बेंगलुरु एयरपोर्ट पर हवा में इंडिगो के दो विमानों के बीच टली टक्कर 

देश
भाषा
Updated Jan 19, 2022 | 16:57 IST

बेंगलुरू हवाई अड्डे पर उड़ान भरने के तुरंत बाद इंडिगो के दो विमानों के बीच हवा में टक्कर टल गई। डीजीसीए इसकी जांच करेगा।

Air collision between two IndiGo planes averted at Bengaluru airport, DGCA to investigate
बाल-बाल बचे थे दो इंडिगो विमान के यात्री  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : विमानन नियामक डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि नौ जनवरी की सुबह बेंगलुरू हवाई अड्डे पर उड़ान भरने के तुरंत बाद इंडिगो के दो विमानों के बीच हवा में टक्कर टल गई थी। उन्होंने बताया कि घटना को किसी लॉगबुक में दर्ज नहीं किया गया था और न ही भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इसकी सूचना दी थी। 

इस बीच, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रमुख अरुण कुमार ने को बताया कि विमानन नियामक घटना की जांच कर रहा है और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। इंडिगो और एएआई ने इस मामले पर बयान के लिए ‘पीटीआई-भाषा’ के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। डीजीसीए के अधिकारियों ने कहा कि इंडिगो के दो विमान - 6ई455 (बेंगलुरु से कोलकाता) और 6ई246 (बेंगलुरु से भुवनेश्वर) - बेंगलुरु हवाई अड्डे पर ‘अलगाव के उल्लंघन’ में शामिल थे।

अलगाव का उल्लंघन तब होता है जब दो विमान किसी हवाई क्षेत्र में न्यूनतम अनिवार्य ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज दूरी को पार कर लेते हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों विमान ने नौ जनवरी की सुबह करीब पांच मिनट के अंतराल में बेंगलुरू हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।

एक अधिकारी ने कहा कि प्रस्थान के बाद दोनों विमान एक दूसरे की ओर बढ़ रहे थे। ‘अप्रोच रडार कंट्रोलर’ ने डायवर्जिंग हेडिंग का संकेत दिया जिससे दोनों विमानों के बीच हवा में टक्कर टल गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर