आज की ताजा खबर, 30 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 30 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 30 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 30 december 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 30 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : नए कृषि कानूनों पर गतिरोध तोड़ने के लिए किसान संगठनों और सरकार के बीच छठवें दौर की वार्ता होनी है। समझा जाता है कि इस वार्ता में तीन नए कृषि कानूनों पर कोई रास्ता निकलेगा। मंगलवार को मेरठ और आंध्र प्रदेश में ब्रिटेन में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन वाले केस मिले। इस नए स्ट्रेन को लेकर सरकार काफी सजग है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना का यह नया स्ट्रेन तेजी के साथ फैल रहा है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि कोरोना का टीका इस स्ट्रेन पर भी कारगर होगा। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

भारतीय समाज में बेटे के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। अधिकांश लोग बेटियों की तुलना में बेटे को जन्म पर ज्यादा खुशियों मनाते हैं। उसे बुढ़ापा का सहारा मानते हैं। 

बेटे के व्यवहार से नाराज था किसान, अपने कुत्‍ते के नाम कर दी आधी संपत्ति

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ शाहीन बाग में प्रदर्शन के दौरान हवा दो राउंड गोलीबारी करने वाले कपिल गुर्जर चंद घंटे ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सदस्य रह सका। पार्टी में शामिल किए जाने के कुछ घंटे बाद ही भाजपा ने उसकी पार्टी की सदस्यता रद्द कर दी। 

चंद घंटे बाद ही BJP ने किया कपिल गुर्जर से किनारा, कहा-उसकी विचारधारा पार्टी के अनुरूप नहीं

तीन नए कृषि कानूनों पर गतिरोध खत्म करने के लिए किसान संगठनों और सरकार के बीच जारी वार्ता में कोई हल नहीं निकल सका है। अब किसान संगठनों और सरकार के बीच चार जनवरी को बातचीत होगी। 

4 में से 2 विषयों पर सहमति बनी, किसानों और सरकार के बीच अब 4 जनवरी को होगी वार्ता

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of Indirect Taxes & Customs) ने बुधवार को टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत देते हुए वित्त वर्ष 2019-20 (आकलन वर्ष 2020-21) के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ा दी। 

ITR: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ी, पहले समय सीमा थी 31 दिसंबर

शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ जारी प्रदर्शन के दौरान फायरिंग करने वाले कपिल गुर्जर की सदस्यता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रद्द कर दी है। 

BJP में शामिल होने के चंद घंटे बाद रद्द हुई कपिल गुर्जर की सदस्यता, शाहीन बाग में की थी फायरिंग

चीन के बंदरगाहों पर पिछले सात महीने से फंसे 48 भारतीय नाविकों ने वहां से खुद को निकालने के लिए सरकार से अपील की है। नाविकों का कहना है कि इन बंदरगाहों से उन्हें आगे बढ़ने नहीं दिया जा रहा है।

'चीन ने हमें हाइजैक कर लिया है, हमें बाहर निकाले सरकार', भारतीय नाविकों की अपील

जनमानस की यह मान्यता है कि जैसा शासन होता है, वैसा प्रशासन होता है। जनता की इसी सोच का संज्ञान लेते हुए किसानों के हितैषी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे की टॉप ब्यूरोक्रेसी को नोडल अफसर के रूप में किसानों का हाल-चाल जानने के लिए कड़ाके की ठंड में सभी 75 जिलों में भेजा।

गाजियाबाद के DM ने रैन बसेरे में बिताई रात, CM के निर्देश पर सुविधाओं का जायजा लेने दौड़े अफसर

कोरोना का टीका आने के बाद  उम्मीद की जा रही है कि इस महामारी के संक्रमण से लोगों को मुक्ति मिलेगी लेकिन अमेरिका में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। 

फाइजर का टीका लगवाने के एक सप्ताह बाद स्वास्थ्यकर्मी को हो गया कोरोना

बिहार में राजनीतिक हलचल एक बार फिर शुरू हो गई है। अरुणाचल प्रदेश में जनता दल-यूनाइटेड के छह विधायकों के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद जहां भाजपा एवं जेडीयू के बीच आपसी अनबन की रिपोर्टें आई हैं 

क्या नीतीश पर दबाव बना रहा RJD, श्याम रजक के दावे के आखिर क्या हैं मायने

कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले करीब एक महीने से भी अधिक समय से जारी प्रदर्शन के बीच किसान प्रतिनिधियों की आज केंद्र सरकार के साथ छठे दौर की वार्ता हो रही है। किसान कृषि कानूनों को निरस्‍त करने की मांग कर रहे हैं।

विज्ञान भवन में किसानों-सरकार के बीच छठे दौर की बातचीत जारी, क्‍या निकलेगा समाधान का रास्‍ता?

अयोध्या में जिस जगह पर भगवान राम का मंदिर बनना है, उसके नीचे खुदाई के दौरान सरयू नदी की एक धारा (Saryu stream) मिली है इसे लेकर अब IIT से मदद करने का आग्रह किया गया है।

Ayodhya: 'राम मंदिर' की प्रस्तावित नींव के नीचे मिली सरयू नदी की धारा,जानें अब क्या विकल्प होगा

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया। पुलिस के मुताबिक,आतंकियों ने पाकिस्‍तान में बैठे के अपने आकाओं के निर्देश पर भारी मात्रा में हथियार छिपा रहे थे, जिन्‍हें बरामद कर लिया गया है।

J&K: सुरक्षा बलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया, पाकिस्‍तानी आकाओं के इशारे पर छिपाए हथियार बरामद

महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 31 जनवरी 2021 तक राज्य में लॉकडाउन प्रतिबंधों का विस्तार कर दिया है।

 Lockdown:महाराष्ट्र में लॉकडाउन प्रतिबंध 31 जनवरी तक बढ़े, कोविड-19 के खतरे को देखते हुए उठाया कदम

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ब्रिटेन और भारत के बीच विमानों की आवाजाही 7 जनवरी, 2021 तक के लिए अस्‍थाई तौर पर स्‍थगित कर दी है।

भारत में कोविड-19 के नए स्‍ट्रेन के 20 मामले, 7 जनवरी तक स्‍थगित रहेगी ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट

कोविड न्यू स्ट्रेन के केस भारत में भी सामने आ रहे हैं अब कोलकाता में ऐसा पहला केस सामने आया है, इस मामले की जांच की जा रही है।

Covid-19 New Strain:कोलकाता में कोविड न्यू स्ट्रेन का पहला मामला और भी जगहों से सामने आए केस 

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले के गांव जो बिजली से महरूम थे वहां अब प्रशासन के प्रयास से जनवरी तक बिजली पहुंच जाएगी,इसकी सारी कवायद की जा रही है।

J&K: जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के गांव अब होंगे 'बिजली' से जगमग, आजादी से लेकर अभी तक नहीं थी लाइट

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब में एक कार्यक्रम के दौरान ऐसी शॉल ओढ़ी, जिस पर विवाद पैदा हो गया है। इसे धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाला करार देते हुए अकाल तख्त ने कांग्रेस नेता से माफी की मांग की है।

नवजोत सिंह सिद्धू ने ओढ़ी ऐसी शॉल कि हो गया विवाद, अकाल तख्‍त ने की माफी की मांग

बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर और आलिया भट्ट को लेकर खबरें हैं कि आज (30 दिसंबर) दोनों रणथंबोर में सगाई कर सकते हैं। रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण समेत ये लोग पहुंचे।

आज रणथंबोर में सगाई कर सकते हैं रणबीर कपूर- आलिया भट्ट! दीपिका पादुकोण- रणवीर सिंह समेत ये लोग पहुंचे

भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट में उसके ही घर पर जोरदार पटखनी देकर सीरीज में दमदार वापसी की है।

सौरव गांगुली ने दी 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' में टीम इंडिया के 'विनिंग पंच' पर प्रतिक्रिया 

हरियाणा में 27 दिसंबर को संपन्न निकाय चुनाव के नतीजे आज आएंगे सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है,प्रतिष्ठापूर्ण इस मुकाबले में लोगों की निगाहें इन परिणामों पर लगी हैं।

हरियाणा निकाय चुनाव के नतीजों पर टिकी निगाहें,आज आयेंगे परिणाम, वोटों की गिनती जारी

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारत-चीन तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जो हमें छेड़ेगा, हम उसे छोड़ेंगे नहीं। उन्‍होंने पाकिस्‍तान को भी आड़े हाथों लिया और आतंकवाद का जिक्र किया।

चीन-पाकिस्‍तान को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक, 'जो हमें छेड़ेगा, हम उसे छोड़ेंगे नहीं'

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में टीएमसी कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई है इस हत्या के बाद इलाके में जमकर हंगामा हुआ साथ ही आगजनी भी की गई।

West Bengal: हावड़ा में TMC कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या, जमकर हुई हिंसा और आगजनी

कोरोनोवायरस की दूसरी लहर के डर का हवाला देते हुए, मुंबई नागरिक निकाय ने मंगलवार को कहा कि शहर के स्कूल और कॉलेज 15 जनवरी, 2021 तक नहीं खुलेंगे।

Mumbai: कोरोना के खतरे को देखते हुए मुंबई में 15 जनवरी तक नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

अमित शाह के पश्चिम बंगल दौरे पर बीरभूम जिले के बोलपुर स्थित अपने घर पर भोजन कराने और गीत सुनाने वाले बाउल गायक वासुदेव दास को लेकर खींचतान मची हुई है।

West Bengal:जिस कलाकार वासुदेव बाउल के यहां शाह ने किया था लंच, वो ममता की रैली में हुआ शामिल

Mehbooba Mufti on CPEC: जम्‍मू कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने चाइना पाकिस्‍तान इकोनोमिक कॉरिडोर (CPEC) में जम्‍मू कश्‍मीर को शामिल किए जाने की वकालत की है।

महबूबा मुफ्ती का विवाद‍ित बयान, CPEC में कश्‍मीर को शामिल करने की वकालत

कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने सोमवार को किसान संगठनों को लिखे पत्र में, उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के विज्ञान भवन में बुधवार दोपहर दो बजे बातचीत के लिए आमंत्रित किया है।

Farm Bills: क्या छठे दौर की बातचीत में पिघलेगी बर्फ! नए कृषि कानूनों पर केंद्र -किसानों के बीच आज वार्ता

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर