ताजा खबर, 26 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 26 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार 26 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 26 june 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का शुभारंभ करेंगे। वहीं देश में कोविड-19 की स्थिति गंभीर बनी हुई है और मामले लगातार बढ़ रहे हैं।  चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव बना हुआ है हालाकि चीन से एलएसी से अपने सैनिक कुछ पीछे हटा लिए हैं। आइए एक नजर डालते हैं आज के प्रमुख घटनाक्रमों पर-

 भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर खूनी संघर्ष के बाद बढ़ते तनाव के बीच बीजिंग में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री का बड़ा बयान आया है।

पूरी खबर पढ़ें- चीन को भारत की चेतावनी, 'जमीनी स्तर पर यथा स्थिति में बदलाव की किसी भी कोशिश के होंगे गंभीर नतीजे'

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 20 मार्च से बंद विंध्याचल मंदिर को 101 दिनों के बाद 29 जून से खोल दिया जाएगा। मंदिर के पुजारियों ने शुकवार को बताया कि 27 जून को एकदिवसीय अखण्ड कीर्तन के पश्चात 28 जून को आरती होगी।

पूरी खबर पढ़ें-  Maa Vindhyavasini Temple: मां विंध्यवासिनी का धाम प्रसिद्ध विध्यांचल मंदिर 29 जून से खुलेगा

जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों को शुक्रवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी, जब उन्‍होंने तीन आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया। पुलवामा जिले के अवंतीपुरा में हुई यह मुठभेड़ कई मायनों में खास है।

पूरी खबर पढ़ें-  J&K: 'हिजबुल आतंकियों से मुक्‍त हुआ त्राल, 1989 के बाद पहली बार हुआ ऐसा'

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने यहां स्‍कूल 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया है। स्‍कूलों में अभी गर्मी की छुट्टियां हैं, जिसके बाद स्‍कूल जुलाई में खुलने के कयास लगाए जा रहे थे।

पूरी खबर पढ़ें- दिल्‍ली में संक्रमण के आंकड़े 77 हजार के पार, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्‍कूल

स्‍कॉटलैंड की ग्‍लासगो सिटी में शुक्रवार को चाकूबाजी की घटना हुई है, जिसमें तीन लोगों की मौत की रिपोर्ट सामने आ रही है। माना जा रहा है कि पुलिस ने संदिग्‍ध हमलावर को मार गिराया है।

पूरी खबर पढ़ें- Glasgow news: स्‍कॉटलैंड के ग्‍लासगो सिटी सेंटर में चाकूबाजी की घटना, तीन लोगों की मौत

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के गहराते संकट के बीच यहां सेना बुलाए जाने की न्‍यूज रिपोर्ट को सरकार ने खारिज किया है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना संकट: क्‍या दिल्‍ली में बुलाई जा रही सेना? सरकार ने बताई सच्‍चाई

1993 के मुंबई बम धमाके  के आरोपी और अंडरवर्ल्‍ड गैंगस्‍टर टाइगर मेमन के भाई यूसुफ मेमन की मौत नासिक जेल में हो गई है।
पूरी खबर पढ़ें- मुंबई बम धमाके के मामले में उम्रकैद काट रहे यूसुफ मेमन की जेल में मौत

स्‍कॉटलैंड के ग्‍लासगो सिटी सेंटर में चाकूबाजी की घटना में तीन लोगों की मौत की रिपोर्ट सामने आई है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने हमलावर को मार गिराया।
पूरी खबर पढ़ें- स्‍कॉटलैंड के ग्‍लासगो सिटी सेंटर में चाकूबाजी की घटना, तीन लोगों की मौत

कोरोना वायरस संक्रमण के गहराते संकट के बीच वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर समय पर एंटीबॉडी टेस्‍ट हो जाए तो इससे कोरोना संक्रमण के बारे में पता लगाने में मदद मिल सकती है।
पूरी खबर पढ़ें- एंटीबॉडी टेस्‍ट से चलेगा कोरोना संक्रमण का पता? वैज्ञानिकों का दावा- समय पर जांच है जरूरी 

भारतीय सीमा शुल्क अधिकारियों ने सभी चीनी आयातों का  फिजिकल निरीक्षण शुरू कर दिया है जिसके कारण व्यापारियों को लंबे समय तक बंदरगाहों पर रूकना पड़ा।
पूरी खबर पढ़ें- भारतीय बंदरगाहों पर गैर चीनी कंपनियों को फिजिकल निरीक्षण से मिल सकती है छूट

16 साल की सोशल मीडिया स्टार की आत्महत्या से हर कोई सन्न हैं। अब सोशल मीडिया सेसेंशन की आत्महत्या की पुलिस तहकीकात कर रही है। पुलिस ने मोबाइल सीज कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- सोशल मीडिया स्टार की सुसाइड के बाद मोबाइल हुआ सीज, पुलिस खंगालेगी कॉल डिटेल्स

पाकिस्तान के आर्मी चीफ ने पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर (POK) के हेल्थ मिनिस्टर को लिखा है कि वहां के सारे अस्‍पतालों में 50 पर्सेंट बेड आर्मी के लिए रिजर्व रखे जाएं। 
पूरी खबर पढ़ें- भारतीय सेना का ऐसा खौफ, पाकिस्तान आर्मी बाजवा बोले-'50 पर्सेंट बेड सैनिकों के लिए रिजर्व रखें'

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 26 जून 2020 : शुक्रवार को सोने और चांदी की कीमत में और गिरावट हुई है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव व साथ में चांदी का भाव भी।
पूरी खबर पढ़ें- Gold price today: आज भी गिरे सोना, चांदी के दाम, जानिए 26 जून को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

हुंडई मोटर्स ने एक साल से भी कम समय में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू की एक लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचने में सफलता हासिल की है।
पूरी खबर पढ़ें- हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू ने मचाया धमाल, एक साल में हुई रिकॉर्ड बिक्री 

हाल ही में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की भी प्लाज्मा थेरेपी से इलाज की गई। इसी से प्रभावित होकर विहिप ने प्लाज्मा बैंक बनाने की पहल की है। जानिए इससे कितने लोग जुड़े।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वायरस के इलाज के लिए विहिप तैयार कर रहा है प्‍लाज्‍मा बैंक

India China Faceoff: भारत औऱ चीन के बीच चल रही तनातनी के बीच शुक्रवार को लद्दाख में भारतीय वायुसेना लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी।
पूरी खबर पढ़ें- VIDEO: लद्दाख में एयरफोर्स ने बढ़ाई अपनी गश्त, सुखोई व चिनूक ने भरी उड़ान

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडेरिक्सन की तीसरी बार अपनी शादी टालनी पड़ी है। ऐसा कोरोना संकट की वजह से नहीं बल्कि यूरोपीय काउंसिल की बैठक की वजह से शादी टालनी पड़ी है।
पूरी खबर पढ़ें- डेनमार्क की पीएम को तीसरी बार टालनी पड़ी अपनी शादी, कोरोना नहीं यह बनी वजह

स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीय नागरिकों तथा कंपनियों के जमा धन को लेकर  ताजा रिपोर्ट सामने आई है। जिससे ये बाते सामने आई हैं।
पूरी खबर पढ़ें- स्विस बैंकों में जमा धन पर ताजा आंकड़ा, जानें कितना है भारतीयों का हिस्सा

पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती ईंधन की कीमतों के बीच बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का एक पुराना ट्वीट इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- तेल की कीमतें बढ़ीं तो फैंस को याद आया बिग बी का 8 साल पुराना ट्वीट, शेयर किया था मजेदार चुटकुला

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अऱविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली की टेस्टिंग क्षमता में काफी इजाफा हुआ है।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में टेस्टिंग रेट हुआ तिगुना, इसलिए ज्यादा आ रहे हैं केस: अरविंद केजरीवाल

भूटान ने उन मीडिया रिपोर्टों को खारिज किया है जिनमें कहा गया है कि चीन, पाकिस्तान और नेपाल के बाद पड़ोसी देश भूटान अब भारत के लिए मुश्किलें खड़ा कर रहा है।
पूरी खबर पढ़ें-असम में सिंचाई का पानी रोकने की मीडिया रिपोर्टों पर भूटान ने दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार उन्हें 'धमकाकर' अपना समय जाया कर रही है। कांग्रेस नेता ने कहा कि उनका काम सच्चाई सामने लाना है।
पूरी खबर पढ़ें- मुझे 'धमकाकर' अपना समय जाया कर रही योगी सरकार : प्रियंका गांधी

 रीनी यंग और कायला ब्रैक्‍सटन ने ट्विटर पर घोषणा की है कि वह कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजीटिव पाई गई हैं। ब्रैक्‍सटन दूसरी बार कोविड-19 की चपेट में आईं।
पूरी खबर पढ़ें- WWE को लगा तगड़ा झटका, दो खूबसूरत हसीनाएं कोरोना की चपेट में आईं

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व की कई मोर्चों पर तारीफ की।
पूरी खबर पढ़ें- PM मोदी ने थपथपाई CM योगी की पीठ, बोले- अभूतपूर्व काम कर रही यूपी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (26 जून) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यक्रम' का शुभारंभ किया। इसके तहत प्रवासी कामगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें- पीएम मोदी ने लॉन्च किया आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान, कोरोना से निपटने के लिए योगी सरकार को सराहा

कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरा देश जुटा हुआ है। इस क्रम में भारतीय रेलवे भी कमर कसकर लगा हुआ है। करीब 60 लाख प्रवासी मजदूरों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाकर उनके घर तक पहुंचाया। 
पूरी खबर पढ़ें-भारतीय रेलवे ने बनाए 1.91 लाख पीपीई गाउन, 66.4 किलोलीटर सैनिटाइजर, 7.33 लाख मास्क

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि पीएमएनआरएफ का पैसा कांग्रेस ने राजीव गांधी फाउंडेशन में ट्रांसफर किया।
पूरी खबर पढ़ें- जेपी नड्डा का गंभीर आरोप-कांग्रेस ने PMNRF का फंड राजीव गांधी फाउंडेशन में डोनेट किया

पैसे न होने पर, क्रेडिट कार्ड ड्यू पर मोरेटोरियम लेने से कुछ समय की राहत मिल सकती है और इन छः महीने में आपके क्रेडिट स्कोर पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन...
पूरी खबर पढ़ें- क्रेडिट कार्ड ड्यू पर मोरेटोरियम लेने वाले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो होगी ये परेशानी

Petrol and diesel prices Today 26 June 2020 : डीजल की कीमतों में लगातार 20वें दिन बढ़ोतरी हुई है, पेट्रोल और महंगा हो गया। जानिए आज आपके शहर में क्या है रेट।
पूरी खबर पढ़ें- पेट्रोल-डीजल दोनों 80 के पार, जानें 26 जून को आपके शहर में क्या है भाव

टीवी सीरियल महाभारत में द्रौपदी का क‍िरदार न‍िभाने वाली एक्ट्रेस रूपा गांगुली ने सुशांत स‍िंह राजपूत की आत्‍महत्‍या और पुलिस जांच पर सवाल खड़े क‍िए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- 'महाभारत' की द्रौपदी रूपा गांगुली ने उठाए सवाल, सुशांत सिंह राजपूत की आत्‍महत्‍या को बताया मर्डर

 भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 5 लाख के करीब पहुंच गए हैं। देश में कोरोना सैंपल की टेस्टिंग क्षमता भी बढ़कर 2 लाख 15 हजार प्रतिदिन से अधिक हो गई है। पिछले चौबीस घंटे में 17 हजार से अधिक मामले कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी की संख्या हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है। देश में कोरोना के मामले बढ़कर 490401 हो गए हैं जबकि इससे मरने वालों की संख्या 15301 हो गई है।
देश में कोरोना के मामले 5 लाख के करीब पहुंचे, 15 हजार से अधिक की मौत

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की ओर से अपनी सैनिकों की संख्या बढ़ाए जाने और उसकी पैंतरेबाजी पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को चीन को चेताते हुए कहा कि पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने पर बनी सहमति को लागू नहीं करने पर इसके गंभीर दुष्परिणाम होंगे क्योंकि मौजूदा स्थितियां यदि आगे भी जारी रहीं तो द्विपक्षीय संबंधों पर इसका नकारात्मक असर पड़ेगा। 
भारत की चीन को दो टूक, 'LAC से सेना नहीं हटी तो इसके दुष्परिणाम होंगे' 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत करेंगे। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनसे जुड़े रहेंगे। 
PM मोदी आज करेंगे 'आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत, सीएम आदित्यनाथ भी रहेंगे मौजूद

 बिहार में  गुरुवार का दिन आफत बनकर लोगों पर टूट पड़ा। आंधी और बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गयी जबकि कई लोग इसमें झुलस गए। राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बिजली गिरने से राज्य के 23 जिलों में कुल 83 लोगों की मौत हुई है,
Bihar lightning, Thunderstorm: बिहार में आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम, 83 की मौत और कई झुलसे

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैसले से रोकने के लिए यूपी सरकार लगातार कदम उठा रही है। योगी सरकार ने अब कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए कुछ शहरों में नाइट कर्फ्यू की समय सीमा को बढ़ा दिया है। 

Night Curfew: नोएडा, गाजियाबाद सहित UP के इन शहरों में बढ़ाया गया नाइट कर्फ्यू का समय, बढ़ेगी सख्ती

वास्ततिवक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की ओर से अपनी सैनिकों की संख्या बढ़ाए जाने और उसकी पैंतरेबाजी पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को चीन को चेताते हुए कहा कि पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने पर बनी सहमति को लागू नहीं करने पर इसके गंभीर दुष्परिणाम होंगे 

भारत की चीन को दो टूक, 'LAC से सेना नहीं हटी तो इसके दुष्परिणाम होंगे' 

चीन ने लद्दाख की गलवान घाटी में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारतीय सैनिकों के साथ संघर्ष में मारे गए चीनी सैनिकों के पीड़ित परिवारों को बुधवार को शांत करने का प्रयास किया। हालांकि, चीन आधिकारिक रूप से स्वीकार नहीं करता कि झड़प में उसके सैनिकों की मौत हुई थी।
पूरी खबर पढ़ें: China: मारे गए अपने सैनिकों के परिवारों को चुप करा रहा है चीन, लोगों में सरकार के खिलाफ गुस्सा

संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में 26 जून के दिन का एक खास महत्व है। संयुक्त राष्ट्र का वैश्विक महत्व, युद्ध को टालने में उसकी भूमिका, कमजोर देशों को दी जाने वाली सहायता और शांति स्थापना में उसके योगदान से सभी वाकिफ हैं। यह अन्तरराष्ट्रीय संगठन औपचारिक रूप से 24 अक्टूबर 1945 को वजूद में आया
पूरी खबर पढ़ें: 26 June History: आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र के घोषणापत्र को मिली थी मंजूरी, जानें आज और क्‍या-क्‍या हुआ था

अर्जुन कपूर आज यानी 26 जून को अपना 35वां बर्थडे मना रहे हैं। अर्जुन कपूर बोनी कपूर और उनकी पहली वाइफ मोना कपूर शौरी के बेटे हैं। अर्जुन ने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में आई फिल्म इश्कजादे से की थी। अर्जुन इन दिनों मलाइका अरोड़ा के साथ रिलेशनशिप में हैं। हालांकि, एक वक्त वह सलमान खान की बहन अर्पिता को भी डेट कर चुके हैं। 
पूरी खबर पढ़ें: Throwback: अर्पिता खान से ब्रेकअप के बाद छलका था अर्जुन कपूर का दर्द, बताया सलमान खान से कैसे थे रिश्ते

 भारत-चीन सीमा विवाद के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ का बड़ा बयान आया है। उन्‍होंने कहा कि चीन की गतिविधियों से भारत और और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र को बड़ा खतरा है और इसलिए अमेरिका यूरोप से अपनी सैन्‍य तैनाती धीरे-धीरे घटा रहा है और इन्‍हें अन्‍य स्‍थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है.

पूरी खबर पढ़ें: India China standoff: अमेरिका का बड़ा बयान, 'भारत को चीन से खतरा, इसलिए हम यूरोप से हटा रहे सेना'

सुशांत सिंह राजपूत के निधन को लगभग 12 दिन बीत चुके हैं। सुशांत के पिता के.के. सिंह ने अब पहली बार अपना दुख खुलकर शेयर किया है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि आखिरी बार सुशांत से किस बारे में बात हुई है। 
पूरी खबर पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत ने आखिरी कॉल में पिता से की थी शादी पर बात, लड़की का नहीं बताया था नाम


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में बौद्ध तीर्थ स्थल कुशीनगर अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा को मंजूरी दी गई,  केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में चौथे इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मंजूरी दे दी,केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई अब कुशीनगर में भी एक  इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा।
पूरी खबर पढ़ें: Kushinagar Airport: कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर अखिलेश यादव का दावा, बीजेपी का पलटवार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर