ममता बनर्जी ने कहा- उत्तर प्रदेश से नदी में बहकर बंगाल आ रहे शव, प्रदूषित हो रहा पानी

देश
Updated Jun 21, 2021 | 23:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश से बहुत से शव गंगा में बहकर बंगाल आ गए हैं, जिनसे नदी का पानी प्रदूषित हुआ है।

Mamata Banerjee
ममता बनर्जी 
मुख्य बातें
  • दूसरी लहर के दौरान गंगा में खूब लाशें तैरती मिलीं
  • उत्तर प्रदेश और बिहार से आई थीं परेशान करने वाली तस्वीरें
  • ममता बनर्जी ने अब कहा है कि शव यूपी से बंगाल आ रहे हैं

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश से  शव नदी में तैरते हुए पश्चिम बंगाल पहुंच रहे हैं। ये शव कोविड 19 से संक्रमित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कई शव देखे गए हैं। नदी का पानी प्रदूषित हो रहा है। हम शवों को नदी से बाहर निकाल रहे हैं और अंतिम संस्कार कर रहे हैं।

ममता बनर्जी ने कहा, 'उत्तर प्रदेश से बहुत से शव गंगा में बहकर बंगाल आ गए हैं, जिनसे नदी का पानी प्रदूषित हुआ है। मालदा जिले में नदी में सड़े-गले शव देखे गए हैं, जिनमें से कुछ का अंतिम संस्कार राज्य सरकार ने किया है।' गंगा नदी उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर गुजरती है और बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है। 

लोगों को हुआ भारी नुकसान

गौरतलब है कि हाल ही में जब कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर थी, तब उत्तर प्रदेश और बिहार में नदियों में कई लाशें तैरती मिली थीं। इससे स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई जो कृषि उद्देश्यों और अन्य बुनियादी जरूरतों के लिए गंगा पर निर्भर हैं। जब से गंगा नदी में शव मिले हैं तब से पटना में नदी से लाई गई मछली की बिक्री कम हो गई है। एक मछुआरे ने कहा, 'हमारा बहुत नुकसान हो रहा है। सरकार से मांग है कि मछली बेचने के लिए जो 2 घंटे का समय मिलता है उसे बढ़ाए। जब कोई मछली नहीं लेता है तो उसे वापस नदी में डाल देते हैं।'

NHRC ने जारी किया था नोटिस

पिछले महीने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने इस मामले का  संज्ञान लिया था और केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय और दोनों राज्यों को नोटिस जारी किया था। एनएचआरसी ने कहा कि ऐसा लगता है कि प्रशासनिक अधिकारी जनता को जागरूक करने और गंगा नदी में अधजली या बिना जली लाशों को बहाने से रोकने में असफल हुए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर