आज की ताजा खबर, 6 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Feb 06, 2021 | 23:53 IST

आज की ताजा खबर, 6 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शनिवार, 6 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 6 February 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 6 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों की ओर से आज चक्‍का जाम का आह्वान किया है। हालांकि दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड को इससे छूट दी गई है, पर अन्‍य इलाकों में चक्का जाम होगा। लेकिन दिल्ली पुलिस ने अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं वहीं इस मसले पर देश के पूर्व 75 नौकरशाहों ने अब किसान आंदोलन को लेकर सरकार को पत्र लिखा है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने सचिन तेंदुलकर को सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें अपने विषय को दूसरे मुद्दों पर बोलने के समय सावधानी बरतनी चाहिए।
शरद पवार ने सचिन तेंदुलकर को दी सलाह, दूसरे मुद्दों पर बोलने में बरतें सावधानी

किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई मुद्दों पर बात की है। उन्‍होंने विपक्ष को घेरा और कहा कि बजट में जो प्रावधान किए गए हैं, वह अर्थव्‍यवस्‍था को गति देगा।
किसान आंदोलन के बीच बोलीं निर्मला सीतारमण, 'अभिव्‍यक्ति की आजादी पर पाबंदी नहीं', विपक्ष पर जमकर बरसीं

किसानों ने 6 फरवरी को चक्का जाम का किया था। हालांकि दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को बाहर रखा गया था। यह बात अलग है कि किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि अच्छा होता कि हिंसा के खतरे के बारे में उन्हें बताया गया होता।
क्या किसान नेताओं में उभर रहे हैं मतभेद, दर्शन पाल का बयान खास

महाराष्‍ट्र के पालघर से रोंगटे खड़े कर देने वाली वारदात सामने आई है, जहां एक नौसेना अधिकारी को अगवा कर अपराधियों ने उन्‍हें जिंदा जला दिया। नौसेना अधिकारी आईएनएस कोयंबटूर पर कार्यरत थे।
नौसेना अधिकारी को अगवा कर मांगी 10 लाख की फिरौती, रकम न मिली तो कर दिया आग के हवाले

किसान आंदोलन, ग्रेटा थनबर्ग और टूलकिट के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ी टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि टूलकिट के संबंध से बहुत कुछ पता चला है।
टूलकिट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान, बहुत सी जानकारी मिली है

कोरोना महामारी के खिलाफ भारत के वैक्सीन का दुनिया में डंका बजा रहा है। सरकार का कहना है कि भारतीय वैक्सीन पाने की कतार में दुनिया के 25 मुल्क हैं।
मेड इन इंडिया वैक्सीन के इंतजार में दुनिया के 25 देश.. अवसर में बदली चुनौती

लुधियाना में चक्का जाम के दौरान भिंडरावाले की तस्वीर के बाद यह सवाल उठ रहा है कि आखिर इस आंदोलन को पर्दे के पीछे से कोई और संचालित कर रहा है।
Chakka Jam: क्या किसानों का आंदोलन हो चुका है हाईजैक, चक्का जाम में भिंडरावाले का पोस्टर !

पश्चिम बंगाल के नबद्वीप ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने परिवर्तन रथयात्रा के हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और ममता सरकार की घेरेबंदी की।
परिवर्तन यात्रा में गरजे जे पी नड्डा, मां, माटी और मानुष सब हुए तबाह

भारत चीन तनाव पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि पिछले 9 दौर की बातचीत होने के बाद भी कोई सार्थक नतीजा नजर नहीं आ रहा है
भारत- चीन बातचीत सार्थक नतीजे से दूर, विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान से संकेत

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा  में अल्फा-2 के रहने वाले बुजुर्ग दंपति कारोबारी नरेंद्र नाथ और उनकी पत्नी सुमन नाथ की हत्या कर दी गई।

MP के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के चचेरे भाई और भाभी की ग्रेटर नोएडा में हत्या​

बंगाल में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने ताबड़तोड़ जनसंपर्क अभियान शुरू किए हैं। बीजेपी के प्रचार अभियान को देखकर सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस की चिंताएं भी बढ़ने लगी है।

बंगाल दौरे पर पहुंचे नड्डा के रोडशो में उमड़ी जबरदस्त भीड़, क्या ममता के लिए है खतरे की घंटी?

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

जो रूट ने रचा इतिहास, बने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज  

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ट्रेन और फ्लाइट के टिकट तो आप बुक कराते ही आ रहे हैं अब इस सुविधा का विस्तार करते हुए बस के टिकट भी अब आप  ऑनलाइन बुक करा पायेंगे।

IRCTC की वेबसाइट से अब  "बस" के टिकट भी कराएं बुक,बैंक डिस्काउंट्स का भी मिलेगा फायदा

देश के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा को भारत रत्न दिलाने की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर एक कैंपेन चला हुआ है। इस कैंपेन पर खुद रतन टाटा ने प्रतिक्रिया दी है।

भारत रत्न देने की मांग उठी तो रतन टाटा ने दी प्रतिक्रिया, बोले- भावनाओं की करता हूं कद्र लेकिन...

किसानों ने 12 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक चक्का जाम का ऐलान किया जिसे देखते हुए फिलहाल चार मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं।

चक्का जाम से पहले दिल्ली के ये मेट्रो स्टेशन किए गए बंद, किले में तब्दील हुई राजधानी

काला हिरण शिकार मामले में अभिनेता सलमान खान अब 6 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश होंगे, इसके लिए सलमान ने व्यक्तिगत रूप से पेश होने की छूट देने का अनुरोध किया था।

Black Buck Case: अभिनेता सलमान खान को राहत,अब वीडियो कॉन्फ्रेंस माध्यम से होंगे पेश​

नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के प्रस्तावित ‘चक्का जाम’ से पहले प्रदर्शन स्थलों के पास दिल्ली के विभिन्न बार्डर पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई है।

चक्का जाम से पहले दिल्ली के ये मेट्रो स्टेशन किए गए बंद, किले में तब्दील हुई राजधानी

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष और  बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र के भाकपा उम्मीदवार रह चुके कन्हैया कुमार इन दिनों अपनी ही पार्टी के निशाने पर है। सियासी मंचों पर भी उनकी उपस्थिति कम ही दिखाई देते हैं। 

कभी ;हीरो' थे कन्हैया कुमार, अब CPI ने की उनके खिलाफ कार्रवाई, जानिए पूरा मामला 

पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग की 'टूलकिट' बनाने का शक पोयटिक जस्टिस फाउंडेशन (PJF) पर है। इस संस्‍था का फाउंडर एम धालीवाल है जिसका वीडियो वायरल हो रहा है।

'कानून वापस होने के बाद शुरू होगी असली लड़ाई', जानिए कौन है ग्रेटा की टूलकिट बनाने वाला 'खालिस्‍तानी'

किसान आंदोलन को लेकर सचिन तेंदुलकर के ट्वीट को लेकर सियासत तेज हो गई है। केरल में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सचिन के पोस्टर पर कालिख डाली जिसके बाद महाराष्ट्र में सियासत तेज हो गई है।

सचिन के पोस्टर पर कांग्रेस वर्कर्स ने डाली कालिख, फडणवीस बोले- क्या यह अपमान बर्दाश्त करेंगे अघाड़ी नेता​

किसानो के चक्का जाम शुरू होने के कुछ घंटे पहले संदिग्ध लाख सिंह का एक फेसबुक वीडियो सामने आया है,इस वीडियो में लाख सिंह अपने समर्थकों को संबोधित कर रहा है।

ट्रैक्टर परेड में हिंसा भड़काने का आरोपी लक्खा सिधाना पहुंचा सिंघु बॉर्डर किया फेसबुक लाइव -[VIDEO] 

बेंगलुरु में चल रही रक्षा प्रदर्शनी के दौरान लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्‍टर्स और ड्रोन्‍स को लेकर कई जानकारियां सामने आई हैं। इन्‍हीं में से एक HAL द्वारा हेलीकॉप्‍टर ड्रोन का विकास भी शामिल है।

एरो इंडिया : दुर्गम इलाकों में रसद पहुंचाएगा यह खास हेलीकॉप्‍टर ड्रोन, जानें भारत में कब होगी पहली उड़ान​

कृषि कानूनों के खिलाफ बीते दो महीने से भी अधिक समय से आंदोलनरत किसानों ने आज देश के कई हिस्‍सों में चक्‍का जाम का ऐलान किया है। किसान संगठनों ने अपनी मांगों की 'अनदेखी' किए जाने, कई इलाकों में इंटरनेट बंद करने सहित अपनी अन्‍य मांगों को लेकर 6 फरवरी (शनिवार) को देशव्‍यापी चक्‍का जाम का ऐलान किया था।

किसानों का शक्ति प्रदर्शन पार्ट-2, देश के कई हिस्‍सों में आज चक्का जाम, क्या अभी और बढ़ेगा संग्राम?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर