'घडे़ से पानी पीने, मूंछ रखने पर दलितों को मारा जा रहा है' आहत कांग्रेस MLA ने दिया इस्तीफा, गहलोत सरकार पर उठाए सवाल

स्कूल में पीने के पानी के बर्तन को छूने पर टीचर की पिटाई 9 साल के दलित छात्र के मौत से आहत राजस्थान के बारां जिले के अटरू विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। कहा कि मैं अपना दर्द को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। दलितों को घडे़ से पानी पीने, मूंछ रखने, बारात में घोड़ी पर सवार होने के नाम पर मारा जा रहा है।

Dalits are being killed for drinking water from pots, keeping mustache, hurt Congress MLA Panachand Meghwal resigned, Questions raised on the Gehlot government
कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने दिया इस्तीफा  |  तस्वीर साभार: ANI

राजस्थान के बारां जिले की अतरू विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि जालौर में 9 साल के दलित छात्र की मौत से मैं बहुत आहत हूं और मैं अपना इस्तीफा दे रहा हूं। दलितों और वंचित समुदायों पर लगातार अत्याचार हो रहे हैं। विधायक पानाचंद मेघवाल ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेज दिया है। जालोर के एक प्राइवेट स्कूल के टीचर ने एक दलित छात्र की पिटाई से हुई उसकी मौत के के दो दिन बाद सत्तारूढ़ दल के विधायक ने सीएम गहलोत को यह इस्तीफा सौंपा है।

घडे़ से पानी पीने, मूंछ रखने, बारात में घोड़ी चढ़ने पर दलितों को मारा जा रहा है- मेघवाल

मेघवाल ने अपने इस्तीफे में लिखा कि देश की आजादी को 75 साल हो गए हैं, लेकिन दलित और वंचित वर्गो पर अत्याचार जारी है। उन्होंने कहा कि मैं अत्याचारों को देखकर आहत हूं। जिस तरह से मेरे समुदाय पर अत्याचार हो रहा है, मैं अपने दर्द को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि दलित और वंचितो को घडे़ से पानी पीने, मूंछ रखने, बारात में घोड़ी पर सवार होने के नाम पर मारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि न्यायिक प्रक्रिया ठप्प है और जांच की फाइलें एक टेबल से दूसरी टेबल पर भेजी जाती है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में दलितों के खिलाफ अत्याचार के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसा लगता है कि भीमराव अंबेडकर द्वारा लिखित संविधान में दिए गए दलितों के अधिकारों की रक्षा करने वाला कोई नहीं है।
 
विधानसभा में ऐसे मामले उठाए,  पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की- मेघवाल

मेघवाल ने कहा कि दलितों द्वारा दर्ज किए गए अधिकतम मामलों में पुलिस अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करती है और मैंने कई बार राज्य विधानसभा में ऐसे मामले उठाए है लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। कांग्रेस विधायक ने अपने पत्र में कहा कि जब हम अपने समुदाय के अधिकारों की रक्षा करने और उन्हें न्याय दिलाने में विफल रहते हैं तो हमें पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर मैं विधायक पद से इस्तीफा देता हूं ताकि बिना किसी पद के समाज की सेवा कर सकूं।

पीने के पानी के बर्तन को छूने पर शिक्षक ने इतना पीटा की दलित छात्र की हो गई मौत

गौर हो कि जालोर के सायला थाना इलाके के एक प्राइवेट स्कूल के छात्र की शिक्षक द्वारा पिटाई से मौत हो गई। नौ वर्षीय दलित छात्र इंद्र कुमार को 20 जुलाई को स्कूल में पीने के पानी के बर्तन को छूने के आरोप में एक शिक्षक ने पीटा था। शनिवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। आरोपी शिक्षक छैल सिंह (40) को गिरफ्तार कर लिया गया है और राज्य सरकार ने पीड़ित परिवार के सदस्यों के लिए 5 लाख रुपए की राहत की घोषणा की है। मौत के मामले की जांच के लिए राजस्थान एससी/एसटी आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा मामले की जांच के लिए सोमवार को जालोर पहुंचे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर