कई राज्यों में कम हो रहे कोरोना टेस्ट, केंद्र ने पत्र लिखकर कहा- जांच बढ़ाएं, ये बेहद जरूरी

केंद्र ने कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 जांच की संख्या में गिरावट को चिह्नित करते हुए उन्हें जांच बढ़ाने को कहा है ताकि महामारी के प्रसार पर प्रभावी ढंग से नजर रखी जा सके।

covid test
कोरोना वायरस टेस्ट 
मुख्य बातें
  • केंद्र ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड जांच बढ़ाने को कहा
  • कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जांच में गिरावट आई है

कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर और ओमीक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या में गिरावट की बात सामने रखी है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे गए पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने संबंधित अधिकारियों से टेस्ट बढ़ाने के लिए कहा है ताकि महामारी के प्रसार को प्रभावी रूप से ट्रैक किया जा सके। अधिकारी ने जोर देकर कहा कि बढ़े हुए टेस्ट से तत्काल नागरिक केंद्रित कार्रवाई करने में भी मदद मिलेगी।

पत्र में कहा गया है कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विशिष्ट क्षेत्रों में सकारात्मकता की प्रवृत्ति को ध्यान में रखते हुए रणनीतिक तरीके से परीक्षण में तुरंत वृद्धि करनी चाहिए। आहूजा ने उल्लेख किया कि ओमीक्रोन वेरिएंट वर्तमान में पूरे देश में फैल रहा है, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे चिंता के एक प्रकार के रूप में नामित किया है।

Covid test at home : कोव‍िड-19 होम टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल कैसे करें, इन वजहों से आ सकता है गलत र‍िजल्‍ट

उन्होंने लिखा कि ICMR पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों से यह देखा गया है कि कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परीक्षण में गिरावट आई है। अधिकारी ने कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, क्विक आइसोलेशन और देखभाल के मामलों का जल्द पता लगाना महामारी के प्रबंधन का एक प्राथमिक उद्देश्य है। महामारी प्रबंधन में परीक्षण एक प्रमुख स्तंभ है क्योंकि यह नए समूहों और संक्रमण के नए हॉटस्पॉट की पहचान करने में मदद करता है, जो बदले में नियंत्रण क्षेत्रों, संपर्क अनुरेखण, संगरोध, अलगाव और अनुवर्ती कार्रवाई में मदद करता है।

ICMR ने जारी कीं नई गाइडलाइंस, बताया कौन कराए कोविड टेस्ट और कौन नहीं, जानें एक्सपर्ट्स की राय

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर