आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 4 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 4 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 4 अप्रैल (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 4 April 2022 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 4 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : गोरखपुर हमले पर यूपी पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। हमले को एक आतंकी घटना बताया है। हमलावर ने धार्मिक नारे लगाए थे। बड़ी साजिश के तहत किया गया हमला। ATS और STF हमले की जांच करेंगे, वहीं आरोपी मुर्तजा के पिता ने कहा कि बेटे का मानसिक संतुलन ठीक नहीं है। विपक्ष की याचिका पर पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल 12.30 बजे तक टली। जज ने कहा कि संवैधानिक मामले में जल्दबाजी ठीक नहीं। इमरान खान ने एक बार फिर पाकिस्तानी जनता से संवाद किया और कहा कि विपक्ष ने मेरी सरकार के खिलाफ साजिश रची। इस्लामाबाद में आज रात से धरना देंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

राजस्थान के कोटा में देवा गुर्जर नाम के हिस्ट्रीशीटर की हत्या कर दी गई है। खबर के अनुसार, लगभग डेढ़ दर्जन हथियारबंद लोगों ने इस घटना को अंजाम दिया। 

राजस्थान के कोटा में हिस्ट्रीशीटर देवा गुर्जर की हत्या, कई हमलावरों ने किया था हमला

बिहार सरकार ने फैसला लिया है कि अगर कोई व्यक्ति पहली बार शराब पीते हुए पकड़ा जाता है, तो उस पर 2000-5000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। अगर वह जुर्माना नहीं भरता है, तो उसे 30 दिन की कैद की सजा भुगतनी होगी। यदि कोई व्यक्ति दूसरी बार शराब पीते पकड़ा जाता है, तो उसे 1 वर्ष की कैद होगी। 

Bihar: पहली बार शराब पीने पर इतने हजार का जुर्माना, दूसरी बार पकड़े जाने पर 1 साल की कैद

उत्तर प्रदेश के बदायूं से एक ऐसा अनूठा आधार कार्ड सामने आया है जो सभी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है, दरअसल यहां एक बच्ची के नाम की जगह आधार कार्ड पर मधु का पांचवां बच्चा लिखा है।

कमाल है! Aadhar Card पर नाम की जगह लिख दिया 'मधु का पांचवा बच्चा', एडमिशन के वक्त टीचर हुई हैरान

राजस्थान के करौली में शनिवार को नवसंवत्सर के उपलक्ष्य में निकाली गई रैली के दौरान हुए उपद्रव की घटनाओं में लगभग 35 लोग घायल हो गए। मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सोमवार को भी निलंबित रहीं। जिले में कर्फ्यू भी लगाया गया है।

Karauli Violence: मिलिए करौली हिंसा के उस सिपाही से जिसने जान पर खेल बचाई मासूमों की जिंदगी

पाकिस्तान के इतिहास में इमरान खान की तीसरी पत्नी बुशरा बीबी के बारे में जितनी तरह की बातें होती हैं, उतना तो पाकिस्तान की सियासत में किसी के बारे में नहीं होती होंगी। 

धाकड़ EXCLUSIVE: Black Magic ने बचाई इमरान की सत्ता? 'बाजवा बोतल में कैद'..बेगम बुशरा का बड़ा खेल !

बाइस गज की क्रिकेट पिच पर मिलकर श्रीलंका को ढेरों सफलताएं दिलाने वाले पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने एक बार फिर एकजुट होते हुए देश के राजनेताओं के खिलाफ हमला बोला है क्योंकि देश को अपने सबसे विकट वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। 

SRI LANKA NEWS: आईपीएल से जुड़े श्रीलंकाई दिग्गजों ने भी चुप्पी तोड़ी, राजनेताओं के खिलाफ हमला बोला

लोकसभा से अक्सर सांसदों की बहसबाजी की तस्वीरें सामने आती रहती हैं, अब यहां से एक ऐसा मामला सामने आया जिसपर कानून मंत्री किरन रिजिजू को ट्वीट कर कहना पड़ा-- अभी मैं जिंदा हूं, हुआ दरअसल ये कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की नेता सुप्रिया सुले की जुबान फिसल गई थी,जिसकी खासी चर्चा हो रही है।

जब सुप्रिया सुले की फिसली जुबान, कहा-केंद्रीय मंत्री अब नहीं रहे, किरन रिजिजू का जवाब- अभी मैं जिंदा हूं-VIDEO

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित दुकानदार को गोली मारी है। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। शोपियां के छोटिगम गांव के बाल कृष्णन के रूप में पहचाने जाने वाले व्यक्ति के हाथ और पैर में चोटें आई हैं।

Jammu-Kashmir: शोपियां में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को मारी गोली, घायल को अस्पताल में भर्ती कराया

गोरखनाथ मंदिर के सुरक्षा कर्मियों पर हमले में घायल जवानों से मिलने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंचे, जवानों से घटना और उनकी हालत के बारे में पूछने के साथ ही उनके परिजनों से भी सीएम योगी ने बातचीत की और हर संभव मदद की बात कही।

योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर पहुंचकर घायल जवानों का जाना हाल,  मुर्तजा को 14 दिन की न्यायिक रिमांड

देहरादून की 80 साल की बुजुर्ग महिला पुष्पा मुन्जियाल ने सोमवार को जिला अदालत में अपनी सारी संपत्ति कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हस्तांतरित करने का वसीयतनामा दायर किया।

राहुल गांधी से बेहद प्रभावित है 80 साल की ये महिला, नाम कर दी अपनी सारी संपत्ति

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के फैंस का इंतजार खत्म हो गया है। तमाम कयास और अफवाहों के बाद ये कपल आखिरकार अब शादी के बंधन में बंधने जा रहा है। यही नहीं, शादी के डेट भी सामने आ गई है। बॉलीवुड का ये सबसे पॉपुलर कपल अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही सात फेरे लेगा। 

नानाजी की इच्छा पूरी करने के लिए इस दिन शादी करेंगे रणबीर कपूर-आलिया भट्ट, सामने आई वेडिंग डेट

पंजाब के गुरदासपुर जिले के कहनुवां प्रखंड के भैनी मियां खां के गांव फुलरा में जमीन विवाद में दो गुटों के बीच हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

पंजाब के गुरदासपुर में दो गुटों के बीच झड़प, फायरिंग में 4 लोगों की मौत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार एक नया 'मॉडल कारागार मैनुअल' बना रही है जिसमें कैदियों के पुनर्वास, महिला कैदियों के लिए अलग जेल और खुली जेल समेत अनेक बिंदुओं को समाहित किया जाएगा।

लोकसभा में जब अमित शाह बोले- मैं किसी को नहीं डांटता, ये मेरा 'मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट', लगने लगे ठहाके-VIDEO

दिल्ली में मीट की दुकानें बंद करने का आदेश दिया गया है। दक्षिणी दिल्ली में नवरात्रि पर मीट की दुकानें बंद करने का आदेश दिया गया है। मेयर ने मीट दुकानें बंद करवाने का आदेश दिया है।

दक्षिणी दिल्ली: नवरात्रि में मीट की दुकानें बंद करने का आदेश, मेयर ने कहा- लोगों की भावनाएं देख लिया फैसला

 भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका इन दिनों भयानक आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। लोगों को ईंधन, रसोई गैस के लिए लंबी लाइन में लगना पड़ रहा है। वहीं, कीमतें भी आसमान छू रही है। 

मुश्किल घड़ी में श्रीलंका के साथ खड़ी हुईं Jacqueline Fernandez, लिखा- 'मत करें किसी को बदनाम'

नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा को केंद्र ने सोमवार को नया विदेश सचिव नामित किया। क्वात्रा हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे जो इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

नेपाल में भारत के राजदूत IFS विनय मोहन क्वात्रा होंगे नए विदेश सचिव, हर्षवर्धन श्रृंगला का लेंगे स्थान

बेंगलुरू में रहने वाले संगीतकार रिक्की केज को डिवाइन टाइड्स के लिए सर्वश्रेष्ठ नई एल्बम श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए उन्हें बधाई दी।

संगीतकार रिक्की केज को मिला ग्रैमी अवॉर्ड, PM मोदी ने दी बधाई, बताई उल्लेखनीय उपलब्धि

औरैया के जिलाधिकारी (DM) सुनील वर्मा को सस्पेंड कर दिया गया है, प्रदेश सरकार ने इनकी संपत्तियों को जांच करने का आदेश भी दिया है, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सुनील वर्मा के खिलाफ यह कार्रवाई भ्रष्टाचार और काम काज में लापरवाही के आरोप में हुई है।

लापरवाही और भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर औरैया के DM सुनील वर्मा सस्पेंड, योगी सरकार का बड़ा एक्शन

श्रीलंका में संकट के बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने विपक्ष सहित सभी राजनीतिक दलों को मंत्री पद स्वीकार करने को आमंत्रित किया था। विपक्षी दलों ने इसे अस्वीकार कर दिया है और इस्तीफा मांगा है।

Sri Lanka crisis: विपक्षी दलों ने मांगा राष्ट्रपति का इस्तीफा, सरकार में शामिल होने का प्रस्ताव अस्वीकार किया

हान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर चाहते हैं कि लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम के कप्तान केएल राहुल 16वें ओवर तक बल्लेबाजी करने का प्रयास करें जिससे उनकी टीम हमेशा बड़ा स्कोर बनाने की दौड़ में बनी रहेगी। 

IPL 2022: सुनील गावस्कर ने केएल राहुल को दी तगड़ी सलाह, बोले- लखनऊ के लिए ओपनिंग के साथ-साथ ये काम भी करें

उत्तर प्रदेश की सियासत की कहानी भी अजब है इसपर काबिज होने के लिए समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव के नेतृत्व में खासी मेहनत की लेकिन सत्ता बीजेपी के हाथों से नहीं छीन पाए, हालांकि इस दौरान अखिलेश और उनके चाचा शिवपाल यादव के बीच के संबध चुनाव से पहले सही होते दिखे।

UP: चाचा-भतीजे की अनबन में बीजेपी का बड़ा दांव, शिवपाल यादव को  डिप्टी स्पीकर बनाकर अखिलेश के बगल में बैठाने की तैयारी!

कांग्रेस की हरियाणा इकाई के पूर्व प्रमुख अशोक तंवर आम आदमी पार्टी (AAP) में शामिल हो गए हैं। हरियाणा के सिरसा से सांसद रह चुके तंवर ने साल 2019 में कांग्रेस छोड़ दी थी। उन्होंने पिछले साल TMC भी ज्वॉइन की थी।

आम आदमी पार्टी में शामिल हुए अशोक तंवर, केजरीवाल ने किया स्वागत, पिछले साल कांग्रेस से TMC में आए थे

जोस बटलर आईपीएल 2022 में राजस्‍थान रॉयल्‍स का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। बटलर ने बताया कि उनकी टीम का एक खिलाड़ी है, जिसमें सभी गुण मौजद हैं और वो तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया के लिए खेलेगा।

जोस बटलर का दावा, 'टीम इंडिया के लिए तीनों प्रारूपों में खेलेगा ये खिलाड़ी, स्‍टार बनने के सभी गुण मौजूद'

जम्मू और कश्मीर के पुलवामा के लजुराह गांव में आतंकियों ने दो गैर स्थानीय लोगों पर फायरिंग की, दोनों घायल स्थानीय लोगों को अस्पताल ले जाया गया। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है वहीं जम्मू और कश्मीर के ही श्रीनगर के लाल चौक के मैसूमा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के दो जवान घायल हो गए।

Jammu & Kashmir: कश्मीर घाटी में दो आतंकी घटनाएं, पुलवामा में फायरिंग तो श्रीनगर लाल चौक पर आतंकी हमला

हिमाचल प्रदेश के मंडी में हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम की एक बस चंडीगढ़-मनाली एनएच 3 पर हादसे का शिकार हो गई। इसमें ड्राइवर की मौत हो गई, जबकि 34 लोग घायल हो गए।

Himachal Pradesh: मंडी में हादसे का शिकार हुई बस, ड्राइवर की मौत, 34 लोग घायल

गोरखपुर मंदिर हमला पर यूपी एटीएस की प्रेस कॉन्फ्रेंस हो रही है। इस दौरान अपर मुख्य सचिव गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि इसे आतंकी घटना कहा जा सकता है।

गोरखपुर मंदिर हमला: UP ATS का खुलासा- यह आतंकी हमला, पुलिस की सतर्कता से बड़ा हादसा टला

अहमदाबाद से लखनऊ जा रही इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6E 7074 की नागपुर में आपातकालीन लैंडिंग करवाई गई है। दरअसल विमान में धुआं देखने के बाद यह नागपुर में यह इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। विमान ने सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर अहमदाबाद से उड़ान भरी थी और इस दौरान विमान में 50 यात्री और 4 स्टाफ मेंबर सवार थे।

Nagpur: विमान में धुआं देखने के बाद इंडिगो की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, अहमदाबाद से लखनऊ जा रही थी फ्लाइट

भारत में 715 दिनों में पहली बार कोविड-19 के 1,000 से भी कम नये मामले दर्ज किए गए, जिससे संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,30,29,044 हो गई है। जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 13,000 से भी नीचे पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को सुबह आठ बजे तक मौजूद आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या 714 दिनों में सबसे कम है। वहीं, 13 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 5,21,358 पर पहुंच गयी है।

कम हुई कोविड-19 की रफ्तार, 715 दिनों में पहली बार आए 1000 से कम मामले

उत्तर प्रदेश पुलिस ने समाजवादी पार्टी के विधायक शहजिल इस्लाम पर एफआईआर दर्ज की है। उनके खिलाफ यह एफआईआर बरेली के बारादरी थाने में दर्ज हुई है। बरेली जिले की भोजिपुरा विधानसभा सीट से सपा विधायक शहजिल इस्लाम अंसारी का भड़काऊ वीडियो वायरल होने के बाद यह कार्रवाई की गई है। वीडियो में वह यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं ' डरने की जरुरत नहीं है, इस बार हमारे पास अच्छी संख्या है। अगर उनके मुंह से आवाज निकलेगी तो हमारी भी बंदूकों से धुआं नहीं गोली निकलेगी।'

सपा विधायक शहजिल इस्लाम के खिलाफ FIR, बरेली का वीडियो हुआ है वायरल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की अटकलों पर और राज्य सभा जाने की खबरों पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मुझे भी इस तरह की खबर पढ़कर हैरानी हुई। उन्होंने कहा कि वे कुछ भी प्रकाशित करते हैं, मुझे भी पढ़कर हैरानी होती है। Patna: CM पद से इस्तीफा देने और राज्यसभा जाने की खबरों पर बोले नीतीश- खबर पढ़कर मुझे भी हुई हैरानी

रूस के सैनिकों के बुचा शहर से पीछे हटने के बाद भयावह नजारा सामने आया है। यूक्रेन के दावों के अनुसार रूस सैनिकों ने पीछे हटने के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव की बाहरी सीमा पर मिले नागरिकों के साथ बेहद बर्बरता की है। बुचा शहर में सड़कों पर शव पड़े पाए गए हैं। जिसमें कुछ के हाथ भी बंधे थे, तो कुछ को नजदीक से गोली मारी गई थी। यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि कीव क्षेत्र के कस्बों में 410 नागरिकों के शव मिले हैं।

यूक्रेन के बुचा शहर में दिल दहलाने वाले नजारा, हाथ बंधी लाशें, 410 नागरिकों की मौत का दावा

देश में आर्थिक संकट को लेकर सरकार के खिलाफ बढ़ते जनाक्रोश के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के अलावा श्रीलंका की पूरे कैबिनेट ने इस्तीफा दिया था जिसके बाद अब नई कैबिनेट का गठन किया गया है। हालांकि आज राष्ट्रपति ने सभी राजनीतिक दलों को कैबिनेट में शामिल होने और राष्ट्रीय संकट को हल करने के लिए मंत्री पद स्वीकार करने का निमंत्रण दिया था। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने संसद में सभी दलों को सरकार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। 

Sri Lanka Crisis Updates: श्रीलंका में नई कैबिनेट का हुआ गठन, जीएल पीरिश बने नए विदेश मंत्री

देश में आर्थिक संकट को लेकर सरकार के खिलाफ बढ़ते जनाक्रोश के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के अलावा श्रीलंका की पूरे कैबिनेट ने इस्तीफा देने का फैसला किया है। हालांकि आज राष्ट्रपति ने सभी राजनीतिक दलों को कैबिनेट में शामिल होने और राष्ट्रीय संकट को हल करने के लिए मंत्री पद स्वीकार करने का निमंत्रण दिया है। अंग्रेजी अखबार डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम और इन सभी मंत्रियों ने एक सामान्य पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें इस्तीफा देने की सहमति से नए कैबिनेट के गठन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। यह पत्र फिलहाल श्रीलंका के प्रधानमंत्री के पास है और इसे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को सौंपा जाएगा।

Sri Lanka Crisis Updates: कैबिनेट मंत्रियों के बाद सेंट्रल बैंक के गवर्नर ने भी दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ने की ये अपील

लखीमपुर हिंसा मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। इसके तहत आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई और उसने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस बीच एक अहम बात सामने आई है कि मामले पर गठित SIT ने यूपी सरकार को 2 बार आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत को रद्द करने को कहा था। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे और हिंसा में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा को 10 फरवरी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दी गई थी। 

लखीमपुर हिंसा:आशीष मिश्रा की जमानत पर SC ने फैसला सुरक्षित रखा, SIT रिपोर्ट में बड़ा दावा

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात सिपाहियों पर एक युवक ने धारदार हथियार से हमला कर दिया है। इस हमले में सिपाही गोपाल गौड़ और अनिल पासवान के पैरो में गंभीर चोटें आई हैं। दोनों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपी हमलावर का नाम अहमद मुर्तजा अब्बासी है। और वह मंदिर परिसर में जबरन घुसने की कोशिश कर रहा था। हालांकि हमलावर को मौके पर ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Gorakhpur: गोरखनाथ मंदिर परिसर में युवक ने किया हमला, 2 सिपाही घायल

देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने सोमवार को बड़ी घोषणा की। एचडीएफसी बैंक के बोर्ड ने देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी, एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Limited) के साथ विलय का ऐलान किया। एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी की 41 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

HDFC और HDFC Bank के मर्जर का हुआ ऐलान, दोनों के शेयरों में उछाल

हिंदू नव वर्ष का जश्न मनाने के लिए एक धार्मिक जुलूस में पथराव के बाद शनिवार शाम भड़की सांप्रदायिक झड़पों के मद्देनजर राजस्थान के करौली में कर्फ्यू लगा दिया गया और इंटरनेट निलंबित कर दिया गया। नव संवत्सर को चिह्नित करने के लिए मुस्लिम बहुल इलाके से गुजरने वाली एक मोटरसाइकिल रैली में पथराव में लगभग 42 लोग घायल हो गए, जिससे हिंसा हुई जिसमें दुकानों और वाहनों को आग लगा दी गई। अब करौली में हुई हिंसा को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।

Karauli Violence: हिंसा भड़कने की आशंका PFI को कैसे? चिट्ठी से उठे राजस्थान की गहलोत सरकार पर सवाल

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज फिर बढ़ोतरी हुई है। ऑयल मार्केंटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। सोमवार की बढ़ोतरी के बाद पिछले 14 दिनों में कीमतों में कुल 8.40  रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत अब क्रमश: 103.81 रुपये प्रति लीटर और 95.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।  

पेट्रोल-डीजल के दाम में 40 पैसे की बढ़ोतरी ! 14 दिन में 8.40 रुपये/ लीटर हुआ महंगा

श्रीलंका में आर्थिक संकट को लेकर सरकार के खिलाफ बढ़ते जनाक्रोश के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के अलावा श्रीलंका की पूरे कैबिनेट ने इस्तीफा देने का फैसला किया है। अंग्रेजी अखबार डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम और इन सभी मंत्रियों ने एक सामान्य पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें इस्तीफा देने की सहमति से नए कैबिनेट के गठन का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका के सभी कैबिनेट मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे से मुंबई में उनके आवास पर मुलाकात की। इस बैठक को सियासी रूप से भी देखा जा रहा है हालांकि गडकरी ने इस तरह की अटकलों पर विराम लगाते हुए इसे एक पारिवारिक मुलाकात बताया। इस मुलाकात के बाद संवाददाताओं से बातचीत में गडकरी ने मनसे प्रमुख के परिवार के साथ अपने पुराने संबंधों की ओर इशारा करते हुए कहा कि वह उनके निमंत्रण पर उनके घर आए थे।

तो महाराष्ट्र में तैयार हो रहे हैं नए सियासी समीकरण! गडकरी ने की राज ठाकरे से मुलाकात, बताया- पारिवारिक मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ बैठक में, कुछ अधिकारियों ने कई राज्यों द्वारा घोषित लोकलुभावन योजनाओं पर चिंता जताई और दावा किया कि वे आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं हैं और वे उन्हें श्रीलंका के रास्ते पर ले जा सकती हैं। यह बात सूत्रों ने रविवार को कही। मोदी ने शनिवार को 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने शिविर कार्यालय में सभी विभागों के सचिवों के साथ चार घंटे की लंबी बैठक की। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के अलावा केंद्र सरकार के अन्य शीर्ष नौकरशाह भी शामिल हुए।

राज्यों की लोकलुभावन योजनाओं पर नौकरशाहों ने जताई चिंता, कहा- श्रीलंका जैसा हो सकता है हश्र

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सिफारिश पर नेशनल असेंबली भंग करने के बाद,  राष्ट्रपति आरिफ अल्वी का एक अहम बयान सामने आया है। अल्वी ने कहा है कि इमरान खान पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 224 ए के तहत कार्यवाहक पीएम की नियुक्ति तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे। अल्वी का यह बयान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में डीनोटीफाई  किए जाने के बाद आया है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल असेंबली के भंग होने के बाद देश के कैबिनेट डिवीजन की ओर से इस संबंध में एक बयान जारी किया गया है।

अब आगे क्या करेंगे इमरान खान, राष्ट्रपति के बयान से बड़ा संकेत

डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद एक बार फिर सुर्खियों में है। अपने भड़काऊ बयानों की वजह से सुर्खियों में रहने वाले यति नरसिंहानंद ने ने रविवार को अपनी टिप्पणी से एक और विवाद खड़ा कर दिया। यति ने कहा कि अगर कोई मुस्लिम भारत का प्रधानमंत्री बना तो 20 साल में 50 प्रतिशत हिंदू धर्म परिवर्तन करेंगे। गौर करने वाली बात ये है कि उन्होंने यह बयान राजधानी दिल्ली में दिया है। मुसलमानों के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के लिए जाने जाने वाले यति के खिलाफ इस भाषण को लेकर  अभी तक कोई पुलिसया एक्शन नहीं हुआ है।

यति नरसिंहानंद ने फिर दिया भड़काऊ भाषण, बोले- अगर कोई मुस्लिम PM बना तो 50 प्रतिशत हिंदू धर्म परिवर्तन कर लेंगे

महाराष्ट्र के राजनीतिक दलों से कई सियासी संकेत सामने आ रहे हैं। पहले तो महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने भाजपा नेता नितिन गडकरी से मुलाकात की और अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)प्रमुख शरद पवार का बयान सामने आया है। रविवार को कोल्हापुर में शरद पवार ने कहा कि वह भाजपा विरोधी किसी मोर्चे का नेतृत्व नहीं करने जा रहे हैं और न ही वह संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के अध्यक्ष बनने के इच्छुक हैं।

भाजपा के खिलाफ किसी फ्रंट का नहीं करूंगा नेतृत्व-शरद पवार, जानें पुतिन का क्यों है डर

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 64.11 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है। नई कीमत आज यानी 4 अप्रैल से ही लागू हो गई है।

CNG Price: पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG के भी बढ़े भाव, जानें कितनी हुई कीमत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर