कोरोना वायरस समाचार: दिल्‍ली में बढ़े कोरोना केस, कंटेनमेंट जोन्‍स में 14 दिनों के भीतर सभी की जांच के निर्देश

देश
किशोर जोशी
Updated May 01, 2020 | 00:59 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यह संख्या अब 33 हजार के पार पुहंच गई है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

 Coronavirus India live news Samachar in Hindi 30 April 2020
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से हो रहा है इजाफा
  • महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित, देश में 33 हजार के पार पुहंची
  • अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 60 हजार के पार पहुंची

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं और यह संख्या अब 33 हजार के पार कर गई है। सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में 10 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दूसरे चरण का लॉकडाउन भी 3 मई को खत्म हो रहा है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर अपडेट्स:-​

                              कुल केस              डिस्चार्ज/ठीक हुए                                     मौत
                                33610                    8373                                     1075

दिल्‍ली में कोरोना के 76 नए मामले
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 76 नए मामले गुरुवार को सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3515 हो गए हैं। यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 2362 एक्टिव केस हैं, जबकि 1094 लोग ठीक हो चुके हैं। यहां मृतकों की कुल संख्‍या बढ़कर अब 59 हो गई है। इस बीच दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की ओर से कहा गया है कि यहां जितने भी कंटेनमेंट जोन हैं, वहां रहने वाले  सभी बाशिंदों की 14 दिनों के भीतर कम से कम 3 बार जांच की जाए। साथ ही यह भी कहा गया है कि जांच तय प्रोटोकॉल के अनुसार हो।

'चलाई जाएं विशेष ट्रेनें'
केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के कारण देश के व‍िभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों, पर्यटकों को उनके गृह राज्‍य जाने की अनुमति दे दी है, अब एक नई समस्‍या इसे लेकर पैदा हो गई है कि उन्‍हें उनके गृह राज्‍य कैसे पहुंचाया जाए। इसके लिए विशेष ट्रेनें चलाने की मांग उठ रही है। बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने भी केंद्र सरकार से अपील की है कि खासकर विभिन्‍न राज्‍य में फंसे प्रवासी मजदूरों और छात्रों को उनके गृह राज्‍य पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेन की व्‍यवस्‍था की जाए, क्‍योंकि बसों से यह संभव नहीं होगा। 

दिल्‍ली में CRPF के 6 और जवान संक्रमित
दिल्‍ली में गुरुवार को CRPF के 6 अन्‍य जवानों के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। ये सभी उसी बटालियन का हिस्‍सा हैं, जिसमें कोरोना पॉजिट‍िव के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। जिन 6 जवानों में गुरुवार को संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनमें से एक CRPF की राष्‍ट्रीय कबड्डी टीम का भी हिस्‍सा हैं।

महाराष्‍ट्र में आंकड़े 10 हजार के पार
महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 583 नए मामले सामने आए हैं, जबकि बीते 24 घंटों के दौरान यहां 27 अन्‍य लोगों की जान गई है। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमण के मामले बढ़कर 10498 हो गए हैं।

दिल्‍ली में एक और नर्स संक्रमित
दिल्‍ली के हिन्‍दू राव अस्‍पताल में एक नर्स को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यहां कुछ दिनों पहले एक अन्‍य नर्स को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद उसके संपर्क में आए 76 लोगों को उनके घरों में क्‍वारंटीन कर दिया गया था। इनमें से 30 का टेस्‍ट बुधवार को निगेटिव आया। आज 4 लोगों के रिपोर्ट्स आए, जिनमें से एक को पॉजिटिव पाया गया।

गुजरात में एक ही दिन में 313 नए मामले
गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। गुरुवार को यहां 313 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 4395 हो गए हैं। राज्‍य में 613 लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं, जबकि 214 लोगों की जान गई है।

बिहार, यूपी में बढ़े केस
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के गुरुवार को 13 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 422 हो गए हैं। वहीं यूपी में 77 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले 2211 हो गए हैं। राज्‍य में 551 लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं, जबकि 40 लोगों की जान गई है।

धारावी में 25 नए मामले
मुंबई के धारावी इलाके में गुरुवार को फिर कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 369 हो गए हैं, जबकि 18 लोगों की अब तक यहां जान जा चुकी है।

मेट्रो में तैनात CISF जवान को कोरोना
दिल्‍ली मेट्रो में तैनात CISF के एक जवान के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मेट्रो स्‍टेशन पर रोटेशन के आधार पर सीआईएसएफ जवान की ड्यूटी लगी थी। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित सीआईएसएफ के जवानों की संख्‍या 3 हो गई है। सीआईएसएफ के 2 अन्‍य जवान दिल्‍ली एयरपोर्ट पर तैनात थे, जो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

कश्‍मीरी छात्राएं J&K के लिए रवाना
दिल्‍ली में फंसी 7 कश्‍मीरी छात्राओं को विशेष बस से जम्‍मू कश्‍मीर के लिए रवाना किया गया है। ये लड़कियां जिया सराय में फंसी हुई थीं। केंद्र सरकार ने बुधवार को ही एक बड़े फैसले में कहा था कि देशभर में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों एवं पर्यटकों को उनके गृह राज्‍य भेजने की व्‍यवस्‍था की जाएगी।

देश में बढ़े संक्रमण के मामले
बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के 1823 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 67 अन्‍य लोगों की जान गई है। इसके साथ ही देशभर में इस घातक संक्रमण के मामले बढ़कर 33610 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 1075 हो गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण के कुल मामलों में 24162 एक्टिव केस हैं, जबकि 8373 लोग ठीक हुए हैं।

अर्थव्‍यवस्‍था पर पीएम मोदी ने बुलाई बैठक
कोरोना महामारी से अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़े असर को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक बैठक बुलाई, जिसमें अर्थव्‍यवस्‍था को रफ्तार देने के लिए विदेशी निवेश आकर्षित करने और स्‍थानीय निवेश को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई।

रिकवरी रेट में सुधार

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 'देश में पिछले 24 घंटे में 630 लोग ठीक हो गए हैं।  हमारे देश में रिकवरी रेट में काफी सुधार हुआ है। 14 दिन पहले का रिकवरी रेट 13.06 था जो कि अब 25.1 हो गया है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है जो बहुत सकारात्मक है।। इसके साथ ही कोरोना से मरीजों का डेथ रेट 3.2% नोट किया गया है जिसमें से 65% पुरुष और 35% महिलाएं मरीज शामिल हैं। 78 प्रतिशत मौतों में ऐसे केस रहे हैं जिन्हें और भी कई बीमारियां थीं।' 

कई राज्य कर रहे हैं अच्छा

लव अग्रवाल ने बताया, 'पिछले 24 घंटों में 1780 नए केस रिपोर्ट किए गए। कुल कोरोना पॉजिटिव मामले 33050 जिसमें से एक्टिव कोरोना केस 23651 हैं। पिछले 24 घंटों में 630 लोग ठीक हुए हैं। अभी तक कुल 8324 ठीक हुए हैं। देश में लॉकडाउन से पहले डबलिंग रेट जो 3.4 दिन का था वह अब बढकर 11 हो गया है। कुछ राज्य/केंद्र शासित प्रदेश जैसे उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, उड़ीसा, राजस्थान, तमिलनाडु, पंजाब में डब्लिंग रेट 11 से 20 दिन पाया गया है उनमें दिल्ली, यूपी, उडीसा जैसे राज्य हैं। इसके अलावा 20-40 दिन वाले डबलिंग रेट वाले राज्य भी हैं जिनमें उत्तराखंड जैसे और भी राज्य है। कई जगहों पर प्राइवेट अस्पताल अपने अस्पतालों को बंद करे हुए हैं, गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में पहले ही कहा है कि हेल्थ सर्विसेज इस अवधि में खुली रहेंगी।'

बसों को करना होगा सैनिटाइज
गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया, 'अलग-अलग जगहों पर फंसे लोगों को उनके घर पहुंचाने की कोशिश है। इस दौरान कुछ नियमों का पालन करना होगा। बसों में सवार होने से पहले बसों को पूरी तरह सैनिटाइज करना होगा। बसों में बैठते समय सोशल डिस्टेंसिंग का नियम का पालन करना चाहिए। गंतव्य तक पहुंचने पर मेडिकल टीम उनका हेल्थ चेक एप करेगी और अगर कोई लक्षण नहीं मिलता है तो 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन रहना पड़ेगा। समय-समय पर स्वास्थ्य का परीक्षण होगा।हमारी दो अंतर मंत्रालयी टीम ने हैदराबाद और चेन्नई का दौरा किया और स्थिति संतोषजनक पाई।'

लॉकडाउन में विभिन्न प्रदेशों में फंसे 20 हजार श्रमिक मप्र वापस लाए गये
मध्यप्रदेश सरकार ने दावा किया है कि कोरोना व़ायरस के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे प्रदेश के 20,000 से अधिक मजदूरों को वापस लाया गया है। पीटीआई के मुताबिक, प्रदेश सरकार ने राज्य की सीमाओं पर बसों की व्यवस्था की है ताकि वहां से मज़दूरों को उनके गृह जिलों तक पहुंचाया जा सके।

हरियाणा में सामने आए 18 नए मामले
हरियाणा में 18 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों के साथ राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 329 हो गई है। अभी तक 227 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और 3 मरीजों की मौत हुई है। इहरियाणा में कोविड-19 के मरीजों में से 78 प्रतिशत पुरुष हैं और संक्रमण के कुल मामलों में से कई युवा वर्ग में आते हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़े साझा करते हुए बताया कि संक्रमण के कुल मामलों में से 46 प्रतिशत तबलीगी जमात के सदस्यों से संबंधित हैं।

दिल्ली पुलिस ने बनाई सैनिटाइजर मशीन 
दिल्ली: हजरत निज़ामुद्दीन के रेलवे सुरक्षा बल ने एक फुट ऑपरेटिड मशीन(जिससे हाथ सैनिटाइज किए जा सकें) और एक बॉडी सैनिटाइजर मशीन बनाई है। RPF इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार ने बताया कि हमारा एरिया हॉटस्पॉट ज़ोन के पास है इसलिए हमने अपने स्टाफ को सुरक्षित करने के लिए ये दोनों मशीन बनाई हैं।

मेघालय ने 11 में से 10 जिलों को 'ग्रीन जोन' घोषित
मेघालय सरकार ने गुरुवार को राज्य के 11 जिलों में से 10 को 'ग्रीन जोन' घोषित किया और वहां अंतर जिला आवाजाही की इजाजत दे दी। शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इन जिलों में कोविड-19 का कोई भी मामला सामने नहीं आने के कारण यह फैसला लिया गया है। कोरोना वायरस के सभी 12 मामले और एक मौत राज्य की राजधानी के हैं जो पूर्वी खासी पर्वत जिले में आती है।

योगी ने की धैर्य रखने की अपील
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यननाथ से प्रवासियों से अपील करते हुए कहा है, 'सभी प्रवासी कामगार व श्रमिक बहनों-भाइयों से अपील है कि जिस धैर्य का परिचय आप सभी ने अभी तक दिया है उस धैर्य को बनाए रखें,पैदल न चलें,जिस राज्य में है वहां की सरकार से संपर्क में रहें। आप सभी की सुरक्षित वापसी के लिए संबंधित राज्य सरकार से वार्ता कर कार्ययोजना बनाई जा रही है।'

आंध्र प्रदेश में 71 नए मामले

पिछले 24 घंटों में आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 71 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,403 है, जिसमें 1,051 सक्रिय मामले, 31 मौतें और 321 डिस्चार्ज हुए मामले शामिल हैं। पिछले 24घंटों में कोई मौत नहीं हुई: राज्य कमांड कंट्रोल रूम,आंध्र प्रदेश

मध्य प्रदेश में इन सरकारी दफ्तरों में कामकाज हुआ शुरू
मध्य प्रदेश में भोपाल के राज्य मंत्रालय और सचिवालय में कामकाज फिर शुरू हो गया है। 23 मार्च को इन कार्यालयों को बंद कर दिया गया था। फिलहाल 30% कर्मचारियों की क्षमता के साथ इन कार्यालयों में कामकाज शुरू हुआ है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 119 हो गई तथा संक्रमितों की कुल संख्या 2,561 पर पहुंच गई।

सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

केरल में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाने वाली कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच एर्नाकुलम जनरल अस्पताल में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाईं। केरल में कोरोना के कुल 495 केस हैं जिनमें से 123 ऐक्टिव हैं।

पुणे में 127 नए मामले
महाराष्ट्र के पुणे में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 127 नए मामले सामने आए हैं। पुणे में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1722 हो गए हैं। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मामले 10 हजार के करीब पहुंच गए हैं। राज्य में पिछले 24 घंटों में मुंबई में 26, पुणे में तीन, सोलापुर, औरंगाबाद और पनवेल शहर में एक-एक व्यक्ति की मौत दर्ज की गई है।

राजस्थान में 86 नए मामले
राजस्थान में आज कोरोना के 86 नए मामले सामने आए हैं। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 86 मामलों के अलावा कोरोना से 2 लोगों की मौत भी हुई है। राज्य में कोरोना के मामलों की संख्या अब 2524 पहुंच गई हैं जिनमें 57 लोगों की मौत हो गई है जबकि 827 लोग इस बीमारी को मात देकर अस्पताल से घर लौट चुके हैं।

हरियाणा के झज्जर में सामने आए 10 नए मामले
हरियाणा के झज्जर में कोरोना के 10 नए मामले सामने आए हैं। इन मामलों में से 9 लोग सब्जी विक्रेता हैं जिन्होंने दिल्ली की यात्रा की थी जबकि एक नर्स है जो अस्पताल में काम करती है। झज्जर में कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या अब बढ़कर 18 हो गई है।

33 हजार के पार

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 33 हजार को पार कर गई है। पिछले चौबीस घंटे के भीतर देश में कोरोना के 1718 नए मामले सामने आए हैं और 67 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक राज्य में कोरोना के कुल 33050 मामले सामने आए हैं जिसमें से 23661 मामले एक्टिव हैं और 1074 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8325 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

दिल्ली में 100 कोरोना हाटस्पॉट, 125 नए मामले
 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना हाटस्पॉट यानी कंटेनमेंट जोन की संख्या 100 हो गई है। बुधवार को शहर में कोरोनावायरस के 125 नए मामले सामने आए हैं, और इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 3439 हो गए हैं। अभी तक कोरोना के कारण यहां 56 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इनमें से दो रोगियों की मृत्यु बुधवार को हुई है। दिल्ली में कोरोना के 1092 रोगी अभी तक ठीक हो चुके हैं। इनमें से 14 रोगियों को बुधवार को अस्पताल से छुट्टी मिली है। शहर में कुल 2291 कोरोना के एक्टिव रोगी हैं।

अमेरिका में 60 हजार की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख के पार चली गई और इससे मरने वाले लोगों की संख्या 60,000 से अधिक हो गई है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे में ढ़ाई हजार से अधिक लोगों की जान गई है। हालांकि कई राज्यों ने संक्रमण और मौत के मामलों में गिरावट के संकेतों के बीच अपनी अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

कोरोना संक्रमित 45 दिन के बच्चे को अस्पताल से मिली छुट्टी
कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया 45 दिन का शिशु उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ हो गया है और उसे यहां सरकारी अस्पताल से बुधवार को छुट्टी दे दी गई। कोविड-19 संबंधी बुलेटिन में बताया गया है कि महबूबनगर के शिशु को चार अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस समय वह मात्र 20 दिन का था। उसे उसके पिता से संक्रमण हो गया था। यह शिशु देश में संक्रमित पाया संभवत: सबसे कम उम्र का बच्चा है, उसका शहर के गांधी अस्पताल में उपचार किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर