कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में कोरोना के मामले पहुंचे 70 हजार के पार, 2362 लोगों की मौत

कोरोना वायरस : देश में कोरोना वायरस से 5300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र राज्य में हुई हैं, सरकार भरसक प्रयास कर रही है कि महामारी को कंट्रोल किया जाए, यहां पढ़ें हर अपडेट:

coronavirus india live news samachar in hindi 1 June 2020
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा
  • देश में कोरोना वायरस के चलते मौत का आंकड़ा 5 हजार के पार जा चुका है
  • लोगों का एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुंचना मामलों में बढ़ोत्तरी की अहम और बड़ी वजह

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। देश में कुल मौतों का आंकड़ा भी 5 हजार के पार पहुंच गया है, 5394 लोग अबतक इसके कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। पिछले कुछ दिनों से हर दिन पहले की तुलना में कहीं ज्यादा मामले आ रहे हैं। ऐसे में सरकार के सामने चुनौतियां बढ़ गई हैं।  यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-

एक्टिव केस डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
93322 91818 5394

महाराष्ट्र में 70 हजार के पार पहुंचे मामले
महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड-19 के 2361 नये मामले सामने आए तथा 76 और लोगों की मौत हो गई जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 70,013 हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या 2362 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज अस्पतालों से 779 मरीजों को छुट्टी दी गई जिससे अभी तक 30,108 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। विभाग ने बताया कि राज्य के सक्रिय मामलों की संख्या 37,543 है। अभी तक कुल चार लाख 71 हजार 473 नमूनों की जांच की गई है।
 

मुंबई में 40 हजार के पार पहुंचे मामले
महाराष्ट्र में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं औऱ मुंबई में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। मुंबई में आज 1413 नए मामले सामने आए हैं और 40 लोगों की मौत हो चुकी है। मुंबई में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्तियों में से एक धारावी में मई महीने के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण के करीब 1,400 नये मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 990 नए मामले
राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 990 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ सोमवार को संक्रमण के मामले बढ़कर 20,834 हो गए। संक्रमण से मरने वालों की संख्या 523 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि 11,565 लोग अब भी संक्रमित हैं वहीं 8,746 मरीज उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। गौरतलब है कि दिल्ली में रविवार को एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 1,295 मामले सामने आए थे।

यूपी में 24 घंटे में 296 मामले

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 296 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। जिसमें से 5 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में कोरोना के कुल मामले 8361 हो गए हैं।  आपको बता दें कि प्रदेश के अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश लौट रहे प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों के आशा कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए सर्वेक्षण में 1027 प्रवासियों में कोरोना वायरस के कोई ना कोई लक्षण पाए गए जिनके नमूने लेकर जांच कराई जा रही है।

अजमेर शरीफ दरगाह को मिट्टी के दीयों से रोशन किया गया
राजस्थान की अजमेर शरीफ दरगाह को कल रात मिट्टी के दीयों से रोशन किया गया। दरगाह कमेटी के सदस्यों और पुलिस कर्मियों ने दीप प्रज्ज्वलित करने में भाग लिया। दरगाह खादिम कहते हैं, "हमने COVID19 के खिलाफ अपनी लड़ाई को चिह्नित करने के लिए ऐसा करने के बारे में सोचा।"

गोवा में अंतर राज्य परिवहन की अनुमति नहीं
गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने अनलॉक 1 पर कहा कि केंद्रीय सरकार द्वारा अनुमति दी गई सभी छूटों को गोवा में अनुमति दी जाएगी, बाकी छूट के संबंध में अन्य निर्णय आज बाद में कैबिनेट की बैठक में लिए जाएंगे। हम अंतर राज्य परिवहन की अनुमति नहीं दे रहे हैं।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने मांगी लोगों की राय
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि सरकार को एक महत्वपूर्ण विषय पर आपकी राय चाहिए। क्या दिल्ली के बॉर्डर खोल दिए जाए? और दिल्ली के अस्पतालों को देश से आने वाले सभी लोगों के लिए खोला जाए? आपके सुझाव शुक्रवार तक व्हाट्सअप, ईमेल या वॉइस मेल के जरिये हमें भेज सकते है।

लॉकडाउन के नए चरण में सलून/बार्बर शॉप खोले जाएंगे, लेकिन स्पा को अभी खोला नहीं जाएगा।

कोरोना संकट की वजह से इस बार पुरी में रथयात्रा में श्रद्धालुओं को शामिल नहीं किया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। इन इलाकों को चरणबद्ध तरीके से बाद में खोला जाएगा।

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि राज्य में 22 नए COVID19 सकारात्मक मामले सामने आए हैं; मामलों की कुल संख्या 1361 तक ले जाना।सक्रिय मामलों की संख्या 1169 है

ओडिशा राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 156 नए COVID-19 सकारात्मक मामले दर्ज किए, कुल मामलों को 2104 हो गई है।

देश में  कुल मामलों की संख्या 1,90,535 हो गई
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि भारत में पिछले 24 घंटों में 8,392 नए COVID19 मामले और 230 मौतें हुईं। देश में अब कुल मामलों की संख्या 1,90,535 है जिनमें 93322 सक्रिय मामले, 91819 डिस्चार्ज/ठीक हुए और 5394 मौतें हैं।

हरियाणा-दिल्ली के बीच अंतर-राज्यीय और अंतर-जिला यात्रा की अनुमति
हरियाणा राज्य सरकार ने अंतर-राज्यीय और अंतर-जिला यात्रा की अनुमति दी है, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया, गुरुग्राम-दिल्ली सीमा पर वाहनों की आवाजाही शुरु हो गई है।

महाराष्ट्र में 30 जून तक कोरोना लॉकडाउन
महाराष्ट्र के मुंबई के सायन इलाके में एक सब्जी मंडी के बाहर भारी जाम लग गया। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 30 जून तक COVID19 लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर