ताजा खबर, 8 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 8 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 8 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 8 February 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 8 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने की घटना में अब तक कम के कम 10 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। राहत एवं बचाव कार्य में सेना और प्रशासन जुटा हुआ है। इस घटना पर अमेरिका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और नेपाल सहित दुनिया के कई देशों ने संवेदना जताई है। सेना के बड़े परिवहन विमान और हेलिकॉप्टर उपकरण एवं एनडीआरएफ के जवानों लेकर पहुंचे हैं। ग्लेशियर फटने के बाद लापता हुए लोगों की तलाश की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे। देश और दुनिया के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से सोमवार को फोन पर बात की, उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर की बात, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

रविवार को मुख्यमंत्री रावत ने आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया था और सोमवार को वह फिर तपोवन क्षेत्र में पहुंचे। इस बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की।

उत्तराखंड के CM रावत ने कहा- नहीं टूटा ग्लेशियर, इस वजह से आई आपदा

लापता लोगों में रेणी गांव के पांच, तपोवन ऋत्विक कंपनी के 121, करछौ के 2, रिंगी गांव के 2, ऋषि गंगा कंपनी के 46, ओम मैटल के 21, एचसीसी के 3 और तपोवन गांव के दो लाग शामिल हैं।

Uttarakhand Glacier Burst: अब तक 26 शव बरामद, 197 अभी भी लापता, टनल में बचाव कार्य जारी 

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बेटी ठगी का शिकार हो गई है। वह एक पुराना सोफा सेट ऑनलाइन बेच रही थीं, इसी दौरान उनके साथ 34,000 रुपए की ठगी हो गई। 

ठगी का शिकार हुईं दिल्ली के CM केजरीवाल की बेटी, खाते से निकल गए 34000 रुपए

18 साल की ग्रेटा थनबर्ग ने जब देश के किसानों के पक्ष ट्वीट किया तो भारत में उसे लेकर कई सवाल उठे। अब कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इसे लेकर सरकार को घेरा है।

क्या हमारा देश इतना कमजोर है कि 18 साल की लड़की को दुश्मन माना जा रहा है?संसद में ऐसा क्यों बोले कांग्रेस नेता

बिहार के छपरा में एक रेल हादसे की खबर सामने आई लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन की दो बोगियां छपरा जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई।

Lokmanya Tilak Express: छपरा में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस पटरी से उतरी,कचहरी स्टेशन के पास हुआ हादसा

उत्तराखंड में जलप्रलय के कारण भारी तबाही मची है चमोली में संडे को ग्लेशियर टूटने से पावर प्लांट से लेकर पुल तक काफी कुछ बह गया वहीं अब लोगों को बचाने की कवायद में सुरक्षा बल जुटे हैं।

'तपोवन टनल' में फंसी जिंदगियों को बचाने की कवायद,आ रहीं तमाम मुश्किलें देखें ये तस्वीरें

गाजीपुर की धरती से एक बार फिर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने माफियाओं को कड़ा संदेश दिया है । पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के निरीक्षण के दौरान सोमवार को गाजीपुर पहुंचे सीएम योगी ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में माफियाओं के लिए कोई जगह नहीं है।

माफियाओं के महलों पर रोज चल रहा है योगी सरकार का बुलडोजर

Deep Sidhu: 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर हुई हिंसा के बाद से दीप सिद्धू गायब है। पुलिस ने उसकी जानकारी देने के लिए 1 लाख रुपए के इनाम की घोषणा भी की है।

कहां छिपा हुआ है दीप सिद्धू? सोशल मीडिया पर है एक्टिव, कनाडा से गर्लफ्रेंड मैनेज कर रही फेसबुक

किसानों के आंदोलन पर इंटरनेशनल सेलेब्रिटी रिहाना के ट्वीट के बाद देश की कई महान हस्तियों ने एक के बाद एक ट्वीट किए। जिसे लेकर कई सवाल उठाए गए, अब महाराष्ट्र सरकार ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं।\

क्या सचिन-लता समेत कई सेलेब्रिटीज ने BJP के दबाव में किए ट्वीट? महाराष्ट्र सरकार करेगी जांच

PAK vs SA: हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी की बदौलत पाकिस्‍तान ने दूसरे व अंतिम टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 95 रन से मात दी। इसी के साथ पाकिस्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्‍ट सीरीज में 2-0 से मात दी।

पाकिस्‍तान ने 2003 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका को टेस्‍ट सीरीज में मात दी, हसन अली बने हीरो

उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने की घटना के बाद से अब तक 18 शव मिल चुके हैं जबकि 202 लोग अभी लापता बताए जा रहे हैं। लापता लोगों की तलाश के लिए राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। ठ

Glacier Burst: अब तक 18 शव बरामद, 202 अभी भी लापता, टनल में बचाव कार्य तेज 

दुनिया में कोरोना वायरस का फैलाव चीन के शहर वुहान से माना जाता है लेकिन इस महामारी के उत्पति एवं उसके फैलाव के बारे में आधिकारिक रूप से अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं आई है। 

कोरोना महामारी के फैलाव में चीन भूमिका से उठेगा परदा? WHO की जांच टीम के हाथ लगे 'अहम सुराग'   

गत 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई फैसलों को पलटा है। अब बाइडन ने फैसला किया है कि वह वर्गीकृत खुफिया जानकारियां ट्रंप के साथ साझा नहीं करेंगे।

ट्रंप को खुफिया जानकारियां देने से क्यों हिचक रहे बाइडेन, क्या अब टूट जाएगी परंपरा? 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण को विश्व में एक नयी आशा जगाने वाला और आत्मनिर्भर भारत की राह दिखाने वाला करार दिया।

'देश में नई जमात पैदा हुई है- आंदोलनजीवी, जो खुद कुछ नहीं करते, कहीं आंदोलन चल रहा हो तो जा के बैठ जाते हैं'

भव्य एवं राम मंदिर के निर्माण में योगदान देने के लिए मुस्लिम समुदाय भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है। मंदिर निर्माण के लिए देश भर में लोग अनुदान दे रहे हैं। इसी क्रम में फैजाबाद का मुस्लिम समुदाय आगे आया है।

'हम इराक, ईरान अथवा तुर्की से नहीं हैं', राम मंदिर के लिए मुस्लिम समुदाय ने दिया चंदा

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने की घटना ने कई जिंदगियां समाप्त कर दी हैं और सैकड़ों लोग अभी भी लापता हैं। इनमें से कई लोग ऐसे भी हैं अपने सगे संबंधियों को इस प्राकृतिक आपदा के भेंट चढ़ते देखा।

Uttarakhand: 'कोई चिल्ला रहा था 'मेरी मां को बचा लो', हम लाचार होकर लोगों को बहते देखते रहे', लोगों की आपबीती

पूर्व पॉर्न स्टार मिया खलीफा (Mia Khalifa) ने जब से किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट किए हैं तब से वो लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर निशाना बनाया जा रहा है। 

VIDEO: मिया खलीफा ने शेयर किया अपना वीडियो, समोसा और गुलाब जामुन खाते हुए कही यह बात

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग एक शख्स को काली स्याही से नहलाकर साड़ी पहना रहे हैं। ये वीडियो है महाराष्ट्र के सोलापुर का, और जिस शख्स को साड़ी पहनाई जा रही है।

VIDEO: उद्धव सरकार की आलोचना की तो, शिवसैनिकों ने BJP नेता को काली स्याही से नहलाकर पहनाई साड़ी

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने की घटना पर अमेरिका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, नेपाल सहित कई देशों ने अपनी शोक संवेदना जाहिर की है।

Uttarakhand : ग्लेशियर फटने की घटना पर अमेरिका, फ्रांस, ऑस्ट्र्रेलिया, पाकिस्तान ने जताई संवेदना

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट जाने के कारण ऋषिगंगा घाटी में अचानक विकराल बाढ़ आ गई। इससे वहां दो पनबिजली परियोजनाओं में काम कर रहे कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 125 से ज्यादा मजदूर लापता बताए जा रहे हैं।

Uttarakhand: तस्वीरों में देखिए तबाही का मंजर, रात को भी जारी रहा रेस्क्यू ऑपरेशन, देवदूत बनकर आए जवान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब सोमवार को राज्यसभा में दे सकते हैं। पीएम मोदी चर्चा का जवाब राज्यसभा में देते हैं तो यह पहले से चली आ रही परंपरा से हटकर होगा। 

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज राज्यसभा में चर्चा का जवाब दे सकते हैं पीएम मोदी 

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को हिमखंड टूटने के कारण आई भीषण बाढ़ की घटना ने हिमालय के हिमखंडों के पिघलने को लेकर आगाह करने वाले वर्ष 2019 के एक अध्ययन में किये गये दावों की फिर से याद दिला दी है।

Uttarakhand: ग्लेशियर फटने ने दिलाई 2019 के एक अध्ययन की याद, पहले ही दी गई थी चेतावनी

यदि इतिहास के पन्नों को पलटते हुए आठ फरवरी की तारीख पर जाएं तो पायेंगे कि यही वह दिन है, जब अमेरिका में दुनिया के पहले इलेक्ट्रॉनिक शेयर बाजार नासडैक की शुरूआत हुई। 

आज का इतिहास: आज से 50 साल पहले हुई थी दुनिया के पहले इलेक्ट्रॉनिक शेयर बाजार नासडैक की शुरूआत

उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में ग्लेशियर के टूटने से अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई विकराल बाढ़ के कारण हिमालय की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी तबाही मची है। 

Uttarakhand glacier burst: उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से तबाही,बचाव कार्य जारी,CM ने कहा-स्थिति नियंत्रण में

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर