ताजा खबर : taza Khabar, 24 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 24 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 24 मार्च (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Aaj ki taza khabar 24 March 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 24 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें 

Aaj ki taza Khabar :  यूपी में आज योगी आदित्यनाथ को बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। बाद में उन्‍होंने राज्‍यपाल आनंदीबेन से मिलकर सरकार गठन का दावा भी पेश किया। सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर हिजाब केस में तुरंत सुनवाई से इनकार किया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कैबिनेट ने राज्य में समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन पर समिति बनाने का फैसला किया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं। 

संयुक्‍त राष्‍ट्र महसभा में रूस के खिलाफ एक प्रस्‍ताव 140 वोटों के समर्थन से पारित हुआ है, जिसमें यूक्रेन में मानवीय संकट के लिए रूस को जिम्‍मेदार ठहराया गया है। इस दौरान भारत एक बार फिर वोटिंग से दूर रहा।

यूक्रेन में मानवीय संकट के लिए महासभा ने रूस को जिम्‍मेदार ठहराया, वोटिंग से फिर दूर रहा भारत

योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की है। इस मुलाकात के दौरान योगी ने राज्य मे सरकार बनाने का दावा पेश किया। उससे पहले योगी आदित्यनाथ को सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक दल का दोबारा नेता चुना गया।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिले योगी आदित्यनाथ, सरकार बनाने का दावा किया, कल शपथ ग्रहण समारोह

पूर्वी लद्दाख में पिछले करीब दो साल से गतिरोध के कारण व्याप्त तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी उच्च स्तरीय यात्रा पर बृहस्पतिवार शाम भारत पहुंचे। वांग ने काबुल से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी और वह शुक्रवार सुबह विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल के साथ बातचीत करेंगे।

भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी, जयशंकर-NSA डोभाल से करेंगे मुलाकात

अंडरवर्ल्ड के खतरे से बॉलीवुड इंडस्ट्री भी अछूती नहीं रही है। बॉलीवुड के साथ अंडरवर्ल्ड कनेक्शन काफी पुराना रहा है। चाहे किस्सा गुलशन कुमार की हत्या का हो, या अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम द्वारा मशहूर निर्माता जावेद सिद्दीकी की हत्या करने का।

ऋषि कपूर के जूते का फैन हो गया था दाऊद इब्राहिम, मजेदार है ये किस्सा

अभिषेक बच्चन, यामी गौतम स्टारर फिल्म दसवीं का ट्रेलर रिलीज हो चुका हैं। ट्रेलर में अभिषेक बच्चन एक अनपढ़ जाट राजनेता गंगाराम चौधरी के किरदार में नजर आ रहे हैं। जो जेल में रह दसवीं की परीक्षा देता है।

हरियाणा के इस नेता ने 86 साल की उम्र में पास की थी Dasvi, तिहाड़ में काट रहे थे सजा

अमेरिकी एयरफोर्स में पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी कर्मचारी को माथे पर तिलक लगाकर ड्यूटी करने की अनुमति दी गई है। भारतवंशी दर्शन शाह बीते दो साल से इसकी अनुमति मांग रहे थे, जिसके लिए उन्‍हें खूब ऑनलाइन सपोर्ट भी मिला।

अमेरिकी एयरफोर्स में पहली बार हुआ ऐसा, माथे पर तिलक लगाकर ड्यूटी करेंगे भारतवंशी दर्शन शाह

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कैबिनेट ने राज्य में समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन पर समिति बनाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि हमने राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने का निर्णय लिया है। राज्य मंत्रिमंडल ने सर्वसम्मति से मंजूरी दी कि एक समिति (विशेषज्ञों की) जल्द से जल्द गठित की जाएगी।

उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए धामी सरकार ने उठाए कदम, जल्द होगा समिति का गठन

लखनऊ में आज बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई। विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ के नाम पर औपचारिक मुहर लगी। उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया। बैठक बाद सीएम योगी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। 

UP: योगी आदित्यनाथ चुने गए BJP विधायक दल के नेता, केशव मौर्य बने रहेंगे डिप्टी CM, कल होगा शपथ ग्रहण

द कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विवेक अग्निहोत्री को फिल्म को यू-ट्यूब पर डाल देना चाहिए, टैक्स फ्री की क्या जरूरत है। वो कश्मीरी पंडितों के नाम पर करोड़ों कमा गया और बीजेपी वाले पोस्टर लगाते रहे।

The Kashmir Files को लेकर केजरीवाल का BJP पर तंज- विवेक अग्निहोत्री कश्मीरी पंडितों के नाम पर करोड़ों कमा गया और तुम...

कोविड केस भारत में बीते कुछ दिनों में कम जरूर हुए हैं, लेकिन इसका खतरा टला नहीं है। इस बीच कोविड स्‍ट्रेन ओमिक्रोन का उपप्रकार बीए.2 दुनिया में तेजी से फैल रहा है। यह दुनिया में कोविड संक्रमण का एक प्रमुख स्रोत बन रहा है।

कोविड की एक और लहर का कारण बनेगा बीए.2 वैरिएंट? इसके खिलाफ टीके होंगे कितने असरदार?

बिहार में मुकेश सहनी के तीन विधायकों को भाजपा में शामिल कर पार्टी ने एक साथ दो निशाने साधे हैं। एक तो यूपी चुनाव के समय से भाजपा का खुलकर विरोध कर रहे विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के प्रमुख मुकेश सहनी को उनकी पार्टी में ही अकेला कर दिया। 

बिहार में मुकेश सहनी खा गए गच्चा, भाजपा के दांव से बदलेंगे राजनीतिक समीकरण

रूस-यूक्रेन जंग के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पूरे मामले में भारत का रुख छह सिद्धांतों पर आधारित है, जिनमें हिंसा पर तुरंत रोक के साथ-साथ मानवीय सहायता की पहुंच सुनिश्चित करना भी शामिल है।

'6 सिद्धांतों पर आधारित है यूक्रेन संकट पर भारत का रुख', विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी अहम जानकारी

आईपीएल के नए सीजन के आगाज से 2 दिन पहले चेन्नई को चार बार खिताब दिलाने वाले एमएस धोनी ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। रवींद्र जडेजा टीम के नए कप्तान होंगे वो 26 मार्च से शुरु हो रहे आईपीएल के 15वें सीजन में टीम की कमान संभालेंगे। धोनी ने साल 2008 से 2021 तक चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी की है। 
धोनी ने छोड़ी सीएसके की कप्तानी, इस खिलाड़ी के हाथ आई कमान

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के बोगटुई गांव में 8 लोगों को जिंदा जला कर मार देने की घटना न केवल राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाती है। बल्कि वहां स्थानीय स्तर पर सत्ता के संघर्ष को भी बयां करती है। असल में बंगाल में राजनीतिक हत्या का मामला कोई नया नहीं है। अगर तीन साल (2018-2020) के आंकड़े देखें जाए तो बिहार के बाद बंगाल में सबसे ज्यादा राजनीतिक हत्याएं होती हैं।
Bhirbhum Violence:राजनीतिक हत्याओं के मामले में बंगाल नंबर-2, जानें सत्ता संघर्ष का 'रक्त चरित्र'

आज लखनऊ में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। इससे पहले आज पीएम आवास पर एक बैठक हुई जिसमें अमित शाह भी शामिल हुए। इसके अलावा सीएम योगी आज यूपी के राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाकर दावा पेश करेंगे। सूत्रों के हवाले से खबर है कि यूपी में 3 डिप्टी सीएम होंगे। केशव प्रसाद मौर्य डिप्टी सीएम बन सकते हैं। साथ ही दिनेश शर्मा और बेबी रानी भी डिप्टी सीएम बन सकती हैं
UP की सियासत से बड़ी खबर, नई कैबिनेट में इन 3 चेहरों को मिलेगी डिप्टी CM की जिम्मेदारी!

आज लखनऊ में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। इससे पहले आज पीएम आवास पर एक बैठक हुई जिसमें अमित शाह भी शामिल हुए। इसके अलावा सीएम योगी आज यूपी के राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाकर दावा पेश करेंगे।
UP की सियासत से बड़ी खबर, नई कैबिनेट में इन 3 चेहरों को मिलेगी डिप्टी CM की जिम्मेदारी!

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के रामपुर हाट इलाके में आठ लोगों को जिंदा जलाकर मारने की घटना ने देशवासियों को झकझोर कर रख दिया है। क्रूरता एवं बर्बरता की इस घटना पर लोग सन्न हैं। इस घटना के 72 घंटे बीत गए हैं लेकिन पश्चिम बंगाल की सरकार कोई ठोस कार्रवाई करते हुए नहीं दिख रही है। रामपुरहाट की अगर बात करें तो यहां लोग डरे एवं सहमे हुए हैं।
Birbhum Fire: बीरभूम में फिर दिखा बंगाल का 'रक्त चरित्र', शादीशुदा जोड़ा भी तड़प-तड़प कर दम तोड़ा

हिजाब मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर तुरंत सुनवाई से इनकार करते हुए  याचिकाकर्ताओं को लताड़ भी लगाई है। अदालत से याचियों ने अपील की थी कि परीक्षाएं जल्द शुरू होने जा रही हैं, लिहाजा इस विषय पर सुनावई की जाए। लेकिन अदालत ने साफ कर दिया कि इस मामले की एग्जाम से क्या लेना देना है। चीफ जस्टिस ने कहा कि आप लोग इस विषय को सनसनीखेज ना बनाएं।
हिजाब केस में एक बार फिर तुरंत सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, याचिकाकर्ताओं को लताड़ा

 ये कहानी एक ऐसी ही पहाड़ों से हौसले वाली लड़की की है।जिसने तमाम दर्द औऱ तकलीफों के बावजूद खुद को जिंदा रखा और अपना एक अलग मुकाम हासिल किया। सोचिए अगर किसी के शरीर में 100 हड्डियां टूटी हों तो वो क्या कर सकता है। इस कहानी को देखिए और सीखिए कि वो क्या-क्या नहीं कर सकता है। दुनिया में शायद ही किसी और के पास ऐसी हिम्मत और हौसला होगा।
VIDEO: आस्‍था के ह‍िम्‍मत और हौसले को सलाम, टूटी हैं शरीर की 100 से ज्‍यादा हड्ड‍ियां लेकिन..

मैरिटल रेप (शादी के बाद पत्नी से जबरन सेक्स) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने बड़ी टिप्पणी की है। एक यौन उत्पीड़न मामले की सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि 'शादी कर लेने से पुरुष को अपनी पत्नी के साथ जानवरों जैसा बर्ताव करना का लाइसेंस नहीं मिल जाता।' महिला ने अपने पति पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और निचली अदालत ने आरोपी पति पर रेप के आरोप तय किए हैं। पति ने हाई कोर्ट के समक्ष रेप के आरोप हटाने की अर्जी लगाई है। 
'रेप, रेप है चाहे वह पति करे या कोई और', मैरिटल रेप पर कर्नाटक HC की बड़ी टिप्पणी

आज योर गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (Follow-on Public Offer, FPO) खुल गया है। रुचि सोया इंडस्ट्रीज बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) के स्वामित्व वाली कंपनी है। इस फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर के जरिए कंपनी का 4,300 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है।
Ruchi Soya FPO: बाबा रामदेव का बिजनेस पार्टनर बनने का सुनहरा मौका! लगाने होंगे सिर्फ 12915 रुपये

 पाकिस्तान में इन दिनों राजनीतिक सरगर्मियां जोरों पर हैं और प्रधानमंत्री इमरान खान की कुर्सी खतरे में नजर आ रही है। हालांकि इमरान खान ने साफ किया है कि वह किसी भी कीमत पर इस्तीफा नहीं देंगे। सत्तारूढ़ गठबंधन के कम से कम तीन सहयोगियों ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान उनकी सरकार के खिलाफ मतदान करने का संकेत दिया है, जो इस महीने के अंत में संसद में चर्चा के लिए आएगा। 
Video: खुद को खान कहने वाला इमरान चूहा है, बुझदिल गाली देता है; मर्द है तो मुकाबला कर- बिलावल भुट्टो

11 मार्च को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में अपनी सेना में शामिल होने और "डोनबास में रहने वाले लोगों की मदद करने" के लिए उत्सुक विदेशी स्वयंसेवक सेनानियों के रूप में भर्ती करने की योजना के पीछे अपना समर्थन फेंक दिया। रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि 16,000 सैनिक युद्ध में रूस की सहायता के लिए तैयार हैं, जो यूक्रेनियन के लिए प्रतिकूल खबर है।
आखिर विदेशी लड़ाकों का इस्तेमाल क्यों कर रहा है रूस, ये हैं दो खास वजह

यूक्रेन पर रूस के हमले का आज एक महीना हो गया है। गत 24 फरवरी को रूस की सेना ने यूक्रेन में दाखिल हुई और उसने हमले करने शुरू किया। इन तीस दिनों की लड़ाई में यूक्रेन में भयंकर तबाही और बर्बादी हुई है। लाखों की संख्या में लोग पलायन कर गए हैं। 
इस युद्ध का अभी अंत नहीं! यूक्रेन पर रूसी हमले के 30 दिन, बर्बाद हुए शहर, बेघर हुए लोग  

देश में महंगाई कम होने का नाम नहीं ले रही है। घरेलू गैस सिलेंडर, पेट्रोल औऱ डीजल के बाद अब दिल्ली एनसीआर में पीएनजी तथा सीएनजी के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने बुधवार देर रात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों (NCR) में  "इनपुट" लागत में वृद्धि को पारित करने के लिए पीएनजी की कीमतों में 1 रुपये की बढ़ोतरी की है।
महंगाई की एक और मार, डीजल और पेट्रोल के बाद अब दिल्ली-NCR में बढ़े CNG और PNG के दाम, जानें नए रेट

 देश और दुनिया के इतिहास में यूं तो कई महत्वपूर्ण घटनाएं 24 मार्च की तारीख के नाम दर्ज हैं, लेकिन दो बरस पहले 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना के कहर के कारण देशभर में लॉकडाउन लगाने की घोषणा करके इस दिन को इतिहास में जगह बनाने की एक बड़ी वजह दे दी। 
आज का इतिहास, 24 मार्च : तपेदिक के बैक्‍टीरिया की हुई थी पहचान, बढ़ते कोविड केस के बीच हुआ था लॉकडाउन का ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। बैठक सुबह 11 बजे होने की संभावना है। 16 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद भगवंत मान की प्रधानमंत्री मोदी के साथ यह पहली मुलाकात होगी। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि एजेंडा क्या होगा। 
आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान, मांगा था मुलाकात का समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की बीरभूम घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार आरोपियों को सजा दिलवाए। पीएम मोदी ने कहा कि मैं पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हुई हिंसक वारदात पर दुख व्यक्त करता हूं, अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं आशा करता हूं कि राज्य सरकार, बंगाल की महान धरती पर ऐसा जघन्य पाप करने वालों को जरूर सजा दिलवाएगी।
West Bengal: बीरभूम हिंसा पर बोले PM मोदी- राज्य सरकार पापियों को दिलवाए सजा, अपराधियों को माफ नहीं करें बंगाल के लोग

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 15वां संस्करण शुरू होने में अब चंद दिन बाकी हैं। इसी बीच टीमें अभी भी बदलाव करने में जुटी हैं। इसमें नई आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) का नाम भी शामिल है। उनकी टीम में इससे पहले भी कुछ बदलाव हो चुके हैं और अब बुधवार रात उन्होंने अपनी टीम में एक और बड़े बदलाव का ऐलान किया।

Lucknow, IPL 2022: लखनऊ की टीम में बदलाव, मार्क वुड की जगह इस खिलाड़ी को मिली एंट्री, अब ऐसी है पूरी टीम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर