डोनाल्ड ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा: दीवार के बाद झुग्गियां खाली करने का कहा, दिया 7 दिन का नोटिस

देश
लव रघुवंशी
Updated Feb 18, 2020 | 12:39 IST

Donald Trump Ahmedabad visit: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद आ रहे हैं। उससे पहले अहमदाबाद नगर निगम ने मोटेरा क्षेत्र में झुग्गियों में रहने वालों को बेदखली का नोटिस दिया है।

Ahmedabad
AMC ने दीवार का भी निर्माण कराया  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: अहमदाबाद नगर निगम (AMC) ने सोमवार को नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम के पास झुग्गियों में रहने वाले 45 परिवारों को बेदखली का नोटिस दिया है। ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के मद्देनजर किया जा रहा है। नोटिस में इन्हें 7 दिन में खाली करने को कहा गया है। मोटेरा स्टेडियम में 24 फरवरी को ट्रंप की मेजबानी की जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी होंगे।

झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लगभग 200 लोगों ने दावा किया है कि 'नमस्ते ट्रंप' इवेंट के लिए उन्हें बाहर निकलने के लिए कहा गया है। वो 2 दशक से यहां रह रहे हैं। हालांकि, एएमसी अधिकारियों ने कहा कि नोटिस का कार्यक्रम से कोई संबंध नहीं है।

'गरीबी छुपाने के लिए बनाई दीवार'
यह कदम तब सामने आया है, जब हाल ही में AMC द्वारा झुग्गियों को ढकने के लिए कथित तौर पर दीवार का निर्माण शुरू किया गया। संभावना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति इसी मार्ग से गुजरेंगे। कांग्रेस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति की नजर से झुग्गी में रहने वाले लोगों की गरीबी छुपाने के लिए ये दीवार खड़ी की जा रही है। आरोपों पर एएमसी अधिकारियों ने कहा कि दीवार बनाने के कार्य को ट्रंप के गुजरात दौरे से बहुत पहले मंजूरी मिल चुकी थी। दीवार सरदारनगर में एएमसी के स्वामित्व वाले प्लॉट पर बनाई जा रही है जहां बहुत सी झुग्गी झोपड़ियां स्थित हैं। 

'इंडियन एक्सप्रेस' के अनुसार, पिछले 22 सालों से यहां रह रहीं 35 साल की एक निवासी ने कहा, 'नोटिस देने के लिए आए एएमसी अधिकारियों ने हमें जल्द से जल्द खाली करने को कहा है। उन्होंने हमें बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति मोटेरा स्टेडियम का दौरा कर रहे हैं और वे चाहते थे कि हम बाहर जाएं।' उन्होंने बताया कि वे सभी मजदूर है और माजुर अधिकर मंच के साथ पंजीकृत हैं और औसतन प्रतिदिन 300 रुपए कमाते हैं।

AMC के एस्टेट एंड टाउन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट से नोटिस पाए ये 45 परिवार लगभग उन 65 परिवारों में से हैं, जो मोटेरा स्टेडियम से सड़क से लगभग 1.5 किलोमीटर की दूरी पर रहते हैं। 

अब कहां जाएंगे लोग?
लोगों का कहना है कि वो अब कहां जाएंगे? इतने कम समय में वो कैसे शिफ्ट कर पाएंगे? एक ने कहा कि हम बेहतर जीवन की तलाश में अहमदाबाद आए थे। अब जब हमें छोड़ने के लिए कहा गया है, तो हमारे बच्चों का क्या होगा?

'अतिक्रमित भूमि AMC की है'
नोटिस में कहा गया है कि अतिक्रमित भूमि एएमसी के अंतर्गत आती है और एक टाउन प्लानिंग योजना का हिस्सा है। झुग्गी-झोपड़ी वालों को सात दिनों के भीतर अपना सामान हटाने के लिए कहा गया है। किसी भी अपील के मामले में झुग्गियों में रहने वालों को बुधवार तक विभाग से संपर्क करने के लिए कहा गया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर