2 दिन, 3 मामले और 1 की मौत: मुंबई के धारावी में कोरोना की दस्तक, तब्लीगी जमात से जुड़े लिंक!

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 03, 2020 | 14:11 IST

दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज़ में आयोजित तब्लीगी जमात अब पूरे भारत में कोरोनावायरस का एकमात्र सबसे बड़ा स्रोत बन गई है।

coronavirus surfaces in Mumbai's Dharavi, report points to Tablighi Jamaat link Covid 19
2 दिन, 3 मामले,1 की मौत: मुंबई के धारावी और तब्लीगी का लिंक!  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस संक्रमित की मौत से धारावी में भी संक्रमण फैलने का खतरा
  • धारावी में रहने वाले मृतक शख्स के फ्लैट में ठहरे हुए थे तब्लीगी जमात के लोग
  • पूरे देश में अभी तक सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में स्थित एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत से यहां हडकंप मचा हुआ है। कोरोना संक्रमण का मामला सामने आने के बाद यहां की घनी आबादी में भी महामारी फैलने का खतरा पैदा हो गया है।  613 एकड़ क्षेत्र में फैली झोपड़पट्टी में 15 लाख लोग छोटे-छोटे मकानों में रहते हैं और यह शहर का सबसे घना बसा क्षेत्र है।

56 वर्षीय शख्स की मौत, तब्लीगी जमात से जुड़े तार

धारावी में पहला मामला बुधवार को सामने आया था। एक 56 वर्षीय कपड़े की दुकान के मालिक में कोरोना पाजिटिव मिला था जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी। बाद में इस शख्स की एक सरकारी अस्पताल में मौत हो गई।इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद अधिकारियों ने मृतक के कोरोना संपर्क में आने वाले स्त्रोतों की जांच की तो पता चला कि तब्लीगी जमात से जुड़े 10 लोग उसके दो फ्लैटों में ठहरे हुए थे। 

मृतक के घर में ठहरे थे तब्लीगी जमात के लोग

जांच के दौरान शाहू नगर पुलिस को पता चला कि मृतक ने पांच जोड़ों (10 लोगों) की मेजबानी की थी, जो दिल्ली में तब्लीगी जमात में भी गए थे। ये सभी मृतक के दूसरे घर में बलिगा नगर, धारावी में रहते थे। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि मृतक के परिवार या उसके यहां आने वालों लोगों को भी कोरोना संक्रमण हो सकता है।

बाद में चले गए केरल

ये सभी कपल मृतक के घर पर ही भोजन करते थे और अक्सर रात में सोने के लिए स्थानीय मस्जिद में चले जाया करते थे। 21 दिन के लॉकडाउन से पहले ही ये लोग केरल को चले गए थे।  हालांकि ध्यान देने वाली बात ये है कि इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आ सकी है। गुरुवार शाम जारी किए गए स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट के अनुसार, 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दर्ज किए गए लगभग 400 पॉजिटिव मामलों का संबंध तब्लीगी जमात के लोगों से है।

डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव

इस बीच, गुरुवार सुबह, एक नगरपालिका स्वीपर, जो वर्ली में रहता था और धारावी में तैनात था उसमें भी कोरोना वायरस पॉजिटिव मिला है। उसी शाम, धारावी क्षेत्र में मुख्य सड़क पर एक क्लिनिक चलाने वाले एक 35 वर्षीय डॉक्टर में भी कोविड-19 पाया गया है जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। यह डॉक्टर एक निजी अस्पताल में सर्जन के रूप में भी काम करता है। फिलहाल उनका परिवार भी क्वारंटाइन में रखा गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर