अफ्रीकी स्वाइन फीवर का भारत में पहला मामला सामने आया, असम में 2,500 सूअरों की मौत

देश
भाषा
Updated May 04, 2020 | 18:50 IST

African swine fever: भारत में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का पहला मामला सामने आया है। इस बीमारी का कोविड-19 से कोई लेना-देना नहीं है।

 pigs
सांकेतिक फोटो (तस्वीर साभार- unsplash) 

गुवाहाटी: असम सरकार ने रविवार को कहा कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का पहला मामला पाया गया है और इससे 306 गांवों में 2,500 से अधिक सूअरों की मौत हो गई है। असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार केंद्र से मंजूरी मिलने के बावजूद तुरंत सूअरों को मारने के बजाय इस घातक संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कोई अन्य रास्ता अपनाएगी।

'बीमारी का कोविड-19 से कोई लेना-देना नहीं'

उन्होंने बताया कि इस बीमारी का कोविड-19 से कोई लेना-देना नहीं है। बोरा ने कहा, 'राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भोपाल ने पुष्टि की है कि यह अफ्रीकी स्वाइन फीवर (एएसएफ) है। केंद्र सरकार ने हमें बताया है कि यह देश में इस बीमारी का पहला मामला है।' उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 2019 की गणना के अनुसार राज्य में सुअरों की कुल संख्या करीब 21 लाख थी लेकिन अब यह बढ़कर करीब 30 लाख हो गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर