कोरोना वायरस समाचार: महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना का हाहाकार, पिछले 24 घंटों में वहां हुई 9 मौतें

देश
श्वेता कुमारी
Updated May 09, 2020 | 00:02 IST

कोरोना वायरस समाचार: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस घातक संक्रमण की चपेट में आने से 1800 से ज्‍यादा लोगों की जान अब तक जा चुकी है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus live updates
कोरोना वायरस अपडेट्स  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा 56 हजार के पार पहुंच गया है
  • इस घातक संक्रमण से देशभर में अब तक 1,886 लोगों की जान जा चुकी है
  • बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 3,000 से ज्‍यादा नए मामले सामने आए हैं

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसका आंकड़ा अब तक 56 हजार के पार हो गए हैं। देशभर में इस घातक संक्रमण से अब तक 1886 लोगों की जान जा चुकी है। देश में पिछले कुछ दिनों में जिस गति से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं, उसे देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि यहां कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले जून-जुलाई में सामने आ सकते हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-

            कुल केस         डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
              56,342                16,539                1,886

INS Jalashwa मालदीव में फंसे भारतीयों को लेकर रवाना
​INS जलशवा मालदीव से 698 भारतीय नागरिकों को वापस ला रहा है भारतीय नौसेना के अनुसार, मालदीव से वापस लाए जा रहे 698 भारतीय नागरिकों में 19 गर्भवती महिलाएं हैं। इसमें जहाज पर 595 पुरुष और 103 महिलाएं शामिल हैं।


पुणे में 24 घंटे में  9 लोगों की मौत हो गई
पुणे में कोरोना का प्रकोप बढ़ गया है, पुणे स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में पुणे जिले में 9 मौतें और 111 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

BMC कमिश्नर प्रवीण परदेशी को पद से हटा दिया गया
मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रवीण परदेशी पर गाज गिरी है,बृहन मुंबई महानगर पालिका (BMC) कमिश्नर प्रवीण परदेशी को पद से हटा दिया गया है, उनक स्थान एडिशनल चीफ सेक्रेटरी आईएस चहल लेंगे।

ओडिशा में क्वारंटीन की अवधि अब 28 दिन
ओडिशा सरकार ने क्वारंटीन की अवधि 14 दिन से बढ़ाकर 28 दिन कर दी है। इसमें से 21 दिन सरकार की तरफ से बनाई गई जगह पर रहना होगा और बाकी के सात दिन घर में क्वारंटीन रहना होगा।

भारत वापसी के लिए अब तक 67833 आवेदन
विदेश से भारत वापसी के लिए अब तक 67833 आवेदन मिल चुके हैं। इसमें काम करने वाले लोग, स्टूडेंट और शॉर्ट टर्म वीजा होल्डर शामिल हैं। सबसे ज्यादा लोग केरल आना चाहते हैं।

हिंदुराव अस्पताल में अब तक 10 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के हिंदुराव अस्पताल में अब तक 10 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें क्वारंटीन किया गया है और अस्पताव के सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है।

बिहार में कोरोना के 6 और मामले
बिहार में कोरोना के 6 और मामले रिपोर्ट किए गए है, इसके साथ बिहार राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 569 हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 216 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला है। पिछले 28 दिनों में 42 जिलों में कोई नया केस सामने नहीं आया है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 3390 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1273 लोग ठीक हुए हैं। लोगों के ठीक होने का प्रतिशत अब 29.36। अब तक देशभर में 16,540 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 37,916 लोगों का इलाज चल रहा है।

उन्‍होंने बताया कि रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई सूची जल्‍द राज्‍यों को दी जाएगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि अगर कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर निर्देशों का पालन किया गया तो संभव है कि मामले बहुत न बढ़ें। उन्‍होंने यह भी बताया कि देश के 29 जिलों में पिछले 21 दिनों में कोई नया केस नहीं आया है, जबकि 36 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोई नया केस नहीं आया है। देश के 46  जिलों में पिछले 7 दिनों में कोई नया केस नहीं आया है। 

BSF में संक्रमण के 30 नए मामले
सीमा सुरक्षा बल (BSF) में कोरोना वायरस संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 6 दिल्‍ली के हैं, जबकि 24 अन्‍य त्रिपुरा के। बीएसएफ की ओर से बताया गया है कि इन सभी का हरियाणा के झज्‍जर स्थित एम्‍स और अगरतला के जीबी पंत अस्‍पताल में इलाज चल रहा है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में अब तक COVID19 के 35 पॉजिटिव केस आए हैं। इनमें से 11 मुंबई हवाई अड्डे पर तैनात थे, जबकि 11 दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के साथ ड्यूटी कर रहे थे, 3 दिल्ली हवाई अड्डे पर तैनात थे और 2 मुंबई बंदरगाह पर तैनात थे।

महाराष्‍ट्र में परीक्षाओं पर बड़ा फैसला
महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण उन छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिय गया है, जिनकी परीक्षाएं लंबित रह गई थीं। सरकार ने फाइनल ईयर के स्‍टूडेंट्स के छोड़कर अन्‍य सभी को अगली क्‍लास में प्रमोट करने का फैसला किया है। राज्‍य के उच्‍च एवं तकनीकी शिक्षा  मंत्री उदय सामंत ने बताया कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं जुलाई में होंगी।

नोएडा में कोरोना पॉजिटिव एक शख्‍स की अस्‍पताल में मौत हो गई है, जिसके बाद इसकी जांच की जा रही है कि वह शख्‍स किन लोगों के संपर्क में आया था। गौतमबुद्धनगर के डीएम ने बताया कि यह शख्‍स यह शख्‍स काम के सिलसिले में दिल्‍ली जाया करता था। इसकी जांच की जा रही है कि वह किन लोगों के संपर्क में आया था।

क्लिनिकल ट्रायल की मंजूरी
CSIR के डायरेक्‍टर जनरल शेखर मांडे ने बताया कि भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ने फेवीपिरवीर दवा के क्लिनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है, जिसका इस्‍तेमाल जापान, चीन आदि देशों में इंफ्लुएंजा के उपचार के लिए होता है। यह कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ उपयोगी हो सकता है।

आंध्र पदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 54 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 3 लोगों की जान चली गई है। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमण का आंकड़ा 1887 हो गया है। यहां अब तक 842 लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं, जबकि राज्‍य में 41 लोगों की इससे जान गई है।

कर्नाटक में कोरोना संक्रमण के 45 नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण की कुल संख्‍या 750 हो गई है। राज्‍य में अब तक इस घातक संक्रमण से 30 लोगों की जान गई है, जबकि 371 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी दी गई है।

CISF जवान की कोरोना से मौत
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के एक असिस्‍टेंट सब-इंस्‍पेक्‍टर की कोरोना संक्रमण के कारण जान चली गई है। वह कोलकता स्थित एक संग्रहालय में तैनात थे। उनका गुरुवार को निधन हो गया। बाद में उन्‍हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

केरल उच्‍च न्‍यायालय में कोरोना ट्रैकर एप आरोग्‍य सेतु को लेकर याचिका दी गई है। इसमें केंद्र सरकार के उस दिशा-निर्देश को चुनौती दी गई है, जिसमें सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को आरोग्‍य सेतु एप अनिवार्य रूप से अपने स्‍मार्टफोन में इंस्‍टॉल करने की बात कही गई है।

सिंगापुर में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की पहली उड़ान दिल्‍ली पहुंच गई है। एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्‍ली से गुरुवार देर रात रवाना हुई थी।

मध्‍य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और मरीजों की मौत हो गई है, जिसके बाद यहां इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वालों की संख्‍या बढ़कर 86 हो गई है। यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,727 हो गए हैं।

कोरोना के मामले 56 हजार के पार
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 56,342 हो गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से अब तक 1,886 लोगों की जान जा चुकी है। संक्रमण के कुल मामलों में 37,916 एक्टिव केस हैं, जबकि 16,539 लोगों को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी मिल गई है। बीते 24 घंटों में यहां 3,390 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 103 लोगों की जान गई है।

छत्‍तीसगढ़ में एक हॉस्‍टल से 23 मजदूर भाग गए हैं। दंतेवाड़ा के एसपी अभिषेक पल्‍लव ने बताया कि अरानपुर स्थित इस हॉस्‍टल को प्रवासी मजदूरों के लिए क्‍वारंटीन सेंटर बनाया गया था, जहां से 23 मजदूर भाग गए हैं।

राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3453 हो गए हैं। एक अन्‍य शख्‍स की गुरुवार को कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई, जिसके बाद यहां मृतकों का आंकड़ा 100 हो गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर