Citizenship Amendment Act : अधीर रंजन चौधरी के बोल- नया कश्मीर बन गया है असम

देश
लव रघुवंशी
Updated Dec 15, 2019 | 17:00 IST

Adhir Ranjan Chowdhury: नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम में हो रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि असम नया कश्मीर बन गया है।

Adhir Ranjan Chowdhury,
अधीर रंजन चौधरी के बयानों पर पहले भी हुआ है बवाल 

नई दिल्ली: लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने फिर एक बार ऐसा बयान दिया है, जिस पर विवाद हो सकता है। उन्होंने असम को 'नया कश्मीर' कहा है। नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर मीडिया से बात करते हुए चौधरी ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि पूरा पूर्वोत्तर, विशेष रूप से असम क्षेत्र हिंसा में जल रहा है। 

राज्य को देश के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान बताते हुए उन्होंने कहा, 'एक तरफ, कश्मीर घाटी है और दूसरी तरफ, नया कश्मीर, असम। दोनों एक बड़ी चिंता के रूप में उभर रहे हैं।' इसके अलावा उन्होंने कहा कि नागरिकता विधेयक के पारित होने से पश्चिम बंगाल के कई जिलों में अशांति और हिंसा पैदा हुई है। 

इससे पहले शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई कांग्रेस की 'भारत बचाओ' रैली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक कानून भारत की आत्मा को तार-तार कर देगा। उन्होंने कहा, 'आज का माहौल ऐसा हो गया है कि जब मर्जी आए धारा बदल दो, राज्य का दर्जा बदल दो या कोई भी विधेयक पारित कर दो। ये लोग जो नागरिकता कानून लाए हैं, वह भारत की आत्मा को तार-तार कर देगा जैसा असम और पूर्वोत्तर में हो रहा है।'

असम के गुवाहाटी में गोलीबारी में घायल हुए दो और व्यक्तियों ने दम तोड़ा, नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच पुलिस गोलीबारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हुई। विरोध-प्रदर्शन के चलते असम के कई जिलों में इंटरनेट बंद है। पश्चिम बंगाल के भी कुछ हिस्सों में एहतियातन इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने नागरिकता संशोधन कानून पर बवाल खड़ा कर दिया है और देश के विभिन्न हिस्सों में अशांति तथा आगजनी के पीछे विपक्षी पार्टियों का ही हाथ है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर