...

बापू के चरखे से निकलकर हाईटेक हुई तिरंगा यात्रा, ऑनलाइन अपने लोकेशन पर फहरा सकेंगे झंडा

पश्चिम बंगाल में नेता विपक्ष एवं भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। गृह मंत्री से उनकी यह मुलाकात संसद भवन में हुई। गृह मंत्री से अधिकारी की यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। गृह मंत्री के साथ उनकी यह बैठक ऐसे समय हुई है जब बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय टीएमसी के पूर्व नेता पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी से पूछताछ कर रही है। पार्थ की करीबी अर्पिता के फ्लैट्स से करीब 55 करोड़ रुपए की बरामदगी हुई है। इस बरामदगी के बाद तृणमूल कांग्रेस भी सवालों के घेरे में आई है। 

Suvendu Adhikari : दिल्ली में अमित शाह से मिले सुवेंदु अधिकारी, TMC के लिए रकम जुटाने वाले 100 नामों की लिस्ट सौंपी!

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में भारतीय टीम को आखिरी ओवर में हार का सामना करना पड़ा जहां वेस्टइंडीज को जीत के लिए 10 रन चाहिए थे। इसकी एक वजह रोहित शर्मा का वो फैसला भी बना जब उन्होंने अंतिम ओवर अनुभवी पेसर भुवनेश्वर कुमार की जगह युवा पेसर आवेश खान को थमा दिया। आवेश खान ने इस ओवर में एक नो बॉल और फिर एक छक्का व चौका खाया जिस वजह से भारत ने मैच गंवा दिया। 

क्या रोहित शर्मा का ये एक फैसला भारत को भारी पड़ा? हार के बाद भारतीय कप्तान ने दी ये सफाई

दिल्ली से पटना जा रही इंडिगो की एक फ्लाइट को मंगलवार को एक गो ग्राउंड मारुति कार के प्लेन के नोज एरिया के नीचे रुकने के बाद रोक दिया गया था। विमान को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर खड़ा किया गया था। प्लेन को कोई नुकसान नहीं हुआ है और ना ही किसी को चोट आई है। कार के ड्राइवर का टेस्ट किया गया है कि कहीं वो शराब के नशे में तो नहीं था। वहीं इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

IndiGo Plane: दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, इंडिगो के प्लेन के नीचे घुसी कार

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका (Sri Lanka) कई दिनों से आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। इस बीच पाकिस्तान (Pakistan) की भी चर्चा हो रही है। कहा जा रहा है कि श्रीलंका जैसे हालात पाकिस्तान में भी हो सकते हैं। दरअसल पाकिस्तान में महंगाई से जनता बेहाल है। पड़ोसी मुल्क की सरकार महंगाई पर काबू पाने की कोशिश कर रही है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि पिछले महीने यानी जुलाई 2022 में पाकिस्तान में इन्फ्लेशन और बढ़ गई है।

पाकिस्तान पर फूटा महंगाई का बम, पड़ोसी मुल्क की बढ़ी टेंशन

नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को दिल्ली स्थित हेराल्ड हाउस में रेड किया। दिल्ली के अलावा देश भर में करीब 12 जगहों पर ईडी ने छापा मारा है। दिल्ली में ईडी के जांच अधिकारी हेराल्ड हाउस के दफ्तर में है और दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं। दिल्ल, कोलकाता सहित 12 जगहों पर छापे की कार्रवाई हो रही है। कोलकाता में डोटेक्स मर्चेंडाइज और सुनील भंडारी के ठिकानों पर छापा पड़ा है। सूत्रों का कहना है कि राहुल और सोनिया गांधी से पूछताछ में एनआईए को जिन सवालों का जवाब नहीं मिला था, अब जांच एजेंसी उन सवालों का जवाब ढूंढने के लिए इन जगहों की तलाशी ले रही है।   

दिल्ली के हेराल्ड हाउस में ED की रेड, सोनिया-राहुल से पूछताछ के बाद देश भर में छापे

ओसामा बिन लादेन का नंबर-2  और पिछले 11 साल से अलकायदा  प्रमुख की जिम्मेदारी संभाल रहे अयमान अल जवाहिरी को अमेरिका ने मार दिया है। जवाहिरी की पिछले कुछ समय से कई बार मौत की खबरें उड़ी थी। लेकिन मंगलवार सुबह उसकी मौत की खबर अफवाह नहीं थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुसार शनिवार को काबुल में किए गए ड्रोन हमले में जवाहिरी को मार गिराया गया है। जवाहिरी अमेरिका में हुए 9/11 हमले का मास्टरमाइंड था। और उस पर 2.5 करोड़ डॉलर का ईनाम था। जवाहिरी भारत में कश्मीर मुद्दे को लेकर जेहाद की भी बात करता था। औ हाल ही में उसने कर्नाटक में हुए हिजाब विवाद पर भी बयान देकर उसका समर्थन किया था। 

जवाहिरी के बाद इन्हें मिल सकती है कमान,कमजोर अलकायदा खत्म होने के कगार पर

एक महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद घरेलू बाजार में मंगलवार को सोने की कीमत (Latest Gold Price) में गिरावट दर्ज की गई। ग्लोबल आर्थिक मंदी की चिंता के बीच अमेरिकी डॉलर और ट्रेजरी यील्ड में गिरावट से सेफ- हेवन धातु की मांग को बढ़ावा मिला। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना वायदा (Gold futures on MCX) 0.19 फीसदी या 96 रुपये की गिरावट के साथ 51,530 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। जबकि चांदी वायदा (Silver futures) 0.17 फीसदी या 100 रुपये की गिरावट के साथ 58,270 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

Gold-Silver Rate Today, 02 Aug 2022: सोने की कीमत में आई कमी, चांदी में भी गिरावट

छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐतिहासिक शहरों चंदखुरी, गिरौदपुरी और सोनाखान का नाम बदलने का फैसला किया है। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को ये जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के महापुरुषों तथा आस्था के केंद्रों को जनभावनाओं के अनुरूप नई पहचान देने के लिए राज्य के तीन स्थानों चंदखुरी, गिरौदपुरी और सोनाखान का नाम बदलने का निर्देश दिया है।

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, सीएम ने 3 ऐतिहासिक शहरों के नाम बदलने का दिया निर्देश

आतंकवादी संगठन अलकायदा (Al Qaeda)का सरगना अलजवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) अमेरिकी ड्रोन हमले (America Drone strike) में मारा गया है। वह अपने परिवार के साथ अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabuk) में एक सेफ हाउस (Safe House) में छिपा हुआ था। हालांकि, लाख कोशिशों के बावजूद वह अमेरिका और उसकी खुफिया एजेंसी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) की नजरों से बच नहीं पाया और उसका भी हश्र अपने आका ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) की तरह हुआ। 9/11 और 2011 में लादेन के मारे जाने के बाद वह छिपा फिर रहा था। कभी उसे पाकिस्तान एवं कभी अफगानिस्तान में देखे जाने की बातें सामने आती रहीं। काबुल स्थित इस सेफ हाउस को भी दुनिया की नजरों से बचाकर रखने का पूरा इंतजाम किया गया था। घर की गतिविधियां बाहर से नजर न आएं, इसके लिए इमारत को हरे रंग की तिरपाल से ढंका गया था। 

Al-Zawahiri : जानें अलजवाहिरी के खात्मे की इनसाइड स्टोरी,  CIA की नजरों से बच नहीं पाया, लादेन जैसा हुआ हाल 

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मंगलवार को झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार को गिराने के प्रयास का आरोप लगाने के लिए कांग्रेस पर पलटवार किया। झारखंड के कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल ने रांची में एक एफआईआर दर्ज कराई है, जिसमें पश्चिम बंगाल में भारी मात्रा में कैश के साथ गिरफ्तार किए गए तीन विधायकों पर झारखंड सरकार को गिराने के लिए असम के सीएम और बीजेपी के बड़े नेताओं के इशारे पर उन्हें रिश्वत देने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है।

Jharkhand: एफआईआर पर हिमंत बिस्वा सरमा का पलटवार, क्वात्रोची और बोफोर्स का नाम लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

ईडी ने शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत के घर छापेमारी कर उन्हें गिरफ्तार किया है। संजय राउत के खिलाफ कार्रवाई के बाद विपक्षी नेताओं ने ईडी पर निशाना साधा है। विपक्षी नेताओं ने बीजेपी पर केंद्रीय एजेंसी का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। साथ ही ये भी कहा जाने लगा है कि केंद्रीय व्यवस्था को प्रताड़ित किया जा रहा है। वहीं कुछ नेताओं ने ये भी आरोप लगाया है कि बीजेपी विपक्ष नेताओं को अपनी पार्टी में लाने के लिए ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर रही है।

एनसीपी नेता ने औरंगाबाद में लगाया अनोखा बैनर, इन 2 सवालों का जवाब देकर जीत सकते हैं एक लाख रुपए

13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 के बीच देश भर में 'हर घर तिरंगा' अभियान उत्सव की तरह मनाया जाएगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोगों से अपील है कि वे अपने घरों पर तिरंगा फहराएं। इस अभियान के लिए कंपनियों की भी अहम भूमिका हो सकती है। सरकार ने कंपनियों को हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ी गतिविधियों के लिए अपने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) फंड का इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दे दी है।

Har Ghar Tiranga: कैंपेन पर कंपनियां खर्च कर सकती हैं CSR फंड, जानें क्या है ये

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में मंगलवार सुबह एक ग्रेनेड विस्फोट हुआ। ग्रेनेड विस्फोट रामबन जिले के गूल इलाके में एक पुलिस चौकी की बाहरी दीवार के पास हुआ। घटनास्थल से एक लेटर मिला है, जिसमें दावा किया गया है कि विस्फोट जम्मू कश्मीर गजनवी फोर्स (JKGF) द्वारा किया गया था। जम्मू जोन के एडीजीपी मुकेश सिंह ने कहा कि स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप और सेना की टीमें तलाशी अभियान चला रही हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है। विस्फोट में किसी के हताहत होने की अभी तक कोई खबर नहीं है।

Jammu Kashmir: रामबन जिले में ग्रेनेड विस्फोट, जम्मू कश्मीर गजनवी फोर्स ने ली जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने सभी सोशल मीडिया पेज की डीपी (डिस्प्ले पिक्चर) बदल दी है। उन्होंने डीपी में तिरंगे की तस्वीर लगाई है। प्रधानमंत्री ने लोगों से भी अपने सोशल मीडिया पेज की डीपी में तिरंगा लगाने की अपील की है। अपने एक ट्वीट में पीएम ने कहा कि 'दो अगस्त का दिन खास है। उन्होंने कहा है कि 'ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और देश हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने के लिए उत्साहित है, तो हमें अपने तिरंगे के लिए सामूहिक आंदोलन का उत्सव मनाने की जरूरत है। मैंने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंड की डीपी बदल दी है। मैं आपसे भी ऐसा करने की अपील करता हूं।'

Har Ghar Tiranga Abhiyan : 'खास दिन' PM मोदी ने बदली अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की DP, लोगों से की ये अपील 

इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करने में एक नया रिकॉर्ड बना है। 31 जुलाई 2022, यानी रविवार को एक दिन में सबसे ज्यादा आयकर रिटर्न फाइल किए गए क्योंकि सरकार ने इसके लिए डेडलाइन को आगे नहीं बढ़ाया। आकलन वर्ष 2022-23 के लिए आखिरी दिन 72.42 लाख से भी ज्यादा आईटीआर दाखिल किए गए। नियत तारीख तक लगभग 5.83 करोड़ आईटीआर दाखिल हुए हैं। 

ITR Filing: टैक्सपेयर्स ने बनाया रिकॉर्ड, अंतिम दिन टूट पड़े लोग, गदगद हुई सरकार

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने ईडी की शक्तियों पर मुहर लगा दी। उसे अब अपनी कार्रवाई को सही ठहराने की भी जरूरत नहीं है और वह किसी को भी गिरफ्तार कर सकती है। इसे पुलिस से ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने जयपुर में बजट योजनाओं की समीक्षा के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में ये बातें कहीं।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- 'ईडी को पुलिस से ज्यादा अधिकार दिए गए'

अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी को अमेरिका की सीआईए ने ड्रोन हमले में मारा गिराया है। ओसामा बिन लादेन के बाद अल-जवाहिरी ने अलकायदा की कमान संभाली थी। ड्रोन हमले के लिए अमेरिका ने दो हेलफायर मिसाइल आर9एक्स का इस्तेमाल किया। इस खतरनाक मिसाइल को 'निंजा मिसाइल' के नाम से भी जाना जाता है। 

Hellfire R9X: हेलफायर आर9एक्स से मारा गया था जवाहिरी, 'निंजा मिसाइल' नाम से है मशहूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने सभी सोशल मीडिया पेज की डीपी (डिस्प्ले पिक्चर) बदल दी है। उन्होंने डीपी में तिरंगे की तस्वीर लगाई है। प्रधानमंत्री ने लोगों से भी अपने सोशल मीडिया पेज की डीपी में तिरंगा लगाने की अपील की है। अपने एक ट्वीट में पीएम ने कहा कि 'दो अगस्त का दिन खास है। उन्होंने कहा है कि 'ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और देश हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने के लिए उत्साहित है, तो हमें अपने तिरंगे के लिए सामूहिक आंदोलन का उत्सव मनाने की जरूरत है। मैंने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंड की डीपी बदल दी है। मैं आपसे भी ऐसा करने की अपील करता हूं।'

Har Ghar Tiranga Abhiyan : 'खास दिन' PM मोदी ने बदली अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की DP, लोगों से की ये अपील 

पिछले 10 दिनों से तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठे कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक ने सोमवार शाम अपनी हड़ताल खत्म कर दी। जेल अधिकारियों ने कहा कि जब यासीन मलिक को इस बारे में बताया गया कि उनकी मांगों से संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया गया है, उसके बाद उन्होंने अपनी भूख हड़ताल खत्म की। 

Yasin Malik: तिहाड़ जेल में बंद यासीन मलिक ने खत्म की भूख हड़ताल, उम्रकैद की काट रहा है सजा

आतंकवादी संगठन अलकायदा का सरगना अयमान अलजवाहिरी अमेरिका के ड्रोन हमले में काबुल में मारा गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाहिरी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। इस बीच अमेरिका के एक अधिकारी ने इस ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी है। अधिकारी का कहना है कि ड्रोन ऑपरेशन में जवाहिरी को 31 जुलाई को ही मार दिया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने उसे मारने की इजाजत 25 जुलाई को ही दे दी थी। अधिकारी ने बताया कि ड्रोन हमले के वक्त अलजवाहिरी काबुल स्थित अपने घर की बालकनी में खड़ा था। 

Ayman al-Zawahiri : अमेरिकी अधिकारी का बयान-हमले के वक्त घर की बालकनी में खड़ा था अलजवाहिरी, 31 जुलाई को ही मारा गया

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर देश 'अमृत महोत्सव' मना रहा है। 'हर घर तिरंगा' अभियान को लेकर लोगों में उत्साह चरम पर है। इस ऐतिहासिक अवसर को आंदोलन का रूप देने के लिए दिल्ली में बड़ी पहल होने जा रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को 'हर घर तिरंगा' अभियान उत्सव की शुरुआत करने जा रहे हैं। राजधानी में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में 'हर घर तिरंगा' अभियान का वीडियो एवं थीम सॉन्ग लॉन्च किया जाएगा। यही नहीं, तिरंगे को डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया की याद में डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। 

'Har Ghar Tiranga' abhiyan: अमित शाह करेंगे तिरंगा उत्सव का श्रीगणेश, 'हर घर तिरंगा' अभियान का वीडियो-थीम सॉन्ग होगा लॉन्च

अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अयमान अल-जवाहिरी को अलकायदा के मुख्य विचारक के रूप में जाना जाता था। मई 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद जवाहिरी ने अलकायदा का नेतृत्व संभाला। इससे पहले जवाहिरी को बिन लादेन का दाहिना हाथ माना जाता था और कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​था कि अमेरिका में 11 सितंबर 2001 के हमलों के पीछे जवाहिरी का ही ऑपरेशनल दिमाग था।

अल-जवाहिरी: लादेन के बाद संभाली थी अलकायदा की कमान, अरबी और फ्रेंच बोलने में था माहिर

अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी को अफगानिस्तान में सीआईए के ड्रोन हमले में मारा गिराया गया है। साल 2011 में अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के मारे के बाद से आतंकवादी ग्रुप को सबसे बड़ा झटका लगा है। 

अफगानिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी, राष्ट्रपति बाइडेन ने किया कंफर्म

भारतीय दल के लिए बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के चौथा दिन मेडल के लिहाज से अच्‍छा रहा। भारत को चौथे दिन कुल तीन मेडल मिले। इस तरह भारत के अब तक कुल 9 मेडल हो चुके हैं। कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के चौथे दिन भारत को जूडो में दो जबकि वेटलिफ्टिंग में एक मेडल मिला। जुडोका सुशीला देवी ने सिल्‍वर मेडल जीता जबकि विजय कुमार ने ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया। वहीं वेटलिफ्टिंग में हरजिंदर कौर ने ब्रॉन्‍ज मेडल जीता। भारत ने अब तक कुल 3 गोल्‍ड, 3 सिल्‍वर और तीन ब्रॉन्‍ज मेडल जीते हैं। 9 मेडल्‍स के साथ भारत अंक तालिका में छठें स्‍थान पर है। यहां जानिए कि पांचवें दिन भारतीय एथलीट्स किन स्‍पर्धाओं में भाग लेंगे। भारतीय समयानुसार कितने बजे ये इवेंट्स शुरू होंगे। 

Commonwealth Games 2022: भारत का पांचवें दिन कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में ऐसा है कार्यक्रम

देश में खेलों के इतिहास में दो अगस्त का दिन एक खास महत्व रखता है। दरअसल यही वह दिन है जब 1987 में भारत के विश्वनाथन आनंद ने फिलिपीन में आयोजित विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में खिताबी विजय हासिल की थी। वह यह कारनामा अंजाम देने वाले पहले एशियाई शतरंज खिलाड़ी थे।

आज का इतिहास, 2 अगस्त: विश्वनाथन आनंद ने विश्व जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप जीती

भारतीय खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में लगातार अपनी छाप छोड़ रहे हैं और मेडल की संख्या में इजाफा कर रहे हैं। चौथे दिन भारत ने तीन मेडल अपने नाम किए और कई स्पर्धाओं में पदक पक्के किए। सोमवार को भारत ने दो ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल जीता। बता दें कि भारत के मेडल की तादाद 9 पर पहुंच गई है, जिसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और इतने ही ब्रॉन्ज हैं। भारत पदक तालिका में फिलहाल छठे स्थान पर है। आइए जानते हैं कि भारतीय दल ने चौथे दिन कैसा प्रदर्शन किया।

CWG 2022: इतिहास रचने की कगार पर लॉन बॉल्स टीम, जूडो में मिला सिल्वर, चौथे दिन ऐसा रहा भारतीय दल का प्रदर्शन

देश के कई राज्य में बारिश और बाढ़ ने कोहराम मचा दिया है। इसका असर यातायात साधनों पर भी पड़ा है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। गौर हो कि देश में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?  

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 2 August 2022: आज भी रद्द हैं कई ट्रेन, यहां देखें लिस्ट

दिग्गज टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल ने विश्व रैंकिंग में 15वें स्थान पर काबिज अरुणा कादरी पर शानदार जीत दर्ज की, जिससे भारत ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के टेबल टेनिस पुरुष टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में नाइजीरिया को 3-0 से शिकस्त दी। गत चैम्पियन भारत के सामने फाइनल में सिंगापुर की चुनौती होगी।

Commonwealth Games 2022: भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने मेडल किया पक्‍का, फाइनल में सिंगापुर से होगी भिड़ंत

भारतीय भारोत्तोलक हरजिंदर कौर ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में वेटलिफ्टिंग में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार सफर को जारी रखते हुए सोमवार को यहां महिलाओं के 71 किग्रा भार वर्ग में ब्रॉन्‍ज जीता। इसी के साथ भारत की कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में पदकों की संख्‍या 9 हो चुकी है। भारत ने तीन गोल्‍ड, तीन सिल्‍वर और तीन ब्रॉन्‍ज मेडल जीत लिए हैं।

Commonwealth Games 2022: हरजिंदर कौर ने वेटलिफ्टिंग में जीता ब्रॉन्‍ज मेडल, भारत को मिला 9वां पदक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर