ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 8 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 8 फरवरी मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 8 February 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 फरवरी की बड़ी खबरें। 

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। यह संकल्प पत्र लखनऊ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जारी किया। वहीं समाजवादी पार्टी ने भी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इससे पहले ट्विटर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच जंग छिड़ गई। कर्नाटक में हिजाब पर विवाद बढ़ता जा रहा है। तेलंगाना के सीएम राव के खिलाफ भाजपा देशद्रोह का केस दर्ज कराएगा। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कर्नाटक में हिजाब को लेकर जो विवाद जारी है, उसकी नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने ट्विटर पर आलोचना की। मलाला ने भारतीय नेताओं से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि मुस्लिम महिलाओं को हाशिए पर नहीं रखा जाए।

'भयावह'; कर्नाटक में हिजाब को लेकर मचे बवाल पर मलाला ने दी राय, भारतीय नेताओं से की ये अपील

कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद के बीच एक स्कूली लड़की जिसने 'जय श्री राम' नारे लगाते युवाओं के ग्रुप के आगे अकेले ही उनका प्रतिकार किया और 'अल्लाहू अकबर कहा।

कौन है कर्नाटक की 'बुर्का गर्ल' जिसने 'जय श्री राम' के नारो के बीच कहा-'अल्लाहू अकबर'

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम  ने कश्मीर घाटी में रणनीतिक रूप से स्थित भारतीय सेना के चिनार कॉर्प्स के हैंडल को एक हफ्ते से ज्यादा समय से बंद कर दिया है, इस बारे में मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि अधिकारियों ने मंगलवार को ये जानकारी देते हुए कहा कि इस संबंध में आधिकारिक संचार का जवाब नहीं दिया है।

Facebook और Insta ने सेना की चिनार कॉर्प्स के सोशल मीडिया पेज किए ब्लाक, मांगा गया जवाब!

हाल ही में कुछ विदेश कंपनियों ने पाकिस्तान द्वारा 5 फरवरी को मनाए गए कश्मीर एकजुटता दिवस को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट शेयर किए थे। इसे लेकर भारत में काफी हंगामा हुआ। सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी गुस्सा व्यक्त किया। 

कश्मीर को लेकर पोस्ट करना पड़ा भारी, अब Honda ने भी जताया खेद, जारी किया बयान

कर्नाटक में हिजाब का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले को धीरे-धीरे राजनीतिक रंग भी देने की कोशिश की जा रही है और यूपी चुनाव से भी जोड़ा जा रहा है। तो अब सवाल ये है कि हिजाब से चुकाएंगे सियासी हिसाब?

स्कूल में हिजाब जरूरी या यूनिफॉर्म? हिजाब के जवाब में भगवा क्यों?

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले चरण के चुनाव 10 फरवरी को होने वाले हैं। और यह चुनाव किसान आंदोलन खत्म होने के बावजूद, पूरी तरह से उसके साए में हो रहा है।

पश्चिमी यूपी का वह गांव जहां से तय होती है किसान राजनीति, इस बार क्या है संदेश

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने 8 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की, सपा की नई लिस्ट में  बलरामपुर जिले की दो, सिद्धार्थनगर जिले की एक, गोरखपुर जिले की एक, कुशीनगर जिले की एक चंदौली की एक और भदोही जिले की दो विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का एलान किया है।

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए सपा उम्मीदवारों की नई लिस्ट, भदोही, गोरखपुर से ये हैं उम्मीदवार 

जब से हार्दिक पांड्या चोटिल चोटिल होकर टीम से बाहर हुए, उसके बाद लौटने पर भी उन्होंने गेंदबाजी नहीं की, जिसके चलते ऑलराउंडर की भूमिका से हटने के कारण टीम में उनकी महत्वता भी खत्म हो गई।

एक और ऑलराउंडर? इस भारतीय खिलाड़ी का बड़ा बयान- 'अगर मुझे मौका देंगे, मैं गेंदबाजी भी कर सकता हूं'

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया कि जब उन्हें स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन की खबर मिली तब वह अंदर से टूट गए थे। इसके साथ शत्रुघ्न सिन्हा ने यह भी खुलासा किया कि गायिका के निधन से तकरीबन 10 दिन पहले उन्होंने लता जी के परिवार वालों को कॉल किया था और यह कहा था कि जब लता जी ब्रीच कैंडी अस्पताल से बाहर आ जाएंगी तब वह उनसे मिलने जरूर आएंगे। 

परिवार की वजह से लता मंगेशकर ने कुर्बान कर दी थी अपनी लव लाइफ, शत्रुघ्न सिन्हा ने किए कई बड़े दावे

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को गोवा विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) का घोषणापत्र जारी किया। इसमें 22 वादे किए गए हैं, जिसमें पेट्रोल और डीजल पर तीन साल के लिए राज्य शुल्क में कोई वृद्धि नहीं होगी ये शामिल है।

Goa: बीजेपी ने गोवा के लिए जारी किया घोषणापत्र, जनता से किए 22 वादे, यहां पढ़ें अहम ऐलान

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने 12 और प्रत्याशियों की सूची जारी की है,इस सूची में दो महिलाओं को दिया टिकट दिया है, यहां देखिए पूरी लिस्ट

यूपी चुनाव को लेकर AAP ने उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की, जानिए कौन हैं प्रत्याशी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। उसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि सच बोलने पर बीजेपी कांग्रेस से डरती है। 

राहुल गांधी का पलटवार, 'PM ने मेरे सवालों का जवाब नहीं दिया, सच बोलने पर कांग्रेस से डरती है बीजेपी'

यूपी में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रियंका गांधी ने मंगलवार को मथुरा सीट पर चुनाव प्रचार किया यहां से प्रदीप माथुर कांग्रेस की सीट पर उम्मीदवार हैं, जो कि इससे पहले चार बार विधायक रह चुके हैं, जिसमें से तीन बार वह लगातार मथुरा की सीट पर जीत कर आए।

यूपी में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन मथुरा में प्रियंका गांधी का दिखा चुनावी उत्साह, यूं हुईं वोटरों से रू-बरू-VIDEO

मामले में याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ वकील देवदत्त कामत ने कहा कि हिजाब पहनना मुस्लिम संस्कृति का आवश्यक हिस्सा है। जबकि एडवोकेट जनरल ने कोर्ट को बताया कि स्कूल में बच्चों का यूनिफॉर्म क्या होना चाहिए।

Karnataka Hijab Row: कर्नाटक में हिजाब को लेकर बवाल, HC ने कहा- छात्रों पर हमला, नारेबाजी ठीक नहीं

क्या यूपी के विधानसभा चुनाव में हिजाब की एंट्री हो गई है? ऐसा इसलिए क्योंकि एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी यूपी की एक चुनावी रैली में हिजाब के बारे में बोलते नजर आए।

यूपी चुनाव में हुई हिजाब की एंट्री! असदुद्दीन ओवैसी ने चुनाव रैली में की हिजाब की वकालत-Video

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) कोविड-19 महामारी के बीच नौ अलग जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में 38 टीम के बीच 17 फरवरी से रणजी ट्रॉफी के आयोजन की तैयारी कर रहा है जिससे पहले सभी को पांच दिवसीय पृथकवास से गुजरना होगा।

Ranji Trophy: 17 फरवरी से शुरू हो रही है 38 टीमों की सबसे बड़ी टक्कर, बीसीसीआई ने जारी किए नए नियम

6 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के कामेंग सेक्टर के ऊंचाई वाले इलाके में हिमस्खलन की चपेट में आए सेना के सात जवानों की मौत की पुष्टि हो गई है, उनके शव हिमस्खलन स्थल से निकाले गए हैं।

अरुणाचल प्रदेश में हिमस्खलन में 7 जवान शहीद, 6 फरवरी को एवलॉन्च में फंस गए थे सभी

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण के लिए वोटिंग होनी है। उससे पहले टाइम्स नाउ नवभारत का ओपिनियन पोल आ गया है। हर बार की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश के ओपिनियन पोल में हमने आपके मन के वो सारे सवाल शामिल कर लिए हैं, जिनका जवाब आप जानना चाहते होंगे।

Uttar Pradesh Opinion Poll: सत्ता की रेस में उत्तर प्रदेश में कौन आगे? मुख्यमंत्री की रेस में कौन आगे? जानें ओपिनियन पोल

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मतदान 20 फरवरी को होगा। उससे पहले कांग्रेस पार्टी ने न्यूज पेपर के जरिये अपने प्रत्याशियों का आपराधिक  डिटेल सार्वजनिक किया। जानिए कांग्रेस के कौन-कौन से प्रत्याशी किस वजह से दागी हैं।

Punjab elections 2022: कांग्रेस ने खुद बताए हमारे कौन-कौन से प्रत्याशी दागी हैं, जारी किए आपराधिक डिटेल

उत्तराखंड में चुनावी गहमा गहमी के बीच नेताओं के बयान जारी हैं और वोटरों को लुभाने की कवायद के मकसद से रैलियां भी हो रही हैं, इसी क्रम में उत्तराखंड के गंगोलीहाट में बीजेपी के पक्ष में प्रचार करते हुए राजनाथ सिंह अपनी स्पीच दी उन्होंने फिल्म पुष्पा का डॉयलाग भी बोला।

'अपना पुष्कर फ्लॉवर भी है और फायर भी' फिल्मी डॉयलाग बोलकर राजनाथ सिंह ने वोटरों को दिया संदेश

क्रोम यूजर्स को भारत सरकार द्वारा ब्राउज़र में मौजूद कई खामियों की वजह से साइबर हमले की चपेट में आने को लेकर चेतावनी दी गई है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने एक ऑनलाइन एडवाइजरी जारी की है।

अगर करते हैं तो Google Chrome का इस्तेमाल तो सावधान! सरकार ने जारी की चेतावनी

समाजवादी पार्टी ने घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसे  इसे 'वचन पत्र नाम दिया गया है। अखिलेश यादव ने कहा है कि सभी किसानों को चार साल के भीतर कर्जमुक्त बनाया जाएगा और इसके लिए कानून बनाया जाएगा। वहीं गन्ना किसानों का 15 दिन में भुगतान किया जाएगा। 

Samajwadi Party Manifesto:सभी फसलों को एमएसपी,  300 यूनिट फ्री बिजली, जारी हुआ समाजवादी पार्टी का घोषणापत्र 

उत्तराखंड में किसकी सरकार बन रही है? 10 मार्च को जब नतीजे आएंगे तो उत्तराखंड में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? उत्तराखंड में मुकाबला तीन तरफा है। बीजेपी और कांग्रेस के बीच में AAP आ गई है। हमारे ओपिनियन पोल से आप अभी की स्थिति समझ सकते हैं।

Uttarakhand Opinion Poll: उत्तराखंड में किसकी बनेगी सरकार? मुख्यमंत्री की रेस में कौन आगे? जानें ओपिनियन पोल

10 फरवरी से 5 राज्यों में वोटिंग शुरू होने वाली है। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण के लिए मतदान होना है। उससे ठीक पहले टाइम्स नाउ नवभारत ओपिनियन पोल लेकर आया है। इस ओपिनियन पोल में हम आपको रीजन वाइज सीटें, रीजन वाइज वोट प्रतिशत, पिछले पांच हफ्तों का लेखा-जोखा बताएंगे। 

Punjab Opinion Poll: पंजाब में किसकी बनेगी सरकार? मुख्यमंत्री की रेस में कौन आगे? जानें ओपिनियन पोल

उत्तर प्रदेश में भाजपा ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने 2022 के लिए गाना भी लांच किया है, जिसके बोल हैं कि करके दिखाया है करके दिखाएगी। इसी वादे के साथ 12 पेज के संकल्प पत्र में भाजपा का जोर फ्री सुविधाएं देने से लेकर लव जेहाद पर सख्ती और हर घर से नौकरी और 4 S फॉर्मूले पर है।

BJP UP Manifesto 2022: फ्री सर्विस,लव जिहाद,रोजगार और 4S के भरोसे भाजपा, संकल्प पत्र करेगा कमाल !

रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच एक ट्वीट के कारण घमासान मच गया था। अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई की पाकिस्तानी शाखा द्वारा ट्विटर पर एक ट्वीट की वजह से यह विवाद शुरू हुआ। कश्मीर को लेकर डाली गई पोस्ट की वजह से हुंडई भारतीयों की ओर से आलोचनाओं का सामना कर रही है।

कश्मीर से जुड़े पोस्ट पर हुंडई ने दी सफाई, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी दिया बयान

गोवा में 14 फरवरी को मतदान होना है वहीं 10 मार्च को नतीजे आएंगे। लेकिन उससे पहले आप टाइम्स नाउ नवभारत के ओपिनियन पोल से जान सकते हैं कि गोवा में किसकी सरकार बन सकती है। ओपिनियन पोल के हिसाब में बीजेपी की सत्ता में वापसी हो सकती है। 

Goa Opinion Poll: गोवा में किसकी बनेगी सरकार? जानें कैसा रहेगा AAP का प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही निर्वाचन क्षेत्रों में हर पात्र वोटर के पास भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र (Voter id card) होता है और वोटर का नाम मतदाता सूची में रजिस्टर्ड होता है।

How to register to Vote: वोट डालना चाहते हैं? जानिए वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करने के तरीके

बजट 2022-23 में पूर्वोत्तर भारत के विकास पर खास ध्यान दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में विकास की असीम संभावनाएं हैं और उन संभावनाओं को जमीन पर उतारने की जिम्मेदारी को हम अमलीजामा पहनाने में जुटे हैं। 

'अष्टलक्ष्मी' के विकास का एजेंडा आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम- जी किशन रेड्डी

गुजरात की एक अदालत ने 2008 के अहमदाबाद सिलसिलेवार बम विस्फोट मामले में मंगलवार को 49 आरोपियों को दोषी ठहराया और 28 अन्य को बरी कर दिया।  न्यायमूर्ति एआर पटेल कल सजा की घोषणा करेंगे।

Ahmedabad Blast Case 2008: अहमदाबाद ब्लास्ट केस में आया फैसला, 49 आरोपी दोषी करार, सजा का ऐलान कल

जेल में बंद समाजवादी पार्टी (SP) के नेता आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आजम खान को जमानत पाने के लिए संबंधित अदालत का दरवाजा खटखटाना चाहिए।

Azam Khan : आजम खान को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने कहा-जमानत के लिए निचली अदालत जाएं 

केरल हाई कोर्ट ने मलयालम न्यूज चैनल 'मीडिया वन' के प्रसारण पर रोक लगाने के केंद्र सरकार के फैसले को सही ठहराया है। सरकार ने जमात-ए-इस्लामी के एक प्रमुख सदस्य से जुड़े मलयालम चैनल ‘मीडिया वन’ के प्रसारण संबंधी लाइसेंस रद्द किया है। 

मलयालम न्यूज चैनल 'मीडिया वन' के प्रसारण पर रोक जारी रहेगी, केरल HC का फैसला

यूपी विधानसभा चुनाव 2022(UP Assembly Elections 2022) में 10 मार्च को जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा उसके लिए राजनीतिक दल हर संभव विकल्प पर काम कर रहे हैं। 

UP Assembly Elections 2022: आरकेएसपी की अगुवाई में 5 दलों ने बीजेपी का किया समर्थन, पूर्वांचल में राह कितनी होगी आसान

विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) के लिहाज से मंगलवार का दिन काफी महत्वपूर्ण है। चुनाव का सामना कर रहे पांच राज्यों में से चार प्रदेशों यूपी (UP), उत्तराखंड (Uttarakhand), पंजाब (Punjab) एवं गोवा (Goa) में ताबड़तोड़ सियासी कार्यक्रम एवं रैलियां होंगी।

Assemby Elections 2022: चुनावी राज्यों में चढ़ा सियासी पारा, PM-योगी की ताबड़तोड़ रैलियां, ममता भी मैदान में 

सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव(Motion of Thanks on the President's Address) पर पीएम नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) जवाब दे रहे थे।

'सुनो योगी' 'सुनो केजरीवाल', PM के भाषण के बाद ट्विटर पर भिड़े योगी-केजरीवाल, कांग्रेस भी कूदी

पिज्जा हट(Pizza Hut) के पाकिस्तानी इंस्टाग्राम हैंडल ने भी भारतीय संघ से जम्मू-कश्मीर के विघटन का समर्थन किया। अब इस खेल में पिज्जा हट की पाकिस्तानी यूनिट के पेज से नारा बुलंद किया गया जिसकी वजह से भारतीयों ने बहिष्कार का नारा बुलंद किया है। 

हुंडई, केएफसी के बाद अब पिज्जा हट के खिलाफ बहिष्कार का नारा बुलंद, जानें- क्या है वजह

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) मंगलवार को अपना 'संकल्प पत्र' (Manifesto) जारी करने जा रही है। 

UP Elections 2022: BJP के 'संकल्प पत्र' में क्या? यूपी के लिए शाह तो गोवा के लिए गडकरी आज जारी करेंगे मेनिफेस्टो

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 08 February 2022:  देशभर में ठंड और कहीं- कहीं कोहरे के कारण साथ ही तमाम और अन्य वजहों के चलते आज भी ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।

IRCTC Trains Cancelled List, 08 Feb: आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, यात्रा से पहले देख लें पूरी लिस्‍ट

Weather Forecast Today, 8 February 2022: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में अगले दो दिनों के लिए कुछ राज्यों में और बारिश की भविष्यवाणी की है।

Weather Today, 8 February: उत्तर प्रदेश समेत कई जगह रहेगी आज ठंड, कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी भी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर