दिल्ली में 8 नए हॉटस्पॉट्स की पहचान, अब 55 एरिया हुए पूरी तरह सील, पढ़ें पूरी लिस्ट

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 15, 2020 | 00:06 IST

Delhi hotspots: दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1561 हो गई हैं। वहीं कोरोना हॉटस्पॉट्स की भी संख्या बढ़ गई है। दिल्ली में अब कुल 55 हॉटस्पॉट्स हैं।

Delhi Coronavirus
दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामले  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: मंगलवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के 51 नए मामले सामने आए, जिसमें से 9 तब्लीगी जमात के हैं। दिल्ली में कुल मामले बढ़कर 1561 हो गए हैं, जिसमें से 1080 तब्लीगी जमात के हैं। राजधानी में इस संक्रमण से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं बुधवार को संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित कुछ क्षेत्रों का दौरा कर हालात का जायजा लूंगा।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि हम दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार नियंत्रित करने में कामयाब होंगे। वहीं राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि बढ़ने पर उन्होंने कहा कि विस्तार आवश्यक था, यदि हम लॉकडाउन के नियमों का पालन करेंगे तो मुझे लगता है कि कोरोना वायरस संक्रमण का उन्मूलन हो जाएगा।

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने हॉटस्पॉट्स की संख्या बढ़ा दी है। लिस्ट में 8 नए कंटेनमेंट जोन और जोड़ने से कुल कोरोना हॉटस्पॉट्स की संख्या 55 हो गई है। कंटेनमेंट जोन को रेड जोन के रूप में भी जाना जाता है, यहां स्थानीय लोगों में कोरोनो वायरस के मामले पाए जाने के बाद इलाके को जिला प्रशासन द्वारा सील किया जाता है। 

ऑपरेशन SHIELD
इन 55 इलाकों में दिल्ली सरकार ऑपरेशन SHIELD चलाएगी। ऑपरेशन शील्ड वो है, जिसमें सीलिंग, होम क्वारंटीन, आइसोलेशन और ट्रैकिंग, आवश्यक आपूर्ति, स्थानीय स्वच्छता और डोर-टू-डोर चेकिंग का उपयोग कर वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

अफवाहों से दूर रहें
इसके अलावा केजरीवाल ने मंगलवार को प्रवासी मजदूरों से कहा कि वे, उन्हें घर तक लेकर जाने के लिए बसों का इंतजाम किए जाने संबंधी अफवाहों के शिकार ना बनें और घर में ही रहें, सुरक्षित रहें। वीडियो के जरिए केजरीवाल ने अपील की कि दिल्ली सरकार ने सभी के रहने-खाने का पूरा-पूरा प्रबंध किया है। बसों के इंतजाम से जुड़ी अफवाहों के शिकार ना बनें। प्रदेश के मुख्य सचिव ने पुलिस और जिलाधिकारियों से सख्त निगरानी रखने और लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करने को कहा है। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने पुलिस और सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे राष्ट्रीय राजधानी में किसी भी हालत मे बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा ना होने दें।

मामलों में गिरावट
मुख्यमंत्री ने कहा कि कल दिल्ली में 356 करोना के मामले आए थे, आज 51 ही आए। हम लोगों को मिलकर किसी भी हालत में करोना को देश में बढ़ने नहीं देना। हम पूरी ताकत और नीयत से मेहनत करेंगे तो भगवान भी हमारा साथ देंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर