Covid-19 New Strain:कोलकाता में कोविड न्यू स्ट्रेन का पहला मामला और भी जगहों से सामने आए केस  

देश
रवि वैश्य
Updated Dec 30, 2020 | 11:48 IST

कोविड न्यू स्ट्रेन के केस भारत में भी सामने आ रहे हैं अब कोलकाता में ऐसा पहला केस सामने आया है, इस मामले की जांच की जा रही है।

covid new strain
प्रतीकात्मक फोटो 

कोलकाता में कोविड न्यू स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया है, गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोविड न्यू स्ट्रेन (covid new strain ) सामने आय़ा था इसके बाद से इसे लेकर भारी खतरा जताया जा रहा है। लगभग 10 दिन पहले- एक मेडिकल कॉलेज के अधिकारी के बेटे ने यू.के. से वापसी की है उसका कोविड टेस्ट पॉजिटिव आय़ा है।वह शहर में Covid facility  में इलाज कर रहा था। नए स्ट्रेन के लिए उसके का परीक्षण किया गया और वह भी सकारात्मक आया।

अब उन्हें कोलकाता हवाई अड्डे के पास एक आइसोलेशन फैसिलिटी में स्थानांतरित कर दिया गया है। उसका नमूना आगे के परीक्षण के लिए दिल्ली भेजा गया है।स्वास्थ्य सचिव स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और नए साल के जश्न से पहले मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक करेंगे।

कोविड-19 नए स्ट्रेन ने दिल्ली के समीप मेरठ में दस्तक दे दी

वही इससे पहले ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दिल्ली के समीप मेरठ में दस्तक दे दी है। मेरठ के एक परिवार का एक सदस्य कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मिला है। मेरठ के जिलाधिकारी के बालाजी ने मंगलवार को कहा कि मेरठ का एक परिवार हाल ही में ब्रिटेन से लौटा है। इस परिवार का एक सदस्य कोविड-19 से संक्रमित मिला था। अब इस परिवार के एक सदस्य में ब्रिटेन का स्ट्रेन मिला है। परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ हैं और स्थिति नियंत्रण में है।

आंध्र प्रदेश में एक एंग्लो-इंडियन महिला न्यू स्ट्रेन से संक्रमित

इस बीच,आंध्र प्रदेश में एक एंग्लो-इंडियन महिला यूके के स्ट्रेन से संक्रमित पाई गई है। आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य कमिश्नर का कहना है कि इस महिला से किसी और व्यक्ति में वायरस का संक्रमण नहीं फैला है। एंग्लो-इंडियन महिला हाल ही में ब्रिटेन से पहुंची थी। यह महिला दिल्ली के आइसोलेशन सेंटर से बचकर स्पेशल ट्रेन से आंध्र प्रदेश पहुंच गई। जांच में यह कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाई गई। हालांकि, इस महिला से किसी और व्यक्ति में संक्रमण का फैलाव नहीं हुआ है।

ब्रिटेन से लौटी महिला राजामुंदरी की रहने वाली है। आंध्र के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण आयुक्त कटामनेनी भास्कर ने बताया कि राज्य में ब्रिटेन में पाए कोरोनावायरस के नए प्रकार के अभी कोई सबूत नहीं मिले हैं। अधिकारी ने कहा कि ब्रिटेन से आंध्र प्रदेश लौटे 1,423 में से 1,406 लोगों का पता लगाया जा चुका है, जबकि 17 लोगों की तलाश जारी है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर