कोरोना वायरस अपडेट्स: तेलंगाना में सात और COVID19 मामलों की पुष्टि, सभी मरीज इंडोनेशियाई नागरिक

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 19, 2020 | 00:20 IST

कोरोना वायरस अपडेट्स: चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है। दुनियाभर में 7900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पढ़ें इससे जुड़ा हर अपडेट:

Coronavirus updates
कोरोना वायरस अपडेट्स 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें चीन में हुई हैं। यहां आंकड़ा 3200 से ऊपर है
  • इटली में 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं ईरान में 900 से ज्यादा और स्पेन में 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है
  • फ्रांस में 175, अमेरिका में 107 और यूनाइडेट किंगडम में 71 लोगों की मौत हो चुकी है

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पूरी दुनिया में अभी तक 1,99,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और ये जल्द ही 2 लाख हो जाएंगे, वहीं 7900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जो 8000 का आंकड़ा पार करने वाली है। भारत में भी अभी तक 151 मामले सामने आ चुके हैं और 3 की मौत हो चुकी है। वहीं पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 24/7 टोल-फ्री नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए है। हेल्पलाइन नंबर 1075 और 1800-112-545 और 011-23978046 हैं। विदेश मंत्रालय (MEA) ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800118797 है। अन्य नंबर हैं- + 91- 11- 23012113, + 91- 11- 23014104 और + 91- 11- 23017905। हम लगातार आप तक कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी आप तक पहुंचा रहे हैं। यहां लगातार जानते रहिए इससे जुड़ा हर अपडेट:

कोरोना वायरस अपडेट्स

तेलंगाना में सात और कोरोना मामलों की पुष्टि
तेलंगाना सरकार ने बताया कि तेलंगाना में सात और COVID19 मामलों की पुष्टि की गई है, सभी मरीज इंडोनेशियाई नागरिक हैं, उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

महाराष्ट्र सरकार ने साफ किया है कि शहर में दुकान के घंटे इस तरह से तय किए जाएंगे कि दुकानें सुबह में खुलेंगी और दोपहर में बंद होंगी। घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि राज्य में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पर्याप्त और सुचारू है।

कोविड-19 को लेकर 18 मार्च की शाम तक की स्टेटस रिपोर्ट
ICMR ने 18 मार्च की शाम 6 बजे तक कोविड-19 को लेकर स्टेटस रिपोर्ट जारी की है उसके मुताबिक कुल 12235 लोगों के 13125 सैंपल्स कोरोना के लिए टेस्ट किए गए हैं। संदिग्ध केस और उनके संपर्क में आए लोगों में से कुल 150 व्यक्तियों के पॉजिटिव टेस्ट की पुष्टि की गई है।

जम्मू में पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध
जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट ने 31 मार्च तक जम्मू में पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। आदेश में कहा गया है, 'धार्मिक नेता पूजा-पाठ करना जारी रख सकते हैं'

AIIMS ने मरीजों से किया ये आग्रह
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए लोगों से  अनुरोध किया है कि एम्स में अपना अपॉइंटमेंट कैंसिल कर दें अगर वो बेहद जरूरी नहीं है।

वाघा सीमा पर फंसे भारतीय नागरिक

सरकार के सत्रों का कहना है कि भारतीयों का एक समूह जो स्वदेश आना चाहते हैं, वे तकनीकी एवं कानूनी दिक्कतों के चलते वाघा सीमा पर फंस गए हैं। ये भारतीय नागरिक दुबई से पाकिस्तान पहुंचे हैं। भारत सरकार इन नागरिकों को मदद पहुंचाने के लिए सभी विकल्प तलाश रही है। 

राजस्थान में नगर निगम चुनाव टला

राजस्थान हाई कोर्ट ने राज्य में होने वाले नगर निगम चुनावों को स्थगित कर दिया है। कोर्ट ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए चुनाव को छह सप्ताह के लिए स्थगित किया है।

घर से काम करें कर्मचारी-उत्तराखंड सरकार
उत्तराखंड सरकार ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश जारी किया है। सरकार ने अपने निर्देश में कहा है कि जिन कर्मचारियों की उपस्थिति बेहद अनिवार्य है उन्हीं को कार्यालय आने की जरूरत है। सरकार का यह आदेश 19 से 25 मार्च तक लागू रहेगा। सरकार ने कहा है कि यह आदेश स्वास्थ्य, पुलिस, परिवहन, खाद्य, जल आपूर्ति, बिजली एवं स्वच्छता विभाग पर लागू नहीं होगा।

तमिलनाडु में पॉजिटिव मिला दिल्ली का निवासी

चेन्नई में कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरा केस सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति दिल्ली का रहने वाला है। इसे अलग रखा गया है और इसकी हालत स्थिर है। तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने बताया कि व्यक्ति को निगरानी में रखा गया है।

राहुल गांधी के सवाल का संबित पात्रा ने दिया जवाब
कोरोना वायरस पर सरकार के प्रयासों पर सवाल उठाने वाले कांग्रेस सांसद राहुल गाधी को भारतीय जनता पार्टी के  प्रवक्ता संबित पात्रा ने जवाब दिया है। पात्रा ने बुधवार को कहा कि त्वरित एवं आक्रामक रवैया ही एक ऐसी चीज है जिसकी समय पर जरूरत पड़ने पर राहुल गांधी को देनी चाहिए। मोदी सरकार वैज्ञानिक तरीके से कोरोना वायरस से निपट रही है और भारत के इन प्रयासों की दुनिया भर में प्रशंसा हो रही है। ऐसे में राहुल गांधी का रवैया शर्मनाक है!

गोमूत्र सेवन का कार्यक्रम आयोजित करने वाला गिरफ्तार

पुलिस ने कोलकाता में गोमूत्र सेवन कार्यक्रम आयोजित करने वाले एक भाजपा कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बुधवार को कहा कि इस कार्यकर्ता ने दावा किया था कि गोमूत्र के सेवन से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है और पहले से संक्रमित लोग भी इससे ठीक हो जाएंगे, हालांकि गोमूत्र के सेवन के बाद एक नागरिक स्वयंसेवी बीमार पड़ गया था।

राहुल का सरकार पर निशाना
राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'त्वरित आक्रामक कार्रवाई कोरोना वायरस से निपटने का जवाब है। भारत हमारी सरकारों के निर्णायक रूप से कार्य करने में असमर्थता की एक बहुत बड़ी कीमत चुकाने जा रहा है।' 


विदेश में 276 भारतीयों को कोरोना वायरस
लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश मंत्रालय ने कहा,  '276 भारतीय विदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनमें ईरान में 255, यूएई में 12, इटली में 5, और हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में 1-1 शामिल हैं।'

बंगलुरु से 2 और मामले
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने बताया, 'COVID-19 के 2 और मामले बेंगलुरु में दर्ज किए गए हैं, कुल संक्रमित मामलों की संख्या 13 हो गई है। 56 साल के बंगलुरु निवासी 6 मार्च को यूएसए से लौटे और 25 साल की महिला स्पेन से लौटी है।'

नोएडा में चौथा मामला
गौतम बौद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया, 'इंडोनेशिया की यात्रा करने वाले व्यक्ति को कोरोनो वायरस परीक्षण सकारात्मक आया है। गौतम बौद्ध नगर में कोरोना वायरस का यह चौथा सकारात्मक मामला है।'

कोरोना वायरस के मद्देनजर केरल पुलिस ने हाथों की सफाई को लेकर जागरूकता वीडियो जारी किया है 

TMC सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने घर पर खुद को अलग रखा, बजट सत्र से मांगी छूट। वहीं श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा को आज से बंद कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर से आने और जाने वाली सभी अंतर्राज्यीय बसों के परिचालन पर आज से प्रतिबंध है।

गोवा में नार्वे के व्यक्ति को कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं
गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बुधवार को कहा कि नार्वे का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। लेकिन कुछ ही देर में उन्होंने कहा कि यह जानकारी सही नहीं थी। 

मिड डे मील को लेकर सुप्रीम कोर्ट का संज्ञान
सुप्रीम कोर्ट ने स्कूल बंद होने के कारण बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध नहीं होने का संज्ञान लिया। उच्चतम न्यायालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर पूछा कि स्कूल बंद किए जाने पर बच्चों को मध्याह्न भोजन कैसे उपलब्ध कराया जा रहा है।

लखनऊ में जूनियर डॉक्टर को कोरोना पॉजिटिव
KGMU आइसोलेशन वार्ड के इंचार्ज डॉ. सुधीर सिंह ने बताया, 'एक जूनियर डॉक्टर का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। डॉक्टर कोरोनो वायरस रोगियों का इलाज कर रहा था। डॉक्टर स्थिर है और चिंता की कोई बात नहीं है।'

अदृश्य सेना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा विश्व : ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि विश्व कोविड-19 की एक अदृश्य सेना के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है। ट्रंप ने ट्वीट किया, 'विश्व एक छुपे हुए दुश्मन के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है।' व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि हमें इससे छुटकारा पाना होगा, हमें सही तरीके से और जल्दी यह युद्ध जीतना होगा।

आईआईटी मुंबई ने कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर परिसर में 31 मार्च तक सभी गतिविधियां बंद करने की घोषणा की है। आईआईटी-बी ने मंगलवार की रात छात्रों से कहा कि 20 मार्च शाम तक वे छात्रावासों को खाली करे दें।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए विभिन्न शहरों में सब कुछ बंद किया जाए और दूसरे सख्त कदम उठाए जाएं। उन्होंने यह मांग भी की कि सरकार गरीबों की मदद के लिए कदमों की घोषणा करे।

लद्दाख में कोरोना वायरस के 3 और केस पॉजिटिव आए। इस केंद्र शासित प्रदेश में अब कुल 8 मामले हो गए हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर में कोरोना को 3 मामले हैं।

भारत में कोरोना वायरस के 147 मामले
भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 147 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 122 भारतीय और 25 विदेशी हैं। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से 41 मामले हैं। केरल से 27, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से 16-16 मामले सामने आए हैं। दिल्ली से भी 10 मामले सामने आ चुके हैं।

सऊदी अरब से लौटे बीजेपी सांसद सुरेश प्रभ ने 14 दिनों के लिए अपने आवास पर खुद को अलग रखा है। नकारात्मक परीक्षण के बाद भी एहतियात के तौर पर उन्होंने ये कदम उठाया है।  

पाकिस्तान वायरस से बचने के लिए शहरों को बंद नहीं कर सकता: इमरान खान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि उनका देश कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पश्चिमी देशों की तरह व्यापक पैमाने पर शहरों को बंद नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि अगर हमने शहरों को बंद कर दिया तो हम पहले से ही मुश्किल हालात में रह रहे अपने नागरिकों को कोरोना वायरस से तो बचा लेंगे लेकिन वे भुखमरी से मारे जाएंगे। हालांकि, पाकिस्तान ने क्रिकेट स्टेडियमों, स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है।

पुणे में कोरोना वायरस का एक और पॉजिटिव केस। महाराष्ट्र में कुल केस 42 हुए। ये भारत में सबसे ज्यादा हैं। 

यूएस सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस मार्क एस्पर ने कहा है कि रक्षा विभाग का मानना है कि कोरोनो वायरस के लिए टीका विकसित करने में 12 से 18 महीने लगेंगे

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने घोषणा की कि यूरोपीय संघ ने 30 दिनों के लिए ब्लॉक के बाहर के यात्रियों पर प्रवेश प्रतिबंध लगा दिया है।

85 ट्रेनें रद्द
रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और सीटें खाली रहने के कारण 85 ट्रेनें मंगलवार रद्द कर दीं। मध्य रेलवे ने 23 ट्रेनें, दक्षिण मध्य रेलवे ने 29 ट्रेनें कीं, पश्चिमी रेलवे ने 10 ट्रेनें, दक्षिण पूर्व रेलवे ने नौ ट्रेने रद्द की हैं। इसके अलावा पूर्वी तट और उत्तर रेलवे ने पांच-पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया और उत्तर पश्चिम रेलवे ने चार ट्रेनों को रद्द किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर