कोरोना के खिलाफ मोदी ने उठाए ऐसे कदम, तारीफ किए बिना नहीं रह सके बिल गेट्स, लिखा पत्र

कोरोना वायरस से निपटने के लिए मोदी सरकार द्वारा जो भी कदम उठाए गए हैं, उसकी बिल गेट्स ने जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि हम आपके नेतृत्व और आपकी सरकार के सक्रिय कदमों की सराहना करते हैं।

Bill Gates-Narendra Modi
बिल गेट्स और पीएम नरेंद्र मोदी 

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्सों में से एक बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने पीएम मोदी की वैश्विक महामारी कोरोनो वायरस से उत्पन्न चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की है। बिल गेट्स ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कोविड-19 संकट से निपटने में उनके नेतृत्व की सराहना की है। 

पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में गेट्स ने कहा, 'भारत में कोविड-19 के संक्रमण को काबू में रखने के लिए हम आपके नेतृत्व और आपके और आपकी सरकार के सक्रिय कदमों की सराहना करते हैं।' उन्होंने देशव्यापी लॉकडाउन लगाने, हॉटस्पॉट की पहचान करने, पृथक केंद्रों और देखभाल, स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने और रिसर्च और डेवलेपमेंट और डिजिटल नवाचार को बढ़ावा देने जैसे कदमों के लिए मोदी सरकार की प्रशंसा की।

बिल गेट्स ने असाधारण डिजिटल क्षमताओं का उपयोग करने के लिए भारत सरकार की प्रशंसा की, जैसे कि आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च करना। उन्होंने पत्र में लिखा, 'मुझे खुशी है कि आपकी सरकार कोविड-19 के खिलाफ अपनी असाधारण डिजिटल क्षमताओं का पूरी तरह से उपयोग कर रही है और कोरोनो वायरस ट्रैकिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ने के लिए आरोग्य सेतु डिजिटल ऐप लॉन्च किया गया है।' 

उन्होंने कहा कि यह देखकर आपका आभारी हूं कि आप सभी भारतीयों के लिए पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता के साथ अनिवार्य जन स्वास्थ्य संतुलन बनाने के लिए कदम उठा रहे हैं।

हो रहा लॉकडाउन का फायदा
कोरोना के खिलाफ भारत द्वारा उठाए गए कदमों की कई लोगों द्वारा सराहना की गई है। कहा जाता है कि भारत ने सही समय पर लॉकडाउन लगाने का फैसला किया। देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 20471 हो गए हैं, जिसमें से 15859 सक्रिय हैं, 3960 ठीक हुए हैं और 652 की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि लॉकडाउन के पालन को सुनिश्चित किए जाने के कारण देश में संक्रमित मरीजों की संख्या दोगुनी होने की दर में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। लॉकडाउन लागू होने के पहले राष्ट्रीय स्तर पर मरीजों की संख्या 3.4 दिन में दोगुनी हो रही थी, अब यह दर 7.5 दिन हो गई है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर