सीमा पर तनाव के बीच असदुद्दीन ओवैसी का सरकार से सवाल, 'चीन से क्या बात हो रही'

देश
आलोक राव
Updated Jun 08, 2020 | 13:18 IST

Asaduddin Owaisi: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार को सरकार से पूछा कि क्या चीन की सेना ने लद्दाख में हमारे क्षेत्र पर कब्जा किया है।

 Asaduddin Owaisi asks whether Chinese military has occupied our territory in Ladakh
सीमा पर तनाव के बीच असदुद्दीन ओवैसी का सरकार से सवाल।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • लद्दाख के पूर्वी भाग में चीन और भारत के सैनिक हैं आमने-सामने
  • गत पांच मई से दोनों देशों के बीच जारी है गतिरोध, अभी हल नहीं निकला
  • पेगोंस त्सो, गलवां घाटी सहित तीन जगहों पर चीन ने की है घुसपैठ

नई दिल्ली : वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास लद्दाख में भारत और चीन के बीच बने तनाव पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने सरकार पर निशाना साधा है। ओवैसी ने सोमवार को कहा कि सीमा पर अपने देश की फौज और चीन के सैनिकों के बीच तनातनी का माहौल है। चीन के साथ क्या बातचीत हो रही है इसके बारे में केंद्र सरकार को बताना चाहिए। एआईएमआईएम नेता ने पूछा, 'सरकार इस मामले पर चुप क्यों है? क्या चीन की फौज ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा किया है?' इसके बारे में सरकार को बताना चाहिए।

गत पांच मई से जारी है विवाद
गत पांच मई से पेगोंग त्सो झील एवं गलवां इलाके सहित लद्दाख के तीन जगहों पर भारत और चीन की सेना आमने-सामने हैं। चीन की सेना एलएसी के पास भारतीय इलाकों में घुसपैठ की है जिसके चलते दोनों देशों के बीच गतिरोध बन गया है। सीमा पर उपजे तनाव को दूर करने के लिए पहले स्थानीय कमांडरों के बीच कई बार बैठकें हुईं लेकिन इसका समाधान नहीं निकल सका। शनिवार को भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने चीन के अपने समकक्ष के साथ बातचीत की। अब दोनों देश बातचीत के जरिए इस गतिरोध को तोड़ने के लिए राजी हुए हैं। 

सैन्य कमांडर की बातचीत में हल नहीं निकला
बताया गया दोनों कमांडरों के बीच करीब साढ़े पांच घंटे की लंबी बातचीत चली। वार्ता की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के कोई ठोस परिणाम नहीं निकले, जिससे पूर्वी लद्दाख में गतिरोध समाप्त हो सके। वहीं, विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘बैठक सौहार्दपूर्ण तथा सकारात्मक माहौल में संपन्न हुई और दोनों पक्षों ने इस बात पर सहमति जताई कि उक्त मुद्दे के जल्द समाधान से दोनों देशों के बीच संबंधों का और अधिक विकास होगा।’

राहुल गांधी ने कसा तंज
चीन के साथ चल रहे इस विवाद पर विपक्षी पार्टियां सरकार से सवाल कर रही हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले इस मसले पर सरकार की तरफ से स्थिति साफ करने की बात कही।  राहुल ने केंद्र से पूछा कि क्या सरकार भरोसा दिला सकती है कि चीनी सैनिक हमारे क्षेत्र में दाखिल नहीं हुए हैं। राहुल ने सीमा विवाद को लेकर सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह पर तंज कसा। अपने ट्वीट में राहुल ने कहा, 'सब को मालूम है ‘सीमा’ की हक़ीक़त लेकिन, दिल के ख़ुश रखने को, ‘शाह-यद’ ये ख़्याल अच्छा है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर