Coronavirus Maharashtra Update, 02 April: महाराष्ट्र से 1400 लोग तबलीगी जमात में हुए थे शामिल, 1300 का पता चला

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 02, 2020 | 19:13 IST

Coronavirus updates in Maharashtra, 02 April 2020: हमारे देश में कोरोना वायरस का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। जानिए यहां की पल-पल की खबरें। 

Mumbai Pune Maharashtra Corona Samachar 02 April
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस 
मुख्य बातें
  • देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं
  • अब तक 338 मामले सामने आ चुके हैं
  • देश भर में अब तक करीब 2000 लोग संक्रमित पाए गए हैं

मुंबई: देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 338 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि मरने वालों की संख्या 12 हो गई है। 39 मरीज ठीक हो गए हैं। बीएमसी ने मुंबई में झुग्गियों, भवनों, नर्सिंग होम और आवासीय कालोनियों सहित 145 से ज्यादा ऐसी जगहों की पहचान कर उन्हें सील कर दिया है जहां से कोरोना वायरस संक्रमण के ज्यादा मामले मिले हैं। बीएमसी के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पश्चिमी मुंबई में गोरेगांव के वर्ली कोलीवाड़ा, प्रभादेवी और बिम्बिसार नगर रेड जोन में आए हैं और पुलिस की मदद से इन सभी को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों को संक्रमण मुक्त करने के लिए वहां रासायनिक घोल का छिड़काव किया गया। अधिकारी ने बताया कि स्थानीय निकाय ने इन जगहों की पहचान, वहां से एक या ज्यादा कोविड-19 के मरीज मिलने या वहां किसी के संक्रमित होने का संदेह होने के आधार पर किया है। बुधवार शाम तक मुंबई में 181 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

कुल केस- 338  डिस्चार्ज/ठीक हुए- 39    मौत-12

Coronavirus Maharashtra UPDATES, 02 April

मुंबई पुलिस ने सांताक्रूज़ पश्चिम क्षेत्र में 35.84 लाख रुपए के 1 लाख 3 प्लाई फेस मास्क की जमाखोरी के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, गिरफ्तार व्यक्ति को कोर्ट ने पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

महाराष्ट्र से 1400 लोग थे तबलीगी जमात में
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हमारे राज्य के 1400 लोग तबलीगी जमात के कार्यक्रम में गए थे, उनमें से अब तक 1300 लोगों को ट्रेस किया गया है और उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है। कोरोना वायरस टेस्टिंग के लिए उनका सैंपल लिया जाएगा।

संजय निरूपम का गंभीर आरोप
कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने कहा कि मंबई के धरावी में, COVID19 पॉजिटिव आदमी की मृत्यु हो गई क्योंकि वह मुंबई के सबसे पुराने और सबसे बड़े अस्पतालों में से एक सायन अस्पताल में वेंटिलेटर नहीं पा सका। मुझे इस गंभीर समय में इस सरासर लापरवाही के लिए किसी को भी दोष नहीं देना चाहिए। लेकिन किसी को जिम्मेदारी लेनी होगी।

120 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज
लातूर में लॉकडान के दौरान मॉर्निंग वॉक पर आने वाले 120 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज। शिवाजी नगर थाने में सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए जगह ना होने के चलते लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले इन 120 लोगों को सड़क पर बिठाया। 

मुंबई के धारावी में दूसरे मामले की पुष्टि
बीएमसी अधिकारी ने कहा कि मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि हुई ​है। बीएमसी का एक 52 वर्षीय सफाई कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव मिला है, वह वर्ली इलाके में रहता है लेकिन उसकी पोस्टिंग धारावी में थी। बीएमसी अधिकारी ने कहा कि 52 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पैदा हुए थे और उसे बीएमसी के अधिकारियों ने इलाज कराने की सलाह दी थी। उसकी हालत ​स्थिर है। उसके परिजनों और 23 सहकर्मियों को क्वारंटाइन होने की सलाह दी गई है। 

चेंबूर के साईं अस्पताल को पूरी तरह से सील
मुंबई में कोरोना वायरस मरीजों के संपर्क में आने की वजह से चेंबूर के साईं अस्पताल को पूरी तरह से सील कर दिया गया और सैफी अस्पताल, जसलोक अस्पताल, भाभा अस्पताल और हिंदुजा अस्पताल आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं।

हेड कांस्टेबल बापू साहेब डांगरे ने दिया दान
मुंबई पुलिस के एक हेड कांस्टेबल बापू साहेब डांगरे ने मुख्यमंत्री के COVID19 राहत कोष में 10,000 रुपये का दान दिया। उन्होंने राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख को चेक सौंपा।

तीन और मामले आए सामने 
मुंबई की बायकुल्ला सब्जी मंडी में आज सुबह लोग सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंस) को नजरअंदाज करते दिखे। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 3 और मामले सामने आए हैं, 2 मामले पुणे से हैं और 1 बुलढाणा से। राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 338 हुई। राम नवमी के मौके पर मुंबई के मुंबा देवी मंदिर के बाहर टीवी से आरती का दर्शन करते भक्त।

पोर्टेबल वेंटिलेटर का हो रहा है निर्माण
महाराष्ट्र: पुणे में एक स्टार्ट-अप एनओसीएए रोबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के प्रयास में कम लागत वाले वेंटिलेटर विकसित कर रहा है। NOCCA रोबोटिक्स के संस्थापकों में से एक, निखिल कुरेल कहते हैं, "हमारा उद्देश्य पोर्टेबल वेंटिलेटर का निर्माण करना है। निखिल ने कहा कि वेंटिलेटर जो हम विकसित कर रहे हैं, उसकी कीमत 50,000 रुपए से कम होगी। यह एक पूर्ण वेंटिलेटर नहीं है। इसमें ऐसी विशेषताएं हैं जो विशेष रूप से COVID-19 रोगियों के लिए हैं।

मुंबई में एक व्यक्ति की मौत
मुंबई के धारावी के जिस व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था, उसकी सायन अस्पताल में मौत हो गई है। उनमें बुखार, खांसी, सांस लेने में समस्या जैसे लक्षण और गुर्दे फेल होने जैसी स्थिति थी। मुंबई के चेंबूर के एक प्राइवेट अस्पताल साईं हॉस्पिटल में भर्ती एक व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने अस्पताल को सील कर दिया।  उनके परिवार के अन्य 7 सदस्यों को होम क्वारंटीन किया गया है। आज उनका भी टेस्ट किया जाएगा। जिस बिल्डिंग में वे रहते हैं, उसे सील कर दिया गया है। बीएमसी ने व्यक्ति को कस्तूरबा अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी से की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की। राज्य के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने ठाकरे से पिछले महीने नई दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन से मुंबई और राज्य के अन्य हिस्से में पहुंचे लोगों का पता लगाने, जांच करने और उपचार करने को कहा है। प्रधानमंत्री आज को सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे ।

प्राइवेट लैब की जांच पर रोक
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में एक प्राइवेट लैब को नतीजे मुहैया कराने में देरी के चलते कोरोना वायरस की जांच से रोक दिया है। उन्होंने कहा कि निजी जांच प्रयोगशालाएं राज्य के अधिकारियों को जल्द नतीजे मुहैया कराने में सक्षम नहीं हैं। टोपे ने कहा कि उनकी दी हुई हर रिपोर्ट की सरकारी लैब में दोबारा जांच करानी पड़ी है। सरकारी लैब में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद, व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित घोषित किया जाता है। मंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की जांच कर रही कुल आठ में से एक प्राइवेट लैब समय पर रिपोर्ट देने में नाकाम रही है।उन्होंने कहा, ''हमने लैब को काम रोकने का आदेश जारी कर दिया है। राज्य में शेष सात प्रयोगशालाएं अब भी काम कर रही हैं।'

महाराष्ट्र की जेलों से 2,117 कैदी रिहा
कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर जेलों में भीड़-भाड़ को कम करने की कोशिश के तहत महाराष्ट्र सरकार ने विभिन्न कारागारों से बुधवार को 412 कैदियों को रिहा किया, जिससे पिछले पांच दिनों में उनकी कुल संख्या बढ़ कर 2,117 हो गई है। एक अधिकारी ने बताया कि सरकार ने उन कैदियों को रिहा करने का फैसला किया है जो सात साल से कम अवधि की जेल की सजा काट रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस फैसले के अनुरूप जेल विभाग ने 27 मार्च से इस तरह कैदियों को रिहा करना शुरू किया। बुधवार को 412 कैदी रिहा किये गये। मुंबई केंद्रीय कारागार से 272, ठाणे से 236 और तलोजा केंद्रीय कारागार से 176 कैदियों को रिहा किया गया है। बायकुला जेल से 26 महिला कैदियों को रिहा किया गया। पुणे की यरवदा जेल से 161 कैदी, नागपुर जेल से 121 और अमरावती से 134 अन्य रिहा किए गए। औरंगाबाद केंद्रीय कारागार से 68 कैदी और नासिक रोड केंद्रीय कारागार से 70 अन्य रिहा किए गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर