चीन की नजर अरुणाचल प्रदेश से लगे भूटान की जमीन पर, सैक्टेंग सेंचुरी को विवादित बताए जाने पर किया प्रतिवाद

देश
ललित राय
Updated Jul 05, 2020 | 20:38 IST

Sakteng Wildlife Sanctuary: पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत का विवाद है। इस बीच नेपाल की जमीन निगलने के बाद चीन की नजर अब भूटान की जमीन पर है।

चीन की नजर अरुणाचल प्रदेश से लगे भूटान की जमीन पर, सैक्टेंग सैंक्चुरी को विवादित बताए जाने पर किया प्रतिवाद
भूटान की जमीन पर अब चीन की लगी नजर 
मुख्य बातें
  • अरुणाचल प्रदेश से सटे भूटान की सैकटेंग वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी पर चीन ने अपना दावा किया
  • भूटान ने डिमार्शे के जरिए किया कड़ा प्रतिवाद
  • तिब्बत से लगे नेपाली जमीन को निगल चुका है चीन, नेपाल में विपक्षी दलों में है रोष

नई दिल्ली। लेह में पीएम नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया कि आने वाला समय विस्तारवाद का नहीं है। हमें एक ऐसी व्यवस्था के साथ आगे बढ़ना है कि जो सबके हित में हो। इसके जरिए उन्होंने मंशा स्पष्ट कर दी कि चीन को अपनी सोच पर पुनर्विचार की जरूरत है। लेकिन लगता है कि चीन पर कोई असर नहीं है। चीन की नजर गलवान पर है तो नया यार बना नेपाल के कुछ हिस्सों को वो निगल चुका है। इसके साथ ही अब उसकी निगाह भूटान के कुछ इलाकों पर है जो अरुणाचल प्रदेश से लगी है। 

भूटान की जमीन पर चीन की नजर
चीन ने इस संबंध में ग्लोबल इंवायरनमेंट फैसिलिटी काउंसिल की बैठक में सैकटेंग वाइल्डलाइफ सैंक्चरी का मुद्दा उठाया और कहा कि वो इलाका विवादास्पद है। लेकिन भूटान ने चीन के दावे का खारिज करते हुए कहा कि जिस तरह से चीन ने यह दावा किया है उसे वो पूरी तरह खारिज करता है. सैकटेंग वाइल्टलाइफ सैंक्चुरी भूटान का हिस्सा है। चीन और भूटान के बीच जब कभी सीमा विवाद पर बातचीत हुई थी तो यह विषय कभी सामने नहीं आया। 

नेपाल की जमीन पर भी चीनी कब्जा !
पिछले महीने नेपाल सरकार ने स्वीकार किया कि तिब्बत में चीन तेजी से सड़क निर्माण में जुटा है और नेपाली जमीन पर भी कब्जा कर रहा है। इस संबंध में नेपाल में मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने के पी शर्मा ओली सरकार से अनुरोध किया कि वो चीन के साथ इस मुद्दे को कूटनीतिक स्तर पर उठाएं।प्रतिनिधि सभा के सचिव को लिखे एक पत्र में, विपक्ष ने कहा था कि विभिन्न जिलों जैसे डोल्खा, हुमला, सिंधुपालचौक, गोरखा और रसुवा की 64 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर चीन द्वारा अतिक्रमण किया गया था।

फिंगर फाइव पर कब्जे की थी योजना
हाल ही में निर्वासित लोबसांग सांगे में तिब्बती सरकार के अध्यक्ष ने कहा कि हिमालय में चीन की आक्रामकता साबित करती है कि वह अपनी Finger फाइव फिंगर ’योजना को पूरा करने की योजना बना रही है। 60 के दशक में तिब्बत पर कब्जे के बाद, चीनी नेतृत्व ने यह स्पष्ट कर दिया था कि तिब्बत हथेली है और उन्हें अपनी 5 उंगलियों के लिए जाना है जिसमें लद्दाख, नेपाल, भूटान, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।कोरोनोवायरस जुझारू कम्युनिस्ट चीन के लिए भेस में एक आशीर्वाद रहा है। बीजिंग द्वारा फैलाए गए घातक वायरस का मुकाबला करने में व्यस्त दुनिया के साथ, शी जिनपिंग ने हिमालय और दक्षिण चीन सागर में अपने पड़ोसी देशों के साथ कई सीमा विवाद खोले हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर