Amphan: बंगाल की तरफ बढ़ा 'अम्फान', अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में हो सकता है तब्दील

देश
किशोर जोशी
Updated May 18, 2020 | 13:57 IST

Amphan Cyclone Update: चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ घंटों में और खतरनाक हो सकता है।, बंगाल-उड़ीसा तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

Amphan to intensify into extremely severe storm in next 6 hours says IMD
अगले 6 घंटों में और खतरनाक हो सकता है चक्रवाती तूफान अम्फान 
मुख्य बातें
  • अगले 6 घंटों में और खतरनाक रूप हो सकता है चक्रवाती तूफान 'अम्फान
  • ओडिशा और पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम तैनात
  • ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के कई तटीय जिलों में तेज रफ्तार हवाओं के साथ हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली: मौसम विभाग  (IMD) ने आने वाले कुछ घंटों में चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan) को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात अम्फान अगले कुछ घंटों के भीतर प्रचंड रूप में तब्दील हो सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि यह तूफान 20 मई की दोपहर/शाम तक पश्चिम बंगाल को पार करने हुए दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप के बीच बांग्लादेश के तटों तक पहुंच जाएगा।  इसी खतरे को देखते हुए  खतरे के मद्देनजर रविवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम तैनात कर दी गईं हैं।

तमिलनाडु में बारिश

त्रिवेंद्रम में आईएमडी निदेशक ने कहा है कि भारी बारिश और हवाएं चक्रवात अम्फान की वजह से हैं जिन्हें ओडिशा की तरफ बल मिल रहा है। उन्होंने कहा है कि अगले 3 दिनों में राज्य भर में भारी बारिश हो सकती है और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। केरल में फिलहाल तूफान की गति के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटा की गति हो गई है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम जिलों और लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप में बारिश हो सकती है।

चेतावनी जारी

यह पिछले छह घंटों से 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय के लिए तीव्र चक्रवाती तूफान अम्फान के चलते 21 मई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है

जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग,दिल्ली के महानिशेक, मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, 'पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आज दोपहर ढ़ाई बजे तक यह तूफान बंगाल के तट पर टकराएगा और इसकी गति बहुत खतरनाक हो सकती है। 12 घंटों के अंदर अम्फान के सुपर चक्रवात में बदलने की उम्मीद है। ये अभी उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में गति करेगा 20 तारीख की दोपहर/शाम को ये दीघा/हातिया द्वीपों के बीच से जाएगा।इस दौरान इसकी गति 155-165 किलोमीटर प्रति घंटा और गंभीर होने पर185 किमी/घंटा तक हो सकती है।'

ओडिशा में खतरा

मौसम विभाग के वैज्ञानिक उमाशंकर दास के अनुसार, अम्फान चक्रवात जब ओडिशा में आएगा तो उत्तर ओडिशा तट को इसके  अधिकतम प्रभाव का सामना करना पड़ेगा। इस चक्रवाती तूफानन की गति 110-120 किमी प्रति घंटा होने की उम्मीद है जो 130 किमी प्रति घंटे तक तक जाएगी। बालासोर, भद्रक, जाजपुर, मयूरभंज जिले 20 मई को प्रभावित हो सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान का केंद्र ओडिशा के पारादीप से 980 किलोमीटर दक्षिण में, पश्चिम बंगाल के दीघा से 1,130 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और बांग्लादेश के खेपूपारा से 1250 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है।

ओडिशा में 12 जिले अलर्ट पर

ओडिशा सरकार ने 12 जिलों में अलर्ट घोषित किया है। खबरों के मुताबिक 19 मई तक इसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है। इस चक्रवाती तूफान के भारतीय तट की ओर बढ़ने के चलते ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के कई तटीय जिलों में तेज रफ्तार हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 18 और 19 मई को तटीय ओडिशा में कई स्थानों पर पर भारी तथा कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होगी, जबकि 20 मई 2020 को उत्तर तटीय ओडिशा के ऊपर कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी।

मछुआरों को चेतावनी
मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी, 17 से 18 मई के दौरान मध्य बंगाल की खाड़ी एवं 18 से 20 मई के दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाने का सुझाव दिया गया है। इसके अतिरिक्त, मछुआरों को 18 से 20 मई के दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी एवं उत्तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल एवं समीवर्ती बांग्ला देश के तटों पर न जाने का सुझाव दिया गया है। ओडिशा के सात जिलों में 10 टीम तैनात की गई हैं। ये जिले पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर