आज की ताजा खबर, 2 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 2 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें मंगलवार, 2 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

 aaj ki taza khabar 2 February 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 2 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को आम बजट 2021 पेश किया। इस बजट के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि यह आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने वाला है। वहीं, विपक्ष ने कहा है कि इससे आम आदमी को प्रत्यक्ष रूप से कोई सीधा फायदा नहीं पहुंचा है। दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है। पड़ोसी देश म्यांमार के तख्तापलट पर भारत की नजर बनी हुई है। अमेरिका भी म्यांमार पर दोबारा प्रतिबंध लगा सकता है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

सीएए से संबंधित नियमों के लागू किये जाने पर सरकार ने संसद में बयान दिया है इसे अमल में लाने में 6 और महीने लग सकते हैं।
CAA पर नियम बनाने के लिए और 6 महीने, एनआरसी पर अभी फैसला नही
यलगार परिषद के मुद्दे पर एक पूर्व सीएम यानी देवेंद्र फडणवीस ने मौजूदा सीएम उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा है।
यलगार परिषद में शर्जील उस्मानी का वो भड़काऊ भाषण, देवेंद्र फडणवीस के निशाने पर आए उद्धव ठाकरे​
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि दूर-दराज के क्षेत्रों में जीवन रक्षक दवाएं सुलभ कराने में ड्रोन के उपयोग की योजना का प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाए।
ड्रोन के माध्यम से दूर दराज के क्षेत्रों में दवाएं पहुंचाना चाहते हैं CM योगी आदित्यनाथ, मांगा प्रस्ताव
यूपी में ई-कैबिनेट की शुरुआत होने जा रही है जिसके तहत कैबिनेट की बैठक से लेकर विधानमंडल की कार्यवाही तक सब कुछ पेपरलेस होने जा रहा है।
यूपी में अब ई-कैबिनेट, फाइलों की गट्ठर लेकर नहीं आएंगे मंत्री, टैबलेट पर होगी कार्यवाही

केरल के 67 साल के कुंजंबु 14 साल की उम्र से सुरंग खोदकर पानी का इंतजाम कर रहे हैं। वो अभी तक 1000 से ज्यादा सुरंग खोद चुके हैं।
इस शख्स ने खोद डाली 1000 से ज्यादा सुरंग, पानी के लिए 50 साल से कर रहा ये काम
लोकसभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि विपक्ष के हंगामे से समय बर्बाद हो रहा है, सरकार इस विषय पर चर्चा के लिए पूरी तरह तैयार है।
कृषि कानूनों पर संसद में हंगामे पर कृषि मंत्री का जवाब, समय हो रहा बर्बाद, चर्चा के लिए तैयार

कांग्रेस के नेताओं को राम मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा किये जाने पर ऐतराज है। लेकिन राजस्थान में एनएसयूआई ने चंदा इकट्ठा करने का काम शुरू किया है।
Ram Temple donation:राम मंदिर चंदे पर सियासी हमले के बीच अब चंदे के मैदान में NSUI

अंतर धार्मिक विवाह के संबंध में गृहमंत्रालय ने संसद को खास जानकारी दी है। होम मिनिस्ट्री का कहना है कि इस संबंध में किसी केंद्रीय कानून का प्रस्ताव नहीं है।
अंतरधार्मिक विवाहों पर केंद्रीय कानून नहीं, संसद को गृहमंत्रालय का जवाब

शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई 10 वीं और 12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी की है। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट डेटशीट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
CBSE 10th 12th Exam Datesheet 2021: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी, इस तरह करें चेक

कानपुर पुलिस के कुछ पुलिसकर्मियों ने एक विकलांग विधवा महिला से अपने वाहनों में डीजल भरवाया ताकि वो उसकी बेटी का पता लगा सके। महिला की बेटी एक महीने से गायब है।
'डीजल भरवाओ तब तुम्हारी बेटी का पता लगाएंगे'; विकलांग महिला से कानपुर पुलिस का ये कैसा व्यवहार

कोरोना संकट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को इस तरह के संकट से उबारने के लिए 'आत्मनिर्भरता' का मंत्र दिया। 

कोरोना संकट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को इस तरह के संकट से उबारने के लिए 'आत्मनिर्भरता' का मंत्र दिया। 

देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार पर विपक्ष लगातार निशाना साध रहा है। तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से मंहगाई भी बढ़ रही है। 

स्वामी का तंज, बोले- राम के भारत में पेट्रोल ₹ 93, सीता के नेपाल में ₹ 53 और रावण की लंका में ₹ 51

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स दरों या स्लैब में किसी भी तरह के बदलाव का प्रस्ताव नहीं किया है, इसका मतलब है कि अगले वित्त वर्ष में आपकी आयकर देनदारी बदलने की संभावना नहीं है।

बजट के ये 9 प्रस्ताव, टैक्सपेयर्स की EPF से लेकर ULIP बचत को कर सकते हैं प्रभावित

आपने कई तरह की शादियां देखी होंगी लेकिन क्या कभी आपने ये देखा या सुना है कि समुद्र के गहरे पानी के अंदर शादी हुई हो? शायद आपका उत्तर ना में होगा। 

समुद्र के अंदर हुई खास शादी, 60 फीट गहरे पानी में जाकर वर-वधू ने एक दूसरे को पहनाई वरमाला

बजट 2021 में किसानों के हित सुरक्षित एवं उनकी आय दोगुनी करने के सरकार के दावे के बावजूत किसान संगठन अपने रुख में बदलाव करने को राजी नहीं हैं।

बजट भी नहीं ला सका किसान संगठनों के रुख में बदलाव, वार्ता के लिए प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग   

भारत और अमेरिका के बीच रक्षा साझेदारी और मजबूत हो सकती है। इसी क्रम में अमेरिका का अत्याधुनिक मल्टी रोल फाइटर प्लेन एफ-15 ईएक्स भारत को मिल सकता है। 

भारत को अमेरिका से मिल सकता है बेहद ताकतवर F-15EX फाइटर, चीन की बढ़ेगी बेचैनी

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज लोकसभा में चर्चा होगी। शुक्रवार को दोनों सदनों को संबोधन करते हुए राष्ट्रपति किसानों की आय बढ़ाने की सरकार के कदमों एवं नए कानूनों की चर्चा की थी। 

Budget Session: राज्यसभा में कल होगी किसान आंदोलन पर चर्चा, विपक्ष की सरकार को घेरने की तैयारी

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में रहने वाले 11 साल के लिवजोत सिंह की आजकल वहां पर खूब चर्चा हो रही है और हो भी क्यूं ना? क्योंकि लिवजोत ने कारनामा जो ऐसा किया है। 11 साल 4 महीने के लिवजोत पांचवी कक्षा में पढ़ते हैं लेकिन दिमाग ऐसा है कि चर्चा पूरे राज्य में हो रही है।  

उम्र 11 साल लेकिन IQ लेवल है बेमिसाल, पांचवी में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं की परीक्षा

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस को लगातार झटके लग रहे हैं। पार्टी छोड़ने वाले नेताओं का सिलसिला टूट नहीं रहा है। मंत्री राजीब बनर्जी के बाद डायमंड हॉर्बर से दो बार के विधायक रहे दीपक हलदर ने ममता बनर्जी का साथ छोड़ दिया है।

कम नहीं हो रहीं ममता बनर्जी की मुश्किलें, अब दो बार के विधायक ने छोड़ी TMC

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बजट पेश किया गया। इसमें कोई बड़ा कर परिवर्तन नहीं हुआ है। आय कर स्लैब में भी बदलाव नहीं किया गया है। यानी आम जनता को कोई राहत नहीं दी गई है।

इनकम टैक्स स्लैब में नहीं किया गया बदलाव, फिर भी कर को लेकर हुए कई फैसले, यहां जानें

म्यांमार में सेना ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए वहां तख्तापलट कर दिया और आंग सान सू की सहित कई बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया। पड़ोसी देश में हुए इस घटनाक्रम पर भारत की करीबी नजर है।

म्यांमार में क्यों हुआ तख्तापलट? क्या सेना को था इस बात का डर 

भारतीय-अमेरिकी भव्य लाल (Bhavya Lal) को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपना कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया है। लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं।

भारतीय मूल की भव्या लाल बनी NASA की कार्यकारी प्रमुख

इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने धर्म बदलकर मुस्लिम लड़के से निकाह करने के एक मामले में नियमित तरीके से बंदी प्रत्‍यक्षीकरण रिट जारी करने से इंकार करते हुए याचिका खारिज कर दी।

'लड़की का अपने परिवार के साथ रहना अवैध नहीं', धर्म बदलकर निकाह के मामले में कोर्ट ने खारिज की पति की अर्जी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर