Corona Vaccination: टीकाकरण कार्यक्रम पर क्या कांग्रेस अपना रही है दोहरा रुख, एक बार फिर सवाल

देश
ललित राय
Updated Jan 16, 2021 | 15:35 IST

कोरोना महामारी के टीकाकरण के दौरान एक बार कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सवाल उठाया है। उनका कहना है कि अगर वैक्सीन सेफ है तो सरकार का कोई नुमाइंदा इस कार्यक्रम का हिस्सा क्यों नहीं बना।

Corona Vaccination: टीकाकरण कार्यक्रम पर क्या कांग्रेस अपना रही है दोहरा रुख, एक बार फिर सवाल
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने एक बार फिर सवाल उठाया 
मुख्य बातें
  • पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को लगाए जा रहे हैं टीके
  • देश के तीन हजार से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम
  • हर एक सेंटर पर 100 लोगों का वैक्सीनेशन

नई दिल्ली। शनिवार को सुबह 10.30 बजे दुनिया ने भारत के दम को देखा। कोरोना के खिलाफ सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की। इस मुहिम में एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया के साथ साथ नीति आयोग के सदस्य और कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम से जुड़े डॉ वी के पॉल ने खुद टीकाकरण कराया। देश के अलग अलग अस्पतालों और दिग्गज डॉक्टरों ने टीकाकरण के जरिए यह संदेश देने की कोशिश की सबकुछ ऑलराइट है। इसके अलावा कांग्रेस शासित राज्यों में भी टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने एक बार फिर सवाल दागा है। 

टीकाकरण पर मनीष तिवारी का विरोध राग
मनीष तिवारी का कहना है कि कई प्रख्यात डॉक्टरों ने सरकार के साथ COVAXIN की प्रभावकारिता और सुरक्षा के संबंध में सवाल उठाए हैं और कहा है कि लोग यह नहीं चुन पाएंगे कि उन्हें कौन सा वैक्सीन लेना है। यह सूचित सहमति के पूरे सिद्धांत के खिलाफ जाता है। यदि वैक्सीन इतना सुरक्षित और विश्वसनीय है और वैक्सीन की प्रभावकारिता प्रश्न से परे है तो यह कैसे होता है कि सरकार का एक भी कार्यभार स्वयं को टीकाकरण के लिए आगे नहीं बढ़ा है क्योंकि यह दुनिया भर के अन्य देशों में हुआ है ?

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का क्या है कहना
वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने कहा है कि टीका सुरक्षित है। यहां तक कि इंग्लैंड की रानी के पास भी है, वह 93 साल की हैं, उनके पति जो 99 साल के हैं, उनके पास है। तो, डर क्या है? कोई डर नहीं है। मुझे बहुत खुशी है कि कोविद -19 टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है, हमने स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ शुरुआत की है और यह धीरे-धीरे अन्य लोगों के लिए भी आएगा। मैंने निम्न-आय वर्ग के लिए नि: शुल्क वैक्सीन का अनुरोध करने के लिए पीएम को लिखा है।

नीति आयोग का क्या है कहना
हजारों और हजारों व्यक्तियों पर संदेह के बिना सुरक्षा साबित हुई। हमें अत्यंत भिन्न, कठिन और असामान्य परिस्थितियों में सामने आई वैज्ञानिक प्रक्रियाओं का सम्मान करना चाहिए। आज 2 महान टीके उपलब्ध हैं। जो भी टीका आपको आवंटित किया गया है, कृपया उसे लें।फेज 3 का ट्रायल अभी भी चल रहा है। यहां तक कि फाइजर, मॉडर्ना के चरण 3 का परीक्षण अभी भी चल रहा है, लेकिन आंकड़ों पर नजर डालें तो जोखिम जोखिम की तुलना में अधिक है। दुनिया ने आगे बढ़ने, लाभ लेने और यह सुनिश्चित करने का फैसला किया है कि इस चरण में क्या आवश्यक है।

आज हमने प्रदर्शित किया है कि हम भारत के लोगों की रक्षा करने में 'आत्मानिर्भर' हो सकते हैं, कम समय में टीके बनाने जैसी फ्रंटलाइन तकनीक में। हमारे पास आज भारत में लाइसेंस प्राप्त दो टीके हैं, दोनों ही महान टीके हैं।कृपया इसे गले लगाओ और अपने स्वयं के उत्पादों, अपने स्वयं के विज्ञान, स्वयं की प्रौद्योगिकी और नियामक प्रणाली में विश्वास और सरकार में विश्वास - दोनों केंद्रीय और राज्यों में विश्वास को दिखाओ:

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर