नेपाल के पूर्व पीएम और कम्युनिस्ट नेता प्रचंड से मिले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड'  से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने पार्टी-टू-पार्टी सहयोग बढ़ाने के तरीकों के साथ-साथ सदियों पुराने सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों पर भी चर्चा की।

BJP President JP Nadda met former Nepal PM and communist leader Prachanda, discussed the relationship between the two countries
नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' से बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुलाकात की।  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' से मुलाकात की। जहां उन्होंने भारत और नेपाल के बीच संबंधों को मजबूत और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' अपनी बेटी गंगा दहल और दामाद के साथ पहुंचे थे। दोनों नेताओं ने पार्टी-टू-पार्टी सहयोग बढ़ाने के तरीकों के साथ-साथ सदियों पुराने सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों पर भी चर्चा की।

जेपी नड्डा ने एक ट्वीट में कहा कि नेपाल के पूर्व पीएम श्री पुष्प के दहल 'प्रचंड' का स्वागत करना और 'भाजपा को जानो' पहल के तहत आज नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में उनके साथ बातचीत करना सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि हमने भारत और नेपाल के बीच संबंधों को मजबूत और गहरा करने पर उपयोगी चर्चा की, विशेष रूप से हमारी सदियों पुरानी सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंध। हमने पार्टी-टू-पार्टी सहयोग को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और बीजेपी के विदेश मीडिया प्रभारी विजय चौथवाले भी मौजूद थे। विशेष रूप से, पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' वर्तमान में  बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के निमंत्रण पर भारत के दौरे पर हैं। बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच पार्टी टू पार्टी संपर्क बढ़ाने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा हुई। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बाहरी लोगों तक पहुंचने के लिए एक अनूठी पहल "बीजेपी को जानो" शुरू की है।

गौर हो कि नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। बीजेपी के विदेश मामलों के विभाग के प्रभारी विजय चौथवाले ने कहा कि यह एक 'महत्वपूर्ण' बैठक है। यह बैठक महत्वपूर्ण है और 'बीजेपी को जानो' अभियान के तहत होगी। यह पहली बार है जब बीजेपी ने नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी को निमंत्रण दिया है।

सूत्रों के मुताबिक, प्रचंड राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगे। पार्टी के 42वें स्थापना दिवस पर 6 अप्रैल, 2022 को "बीजेपी को जानो" अभियान की शुरुआत की गई थी। इसका दूसरा चरण 16 मई 2022 को आयोजित किया गया था जबकि तीसरी बैठक 4 जून 2022 को हुई थी।

"बीजेपी को जानो" अभियान दुनिया के विभिन्न देशों में पार्टी के दृष्टिकोण, मिशन और कार्य संस्कृति को पेश करने की बीजेपी की पहल है। इस कार्यक्रम के तहत नड्डा अब तक नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन और 47 देशों के दूतों से भी बातचीत कर चुके हैं। नड्डा अब तक यूरोपीय यूनियन समेत 47 देशों के राजनयिकों/मिशन प्रमुखों से बातचीत कर चुके हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर