ताजा खबर, 9 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 9 जून की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज पश्चिम बंगाल के लिए डिजिटल रैली करेंगे। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामले 30,000 के करीब हो गए हैं। इसके अलावा चीन के शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को दावा किया कि चीन और भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति कायम रखने और गतिरोध को बातचीत से सुलझाने एवं दोनों देशों के नेतृत्व के बीच बनी सहमति को लागू करने पर सहमत हुए हैं। यहां पढ़ें आज की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:


यूपी सरकार ने गोवंश के गुनहगारों के खिलाफ नकेल कसने का फैसला किया है। इसके लिए अध्यादेश को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी।

Cow Protection: गोवंश के गुनहगारों पर योगी सरकार कसेगी नकेल, 10 साल की क़ैद और 5 लाख लगेगा जुर्माना

चीनी सेना लद्दाख में विवाद वाले जगह से पीछे हट चुकी है। करीब एक महीने की तनातनी के बाद चीन को भारतीय दबाव की गर्मी महसूस हुई। हालांति भारत ने पहले ही संवाद का विकल्प दे दिया था।

India China Faceoff: शायद चीन ने इस दफा कर दी भूल, विवाद का तानाबाना बुनकर बैरंग लौट गया

गलवान इलाके में चीनी सेना 2.5 किमी पीछे हटी है। बताया जा रहा है कि 6 जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत का सकारात्मरक असर दिखाई दे रहा है।

Ladakh:गलवान इलाके में चीनी सेना 2.5 किमी पीछे हटी, बातचीत का दिखा असर

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार के कामकाज पर  सवाल खड़े करते हुए ट्वीट किया है।

Corona Test: दिल्ली की AAP सरकार पर भड़के कांग्रेस नेता मनीष तिवारी कहा-पत्नी के टेस्ट के लिए करनी पड़ी मशक्कत

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

Arvind Kejriwal corona report: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को कोरोना नहीं, टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव

क्या चीन की बातों पर यकीन करना चाहिए। हार्वर्ड मेडिकल रिसर्च के मुताबिक चीन में कोरोना का प्रसार अगस्त 2019 से ही शुरू हो चुका था।

When corona started in China: चीन में कोरोना का प्रसार अगस्त 2019 में ही हुआ था, रिसर्च में खुलासा

सीमा विवाद पर चीन के साथ सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत के लिए भारत फिर तैयारी कर रहा है। बातचीत की रणनीति चूशूल में तैयार हो रही है। गत छह जून की बीतचीत में कोई नतीजा नहीं निकल सका।

चूशूल में बनी रणनीति से पीछे हटेगा PLA! दूसरे दौर की बातचीत की तैयार हो रही जमीन

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी स्प्रेड है या नहीं? इस पर आज उपराज्यपाल के आवास पर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक हुई। 

31 जुलाई तक दिल्ली में होंगे 5,50,000 लाख केस, होगी 80000 बेड की जरूरत: मनीष सिसोदिया

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी मां माधवी राजे सिंधिया कोरोनो वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। दोनों को दक्षिणी दिल्ली के साकेत के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

Jyotiraditya Scindia: ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी मां को कोरोना, दिल्ली में अस्पताल में भर्ती

कोरोना वायरस की वजह से देश और दुनिया की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है। कई कंपनियां बर्बाद हो गई। उसकी कमाई में भारी कमी हो गई। लेकिन पारले-जी (Parle-G) बिस्कुट की इतनी अधिक बिक्री हुई कि पिछले 82 सालों का रेकॉर्ड टूट गया है।

Parle-G biscuits record sale : लॉकडाउन में पारले-जी बिस्कुट की इतनी हुई बिक्री कि टूट गया 82 वर्षों का रिकॉर्ड

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां संक्रमण के कुल मामले 2 लाख 66 हजार के पार पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

आज आए सबसे ज्यादा 9987 नए केस, 24 घंटों में हुई 331 की मौत, कुल मामले 266598

दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर अभी और बढ़ने वाला है। अनुमान लगाया गया है कि 31 जुलाई तक दिल्ली में साढ़े 5 लाख केस होंगे और 80,000 बेड की आवश्यकता होगी।

पढ़ें पूरी खबर: 31 जुलाई तक दिल्ली में होंगे 5,50,000 लाख केस, होगी 80000 बेड की जरूरत: मनीष सिसोदिया

बिहार विधानसभा चुनाव का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल-यूनाइटेड के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। इसी क्रम में जद-यू के प्रवक्ता निखिल मंडल ने राज्य के पूर्व उप-मुख्यमंत्री एवं राजद नेता तेजस्वी यादव पर निशाना साधा है।

पढ़ें पूरी खबर: 47 हजार रुपए का टी-शर्ट पहनते हैं तेजस्वी यादव, बिसलेरी से धोते हैं हाथ : जद-यू नेता

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 14 हजार करोड़ रुपए के कर्ज की धोखा धड़ी और मनी-लॉन्ड्रिंग के आरोपी नीरव मोदी की संपत्ति कुर्क करने की अनुमति दी गई है।

पढ़ें पूरी खबर: पीएनबी घोटाला: कुर्क होगी भगौड़े नीरव मोदी की संपत्ति, अभी लंदन की जेल में बंद

सुप्रीम कोर्ट ने प्रवासी मजदूरों को लेकर आदेश दिया है कि उन्हें 15 दिनों के भीतर उनके गृह राज्यों तक पहुंचाया जाए। इसके अलावा राज्य सरकारों से उन मजदूरों के लिए रोजगार प्रदान करने को कहा है।

पढ़ें पूरी खबर: सुप्रीम कोर्ट का आदेश- 15 दिन में घर पहुंचाए जाएं मजदूर, रोजगार के लिए तैयार हो योजना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वर्चुअल रैली के जरिए पश्चिम बंगाल के लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भाजपा एक बार फर पश्चिम बंगाल को 'सोनार बांग्ला' बनाएगी।

पढ़ें पूरी खबर: अमित शाह की 'वर्चुवल रैली': ममता पर साधा निशाना, बोले-'प. बंगाल को हम फिर से 'सोनार बांग्ला' बनाएंगे

कोरोना वायरस ने देश की अर्थव्यवस्था का तो तहस नहस कर दिया है। सबकुछ पटरी पर से उतर गया है। इसका असर बैंकिंग सिस्टम में पड़ा है। हालांकि अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार समेत बैंक कई महत्वपूर्ण फैसले ले रहे हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: एसबीआई ने लिया बड़ा फैसला, सस्ता होगा होम लोन, जानिए कितनी कम हो जाएगी आपकी EMI

जान्हवी कपूर स्टारर फिल्म गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल का प्रीमियर जल्द एक प्रमुख ऑनलाइन मनोरंजन प्लेटफॉर्म पर देखने को मिलेगा। स्ट्रीमिंग को लेकर दिग्गज कंपनी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मंगलवार को यह घोषणा की है।

पढ़ें पूरी खबर: OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी जान्हवी कपूर की फिल्म Gunjan Saxena: The Kargil Girl

कन्नड़ एक्टर चिरंजीवी सर्जा का रविवार को 39 साल की उम्र में निधन हो गया। कार्डिएक अरेस्ट के चलते उनका निधन हुआ जिसने हर किसी को झकझोर कर रख दिया। 

पढ़ें पूरी खबर: अंतिम यात्रा में Chiranjeevi Sarja को पत्नी मेघना ने गले लगाकर ऐसे दी विदाई, वीडियो कर देगा आंखें नम

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। तेल कंपनियों ने 83 दिनों तक कीमतों की समीक्षा स्थगित रखने के बाद रविवार को फिर से शुरू कर दिया।

पढ़ें पूरी खबर: लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, जानिए आज क्या है भाव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर निशाना साधते हुए पूछा है कि वो बताएं कि क्या चीन के सैनिकों ने लद्दाख में भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है?

पढ़ें पूरी खबर: राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह से पूछा- क्या चीन ने लद्दाख में भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है?

पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान इयान चैपल का मानना है कि बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर कुलदीप यादव ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे घातक गेंदबाज बन सकते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया को इस साल दिसंबर-जनवरी में भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्‍कर टेस्‍ट सीरीज खेलनी है। 

पढ़ें पूरी खबर: ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बनेगा टीम इंडिया का ये गेंदबाज: इयान चैपल

राज्यसभा की 24 सीटों के लिए आगामी 19 जून को मतदान होगा। इस चुनाव में भाजपा को नौ सीटें मिल सकती हैं। गुजरात में चार सीटों पर चुनाव होने वाला है। इस राज्य में मुकाबला कड़ा है।

पढ़ें पूरी खबर: राज्यसभा की 24 सीटों पर चुनाव : BJP को मिल सकती हैं 9 सीटें, उच्च सदन में बढ़ेगी ताकत 

एक महिला को सांस लेने में दिक्कत होती है और 2 दिन तक उसे दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के 9 अस्पतालों में एडमिट नहीं किया जाता है। बाद में मेरठ मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान उसकी मौत हो जाती है।

पढ़ें पूरी खबर:  2 दिनों तक दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के 9 अस्पतालों के चक्कर काटे, नहीं किया भर्ती, महिला की मौत

अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जी-7 के विस्तार की योजना का हिस्सा बनते हुए भारत को अमेरिका के साथ काम करने में खुशी होगी। 

G-7 का विस्तार : 'अमेरिका के साथ मिलकर काम करने में भारत को खुशी होगी' 

पिछले महीने पश्चिम बंगाल में आए चक्रवात अम्फान के दौरान बचाव अभियान में शामिल राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRE) के 50 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। 

NDRF के 50 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित, चक्रवात अम्फान के दौरान पश्चिम बंगाल में थे

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों ने कांग्रेस सरपंच अजय पंडिता की गोली मारकर हत्या कर दी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि हिंसा कभी नहीं जीतेगी।

पढ़ें पूरी खबर: आतंकियों ने की कांग्रेस सरपंच की हत्या, राहुल गांधी ने कहा- हिंसा कभी नहीं जीतेगी

केंद्रीय गृह मंत्री आज पश्चिम बंगाल में वर्चुअल रैली के जरिए लोगों को संबोधित करेंगे। गत रविवार को शाह ने बिहार में वर्चुअल रैली को संबोधित किया।

पढ़ें पूरी खबर: अमित शाह का मिशन पश्चिम बंगाल, ममता बनर्जी के गढ़ में आज करेंगे वर्चुअल रैली   

भारत में चीनी राजदूत सुन विडांग ने अपने विदेश मंत्रालय का हवाला देते हुए 6 जून की बातचीत का जिक्र करते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सीमा पर ताजा हालात के बारे में बातचीत हुई। 

पढ़ें पूरी खबर: लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत के बाद चीन का बड़ा बयान, बातचीत ही मतभेदों को सुलझाने का है रास्ता

नेपाल, भारत के सदाबहार दोस्तों में से एक है। भारत और नेपाल के बीच संबंध सिर्फ पन्नों पर लिखी हुई कुछ इबारतें नहीं हैं बल्कि रोटी और बेटी का नाता है। लेकिन जिस तरह से नेपाल ने हाल ही में भारत के कुछ हिस्सों को अपने नक्शे में दिखाया और इसके लिए संसद में संविधान संशोधन पेश किया तो हर कोई हैरत में था कि आखिर नेपाल ने इस तरह का कदम क्यों उठाया।

पढ़ें पूरी खबर: क्या भारत के साथ नक्शा विवाद नेपाली पीएम के पी शर्मा ओली के लिए मजबूरी थी, सनसनीखेज जानकारी आई सामने

गुजरात बोर्ड ने 10वीं के नतीजों की अधिकारिक घोषणा कर दी है। वेबसाइट पर नतीजों के अलावा पास परसेंटेज और टॉपर्स लिस्ट भी देखी जा सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: सुबह 6 बजे हुआ गुजरात बोर्ड 10वीं के नतीजों का ऐलान, इस लिंक पर करें चेक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर