Agnipath Scheme: जो लोग उत्पात मचा रहे वो फौज के लिए सही नहीं, बोले- पूर्व जनरल वी पी मलिक

पूर्व जनरल वी पी मलिक का कहना है कि जो लोग सड़कों पर उत्पात कर रहे हैं वो सेना के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

Agneepath Scheme, Army Recruitment Drive, Agniveer, General V P Malik
उत्पात मचाने वालों पर पूर्व जनरल वी पी मलिक ने कही बड़ी बात 
मुख्य बातें
  • अग्निपथ स्कीम में अब अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 23 साल की गई
  • करीब पांच राज्यों में युवाओं ने किया था विरोध
  • पूर्व जनरल वी पी मलिक ने सड़कों पर उत्पात को गलत ठहराया

छात्रों और युवाओं के विरोध के बाद अग्निपथ योजना में भर्ती की अधिकतम उम्र 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी गयी है। लेकिन पूर्व आर्मी चीफ वी पी मलिक का कहना है कि जिन लोगों ने बसों को जलाया और सड़क पर उत्पात मचाया वो सेना के लिए फिट नहीं हैं। सेना उन लोगों को भर्ती करने में रुचि नहीं है जो सड़कों पर हिंसा कर रहे हैं। बता दें कि अग्निपथ स्कीम के विरोध में  पांच राज्यों - बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से दिन भर हिंसा की खबरें आईं। ट्रेनों में आग लगा दी गई, रेल और सड़क यातायात बाधित हो गया, बसों की खिड़की के शीशे तोड़ दिए गए, और सत्ताधारी भाजपा विधायक सहित राहगीरों ने नई अल्पकालिक भर्ती योजना को वापस लेने की मांग करते हुए नाराज युवाओं द्वारा पथराव किया।

सशस्त्र बल, कल्याणकारी संगठन नहीं
जनरल मलिक के मुताबिक हमें यह समझना होगा कि सशस्त्र बल एक स्वयंसेवी बल हैं। यह एक कल्याणकारी संगठन नहीं है और इसमें देश के लिए लड़ने वाले सबसे अच्छे लोग होने चाहिए, जो देश की रक्षा कर सकें। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने गुंडागर्दी की, ट्रेनों और बसों को जलाया, वे वे लोग नहीं हैं जिन्हें हम सशस्त्र बलों में रखना चाहेंगे। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि ऐसे कई उम्मीदवार थे जब हमने भर्ती को निलंबित कर दिया तो परीक्षा पूरी नहीं कर सके।

विरोध के दौरान हिंसा उचित नहीं
उन्होंने कहा कि उनमें से कुछ लोग अब अधिक उम्र के होंगे। वे अग्निपथ योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। इसलिए उनकी चिंता और हताशा समझ सकता हूं। सात साल पहले "वन रैंक वन पेंशन" योजना के विरोध के दौरान बैक-चैनल वार्ता के लिए प्रधान मंत्री की पसंद जनरल मलिक ने संकेत दिया कि सेना के उम्मीदवारों को नौकरियों की चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि सरकार ने पुलिस और अर्धसैनिक बलों में प्रवेश का आश्वासन दिया है। .बड़ी संख्या में निजी क्षेत्र में शामिल किया जाएगा। हालांकि अभी नौकरी की गारंटी नहीं दी जा सकती है, उन्होंने कहा।

जनरल मलिक ने कहा कि उनकी राय में इस योजना के कई प्लस प्वाइंट हैं। योजना के लागू होते ही चिंताओं पर ध्यान दिया जाएगा।यह पूछे जाने पर कि क्या यह एक समस्या होगी कि बहुत उच्च तकनीक प्रणालियों को संभालने के लिए प्रशिक्षित लोग चार साल में बाहर हो जाएंगे, जनरल मलिक ने कहा कि बेहतर शिक्षित और तकनीकी जानकार लोगों की भर्ती पर जोर दिया जा रहा है।

अग्निपथ योजना को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, भर्ती की अधिकतम उम्र 21 साल से बढ़ाकर की गई 23 साल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर