ताजा खबर, 29 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 29 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 29 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 29 January 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 29 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर से धरना  खत्म करने से इंकार कर दिया है। धरनास्थल पर यूपी पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स सहित भारी संख्या सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। आज मेरठ में किसान महापंचायत बुलाई गई है जिसमें आंदोलन के आगे की रणनीति पर विचार होगा। आज संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो रही है जिसके हंगामेदार होने के आसार हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से दो दिन के दौरे पर बंगाल रवाना हो रहे हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के इस बयान के बाद कि लद्दाख तनाव का गहरा असर भारत और चीन के रिश्‍तों पर पड़ा है, चीन ने कहा है कि सीमा विवाद को द्विपक्षीय संबंधों से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।
भारत के कड़े तेवर के बाद बोला चीन, 'सीमा विवाद को द्विपक्षीय संबंधों से नहीं जोड़ा जाना चाहिए'

किसान संगठनों के नेताओं ने 30 जनवरी को सद्भावना दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसके साथ ही सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे कर उपवास करेंगे।
Farmers Protest: किसान संगठनों के नरम-गरम तेवर, 30 जनवरी को मनाएंगे सद्भावना दिवस

कृषि कानून के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि अगर मोदी सरकार ने फैसला नहीं लिया तो शहर के शहर जलने लगेंगे। उनके इस बयान पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने तंज कसा है
स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर कसा तंज, गैरजिम्मेदार बयान देने की पड़ चुकी है आदत

अन्ना हजारे को मनाने में बीजेपी को कामयाबी मिल गई है। उन्हें मनाने के लिए देवेंद्र फडणवीस और कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी रालेगण सिद्दी गए थे।
Anna Hazare: केंद्र सरकार को बड़ी राहत, कृषि कानूनों के खिलाफ अन्ना हजारे ने अनशन का फैसला टाला

इजरायली दूतावास के करीब कम तीव्रता वाला धमाका हुआ है। लेकिन इसके पीछे का मकसद क्या है इसे समझना जरूरी है। क्या यह बड़ा संदेश है या बड़ी साजिश है यह महत्वपूर्ण है।
इजरायली दूतावास के करीब धमाका, बड़ी साजिश या बड़ा संदेश

दिल्ली में इजरायली दूतावास के करीब कम तीव्रता का आईईडी धमाका हुआ है। इस धमाके के बाद सभी एयरपोर्ट समेत देश के बड़े शहरों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।
इजरायली दूतावास के करीब कम तीव्रता का IED धमाका, अलर्ट जारी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश को यह समझना जरूरी है कि तीनों कृषि कानून में क्या है।उन्होंने कहा कि मौजूदा रूप में तीनों कानून देश के लिए घातक साबित होंगे।
'एक इंच पीछे मत हटिए', किसानों के हाथ को कांग्रेस का साथ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आर्थिक सर्वे पेश करने के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमणियम ने आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 लॉन्च किया।
आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 लॉन्च, V आकार में रिकवरी का अनुमान, मुख्य आर्थिक सलाहकार ने क्या कहा, देखें VIDEO

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने कहा था कि उनका विरोध सियासी नहीं होगा। लेकिन गाजीपुर और सिंघु बार्डर से जो तस्वीरें सामने आईं उससे पता चलता है कि अब सियासी दलों की एंट्री हो चुकी है।
अब सियासी हो चला है  किसान आंदोलन, कुछ इस तरह समझें

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे तीन नए कृषि कानूनों एवं किसानों के समर्थन में शनिवार से अपने गांव रालेगण सिद्धी में आमरण अनशन पर बैठने जा रहे हैं। अन्ना ने अपने समर्थकों से अलग-अलग जगहों पर अपना अनशन शुरू करने की अपील की है।

अन्ना हजारे ने भी मोर्चा खोला, किसानों के समर्थन में कल से आमरण अनशन पर बैठेंगे 

गुजरात के अहमदाबाद में एक हैरानी भरा मामला आया है। यहां एक 21 साल की लॉ की छात्रा के साथ अश्लील हरकत करने वाले शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

लॉ की छात्रा को दिखाया प्राइवेट पार्ट, गिरफ्तार होने पर बोला- पत्नी से नहीं मिल रहा था संबंध बनाने का सुख

बिहार मे जल्द ही नीतीश कैबिनेट का विस्तार होने वाला है और इस विस्तार में कई नए चेहरों को मौका मिल सकता है। इन सबके बीच जिस नाम की सबसे अधिक चर्चा है वह है शाहनवाज हुसैन।

क्या नीतीश के 'समकक्ष' रहेंगे शाहनवाज? जानिए कौन से मंत्रालय की मिल सकती है जिम्मेदारी

संसद में मीडिया से बात करते हुए पीएम ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि इस सत्र का भरपूर उपयोग और चर्चा में सभी प्रकार के विचारों की प्रस्तुति हो।

Budget Session Updates: इस बार 'मिनी बजट' पेश करेगी सरकार, पीएम मोदी ने दिया संकेत

कभी- कभी कुछ ऐसी घटनाएं सामने आ जाती हैं जिनके बारे में यकीन करना मुश्किल होता है। कुछ ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसे पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे। 

कॉलगर्ल के साथ शारीरिक संबंध बनाने के दौरान हुई शख्स की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

मुंबई में लोकल ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। शुक्रवार से मुंबई में सेंट्रल एवं वेस्टर्न रेलवे की 95 प्रतिशत लोकल ट्रेनें दोबारा चलनी शुरू हो जाएंगी। 

Mumbai Local Train: अच्छी खबर ! सेंट्रल एवं वेस्टर्न रेलवे की 95% लोकल ट्रेनें आज से बहाल 

दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर गुरुवार शाम तनाव उस समय बढ़ गया जब गाजियाबाद प्रशासन ने यहां प्रदर्शन कर रहे किसानों को धरनास्थल खाली करने आदेश जारी कर दिया। 

Farmers’ protest Updates: किसान आंदोलन जारी, यातायात के लिए गाजीपुर बॉर्डर बंद, कई मार्गों के रूट में बदलाव

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के बीच बिहार की राजनीति करवट लेती दिख रही है और इसकी एक झलक गुरुवार को उस समय देखने को मिली जब असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के पांचों विधायकों ने पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की।

बिहार में ओवैसी को लग सकता है झटका, CM नीतीश से मिले AIMIM के पांच विधायक और अटकलें हुई तेज

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने दो दिन के दौरे पर शुक्रवार को पश्चिम बंगाल पहुंच रहे हैं। शाह का यह दौर सियासी रूप से काफी अहम रहने वाला है। शनिवार को वह ठाकुरनगर में वह मतुआ समुदाय की एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे।

कौन है मतुआ समुदाय, अमित शाह के दौरे से बंगाल में सियासी जमीन पुख्ता करने में जुटी BJP 

किसानों और सरकार के बीच चल रही लड़ाई में गुरुवार का दिन काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। जहां यूपी के कई जगहों पर धरना दे रहे किसानों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया वहीं दिल्ली से सटे गाजीपुर बॉर्डर पर भी शाम तक ऐसा लग रहा था कि आज ही यहां भी धरना खत्म हो जाएगा

जानिए, टिकैत के आंसुओं ने एकदम से कैसे बदले गाजीपुर के हालात, आज मुजफ्फरनगर में आज महापंचायत

संसद के शुक्रवार से शुरू हो रहे बजट सत्र का हंगामेदार होना तय माना जा रहा है, क्योंकि विपक्षी दलों ने तीन नये कृषि कानूनों, पूर्वी लद्दाख गतिरोध, अर्थव्यवस्था की स्थिति और महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है ।

Budget Session: बजट सत्र शुरू होने से पहले ही विपक्ष के तीखे तेवर, सियासी बयानबाजी तेज

26 जनवरी को राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा के बाद पिछले 2 महीने से ज्यादा समय से चल रहे किसान आंदोलन एकदम से बैकफुट पर आ गया है। दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसानों को पुलिस ने अल्टीमेटम देना शुरू कर दिया है।

आखिर अब कहां खड़ा है किसान आंदोलन? कोई जिद पर अड़ा तो किसी ने कहा- अब हम क्या करेंगे? उठ ही जाएंगे

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर