ताजा खबर, 3 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें बुधवार, 3 जून की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 3 June 2020, Hindi latest news
ताजा खबर, 3 जून, 2020 की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र और गुजरात में महाराष्ट्र का संकट आ खड़ा हुआ है। पश्चिम बंगाल में बाढ़ के बाद अब महाराष्ट्र में 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तूफान टकराने जा रहा है। इससे बचाव और राहत की तैयारी की जा रही है। भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है और इस बीच मुद्दे को लेकर भारत अमेरिका के संपर्क में भी है। यहां पढ़ें बुधवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

Nisarga Cyclone Latest Update: अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग भारत के पश्चिमी तट की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसके आज महाराष्ट्र,गुजरात, दमन दीव और दादर नागर हवेली पहुंचने की संभावना है।

Cyclone Nisarga Live News: यहां जानिए निसर्ग तूफान से जुड़े ताजा समाचार और लाइव अपडेट

पिछले तीन चार दिनों से पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने किसी तरह की हरकत नहीं की है। इससे पता चलता है कि भारत का दबाव रंग ला रहा है.

पढ़ें पूरी खबर: China India Standoff in Ladakh: भारत का दबाव दिखा रहा है रंग, तीन चार दिन से चीनी सेना है शांत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस समय खफा है, वजह साफ है, उनको लगता है कि वैश्विक स्तर पर कोरोना के फैलने के लिए चीन जिम्मेदार है। यह बात अलग है कि चीन, अमेरिका को कसूरवार ठहराता है। 

पढ़ें पूरी खबर: China- US Tension: यूएस आने वाली चीनी फ्लाइट्स पर अमेरिका ने क्यों लगाई रोक, यह है वजह

गिलगिट बालटिस्तान में धार्मिक प्रतीकों को तोड़े जाने पर भारत ने रुख कड़ा किया है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान अवैध कब्जे वाले इलाकों को खाली करे।

पढ़ें पूरी खबर: Imran Khan: गिलगिट बालटिस्तान में एक गलती पाकिस्तान को पड़ेगा भारी, भारत का स्पष्ट संदेश

केरल के मलप्पुरम में एक प्रेग्नेंट हथिनी की मौत मामले पर केरल के केरल के वन मंत्री का बयान सामने आया है। उन्होंने दोषियों पर जल्दी ही सख्त एक्शन लेने की बात कही है।

पढ़ें पूरी खबर: Kerala Elephant Death:हथिनी की हत्या पर केरल के वन मंत्री बोले- ले रहे हैं सख्त एक्शन, नहीं बचेंगे दोषी

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने केरल में गर्भवती हथिनी की हत्या को लेकर इंस्टाग्राम और ट्विटर पर एक भावुक संदेश लिखा है और अपील की है।

पढ़ें पूरी खबर: Elephant killed: केरल में गर्भवती हथिनी के कत्ल से विराट कोहली भी दुखी, दिया ये संदेश

विजय माल्या बुधवार की रात किसी भी समय भारत लाया जा सकता है। चार साल पहले वो भारतीय एजेंसियों को गच्चा देते हुए लंदन भाग गए थे।

पढ़ें पूरी खबर: Vijay Mallya: बैंकों का कर्जदार और भगोड़ा विजय माल्या आज आ सकता है भारत, 2016 में भागा था लंदन

एक मैगजीन में दावा किया गया है कि चीन पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट पर एक नौसैनिक बेस का निर्माण कर रहा है। यहां सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी रखी गई है।

पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्तान में गोपनीय तरीके से नौसेना का बेस बना रहा चीन! सैटेलाइट तस्वीर तो यही बता रही

केरल में बेदर्दी से हथिनी की जान लेने की घटना ने हर किसी को हिला कर रख दिया है। इस पर केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने भी अपना आक्रोश जताया है।

पढ़ें पूरी खबर: Elephant Death: केरल में 'हथिनी' की बेदर्दी से हत्या पर भड़कीं  मेनका गांधी कहा- यह भारत का सबसे हिंसक जिला

जब राजेश खन्ना ने अमिताभ बच्चन को मनहूस कहा था और जया बच्चन इससे भड़क गई थीं और उन्हें खरी खोटी सुना दी थी। जानें क्या है ये पूरा मामला।

पढ़ें पूरी खबर: Bollywood Throwback: जब राजेश खन्ना ने अमिताभ बच्चन को कहा था 'मनहूस', भड़की जया बच्चन ने लगा दी थी क्लास

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अपने करियर के शुरुआती दिनों को याद करते हुए बताया कि आखिर किस विदेशी खिलाड़ी का उनके करियर में अहम योगदान रहा।

पढ़ें पूरी खबर: 'वो मुझे बच्चे की तरह संभालते थे': हार्दिक पांड्या ने इस विदेशी क्रिकेटर को बताया पिता जैसा

हाल ही में तेजस की दूसरी स्क्वाड्रन फ्लाइंग बुलेट्स को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। इस मौके पर एक नजर दुनिया के मुकाबले भारत के अपने फाइटर जेट की काबिलियत पर।

पढ़ें पूरी खबर: क्या वाकई तेजस से बेहतर हैं F-16 और ग्रिपेन? IAF में मिग-21 की जगह कौन सा फाइटर जेट सबसे बेहतर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आवश्यक वस्तु अधिनियम से कई वस्तुओं को हटाने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

पढ़ें पूरी खबर: किसानों के लिए मोदी कैबिनेट ने लिए बड़े फैसले, कहीं भी फसल बेचने को मिली आजादी, देखें वीडियो

देश लॉकडाउन से अनलॉक में चला गया है, साथ ही कोरोना का कहर भी बढ़ गया है। ऐसे में ये समझना होगा कि अनलॉक की चुनौतियां लॉकडाउन से भी ज्यादा होने वाली हैं।

पढ़ें पूरी खबर:  Unlock 1.0: 'जान के साथ जहान भी'; लॉकडाउन से ज्यादा अनलॉक देश के लिए चुनौतीपूर्ण

Supreme Court: India Vs Bharat: सुप्रीम कोर्ट ने देश का नाम 'इंडिया' से 'भारत' करने के लिए संविधान में संशोधन का निर्देश देने की मांग वाली अर्जी बुधवार को खारिज कर दी।
पढ़ें पूरी खबर: 'भारत बनाम इंडिया' : सुप्रीम कोर्ट में अर्जी खारिज, कोर्ट ने कहा- सरकार के पास जाए याचिकाकर्ता

India China Tension: एक तरफ चीन भारत के साथ विवाद सुलझाने और सीमा पर शांति की बड़ी बड़ी बातें कर रहा है, दूसरी तरफ उसके सैनिक तिब्बत में घुसपैठ का अभ्यास कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: बेशर्मी की इंतहा कर रहा चीन, भारत से सटे तिब्बत में घुसपैठ का अभ्यास कर रहे PLA के सैनिक

India China face off: भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी टकराव को देखते हुए एक बार फिर दोनों देशों के बीच सैन्‍य स्‍तरीय वार्ता होने वाली है। दोनों देशों के सैन्‍य कमांडर्स आपसी विवादों को दूर करने का प्रयास करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: सीमा विवाद: 6 जून को मिलेंगे भारत-चीन के कमांडर्स, राजनाथ सिंह ने माना LAC पर है चीनी सैनिकों की बड़ी तादाद

Nisarg cyclone Helpline Number: निसर्ग चक्रवाती तूफान को लेकर राहत और बचाव कार्य की तैयारी को देखते हुए मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Nisarg Helpline Number: महाराष्ट्र प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, निसर्ग तूफान में मिलेगी मदद

Dos and Don’ts as Cyclone Nisarga approaches: महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' को देखते हुए लोगों के लिए परामर्श जारी किया है। इसमें कहा गया है कि तूफान के दौरान लोगों को क्या करना चाहिए क्या नहीं।
पढ़ें पूरी खबर: Cyclone Nisarga : चक्रवात के दौरान क्या करें और क्या न करें, महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया परामर्श

J&K Pulwama Encounter: जम्मू कश्मीर के पुलवामा में एक मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया है। इलाके में तलाशी अभियान के दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरु कर दी थी।
पढ़ें पूरी खबर: J&K Encounter: जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 3 आतंकी किए ढेर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अध्यक्षता में आज एक बार फिर केंद्रीय कैबिनेट हो रही है। जिसमें आत्मनिर्भर भारत पैकेज को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
पढ़ें पूरी खबर: पीएम आवास पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज, आत्मनिर्भर भारत पैकेज प्रस्ताव को मिल सकती है मंजूरी

India cross 2 Lakhs COVID-19 Cases: लगातार नियंत्रण के प्रयासों के बीच देश में कोरोना वायरस फैलने की रफ्तार लगातार जारी है और इस बीच भारत में कोरोना से संक्रमित मामलों का आंकड़ा 2 लाख को पार कर चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट में यह बात सामने आई है।
पढ़ें पूरी खबर: India COVID-19 Cases: देश में संक्रमण के मामले हुए 2 लाख के पार, बीते 15 दिन में सामने आए 1 लाख केस

SBI, ICICI Bank Interest rate on savings account : कोरोना वायरस संकट के बीच डमाडोल अर्थव्यवस्था के बीच एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर में कटौती कर दी है।
पढ़ें पूरी खबर: आम आदमी को झटका! SBI और ICICI बैंक ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर में की कटौती

Earthquake at India-Bangladesh border: भारत-बांग्‍लादेश सीमा क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई है।
पढ़ें पूरी खबर: फिर डोली धरती, अब भारत-बांग्‍लादेश सीमा क्षेत्र में महसूस किए गए भूकंप के झटके

App to Remove China Applications: चीनी ऐप्स को हटाने का दावा करने वाला रिमूव चाइना ऐप्स इन दिनों चर्चा में बना हुआ है। यह ऐप कभी चीनी एप्लिकेशन को स्मार्टफोन से हटाने का दावा करता है।
पढ़ें पूरी खबर: Remove China Apps: लोकप्रिय हो रहा चीनी एप्स हटाने वाला रिमूव चाइना ऐप, लाखों किया गया डाउनलोड

Corona effect of Protest in America: वायरस संक्रमण की भीषड़ मार झेल रहे अमेरिका में महामारी को और ज्यादा विकराल रूप लेने का मौका मिल गया है। प्रदर्शनों और दंगों के बीच संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर: जिसका डर था वहीं हुआ; अमेरिका में प्रदर्शन और दंगों ने बढ़ाई संक्रमण की रफ्तार, सामने आए डराने वाले आंकड़े

अमेरिका में गहराते कोरोना संकट और अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की श्‍वेत पुलिस अधिकारी के हाथों निर्मम हत्‍या के बाद जहां हिंसक प्रदर्शनकों का दौर जारी है, वहीं इस मसले पर सियासत भी तेज हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर: 'अहंकार में चूर हैं डोनाल्‍ड ट्रंप... देश नवंबर तक नहीं कर सकता इंतजार'

US Protests news: अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के कारण गहराते संकट के बीच अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हिंसक प्रदर्शनों का दौर जारी है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने इन्‍हें घरेलू आतंकवाद करार दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: अमेरिका में कोरोना के कहर के बीच हिंसक प्रदर्शन से हालात बेकाबू, बड़ी संख्‍या में सैन्‍य बलों की तैनाती

कोरोना काल में महाराष्ट्र पर एक और आफत मंडरा रहा है जिसे निसर्ग तूफान का नाम दिया गया है। अरब सागर में उठा यह तूफान मुंबई के तटीय इलाकों से  बुधवार को टकराएगा। तूफान निसर्ग आज किसी भी समय महाराष्ट्र के अलीबाग में दस्तक दे सकता है। लेकिन इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Cyclone Nisarga: 110 किमी की रफ्तार से महाराष्ट्र की जमीन से टकराएगा निसर्ग, शासन- नौसेना पूरी तरह तैयार

India China conflict: भारत चीन तनाव के बीच मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच महत्वपूर्ण बातचीत हुई जिसमें पोस्ट कोविड की दुनिया पर बातचीत हुई।
पढ़ें पूरी खबर: भारत- चीन तनाव के बीच पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप के बीच संवाद, दूरगामी नतीजों की जमीन तैयार !

Aadhaar card for shaving & hair cut : आधार कार्ड का वैसे तो काफी सेवाओं में उपयोग होता है लेकिन अब शेविंग कराने और हेयर कटिंग के लिए भी आधार कार्ड की अनिवार्यता चेन्नई में की गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Aadhaar: आधार कार्ड नहीं तो ना तो बनेगी शेव, न कटेंगे बाल, सरकार ने जारी किए आदेश

Former cricketer dies due to Covid-19: एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रियाज शेख का कोविड-19 के कारण निधन हो गया लेकिन उनके परिवार वालों ने इसकी पुष्टि नहीं होने दी और जल्दबाजी में दफना दिया।
पढ़ें पूरी खबर: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर की मृत्यु होते ही परिवार ने जल्दबाजी में दफनाया, कोविड-19 होने का अंदेशा

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारत और चीन के बीच उभरे तनाव के बाच सेंट्रल तिब्बती प्रशासन के प्रेसिडेंट लोबसांग सांग्ये ने बड़ा बयान दिया है। सांग्ये ने मंगलवार को कहा कि भारत और चीन के बीच मुख्य मुद्दा तिब्बत है।
पढ़ें पूरी खबर: LAC पर तनाव के बीच लोबसांग सांग्ये ने कहा-भारत, चीन के बीच तिब्बत ही मुख्य मसला

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर