ताजा खबर, 7 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 7 जून की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें  

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। संक्रमण के करीब आधे मामले शीर्ष चार महानगरों-दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई- में सामने आए हैं। वहीं स्पेन को पीछे छोड़कर भारत कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित दुनिया का पांचवां देश बन गया है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित 78 मामलों में 410 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। यहां पढ़ें आज की ताजा और बड़ी खबरें:

भारत और चीन के दरियमान लद्दाख में महीने भर से सीमा गतिरोध जारी है। सीमा पर तनाव को सुलझाने के लिए शनिवार को ही कोर कमांडर लेवल की बातचीत हुई, लेकिन चीन अपने दोहरा चरित्र से बाज नहीं आ रहा।

पढ़ें पूरी खबर: LAC लद्दाख तनाव: चीनी मीडिया ने जारी किया प्रोपेगेंडा वीडियो, दिखाया भारतीय बॉर्डर पर सैन्य अभ्यास

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने फिल्म अभिनेता सोनू सूद की तारीफ करते हुए कहा कि लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजकर वे अच्छा काम कर रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: सोनू सूद को शिवसेना ने बताया BJP का प्यादा, तो सहयोगी NCP बोली- सोनू ने किया अच्छा काम

 भारत और चीन के बीच लद्दाख की सीमा पर तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। पूर्व थलसेना अध्यक्ष जनरल बिक्रमसिंह ने इसे लेकर विस्तार से बताया है कि क्यों चीन ऐसा कर रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: युद्ध का जोखिम नहीं लेगा चीन, इसलिए पैदा कर रहा है तनावपूर्ण हालात- जनरल बिक्रम सिंह

डॉ. कुमार विश्वास ने एक बार फिर अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। उन्होंने रविवार को कुछ ट्वीट्स करते हुए शराब से सेस हटाने के लेकर सरकार पर तंज कसा।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi: शराब से हटी कोरोना फीस, विश्वास बोले- माफिया के सामने घुटने टेकते स्वराज के आत्माशून्य बौनेश्वर

द्दाख के पूर्वी सेक्टर में चीन तनातनी के मुद्रा में है तो भारत ने भी संदेश दे दिया है कमजोर समझने की भूल न करे। लेकिन यह दोनों देशों के लिए अच्छा होगा कि बातचीत से विवाद सुलझ जाए। 

पढ़ें पूरी खबर: China की मंशा साफ नहीं, एक तरफ बातचीत तो दूसरी तरफ युद्धाभ्यास

जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सेना का अभियान जारी है। रविवार को शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पांच आतंकवादी मारे गए है।

पढ़ें पूरी खबर: Jammu Kashmir: घाटी में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, शोपियां में पांच आतंकी किए ढेर

भारतीय जनता पार्टी नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज वर्चुअल रैली के माध्यम से बिहार की जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी जनतंत्र और जनसंवाद में भरोसा रखती है।

पढ़ें पूरी खबर: वर्चुअल रैली के जरिए शाह का 'मिशन बिहार', बोले- गरीब कल्याण के रास्ते पर है BJP

पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक लाख के करीब पहुंच गए हैं। इस बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने यहां कड़ी पाबंदी लगाने से इनकार कर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर:  'ऐसे तो अर्थव्यवस्था का बंटाधार हो जाएगा', पाकिस्‍तान में सख्‍त पाबंदियों पर बोले इमरान खान

तेलंगाना के एक गांव में अनुकंपा नियुक्ति पाने के लालच में एक युवक ने अपने पिता की कथित तौर पर हत्या कर दी और इस साजिश में उसकी मां और छोटे भाई में उसका साथ दिया।

पढ़ें पूरी खबर: नौकरी के लालच में बेटे ने पिता को उतारा मौत के घाट, मां और भाई ने भी दिया साथ

लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों की हर तरह से मदद कर रहे बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद शिवसेना के निशाने पर आ गए हैं। संजय राउत ने निशाना साधते हुए इसके पीछे बीजेपी का हाथ बताया है।

पढ़ें पूरी खबर: आखिर क्यों सोनू सूद को निशाना बना रही है शिवसेना? राउत ने तंज कसते हुए कहा- एक नया 'महात्मा' सामने आया है

जम्मू कश्मीर में ऑतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ऑपरेशन ऑल आउट जारी है। सुरक्षाबलों ने एक बार आतंकियों के खिलाफ चलाए अपने अभियान में तीन आतंकियों को ढेर कर दिया है और खबर लिखे जाने तक मुठभेड़ जारी थी। 

पढ़ें पूरी खबर: Jammu Kashmir: शोपियां में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को किया ढेर, ऑपरेशन जारी

देश की संसद में नए राजनीतिक नक्शे को स्वीकृति के लिए रखने के बाद कई दिनों बाद नेपाल ने भारत के सामने सीमा विवाद के समाधान के लिए सचिव स्तर की बातचीत का प्रस्ताव रखा है।

पढ़ें पूरी खबर: सीमा विवाद के समाधान के लिए, नेपाल ने भारत को दिया वर्चुअल सचिव स्तरीय बातचीत का प्रस्ताव

इंग्लिश काउंटी गेम के दौरान स्‍पॉट फिक्सिंग में आजीवन प्रतिबंध झेल रहे कनेरिया ने कहा कि अगर गांगुली आईसीसी अध्‍यक्ष बने तो वो अपने बैन के खिलाफ अपील जरूर करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: पाक हिंदू क्रिकेटर ने बैन पर कहा- अगर सौरव गांगुली बने ICC अध्‍यक्ष तो फिर करूंगा अपील

ये रिश्ता क्या कहलाता है कि एक्ट्रेस मोहिना सिंह कोरोना से जंग लड़ रही है। अब उन्होंने सोशल मीडिया पर एक नया वीडियो शेयर किया है। इसमें वह अपना हाल बताते हुए रोने लगी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: अस्पताल से हाल बताते हुए रोने लगीं एक्ट्रेस मोहिना कुमारी सिंह, इस तरह कोरोना से लड़ रही हैं जंग

कोरोना वायरस से जंग के बीच एक निजी अस्पताल का अमानवीय व्यवहार देखने को मिला है जहां परिजनों द्वारा अस्पताल की फीस नहीं चुका पाने पर बीमार वृद्ध को बंधक बना लिया गया।

पढ़ें पूरी खबर: मध्यप्रदेश: परिजन नहीं भर पाए फीस, तो बीमार वृद्ध को अस्पताल प्रबंधन ने बिस्तर से बांधा

दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवालों का इलाज होगा। इसके खिलाफ बीजेपी ने प्रदर्शन किया, जिसके बाद पार्टी प्रमुख आदेश कुमार गुप्ता को पुलिस ने हिरासत में लिया।

पढ़ें पूरी खबर: केजरीवाल सरकार के खिलाफ BJP का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता और अन्य नेता

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद प्रदर्शनों का दौर जारी है। इस बीच एक बच्‍ची का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें पुलिस अधिकारी उसे आश्‍वस्‍त करते नजर आ रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: 'क्‍या आप हमें शूट करने जा रहे हैं?', अमेरिका में मासूम का सवाल, कुछ ऐसा रहा पुलिस का रिएक्‍शन, [Video]

अमेरिका में चल रहे रंगभेद के खिलाफ आंदोलन को बॉलीवुड सेलेब्स सपोर्ट कर रहे हैं। अब इन सेलेब्स पर कंगना रनौत ने निशाना साधा है। जानिए क्या कहा कंगना ने...     

पढ़ें पूरी खबर: बॉलीवुड सेलेब्स पर भड़की कंगना रनौत, कहा- पहले फेयनेस क्रीम का एड करना करें बंद

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के केस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। यहां संक्रमण के कुल मामले ढाई लाख के करीब पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

देश में ढाई लाख के करीब पहुंचे संक्रमण के मामले, लगभग 7 हजार की जा चुकी है जान

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है कि जब तक कोरोना है तब तक दिल्ली के अस्पताल दिल्ली के लोगों के लिए ही आरक्षित होंगे। हालांकि केंद्र सरकार के अस्पताल सबके लिए खुले रहेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली के अस्पतालों में होगा सिर्फ दिल्लीवालों का इलाज, कल से खुलेंगे बॉर्डर

नीदरलैंड के शोधार्थियों ने पाया है कि विटामिन के का प्रचुर मात्रा में सेवन लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचा सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: रिसर्च में दावा, विटामिन K के सेवन से हो सकता है कोरोना से बचाव

उन्‍मुक्‍त चंद ने खुलासा किया कि उन्‍होंने मुंबई इंडियंस छोड़ने का फैसला किया था ताकि मैच खेलने का ज्‍यादा समय मिल सके। उन्‍मुक्‍त चंद ने भारत को अंडर-19 वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनाया था।

पढ़ें पूरी खबर: उन्‍मुक्‍त चंद को खेलने के नाम पर मिलते गए धोखे, बयां किया अपना दर्द

सावरन गोल्ड बांड स्कीम की तीसरी सीरीज 8 जून को जारी की जाएगी। इसके तहत कोई शख्स या संस्था निवेश कर सकती है जिसे फिक्स्ड ब्याज दर भी मिलेगा।

पढ़ें पूरी खबर: गोल्ड में निवेश करने का सुनहरा अवसर, 8 जून से एसजीबी की तीसरी सीरीज

पूर्वी लद्दाख में करीब एक महीने से सीमा पर जारी गतिरोध को खत्म करने के मकसद से भारत और चीन की सेनाओं ने शनिवार को उच्चस्तरीय सैन्य बातचीत की और विवाद को शांतिपूर्ण संवाद के माध्यम से समाप्त करने का संकेत दिया।

पढ़ें पूरी खबर: बॉर्डर पर जारी गतिरोध के शांतिपूर्ण समाधान पर भारत-चीन सहमत, जुड़े रहेंगे दोनों पक्ष: विदेश मंत्रालय

देश में पहली बार 24 घंटों में संक्रमण के नए मामले करीब 10 हजार दर्ज किए गए हैं। यहां संक्रमण के कुल केस अब ढाई लाख के आसपास पहुंच गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: देश में पहली बार 24 घंटों में कोरोना के करीब 10 हजार केस, 10 राज्‍यों में 84 प्रतिशत मामले

दिल्ली सरकार ने पहले सर गंगा राम अस्पताल पर FIR कराई और फिर और अरविंद केजरीवाल ने कुछ अस्पतालों को चेताया। दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने इसकी निंदा की है।

पढ़ें पूरी खबर: 'अपमानित महसूस कर रहे डॉक्टर'; दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने इसलिए की केजरीवाल की निंदा

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। अब दिल्ली सरकार द्वारा गठित कमेटी ने कहा है कि जून के अंत तक यहां कोरोना के मामले 1 लाख तक हो सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: क्या कोरोना कैपिटल बन जाएगी दिल्ली? जून के अंत तक हो सकते हैं 1 लाख केस, इतने बेड की करनी होगी व्यवस्था

कोरोना संकट के बीच यूएई क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई के सामने आईपीएल 2020 की मेजबानी का प्रस्ताव रखा है। बीसीसीआई ने इस बात की पुष्टि की कि बोर्ड आईपीएल के 13वें सीजन की मेजबानी भारत और भारत के बाहर करने के मुद्दे पर 3-2 में बंटा हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर: आईपीएल-13 : यूएई क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई के सामने रखा मेजबानी का प्रस्ताव 

वेब सीरीज में इंडियन आर्मी की वर्दी के साथ अश्लीलता दिखाने पर एकता कपूर सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर हैं। अब इस विवाद पर एकता ने चुप्पी तोड़ी है।

पढ़ें पूरी खबर: आर्मी जवान की पत्नी के सीन पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मिल रही है रेप की धमकी

19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनावों से पहले गुजरात में अपने तीन विधायकों के इस्तीफे से परेशान कांग्रेस ने अपने विधायकों को रिसॉर्ट में भेज दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: कांग्रेस का 'विधायक बचाओ' अभियान शुरू, 3 रिसॉर्ट में रखे गए बाकी बचे MLA

कोरोना वायरस का कहर भारत में थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। देश के चार बड़े और प्रमुख महानगरों में ही कुल मामलों में से आधे हैं। शनिवार को संक्रमण के करीब 10,000 नए मामले सामने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर करीब दो लाख 40 हजार के नजदीक पहुंच गई है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस: नहीं थम रहा कहर, कुल मामलों में से आधे देश के चार महानगरों में  

दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इसकी वजह पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्‍ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, सुबह बारिश के बाद तापमान में गिरावट

अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस यातना से मौत के बाद जारी प्रदर्शनों के बीच प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने भी प्रदर्शनकारियों के प्रति समर्थन जताया है।

पढ़ें पूरी खबर: 'ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर' के समर्थन में आया TIME, जारी किया नया कवर

कोरोना वायरस के कहर का सामना कर रही मायानगरी मुंबई में शनिवार देर रात तब अफरातफरी मच गई जब बीएमसी को एक के बाद एक इलाके से गैस लीक की खबर मिली।

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई: देर रात कई इलाकों से आईं गैस लीक की शिकायतें, सतर्क BMC ने कहा स्थिति नियंत्रण में 

बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज बिहार जनसंवाद रैली करेंगे। ये एक वर्चुअल रैली होगी। बिहार में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना काल में कैसा हो सकता है चुनाव प्रचार, आज दिखेगी झलक, अमित शाह करेंगे बिहार के लिए वर्चुअल रैली

भारत में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच कोरोना संक्रमितों की संख्या में भारत में स्पेन को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया में बुरी तरह से प्रभावित पांचवां देश बन गया है।

पढ़ें पूरी खबर: कोविड-19 मामलों की संख्या में भारत ने स्पेन को पछाड़ा, बना पांचवां सबसे प्रभावित देश

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा हैं। शनिवार शाम बारामूला जिले में में आतंकवादियों ने एक स्थानीय युवक की गोली मारकर हत्या कर दी।

पढ़ें पूरी खबर: बारामूला में आतंकवादियों ने की स्थानीय युवक की गोली मारकर हत्या

एक अमेरिकी पत्रकार ने कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं और अब एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि इमरान खान ने पत्रकार से शारीरिक संबंध बनाने की पेशकश की थी।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिकी पत्रकार के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहते थे पाकिस्तानी PM इमरान खान! VIDEO
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर