Coronavirus Maharashtra Update, 03 April: मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात CISF के 11 जवान पॉजिटिव मिले

देश
प्रभाष रावत
Updated Apr 03, 2020 | 19:26 IST

Coronavirus updates in Maharashtra, 03 April 2020: देश में दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। यहां जानिए समाचार।

Mumbai Pune Maharashtra Corona Samachar 03 April
कोरोना वायरस महाराष्ट्र न्यूज  |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य
  • अब तक सामने आए 300 से भी ज्यादा मामले, बढ़ता जा रहा आंकड़ा
  • देश भर में संक्रमित लोगों का आंकड़ा पहुंचा 2000 के पार

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ता चला जा रहा है और लगातार इसकी रोकथाम करने के प्रयास जारी है। भारत में अब तक कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 2000 के पार पहुंच चुका है और इसमें से 300 से ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। राज्य में 15 से ज्यादा लोग अब तक जान भी गंवा चुके हैं। वायरस के संक्रमण को रोकने के उपायों के मद्देनजर बीएमसी ने मुंबई में झुग्गियों, भवनों, नर्सिंग होम और आवासीय कालोनियों सहित 145 से ज्यादा ऐसी जगहों की पहचान कर उन्हें सील कर दिया है। इन जगहों की पहचान मरीजों के सामने आने के बाद हुई है और क्षेत्रों को संक्रमण मुक्त करने के लिए वहां रासायनिक घोल का छिड़काव किया गया है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 03 अप्रैल महाराष्ट्र में कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर आए ताजा अपडेट।

कुल केस- 335,  डिस्चार्ज/ठीक हुए- 42,  मौत-16

Coronavirus Maharashtra UPDATES, 03 April

  • मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के 11 जवान कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। पिछले कुछ दिनों से कुल 142 जवानों को क्वरांटाइन में रखा गया है। इनमें से चार की रिपोर्ट कल पॉजिटिव आई जबकि अन्य की पॉजिटिव रिपोर्ट आज आई है। 
  • महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर पीपीई, मास्क, वेंटिलेटर्स जैसे चिकित्सा उपकरणों पर जीएसटी से छूट देने की मांग की है।

  • कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में लगाए गए लॉकडाउन के कारण कई आवासीय कॉलोनियों व परिसरों में घरेलू सहायकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है, जिसके बाद मुंबई के लोगों की दैनिक दिनचर्या अस्त व्यस्त हो गई है। शहर में कई सारे लोग मेड और काम करने वाले पुरुषों पर निर्भर हैं। पिछले सप्ताह एक घरेलू सहायक में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद आवासीय परिसरों में उनके प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया।
  • नावला के पास मौजूद स्थित मुंबई - पुणे को जोड़ने वाले ऐतिहासिक अमृतांजन पुल को कंट्रोल विस्फोट की मदद से शनिवार को गिरा दिया जाएगा। एक अधिकारी ने शुक्रवार को इस बारे में बताया कि रायगढ़ जिलाधिकारी ने महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) को पुल ढहाने का काम चार अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच करने की अनुमति दी है।
    चूंकि कोविड-19 के मद्देनजर प्रभावी लॉकडाउन के चलते मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर काफी हद तक यातायात घट गया है इसलिए अधिकारियों की ओर से 187 साल पुराने इस ढांचे को गिराने की अनुमति दे दी गई है।
  • राज्य में कोविड-19 के 400 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए एक ऐसी ऑनलाइन पहल शुरू की है, जिससे लोग घर बैठे खुद कोरोना वायरस के लक्षणों के आधार पर जांच कर सकते हैं। आधिकारिक जानकारी अनुसार सरकार ने एक डिजिटल मंच तैयार किया है, जिसमें लोग घर बैठे ही अपने लक्षणों की जांच कर सकते हैं और किसी भी तरह की आशंका होने पर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।
  • पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस से 88 और लोगों के संक्रमित पाए जाने के साथ अब तक 423 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और मृतकों की संख्या 21 हो चुकी है। स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक बुधवार शाम के बाद से पांच लोगों की मौत की सूचना मिली है। इसमें एक महिला भी है। मुंबई में चार व्यक्ति और पुणे में एक व्यक्ति की मौत के साथ मृतकों की संख्या 21 हो चुकी है।
  • धारावी स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आया है। एक 35 साल के डॉक्टर की कोविड-19 रिपोर्ट यहां पॉजिटिव आई है। डॉक्टर के परिवार को क्वरांटाइन कर दिया गया है। परिवार के संपर्क में आए लोगों के बारे में बीएमसी पता लगा रहा है। कई फ्लैटों को डॉक्टर के संक्रमित होने की बात सामने आने के बाद सील कर दिया गया है।

  • नागपुर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (NMC) शहर के सब्जी बाजारों में सोशल डिस्टेसिंग लागू कर रहा है। एनएमसी के सहायक आयुक्त, राजू भिवाडे ने बताया, 'हम 2 कंटेनर वाहनों के बीच 10-15 फीट की दूरी सुनिश्चित कर रहे हैं। हमने जमीन पर ब्लॉक खींचा है और उसी के अनुसार कूपन जारी किए जा रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर