चीन ने माना अरुणाचल प्रदेश के लापता हुए 5 युवक उसकी तरफ हैं, की जा रही है वापसी की कार्रवाई

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 08, 2020 | 17:58 IST

5 missing Arunachal youth in China:अरुणाचल प्रदेश के पांच लोगों के लापता होने पर पहले चीन ने कहा था कि उसे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है वहीं अब चीन ने माना है कि ये लोग उनकी तरफ हैं।

China's PLA responds to Indian Army's hotline message, confirms 5 missing Arunachal youth on their side it informes central minister kiran rijuju 
चीनियों ने भारतीय सेना के हॉटलाइन संदेश का जवाब देते हुए युवाओं की उपस्थिति की पुष्टि की (प्रतीकात्मक फोटो) 
मुख्य बातें
  • PLA ने मंगलवार को पुष्टि की कि अरुणाचल प्रदेश के लापता हुए पांच युवक उनकी तरफ मिले हैं
  • यह आरोप लगाया गया था कि ऊपरी सुबनसिरी जिले के रहने वाले युवकों का पीएलए ने कथित तौर पर अपहरण कर लिया था
  • खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि चीनी अधिकारी युवाओं को भारतीय अधिकारियों को सौंपने के तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं

नई दिल्ली: चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने मंगलवार को पुष्टि की कि अरुणाचल प्रदेश के लापता हुए पांच युवक उनकी तरफ मिले हैं। चीनियों ने भारतीय सेना के हॉटलाइन संदेश का जवाब देते हुए युवाओं की उपस्थिति की पुष्टि की। केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू, जो अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने कहा कि चीनी अधिकारी युवाओं को भारतीय अधिकारियों को सौंपने के तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं।

उसी की पुष्टि करते हुए, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट किया: "चीन के पीएलए ने भारतीय सेना द्वारा भेजे गए हॉटलाइन संदेश का जवाब दिया है। उन्होंने पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता युवकों को उनकी तरफ से ढूंढ लिया गया है। प्राधिकरण द्वारा काम किया जा रहा है।”

पांच ग्रामीणों की पहचान टोंक सिंगकम, प्रसात रिंगलिंग, डोंगटू इबिया, तनु बेकर और नार्गु डिरी के रूप में की गई है। यह आरोप लगाया गया था कि ऊपरी सुबनसिरी जिले के रहने वाले युवकों का पीएलए ने कथित तौर पर अपहरण कर लिया था। जंगल में शिकार के लिए जाने के बाद पांच ग्रामीण लापता हो गए। वे भारतीय सेना द्वारा पोर्टर्स और गाइड के रूप में लगे हुए हैं।

शिकार के लिए गए  उनके साथ गए दो अन्य ग्रामीणों ने उनके परिवारों को इस बारे सूचित किया था, ऊपरी सुबानसिरी के पुलिस अधीक्षक (एसपी) तारू गुसार ने पहले कहा था कि स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि टैगिन समुदाय के पांच लोगों का चीनी सेना द्वारा अपहरण कर लिया गया था।

पांच लोगों के लापता होने पर चीन ने कहा था कि उसे कोई जानकारी नहीं

इससे पहले अरुणाचल प्रदेश के पांच लोगों के लापता होने पर चीन ने कहा था कि उसे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है,चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह बात कही थी भारतीय नागरिकों के बारे में पूछ जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है। अरुणाचल से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग का दावा है कि चीनी सेना पीएलए ने भारत के पांच युवकों को अगवा कर लिया है,उनका कहना था कि ये लोग अपने जानवरों को घुमाने के लिए खेतों के पास जाते हैं. इस बार जब कुछ युवक मछली पकड़ने गए तो चीनी सेना ने उन्हें पकड़ लिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर