बिहार चुनाव: 110 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, अपने कोटे से 11 सीटें विकाशसील इंसान पार्टी को दीं

देश
लव रघुवंशी
Updated Oct 07, 2020 | 16:15 IST

Vikassheel Insaan Party: भाजपा ने अपने सहयोगी दल विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को बिहार विधानसभा चुनाव में 121 सीटों के अपने कोटे से 11 सीटें दी हैं।

Vikassheel Insaan Party
लाल जैकेट में मुकेश साहनी 
मुख्य बातें
  • बिहार NDA में चार पार्टी शामिल
  • बीजेपी-जेडीयू के अलावा HAM और VIP भी NDA का हिस्सा
  • VIP 11 और HAM 7 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) आगामी विधानसभा चुनाव में 110 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बीजेपी ने अपने कोटे से 11 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि भाजपा ने अपने कोटे से विकाशसील इंसान पार्टी को 11 विधानसभा की सीटें दी हैं एवं भविष्य में एक विधानपरिषद की भी सीट देंगे।

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि 243 सीटों में से 122 सीटें जेडीयू के हिस्से में हैं और 121 सीटें बीजेपी को मिली हैं। उन्होंने कहा कि जद(यू) ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) पार्टी को सात सीट दी हैं। भाजपा को शेष 121 सीटें मिली हैं जिसमें उनकी बात विकासशील इंसान पार्टी से चल रही है। भाजपा, वीआईपी पार्टी को इसके अनुरूप सीटें देगी।

बॉलीवुड के पूर्व सेट डिजाइनर मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी हाल ही में महागठबंधन से अलग हुई थी। इसके बाद साहनी ने घोषणा की थी कि वीआईपी राज्य की सभी 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। साहनी ने कहा कि एक पक्ष (महागठबंधन) ने पीठ में खंजर घोंपने का काम किया जबकि दूसरे पक्ष (एनडीए) ने मरहम लगाने का काम किया।

भाजपा के प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव ने ट्वीट किया, 'बिहार विधानसभा चुनाव में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) राजग का हिस्सा है। इस चुनाव में भाजपा अपने कोटे से 11 सीटें मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी को दे रही है। भाजपा समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चलने और सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व मजबूत करने वाला दल है।' वहीं, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, 'कांग्रेस पार्टी को पिछड़ों-अतिपिछड़ों से कोई मतलब नहीं है। हमें खुशी है कि हमारे साथ बिहार के 40 फीसदी अति-पिछड़े समाज के नेता मुकेश साहनी आ गए हैं।'

'नीतीश का नेतृत्व स्वीकार करना होगा'

संजय जायसवाल ने मंगलवार को कहा, 'भाजपा बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व को पूरी तरह से स्वीकार करती है। एनडीए गठबंधन में वही रहेगा जो नीतीश कुमार के नेतृत्व को बिहार में स्वीकर करेगा।' जायसवाल का यह बयान ऐसे समय में आया है जब रविवार को लोक जन शक्ति पार्टी (LJP) ने स्पष्ट कर दिया था कि वह बिहार में विधानसभा चुनाव जदयू के साथ नहीं लड़ेगी। लोजपा नेता चिराग पासवान ने कहा था कि उनकी पार्टी विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में नहीं लड़ेगी। चिराग ने साथ ही यह भी कहा था कि लोजपा की भाजपा से कोई कटुता नहीं है और बिहार चुनाव के बाद भाजपा के साथ लोजपा खड़ी रहेगी। 

'नीतीश ही रहेंगे मुख्यमंत्री'

चुनाव बाद की स्थिति को लेकर एक सवाल के जवाब में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि नीतीश कुमार हमारे मुख्यमंत्री होंगे। चाहे किसी पार्टी का चुनाव में कितनी भी सीटें मिले, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वहीं, नीतीश कुमार ने चिराग पासवान का नाम लिए बिना कहा, 'कोई कुछ कहता रहे, उससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मैं काम करने में विश्वास करता हूं। अगर किसी को कुछ कहकर आनंद आता है, तब वे ऐसा करें।' 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर