बीजेपी का 40वां स्थापना दिवस: कोरोना पर पीएम मोदी बोले- देश का लक्ष्य एक है, मिशन एक है और संकल्प एक है, VIDEO

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 06, 2020 | 12:48 IST

 देश में फैलते कोरोना वायरस के बीच पीएम मोदी एक बार फिर सोमवार को संबोधित किया है। आज बीजेपी का 40वां स्थापना दिवस है।

BJP's 40th Foundation Day: PM Modi addresses on coronavirus
कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी कर रहे हैं संबोधित  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का आज 40वां स्थापना दिवस है
  • इस मौके पर पीएम मोदी ने देश और दुनिया में फैलते कोरोना वायरस को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया
  • पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को कोरोना वायरस से लड़ने का मंत्र दिया

नई दिल्ली : देश में फैलते कोरोना वायरस के बीच पीएम मोदी एक बार फिर सोमवार को संबोधित कर रहे हैं। आज बीजेपी का 40वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारी पार्टी का स्थापना दिवस, एक ऐसे कालखंड में आया है, जब देश ही नहीं, पूरी दुनिया, एक मुश्किल वक्त से गुजर रही है। चुनौतियों से भरा ये वातावरण देश की सेवा के लिए, हमारे संस्कार, हमारे समर्पण, हमारी प्रतिबद्धता को और प्रशस्त करता है। पीएम मोदी ने कहा कि आज देश का लक्ष्य एक है, मिशन एक है, और संकल्प एक है- कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में जीत है। ये लंबी लड़ाई है, न थकना है, न हारना है। लंबी लड़ाई के बाद भी जीतना है। विजयी होकर निकलना है।

भारत ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण किया पेश
कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत के अबतक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है। भारत दुनिया के उन देशों में है जिसने कोरोना वायरस की गंभीरता को समझा और और समय रहते इसके खिलाफ एक व्यापक जंग की शुरुआत की। पीएम मोदी ने कहा भारत ने एक के बाद एक अनेक निर्णय किए, उन फैसलों को जमीन पर उतारने के भरसक प्रयास किया। सभी सरकारों को साथ लेकर आगे बढ़ने में काई कमी न रहे इसकी चिंता की। हर स्तर पर एक बाद एक प्रोएक्टिव होकर भारत ने कई फैसले लिए। राज्य सरकारों के सहयोग से इन फैसलों को गति भी मिली। भारत ने जिस तेजी और समग्रता से काम किया है। उसकी प्रसंशा सिर्फ भारत ने ही नहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की है। 

पीएम मोदी ने  कहा कि तमाम देश एकजुट होकर कोरोना का मुकाबला करें, इसके लिए सार्क देशों की विशेष बैठक हो या G-20 देशों का विशेष सम्मेलन, भारत ने इन सारे आयोजनों में अहम भूमिका निभाई है। हमारे शास्त्रों में कई महत्वपूर्ण बातें कही गईं हैं। हमारे वहां कहा गया है। 
समानो मंत्र: समिति: समानी। 
समानम् मनः सह चित्तम् एषाम्। 
यानि हमारे विचार, हमारे संकल्प और हमारे हृदय एकजुट होने चाहिए।

130 करोड़ देशवासियों ने दिखाई एकजुटता
पीएम मोदी ने कहा कि भारत जैसा इतना बड़ा देश, 130 करोड़ लोगों का ये देश, लॉकडाउन के समय भारत की जनता ने जिस तरह की मैच्योरिटी दिखाई है, गांभीर्य दिखाया है, वो अभूतपूर्व है। कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि इतने विशाल देश में, लोग इस तरह अनुशासन और सेवा भाव का पालन करेंगे। कल भी, रात को 9 बजे, हमने 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति के दर्शन किए हैं। हर वर्ग, हर आयु के लोग, अमीर गरीब, पढ़ा-लिखा हो, अनपढ़ हो, सभी ने मिलकर, एकजुटता की इस ताकत को नमन किया, कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अपना संकल्प और मजबूत किया।

दल से बड़ा देश, बीजेपी कार्यकर्ताओं को दिए मंत्र
पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं को एक ही मंत्र सिखाया गया है कि दल से बड़ा देश। सेवा हमारे संस्कार में है। कोरोना के इस मुश्किल घड़ी में हमारा दायित्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। साथियों पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर मैं आज आपसे कुछ सुझाव पर कार्य करने का आग्रह करना चाहता हूं। वैसे बीजेपी ने, हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी ने हमारी राष्ट्रीय टीम ने जो एक खाका तैयार किया है मैं उसी को अपने तरीके से दोहरा रहा हूं। इसे एक तरह से आप मेरे पंच-आग्रह मान सकते हैं। 

पीएम मोदी के पांच आग्रह
पहला आग्रह है, गरीबों को राशन के लिए अविरत सेवा अभियान। 
दूसरा आग्रह है कि अपने साथ ही आप 5-7 अन्य लोगों के लिए फेस-कवर बनवाएं और उनका वितरण करें।
तीसरा आग्रह है, धन्यवाद अभियान के लिए।
पार्टी ने पांच अलग-अलग वर्ग बनाए हैं।
पहला वर्ग - नर्सेस और डॉक्टर्स हों,
दूसरा वर्ग - सफाई कर्मचारी
तीसरा वर्ग – पुलिसकर्मी
चौथा वर्ग- बैंक और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी, 
पांचवां वर्ग- आवश्यक सेवाओं में जुटे हुए सभी कर्मचारी

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए आरोग्य सेतु ऐप
पीएम मोदी  ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए एक 'आरोग्य सेतु ऐप' विकसित किया गया है। मेरा चौथा आग्रह है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसकी जानकारी दें और कम से कम 40 लोगों के मोबाइल में ये ऐप इंस्टॉल भी करवाएं। लाखों लोग PM-CARES फंड में दान कर रहे हैं। मेरा पांचवां आग्रह है कि इसमें प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता को खुद भी सहयोग करना है और 40 अन्य लोगों से भी PM-CARES फंड में सहयोग करने के लिए प्रेरित करना है।

पूरी दुनिया के लिए एक ही मंत्र
पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया के लिए एक ही मंत्र है- सोशल डिस्टेंसिंग और अनुशासन का पूरा पालन करना। मुझे उम्मीद है कि बीजेपी का हर कार्यकर्ता खुद की रक्षा करते हुए, अपने परिवार को भी सुरक्षित करेगा और इसे देश को भी सुरक्षित करेगा। इसी सिद्धांत पर हमें चलना है।

वाजपेजी जी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, दीन दयाल ने राष्ट्र प्रथम का आदर्श दिया 
पीएम मोदी  ने कहा कि श्रद्धेय श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी, अटल बिहारी वाजपेजी जी जैसे अनगिनत महानुभावों ने राष्ट्र प्रथम का आदर्श दिया है। आज भी हमारे बीच अनेक वरिष्ठ महानुभाव हैं, जिन्होंने इसी मंत्र को लेकर दशकों तक जिया है और हमें शिक्षा दी है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर