Covid-19 Vaccination: ये रही सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल की LIST जहां आप लगवा सकते हैं 'कोरोना का टीका'

देश
रवि वैश्य
Updated Feb 28, 2021 | 11:05 IST

देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो रहा है इसके तहत अब लोग अब निजी अस्पतालों में कोरोना का टीका लगवा सकते हैं, सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स लिस्ट के बारे में जान लें।

COVID VACCINE
सभी प्राइवेट अस्पतालों की एक लिस्ट स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड है 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी के बीच इस घातक बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो रहा है,इसके तहत अब आम आदमी प्राइवेट अस्पतालों (Private Hospitals) में कोरोना वैक्सीन लगवा सकता है।

जिसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 वर्ष से अधिक के उन लोगों को टीका लगाया जाएगा, जो पहले से किसी अन्‍य बीमारी से जूझ रहे हैं। लोग अब सरकारी केंद्रों के साथ-साथ निजी अस्‍पतालों में भी टीका लगवा सकेंगे।

सरकारी केंद्रों पर कोरोना वैक्‍सीनेशन जहां पूरी तरह नि:शुल्‍क होगा, वहीं निजी अस्‍पतालों में इसके लिए लोगों को कीमत अदा करनी पड़ेगी। हालांकि सरकार ने इसका अधिकतम मूल्‍य तय कर दिया है, जिससे आम लोगों को राहत मिलने की उम्‍मीद है।

सरकार ने निजी अस्‍पतालों में कोरोना वायरस वैक्‍सीन के प्रति डोज के लिए अधिकतम मूल्‍य 250 रुपये तय कर दिया है, जिसमें 100 रुपये का सर्विस चार्ज भी होगा।

गौरतलब है कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 26 फरवरी तक देश भर में तमाम लोगों को टीका लगा है,केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ बातचीत के दौरान बताया कि इन सभी प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

 LIST प्राइवेट हॉस्पिटल  के लिए यहां क्लिक करें-

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने एक मार्च से कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैक्सीनेश के दूसरे चरण की घोषणा की थी उन्होंने कहा था कि 60 साल से ऊपर के लोगों और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को एक मार्च से सरकारी केंद्रों और प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा।

CGHS हॉस्टिल लिस्ट के लिए क्लिक करें-

देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था, जिसमें पहले चरण के तहत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन लगाई गई वहीं वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर