Budget Session: किसानों के मुद्दे पर हंगामा, संजय सिंह राज्यसभा से दिन भर के लिए निलंबित

किसान आंदोलन के मुद्दे पर राज्यसभा में हंगामा बढ़ता देख चेयरमैन ने आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और उनकी पार्टी के दो अन्य सदस्यों को सदन से जाने के लिए कहा।

 Budget Session: Suspension of business notice in Rajya Sabha over farmers’ agitation
राज्यसभा में किसानों का मुद्दा गरम।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : संसद के बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष चाहता है कि सरकार किसान आंदोलन पर तत्काल चर्चा करे। मंगलवार को विपक्ष की इसी मांग पर संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा हुआ। गत शुक्रवार को बजट सत्र की शुरुआत हुई और विपक्ष इसी दिन से सरकार को घेरने और उस पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। बुधवार सुबह राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन विपक्ष के हंगामे के चलते उच्च सदन के सभापति वेंकैया नायडू ने इसे 9.40 तक स्थगित कर दिया। 

राज्यसभा से दिन भर के लिए संजय सिंह निलंबित
किसानों के मुद्दे पर हंगामा करने पर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और पार्टी के दो अन्य नेताओं को दिन भर के लिए निलंबित कर दिया गया है। राज्यसभा में बुधवार को आम आदमी पार्टी के तीन सदस्यों संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को सदन की कार्यवाही बाधित करने पर दिन भर के लिए निलंबित कर दिया गया। सुबह, उच्च सदन में शून्यकाल समाप्त होने पर संजय सिंह ने आंदोलन कर रहे किसानों से जुड़ा मुद्दा उठाने का प्रयास किया। लेकिन सभापति एम वेंकैया नायडू ने उन्हें अनुमति नहीं दी और कहा कि सदस्य राष्ट्रपति अभिभाषण पर होने वाली चर्चा में अपनी बात रख सकते हैं।


मोबाइल से कार्यवाही रिकॉर्ड न करें सदस्य-सभापति 
सदन की कार्यवाही को अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड करने वाले सदस्यों से राज्यसभा के सभापति ने कहा कि यह संसदीय शिष्टाचार के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि यह पाया गया है कि सदन के सदस्य अपने मोबाइल फोन से सदन की कार्यवाही रिकॉर्ड कर रहे हैं यह संसदीय गरिमा एवं शिष्टाचार के खिलाफ है।

कई दलों ने दिया कार्य स्थगन का नोटिस
किसान आंदोनल के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कार्य स्थगन का नोटिस दिया है। बहुजन समाज पार्टी, भाकपा, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके ने भी किसानों के मुद्दे पर उच्च सदन में कार्य स्थगन का प्रस्ताव दिया है। 

मोबाइल फोन से रिकॉर्डिंग न करें सदस्य-नायडू
राज्यसभा में मंगलवार को सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि पिछले सत्र में कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन विधेयकों को उच्च सदन में बिना चर्चा के पारित कराए जाने संबंधी दावे गलत हैं। साथ ही उन्होंने सदस्यों से ऐसी किसी भी स्थिति को टालने की अपील की जिससे सदन एवं राष्ट्र के हित प्रभावित होते हों। संसद के पिछले सत्र में तीन कृषि विधेयकों के पारित होने के समय उच्च सदन में भारी हंगामे की ओर परोक्ष संकेत करते हुए नायडू ने सदस्यों से वर्तमान बजट सत्र को ‘अधिक अर्थवान’बनाने को कहा जिसमें मुद्दों पर ‘शांतिपूर्ण, व्यवस्थित और मर्यादित तरीके से’व्यापक चर्चा हो सके।

मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही बाधित  
किसानों के मु्ददे पर मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही भी प्रभावित हुई। बैठक दो बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। लोकसभा में हंगामे के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार किसानों से जुड़े मुद्दों पर संसद के अंदर और बाहर चर्चा करने को तैयार है। उच्च सदन में विपक्षी सदस्यों ने दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के मुद्दे पर सदन में तुरंत चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा किया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर