भारत आएंगे बोरिस जॉनसन, 28 साल बाद गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे ब्रिटेन के PM

नई दिल्ली पहुंचे ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक रॉब ने मंगलवार को कहा कि पीएम जॉनसन ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

Boris Johnson coming for Republic Day ceremony in India
गणतंत्र दिवस पर इस बार मुख्य अतिथि होंगे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन। 

नई दिल्ली : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। जॉनसन के भारत दौरे की आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है। अपने चार दिन के दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक रॉब ने मंगलवार को कहा कि पीएम जॉनसन ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। साथ ही पीएम जॉनसन ने ब्रिटेन में अगले साल होने वाले जी-7 सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रित किया है। 28 सालों में ऐसा पहली बार होगा जब ब्रिटेन के पीएम भारत में रिपब्लिक परेड का हिस्सा बनेंगे। इससे पहले साल 1993 में ब्रिटेन के तत्कालीन पीएम जॉन मेजर गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बने थे। 

भारत-ब्रिटेनन के रिश्ते में जुड़ेगा नया अध्याय
जॉनसन ने अपने एक बयान में कहा, 'मैं अगले साल की शुरुआत में होने वाली अपनी भारत यात्रा को लेकर काफी आनंदित हूं। प्रधानमंत्री मोदी और मैंने द्विपक्षीय संबंधों में नई ऊंचाई पर ले जाने का जो सपना देखा है उसे हम हासिल करेंगे।' विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में ब्रिटेन के पीएम की मौजूदगी दोनों देशों के रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ेगी। 

14 दिसंबर से 17 दिसंबर की यात्रा पर हैं राब
राब ऐसे समय में भारत यात्रा पर यहां आएं हैं, जब ब्रिटेन ब्रेक्जिट के बाद व्यापार समझौता करने के लिए यूरोपीय संघ के साथ जटिल वार्ता कर रहा है। राब 14 दिसंबर से 17 दिसंबर तक की भारत यात्रा पर आए हैं। बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संवाददाताओं को बताया कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब के साथ वार्ता में भारत एवं ब्रिटेन के संबंधों को और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। 

ब्रिटेन अपना संबंध मजबूत करने की कोशिश कर रहा है 
ब्रेक्जिट के मद्देनजर ब्रिटेन भारत जैसी अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं के साथ व्यापार संबंध मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि किसी व्यापार समझौते के बिना यूरोपीय संघ से बाहर आने पर ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर