Two Child Policy in India: टू चाइल्ड पॉलिसी पर केंद्र सरकार, फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं

केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि फिलहाल उसके सामने टू चाइल्ड पॉलिसी के संबंध में किसी तरह का प्रस्ताव नहीं है।

Population Policy, Government of India, Two Child Policy in India, Population Policy of UP, Population Explosion in India
टू चाइल्ड पॉलिसी पर केंद्र सरकार, फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं 
मुख्य बातें
  • यूपी सरकार ने दो से अधिक बच्चों पर रियायत ना देने की नीति बनाई है
  • अलग अलग विपक्षी दल यूपी सरकार की मंशा पर सवाल खड़े कर रहे हैं
  • केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया कि अभी टू चाइल्ड पॉलिसी पर किसी तरह का प्रस्ताव नहीं

यूपी सरकार ने अपनी जनसंख्या नीति में लोगों से दो बच्चों की नीति पर चलने की अपील कर रही है। सरकार ने स्पष्ट किया कि जिन लोगों को दो बच्चे से अधिक होंगे उन्हें सरकारी सुविधाएं नहीं मिलेंगी, हालांकि इस पर सियासत शुरू हुई कि इसके जरिए मुसलामानों को टारगेट करने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में सवाल उठा कि क्या केंद्र सरकार भी टू चाइल्ड पॉलिसी पर विचार कर रही है। इस सवाल के जवाब में सरकार ने कहा कि फिलहाल इस तरह का प्रस्ताव नहीं है।

भाजपा शासित राज्यों उत्तर प्रदेश और असम द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून पेश करने के प्रस्ताव के कुछ दिनों बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर दो बच्चों की नीति लाने का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।इसमें आगे कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय अनुभव से पता चलता है कि बच्चों की एक निश्चित संख्या के लिए कोई भी जबरदस्ती या फरमान प्रति-उत्पादक है और लिंग-चयनात्मक गर्भपात, कन्या का परित्याग, और यहां तक ​​​​कि कन्या भ्रूण हत्या जैसी जनसांख्यिकीय विकृतियों की ओर जाता है।मंत्रालय ने कहा कि यह सब अंततः विषम लिंगानुपात के परिणामस्वरूप हुआ।

यूपी की जनसंख्या नियंत्रण नीति
2020 में, भारत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि वह अनिवार्य दो-बाल नीति को लागू नहीं करेगी।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 जुलाई को नई जनसंख्या नीति 2021-30 का अनावरण किया था।इस अवसर पर बोलते हुए, सीएम ने कहा कि अधिक समान वितरण के साथ सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए जनसंख्या को नियंत्रित और स्थिर करने के लिए विधेयक लाना आवश्यक है।प्रस्ताव के अनुसार, जो माता-पिता अपने परिवार को केवल दो बच्चों तक सीमित रखते हैं और सरकारी सेवा में हैं और स्वैच्छिक नसबंदी करवा रहे हैं, उन्हें दो अतिरिक्त वेतन वृद्धि, पदोन्नति, सरकारी आवास योजनाओं में छूट, पीएफ में नियोक्ता के योगदान में वृद्धि जैसे प्रोत्साहन प्राप्त होंगे।
चीन से सबक
भारत, जिसकी वर्तमान जनसंख्या 1.37 बिलियन है, की जनसंख्या विश्व की दूसरी सबसे बड़ी है। 2027 तक, हम चीन को पछाड़कर सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने की उम्मीद कर रहे हैं।चीन को अपनी दशकों पुरानी एक-बाल नीति को 2016 में रद्द करने के लिए मजबूर किया गया था, इसे दो-बाल सीमा के साथ बदल दिया गया था।तेजी से बढ़ती आबादी के डर के बीच, इसने इस साल जून में प्रति विवाहित जोड़े में तीन बच्चों की अनुमति देने वाली नीति को और संशोधित किया। 1980 में देंग शियाओपिंग द्वारा लागू की गई एक बच्चे की नीति के कारण १९५० के दशक के बाद से पिछले दशक में चीन की जनसंख्या सबसे धीमी गति से बढ़ी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर