ताजा खबर, 2 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 2 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 2 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

 aaj ki taza khabar 2nd March 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 2 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण जारी है। हाथरस में अपनी बेटी की छेड़खानी की शिकायत पुलिस में दर्ज कराने पर कथित रूप से बदमाशों ने पिता की गोली मारकर हत्या कर दी है। कांग्रेस के असंतुष्ट खेमे के नेता जम्मू के बाद अब हरियाणा में कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भाई एक सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बच गए। वहीं, एआईएमआईएम के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि वह बंगाल चुनाव के लिए अपनी रणनीति का खुलासा सही समय पर करेंगे। देश और दुनिया के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरएसएस और बीजेपी पर देश की संस्थाओं पर कब्जा करने का आरोप लगाया। उन्होंने आपातकाल को गलत बताया लेकिन एक तरह से बचाव भी किया।
राहुल गांधी ने बताया- आपातकाल और आज के समय में क्या है अंतर, कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र पर भी रखा पक्ष​

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि कांग्रेस का ध्वस्त होना, फूट पड़ना और अंतर्विरोध होना ये राजनीतिक दृष्टि से बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।
Baba Ramdev: कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को लेकर रामदेव ने ली चुटकी कहा- पतंजलि आ जाएं सबको ठीक कर दूंगा

Jasprit Bumrah marriage: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से अपने नाम वापस लेने वाले स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वनडे सीरीज में भी बाहर रह सकते हैं। जानिए गेंदबाज की कब वापसी हो सकती है।
हो गया खुलासाः चोट नहीं बल्कि इस वजह से भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज से बाहर रहेंगे जसप्रीत बुमराह

Haryana Coronavirus: हरियाणा के करनाल में एक स्कूल के 54 छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कुल 390 छात्रों और कर्मचारियों के नमूने लिए गए थे।
Haryana: कोरोना का ऐसा कहर, करनाल के एक स्कूल के 54 छात्र आ गए चपेट में​

रिलायंस जियो ने जो स्पेक्ट्रम खरीदा है उसका इस्तेमाल 5जी सर्विस देने के लिए भी किया जा सकता है इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।
Reliance Jio 5G: जियो ने शुरू की 5जी लाॉंच की तैयारी, खरीदा 57 हजार करोड़ का स्पेक्ट्रम​

कर्नाटक सरकार में मंत्री बीसी पाटिल ने अपने आवास पर कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाई है। उन्होंने कहा कि मेरे अस्पताल में जाने से लोगों को दिक्कत होती।
कर्नाटक के मंत्री ने घर पर लगवाई वैक्सीन, दिया ये तर्क, केंद्र ने मांगी रिपोर्ट​

Haryana Job Reservation: हरियाणा में स्थानीय युवाओं को प्राइवेट सेक्टर में 75 प्रतिशत आरक्षण का रास्ता साफ हो गया है बताया जा रहा है कि राजभवन से बिल पास हो गया है और अब इस बारे में नोटिफकेशन जारी होगा।
Haryana:स्थानीय युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में मिलेगा 75% आरक्षण​

 हाथरस में एक शख्स को गोली मारने वाले केस में मुख्य आरोपी गौरव शर्मा का संबंध समाजवादी पार्टी से निकला है। इस संबंध में जब अखिलेश यादव से सवाल किया गया तो वो भड़क उठे।
हाथरस कांड के मुख्य आरोपी का सपा से कनेक्शन,सवाल पूछने पर पत्रकार पर भड़के अखिलेश,बोले- बस इतने में बिक गए तुम​

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने तेजपुर में एक जनसभा में कहा कि यदि असम में कांग्रेस की सरकार बनती है, तो लोगों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी।
असम में कांग्रेस ने खोल दिया वादों का पिटारा, मुफ्त बिजली समेत प्रियंका गांधी ने कर दी कई बड़ी घोषणाएं​

गुजरात में छह नगर निगमों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं। गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने पार्टी नेताओं पर ही आरोप लगाए हैं।
पहली परीक्षा में फेल हुए हार्दिक पटेल, कांग्रेस में अब आगे क्या और कैसी होगी उनकी भूमिका?​

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अपनी एक्टिंग का लोहा कई बार मनवा चुकी हैं वहीं वो अपने बेवाक बयानों के लिए भी अपनी अलग ही पहचान रखती हैं
Kangana Ranaut बोलीं- मैं बाग़ी पैदा हुई थी बाग़ी ही रहूँगी…क्या है कंगना के इन तेवरों के मायने​

West Bengal Assembly Elections 2021 : योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'बंगाल के अंदर दुर्गा पूजा पर प्रतिबंध लगाया जाता है। ईद में यहां गो-हत्याएं और गो-तस्वरी करने की छूट दी जाती है।'
'ईद में होती है गो-हत्या, लव जिहाद को मिलता है संरक्षण', मालदा में CM योगी का ममता सरकार पर हमला​

हाल ही में कांग्रेस के बागी नेताओं को जिन्हें जी-23 की संज्ञा दी गई है वो अब खुलकर कांग्रेस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे हैं। हाल ही में जम्मू में एक बैठक के दौरान गुलाम नबी आजाद ने दबी जुबान पीएम की तारीफ की थी। 
पीएम नरेंद्र मोदी की 'आजाद' तारीफ पर जम्मू में कांग्रेसी भड़के, कई सवाल

कांग्रेस नेता गांधी दक्षिण भारत के चुनावी राज्यों तमिलनाडु और केरल के चुनावी दौरे पर हैं। इस दौरान राहुल गांधी के कई वीडियो सामने आए और उनमें उनका एक अलग रूप देखने को मिला।
'मौका मिले तो आप PM मोदी से क्या सवाल करेंगे', छात्र के सवाल पर राहुल गांधी का दिलचस्प जवाब 

चीन के बारे में माना जाता है कि उसकी नीति में नैतिकता की कमी होती है। दुनिया के अलग अलग देश उससे संबंध रखना चाहता है लेकिन एक डर भी बना रहता है।

Chinese Threat: चीन की विस्तारवादी मंशा दुनिया के लिए खतरनाक, कई दिमाग एक विचार

असम विधानसभा चुनावों में अलग-अलग वर्गों तक अपनी पहुंच बनाने एवं उन्हें अपनी तरफ रिझाने के लिए कांग्रेस की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 

Assam Polls : असम में महिलाओं-युवाओं पर प्रियंका गांधी की नजर, आज चाय बागान में तोड़े पत्ते  

शारजाह से लखनऊ के लिए उड़ान भरने वाले इंडिगो के विमान में एक यात्री की तबीयत बिगड़ने पर उसे कराची में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। कराची एयरपोर्ट में पहुंची मेडिकल की टीम हालांकि, यात्री को बचा नहीं सकी और उसे मृत घोषित करना पड़ा। 

लखनऊ जा रहे इंडिगो के विमान में यात्री की मौत, कराची में हुई आपात लैडिंग

पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले बंगाली सिनेमा के कलाकारों का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने का सिलसिला जारी है। हाल के दिनों में सिनेमा और कला जगत की कई हस्तियों ने भगवा पार्टी का दामन थामा है।

Bengal Polls: चुनावों से ठीक पहले अभिनेत्री सरबंती चटर्जी BJP में शामिल, इस बार रोचक लड़ाई

नगर निगम चुनाव में शानदार जीत के बाद अब सबकी नजरें नगर पालिका, जिला पंचायत और तालुका पंचायत के नतीजों पर है। इन सभी ईकाइयों के लिए रविवार को मतदान कराए गए थे।

Gujarat Local Body Counting: गुजरात स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजे पर टिकी नजर, बीजेपी-कांग्रेस में टक्कर

सैर-सपाटे के लिए एक कैब बुक करने वाले चार दोस्तों ने कथित रूप से कैब चालक पर चाकू से हमला किया। खास बात है कि इन चार लोगों में एक लड़की भी शामिल है। 

Bhopal: कैब चालक के साथ सनसनीखेज वारदात, लड़की साथियों से बोली-इसका गला काट दो

कांग्रेस पार्टी एक बार फिर संकट के दौर से गुजर रही है। इस बार उसके शीर्ष नेताओं ने अपने 'बागी' तेवर कड़े कर लिए हैं। पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, इसलिए यह समस्या और बड़ी नजर आ रही है।

मुश्किल दौर से गुजर रही कांग्रेस, जम्मू के बाद अब हरियाणा में जुटेंगे 'ग्रुप 23' के नेता

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों लगातार सफलता के झंडे गाड रही है। कोहली के रहते टीम ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्हें एक कामयाब कप्तान माना जाता है।

आज ही के दिन विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने जीता था अंडर-19 विश्व कप, इस मजबूत टीम से था फाइनल मैच

क्या कांग्रेस के अंदर सबकुछ ठीक नहीं है। क्या कांग्रेस के नई पीढ़ी और पुरानी पीढ़ी के बीच एक ऐसे अंतर ने जन्म लिया है जिसकी वजह से तनातनी बढ़ी है।

Congress Rift: क्या कांग्रेस के अंदर तेजी से बढ़ रही है रार, अधीर रंजन चौधरी बोले- वरिष्ठ नेता आरामतलबी छोड़ें

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दिकी के लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन में शामिल होने से ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सियासी समीकरण को झटका लगा है। 

बंगाल चुनाव : 'सही समय' का इंतजार कर रहे ओवैसी, फिर करेंगे सियासी रणनीति का खुलासा  

यूपी का जिला हाथरस एक बार फिर चर्चा में हैं। एक तरफ यूपी पुलिस अपराधियों के खिलाफ नकेल कसने का दावा करती है तो दूसरी तरह कानून के राज को शोहदों ने हाथरस में तार तार कर दिया।

Hathras Case: हाथरस में एक पिता को छेड़छाड़ की शिकायत करनी पड़ी भारी, शोहदों ने मारी गोली

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भाई बबन बनर्जी सोमवार को कोलकाता में एक सड़क दुर्घटना से बाल-बाल बच गए। एक चिंगरीघाट इलाके में उनकी कार को एक पिकअप ने पीछे से टक्कर मार दी।

Kolkata: सड़क हादसे में बाल-बाल बचे ममता बनर्जी के भाई, पिकअप ने कार में पीछे से टक्कर मारी

13 फरवरी 1879 को हैदराबाद में जन्मीं सरोजिनी के पिता अघोरेनाथ चट्टोपाध्याय हैदराबाद के निजाम कॉलेज में प्रिंसिपल थे। सरोजिनी ने यूनिवर्सिटी आफ मद्रास के अलावा लंदन के किंग्स कॉलेज और उसके बाद कैंब्रिज के गिरटन कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की।

73 साल पहले आज ही के दिन हुआ था सरोजिनी नायडू का निधन, कहलाती थीं नाइटिंगेल ऑफ इंडिया

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर