कोरोना वायरस समाचार: महाराष्ट्र, दिल्‍ली में कोरोना के 5000 से ज्यादा केस, UP में 49 जिले प्रभावित

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 18, 2020 | 00:56 IST

Coronavirus in India Latest News: देश में दूसरे चरण का लॉकडाउन लागू है और इन सबके बीच कोरोना संक्रमण के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 17 April 2020
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत समेत पूरी दुनिया में फैला हुआ है कोरोना वायरस का प्रकोप
  • भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 13 हजार के पार पहुंचे
  • कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जारी है दूसरे चरण का लॉकडाउन

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेज गति से बढ़ रहे हैं और यह संख्या अब 13 हजार को पार कर चुकी है। इन सबके बीच देश के कुछ जिले तो कोरोना से मुक्त हो गए हैं लेकिन अभी भी अधिकांश जगहों पर यह वायरस तेजी से फैल रहा है। सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र हैं जहां कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 3 हजार के पार जा चुकी है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

 कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए  मौत
13835 1766 452

यूपी के 49 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं। राज्‍य में कोविड-19 के मामलों की संख्‍या बढ़कर 849 हो गई है, जबकि 14 लोगों की अब तक जान गई है। यहां 82 लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक भी हुए हैं।

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के शुक्रवार को 67 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 1,707 हो गए हैं। यहां तब 42 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच दिल्‍ली के पुलिस आयुक्‍त ने ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले अपने अधिकारियों/कर्मचारियों को 1 लाख रुपये की सहायता राशि देने को मंजूरी दे दी है।

राजस्थान के भीलवाड़ा में शुक्रवार को दो अन्‍य मरीजों को कोरोना संक्रमण से ठीक हो जाने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है, जिसके बाद अब यहां कोविड-19 का कोई मामला नहीं रह गया है। डीएम राजेंद्र भट्ट ने बताया कि यहां कुल 28 मामले सामने आए थे, जिनमें से दो की इस संक्रमण के कारण जान जा चुकी है, जबकि अन्‍य ठीक हो चुके हैं।

मध्‍य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 1,310 हो गए हैं, जबकि 69 लोगों की जान गई है। यहां सबसे अधिक 842 मामले इंदौर में आए हैं, जबकि राजधानी भोपाल में 197 मामले सामने आए हैं। राज्य में 408 कंटेनमेंट जोन चिन्हित किए गए हैं।

तेलंगाना में कोविड-19 के 562 मामले सामने आए हैं। शुक्रवार को यहां 66 नए मामले सामने आए हैं। यहां 18 लोगों की अब तक जान जा चुकी है। 

झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 32 हो गए हैं। शुक्रवार को रांची में 3 नए मामले सामने आए हैं।

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 1099 हो गए हैं। यहां 41 लोगों की अबतक जान गई है। शुक्रवार को राज्‍य में 78 नए मामले सामने आए हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 281 हो गए हैं। यहां 5 लोगों की इस घातक संक्रमण से जान गई है, जबकि 42 लोग ठीक हुए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, चीन से हाल ही में करीब 63,000 पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) मिले हैं, जो यहां के मानदंडों पर खरा नहीं उतरते।

मुंबई में बीते 24 घंटों के दौरान 77 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 5 अन्‍य लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले 2120 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 121 हो गई है।

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 3320 हो गए हैं। राज्‍य में शुक्रवार को 118 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 7 अन्‍य लोगों की जान गई है।

दिल्‍ली में कंटेनमेंट जोन लगातार बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को इनकी संख्‍या 68 हो गई। दिल्‍ली में जिन नए इलाकों को कंटेनमेंट जोन्‍स के तौर पर चिन्हित किया गया है, उनमें एल-2 संगम विहार, स्‍ट्रीट नंबर 26&27 तुगलकाबाद एक्‍सटेंशन, सी-105 हरिनगर, बी-33 हरिनगर, सी-785 कैंप नंबर 2 नांगलोई, आरेड-168 के-2 ब्‍लॉक निहाल विहार शामिल हैं। जहांगीरपुरी में के ब्‍लॉक के कई घरों और सावित्री नगर, मालवीय नगर के एक घर के आसपास के इलाके को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

महाराष्‍ट्र में राज्‍य आवास विभाग ने मकान मालिकों को निर्देश दिया है कि वे कम से कम तीन महीने तक किरायेदारों से किराया नहीं मांगें और किराया नहीं दे पाने के कारण न ही उन्‍हें घर छोड़ने के लिए कहें।

पिछले 24 घंटे में 1076 नए केस मिले
पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1076 नए केस सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही कोविड-19 से संक्रमण की संख्या बढ़कर देश में 13,835 हो गई है। इस महामारी से 1766 लोगों को ठीक किया जा चुका है जबकि 452 लोगों की मौत हो गई है।

शव ले जाने से किया इंकार
संभल के एसपी यमुना प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश के संभल में श्मशानघाट के लिए तमिलनाडु के मूल निवासी कोविड 19 पीड़ित के शव को लेने से इनकार करने के आरोप में एक एम्बुलेंस चालक और एक सफाईकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

बिहार में एक और मौत

बिहार में कोरोना से दूसरी मौत, वैशाली के कोरोना पीड़ित की पटना स्थित एम्स अस्पताल में हुई मौत। बिहार के बक्सर और मुंगेर जिलों में बृहस्पतवार को कोरोना संक्रमण का आठ नये मामले प्रकाश में आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले अब बढकर 80 हो गये हैं जबकि इससे पहले कोरोना संक्रमित मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हो गयी थी ।

महाराष्ट्र में कम नहीं हो रहे हैं मामले
महाराष्ट्र में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में 288 नए मामले सामने आए हैं जिससे कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर राज्य में 3204 हो गई है इनमें से 194 लोगों की मौत हो चुकी है और 300 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में अब तक कम से कम 23 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

गुजरात में 92 नए मामले
गुजरात में कोरोना के 92 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 1021 हो गई है जिसमें से 74 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं वहीं 38 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले गुरुवार को राज्य की प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि गुजरात के 33 जिलों में से नौ जिले ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

दिल्ली में कोरोना के 1640 मामले
दिल्ली में कोरोना के मामलों की संख्या 1600 को पार कर गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि अभी तक राज्य में 1640 मामले सामने आए हैं और इसमें से 38 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 34 मरीज आईसीयू में हैं और 6 मरीज वेंटिलेटर में हैं। बुधवार की रात राजधानी में घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1578 थी, जिसमें 32 वे लोग भी शामिल थे, जिनकी इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है ।

महाराष्ट्र में अभी तक 51000 सैंपल टेस्ट किए गए
महाराष्ट्र में कोरोना की जांच के लिए अभी तक 51000 सैंपल लिए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि इनमें से 24000 सैंपल का परीक्षण मुंबई में हुआ है। आपको बता दें कि राज्य में अभी तक कोरोना के लगभग 3 हजार मामले सामने आ चुके हैं।

राजस्थान में 38 नए मामले
राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 38 नए मामले सामने आए हैं। इनमें जयपुर में 5, जोधपुर में 18, झूंझूनू में 1, नागौर में 2, अजमेर में 1, टोंक में 6, झालावाड़ में 1 और कोटा में चार मामले शामिल हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजस्थान में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 1169 हो गई है।

13 हजार के पार
देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 13 हजार के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 13387 पहुंच गई है और इनमें से 11201 मामले एक्टिव हैं। सबसे गौर करने वाली बात ये है कि 1748 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 437 लोगों की मौत हो चुकी है।

आज होगी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक, कोरोना संकट पर होगी चर्चा
कोरोना संकट के बीच आज आज एक बार फिर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की बैठक होगी। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री के अलावा विदेश मंत्री और अन्य कैबिनेट मंत्री भी शामिल होंगे। इस बैठक में कोरोना के खिलाफ जारी जंग और लॉकडाउन को लेकर पैदा हुए ताजा हालातों पर चर्चा होगी। खबरों की मानें तो बैठक में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत भी हिस्सा लेंगे।

मकान मालिक ने नहीं दी अनुमति

ओडिशा: एक कैंसर रोगी और उसके परिवार के सदस्यों को कथित तौर पर बालासोर में मकान मालिक द्वारा किराए के घर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई। यह परिवार  भुवनेश्वर (एक # COVID19 हॉटस्पॉट) से मेडिकल जांच के बाद लौटा था।  बालासोर के तहसीलदार ने बताया, 'परिवार को उनके घर के बाहर 7-8 घंटे बिताने पड़े। मकान मालिक के साथ बात करने के बाद, यह तय किया गया कि रोगी और उसकी पत्नी घर में रहेंगे, जबकि उनके बेटे रिश्तेदार की घर पर रहेंगे। वे इस अमानवीय कृत्य के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।'

पंजाब सरकार का कर्मचारियों से स्वैच्छिक वेतन कटौती का आग्रह
पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी कर्फ्यू के कारण होने वाले राजस्व हानि के मद्देनजर बृहस्पतिवार को अपने कर्मचारियों से वेतन में स्वैच्छिक कटौती करने का आग्रह किया। उल्लेखनीय है कि राज्य के मंत्रियों ने अपना तीन महीने का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर